बीकानेर में आयोजित होगा सुशासन के 100 वर्ष समारोह

khamat khamana
  • देश और दुनिया में बीकानेर का नाम रोशन करने वाली 100 प्रतिभाओं का होगा सम्मान
  • होटल फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान तथा होटल उद्योग उत्थान संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में हुआ आयोजन

 

बीकानेर, 11 अगस्त। केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि गंगनहर लाने की योजना प्रारम्भ होने के 100 वर्ष पूर्ण होने पर बीकानेर में ‘सुशासन के 100 वर्ष’ समारोह आयोजित किया जाएगा। इस दौरान देश और दुनिया में बीकानेर का नाम रोशन करने वाली 100 हस्तियों का सम्मान किया जाएगा तथा बीकानेर के विकास में इनकी भागीदारी के प्रयास होंगे।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने रविवार को होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान एवं होटल उद्योग उत्थान संस्थान, बीकानेर के संयुक्त तत्वावधान में होटल वृंदावन में आयोजित ‘बीकानेर पर्यटन व होटल उद्योग पर परिचर्चा एवं संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

pop ronak

मेघवाल ने कहा कि क्षेत्र के विकास में गंगनहर का बड़ा योगदान है। महाराजा गंगा सिंह के महत्ती प्रयासों से यह नहर आई। इस नहर का प्लान वर्ष 1925 में बना। इसके 100 वर्ष पूर्ण होने पर ‘सुशासन के 100 वर्ष’ समारोह का आयोजन होगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान महाराजा गंगासिंह के विकास मॉडल के स्मरण के साथ सभी भामाशाहों को भी याद किया जाएगा।

CHHAJER GRAPHIS

उन्होंने कहा कि गंगनहर गुड गवर्नेंस का बड़ा मॉडल है। इससे पानी के अभाव वाले धोरों की धरती में विकास की नई संभावनाएं पैदा हुई। उन्होंने कहा कि समारोह के दौरान सम्मानित होने 100 लोगों की सूची तैयार की जा रही है। इन्हें बीकानेर आमंत्रित कर सम्मानित किया जाएगा तथा बीकानेर के विकास में दिन के सहयोग की अपील की जाएगी।

मेघवाल ने कहा कि बीकानेर को ध्यान और साधना के केंद्र के रूप में विकसित करने का प्रयास भी होगा। उन्होंने कहा कि बीकानेर के विकास में हमेशा भामाशाहों का योगदान रहा है। इन भामाशाहों को भी क्षेत्र के विकास के लिए आमंत्रित किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बीएसएफ की सांचू पोस्ट का बॉर्डर टूरिज्म के दृष्टिकोण से विकास के लिए चयन कर लिया गया है। जल्दी ही इसे मूर्त रूप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बीकानेर आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को साचू तक लाने का प्रयास किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार के सहयोग से हरियाणा के कलायत और बीकानेर के कोलायत को सांस्कृतिक और आध्यात्मिक रूप से जोड़ने के प्रयास होंगे। उन्होंने कहा कि हवाई सेवाओं के विस्तार के लिए सतत प्रयास किया जा रहे हैं। बीकानेर से दिल्ली नियमित फ्लाइट के लिए इंडिगो से चर्चा किए जाने की जानकारी दी। मेघवाल ने कहा कि बीकानेर में पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं हैं। इसे ध्यान रखते हुए इस दिशा में चरणबद्ध तरीके से काम किया जाएगा।

श्रीडूंगरगढ़ विधायक श्री ताराचंद सारस्वत ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी पर्यटन विकास को लेकर जागरूक हैं। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी इसे प्रोत्साहित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीकानेर में गत दस-पंद्रह वर्षों में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है। ऐसे प्रयास इस दिशा में और अधिक सहयोगी साबित होंगे।

होटल फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष हुसैन खान ने कहा कि पर्यटन क्षेत्र ने प्रदेश के 30 लाख से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर दिए हैं। इसमें वृद्धि की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पर्यटक स्थलों के विकास में भरपूर सहयोग दिया जा रहा है। जरूरत है कि पर्यटकों के यहां पहुंचने के हिसाब से प्रॉपर शेड्यूल बने और इनका प्रचार हो। उन्होंने कहा कि बीकानेर के देशनोक, कोलायत सहित शहरी क्षेत्र, बॉर्डर और नाइट टूरिज्म की संभावनाओं के बारे में बताया।

फेडरेशन के प्रदेश संरक्षक सुरेंद्र सिंह शाहपुरा ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा पहली बार टूरिज्म फ्रेंडली बजट पेश किया गया है। उन्होंने कोलायत को पुष्कर के तर्ज पर धार्मिक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने का सुझाव दिया।

फेडरेशन के कोटा संभाग प्रभारी अशोक माहेश्वरी ने कहा कि पर्यटन विश्व के अर्थव्यवस्था की धुरी है। कई देशों की अर्थव्यवस्थाएं पर्यटन पर निर्भर करती हैं। राजस्थान में भी इसकी भरपूर संभावना है।

जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया ने हवाई सेवाओं के विस्तार की आवश्यकता जताई तथा हवाई अड्डे के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को भूमि दिलवाने की मांग रखी। उन्होंने कहा कि बीकानेर के विकास में भामाशाहों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। रणविजय सिंह ने भी पर्यटन विकास से जुड़े विषयों पर अपनी बात रखी।

इस दौरान युवा उद्यमी श्रीगोपाल अग्रवाल को फेडरेशन का बीकानेर संभाग अध्यक्ष नियुक्त किया गया। केंद्रीय मंत्री ने अग्रवाल को यह नियुक्ति पत्र सौंपा। उन्होंने कहा कि बीकानेर शहर की हवेलियां, यहां की लोक संस्कृति और खान-पान देशभर में प्रसिद्ध हैं। पर्यटन विकास में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। बीकानेर होटल उत्थान संस्थान के अध्यक्ष सलीम सोढा ने प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आए प्रतिनिधियों का आभार जताया और कहा कि प्रदेश स्तरीय बैठक के सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

कार्यक्रम में होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान के कोषाध्यक्ष संदीप गोगिया, कार्यकारिणी सदस्य सुभाष शर्मा, सीताराम शर्मा, क्षितिज शर्मा, जवाहर बंसल, डॉ. सत्य प्रकाश आचार्य, विजय आचार्य, ओम सारस्वत, जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैन गोदारा आदि बतौर अतिथि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *