21 दिवसीय योग शिविर का शुभारम्भ

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

महिला सशक्तिकरण की थीम पर योग दिवस की पूर्व तैयारियों के तहत 21 दिवसीय योग शिविर का शुभारम्भ

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर , 2 जून । महर्षि पतंजलि योग संस्थान की ओर से रविवार को गजनेर रोड़ स्थित जवाहर पार्क में 21 दिवसीय योग शिविर का आगाज हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में शहरवासियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

mona industries bikaner

योग गुरू दीपक शर्मा के नेतृत्व में शुरू हुए इस योग शिविर के दौरान बताया गया कि आने वाला 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस महिला सशक्तिकरण की थीम पर रखा गया है, जिसके दौरान महिलाओं के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान केंद्रित होगा। योग गुरू शर्मा ने कहा कि महिला का स्वास्थ्य ठीक होगा तभी वे समाज और देश को सशक्त बना सकती है। योग महिलाओं के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, योग के अभ्यास से महिलाएं शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकती है। योग अनिद्रा, चिंता, अवसाद और महिलाओं के हार्मोंनल स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है।

फिजियोथेपिस्ट डाॅ. अमित पुरोहित ने मोटापे एवं तनाव से मुक्ति के लिए संगीतमय ऐरोबिक एक्सरसाइज का अभ्यास करवाया और बताया कि हर व्यक्ति को अपने जीवन में योग को अपनाना चाहिए तथा अपने कार्यस्थल पर भी ‘‘वाई ब्रेक’’ लेना चाहिए। योगाचार्य नन्दलाल शर्मा एवं वरिष्ठ योग गुरू कन्हैयालाल सुथार ने शिविर के दौरान योग दिवस के प्रोटोकाॅल का अभ्यास करवाया, जिसमें घुटना संचालन, शिथिलीकरण, ताड़ासन, वक्रासन, वृक्षासन, प्राणायाम एवं ध्यान का अभ्यास करवाकर उनसे होने वाले फायदों के बारे में बताया। योग शिविर के समापन पर प्रेमराज जोशी ने हास्यासन का अभ्यास करवाकर जीवन में आनंदित रहने का आह्वान किया।

इस मौके पर प्रहलाद सिंह चैधरी, इन्द्रचन्द जाखड़, डाॅ. अमित पुरोहित, नन्दलाल शर्मा, कन्हैयालाल सुथार, किशन व्यास, सुनील स्वामी, भंवरी देवी, किशनाराम चैधरी, रामेश्वरलाल गोदारा, प्रदीप दैया, मदनमोहन भाटी, कुन्ती देवी, विशाल गांधी, श्याम सुथार, राजकुमारी शर्मा, रविप्रकाश शर्मा, अमित राजपुरोहित, विष्णु कुमावत, सीए अंकित राठी, नारायण सोनी के साथ ही बड़ी तादाद में गणमान्य नागरिक मौजूद रहें।

 

थार एक्सप्रेसCHHAJER GRAPHISshree jain P.G.College

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *