मूक-बधिर बच्चों ने लगाए पर्यावरण संरक्षण के लिए 2511 पौधारोपण किया गया

बीकानेर, 1 अक्टूबर। वन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संजय शर्मा ने मंगलवार को कोलासर-मेघासर में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पर्यावरण संरक्षण के लिए महावीर इंटरकॉन्टिनेंटल सर्विस ऑर्गेनाइजेशन (मीसो) द्वारा मूक-बधिर बच्चों तथा ग्रामवासियों के सहयोग से 2511 पौधारोपण के लिए आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की। ग्यारह सौ से मूक-बधिर बच्चों द्वारा किए गए इस विशेष कार्य को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

इस अवसर पर वन मंत्री ने कहा कि मूक बधिर बच्चों द्वारा एक साथ इतनी बड़ी संख्या में पौधे लगाकर अनूठा उदाहरण पेश किया गया है। इन बच्चों ने समूचे देश को एक संदेश दिया है।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आमजन से एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधे लगाने का आह्वान किया। इसके तहत किया गया। यह पौधारोपण, क्षेत्र के लोगों के लिए वरदान साबित होगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पौधे को बूंद-बूंद सिंचाई पद्धति से जोड़ा गया है तथा इसकी देखभाल की व्यवस्था की गई है, इससे सभी पौधे सुरक्षित रहगे।

pop ronak

मीसो के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष तथा पूर्व सांसद पुष्प जैन ने कहा कि मूक बधिर बच्चों द्वारा किया गया यह कार्य शारीरिक और मानसिक रूप से सक्षम लोगों के लिए एक संदेश है। ऐसे लोगों को आगे आकर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य करना चाहिए। उन्होंने ग्रामीणों को आपसी समवन्य से रहने तथा गांव के विकास में भागीदारी निभाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि लगाए गए सभी पौधे बड़े होने के बाद यह क्षेत्र पर्यावरण तीर्थ के रूप विकसित होगा।

CHHAJER GRAPHIS

समाजसेवी विजय सिंह डागा ने कहा कि यहां लगाए गए प्रत्येक पौधे की सुरक्षा की जाएगी, जिसमें स्थानीय लोगों का सहयोग महत्वपूर्ण रहेगा।
गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड के एशिया हेड मनीष बिश्नोई ने मूक बधिर बच्चों द्वारा लगाए गए सर्वाधिक पौधों के रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र वन मंत्री तथा मीसो के अध्यक्ष को सौंपा। उन्होंने कहा कि इस रिकॉर्ड से कोलासर-मेघासर का नाम पूरे विश्व तक पहुंचेगा।

इससे पहले मेघासर सरपंच आसकरण उपाध्याय ने स्वागत उद्बोधन दिया। मीसो के महासचिव लोकेश कावड़िया ने आभार जताया।
आयोजन के सह सचिव संतोष बांठिया ने बताया की कार्यक्रम में विजय आचार्य, मोहन सुराणा, सुमन छाजेड़ सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण, जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी मौजूदा रहे।

वन मंत्री ने पौधारोपण किया
इस अवसर पर वन मंत्री संजय शर्मा ने मूक बधिर बच्चों के साथ पौधारोपण किया। उन्होंने कहा कि ‘एक पौधा प्रतिदिन’ अभियान के तहत उनके द्वारा हमेशा एक पौधा लगाया जा रहा हैं। उन्होंने आमजन से भी अधिक से अधिक पौधारोपण एवं संरक्षण का आह्वान किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *