गुरुवार, 25 जनवरी देश दुनिया के 43 खास समाचार

khamat khamana

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

प्रस्तुतकर्ता – राजेश खटेड़ दीपंकर छाजेड़
पौष पूर्णिमा
============================
1 गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज शाम देश को करेंगीं संबोधित, टीवी और रेडियो पर शाम 7 बजे से हिंदी, अंग्रेजी और विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में होगा प्रसारण
2 राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10 बजे ‘नमो नव मतदाता’ कार्यक्रम में करेंगे संबोधित, जयपुर में 35 कर्मचारियों को किया जाएगा सम्मानित।
3 केंद्रीय कैबिनेट ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी नवयुग प्रवर्तक की उपाधि।
4 कर्नाटक हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रसन्ना होंगे सुप्रीम कोर्ट के जज, कॉलेजियम की सिफारिश पर केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, जस्टिस वराले की नियुक्ति से सुप्रीम कोर्ट में अब दिलत जजों की संख्या 3 हो जाएगी
5 तेलंगाना के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो को एक सरकारी अधिकारी पर छापे में मिली 100 करोड़ रुपए की सम्पत्ति, तेलंगाना राज्य रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण के सचिव और मेट्रो रेल योजना अधिकारी हैं एस बालाकृष्णन।
6 ब्रिगेडियर एनएस चराग जब सड़क हादसे में घायल हुए थे तो डॉक्टरों ने उनसे कहा था कि वो अब कभी साइकिल नहीं चला पाएंगे। लेकिन ब्रिगेडियर ने डॉक्टरों की इस बात को गलत साबित कर दिखाया है। उन्होंने कन्याकुमारी से दिल्ली का सफर साइकिल में पूरा किया।
7 सिरसा-तिलक ब्रिज और जींद-हिसार एक्सप्रेस ट्रेन डीग स्टेशन पर भी करेंगी ठहराव।
8 हलवा समारोह के साथ केंद्रीय बजट को अंतिम रूप देने का काम शुरू, एक फरवरी को पेश होगा अंतरिम बजट।
9 वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में अदालत के आदेश पर हुए सर्वे की निष्कर्ष रिपोर्ट सभी संबंधित पक्षों को सौंपने का जिला अदालत का आदेश।
10 सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि टैक्स रिटर्न में गलतियां बताने के साथ ही सुधरवाने का काम भी असेसिंग ऑफिसर का है, अगर वे इसमें विफल रहते हैं तो उन्हें रिटर्न दोषपूर्ण ठहरने का अधिकार नहीं।
11 हरियाणा: पति की अर्थी उठते देख पत्नी ने भी त्याग दिए प्राण, फिर एक साथ निकली दोनों की अंतिम यात्रा।
12 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कार हादसे में घायल हो गई, बर्दवान में प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक के बाद कोलकाता लौट रही थी, अचानक ब्रेक लगाने से सिर विंड स्क्रीन से टकराया।
13 मणिपुर के चंदेल जिले में असम राइफल्स के जवान ने अपने साथी जवानों पर फायरिंग के बाद खुद को गोली मार कर की आत्महत्या, घायल छह जवानों का अस्पताल में चल रहा इलाज।
14 मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में दक्षिण अफ्रीकी मादा चीता ने तीन नहीं चार शावकों को दिया जन्म।
15 फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ऋण देने का दावा करने वाले फर्जी ऐप्स पर अंकुश लगाने के लिए नियमों में किया जाएगा संशोधन।
16 यूपीपीसीएस परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले तमाम छात्रों की संघर्ष भरी कहानी है। इनमें बांदा के आनंद सिंह राजपूत भी शामिल हैं। जिनके पिता की इंटरव्यू के एक दिन पहले मृत्यु हुई थी। पिता की मौत का गम साथ लेकर इंटरव्यू पास करना आसान नहीं था, लेकिन आनंद ने हिम्मत न हारते हुए इस बाधा को पार किया।
17 यूक्रेनी युद्धबंदियों को ले जा रहा रूसी सेना का विमान यूक्रेन की सीमा पर गिरा, बंदियों समेत 74 लोगों की मौत, मास्को ने की हादसे की पुष्टि।
18 आईसीसी ने सूर्यकुमार यादव को लगातार दूसरे साल घोषित किया सर्वश्रेष्ठ
टी- 20 क्रिकेट, 18 मैचों में बनाए 711 रन।
19 भारत के रोहन बोपन्ना ने अपने जोड़ीदार के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस के सेमीफाइनल में किया प्रवेश, 43 साल के बोपन्ना ने शीर्ष रैंकिंग हासिल कर रचा इतिहास।
20 पीएम नरेंद्र मोदी का उत्तर प्रदेश दौरा आज, लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र आज बुलंदशहर में करेंगे जनसभा को संबोधित, देंगे हज़ारों-करोड़ की सौगातें।
21महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के लिए सीट-बंटवारे के फार्मूले पर महा विकास अघाड़ी की मुंबई में बैठक आज।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

 

आचार्य श्री महाश्रमण सन्देश

22 राजस्थान से बुजुर्गों का पहला दल आज रवाना होगा अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए, देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत जगतपुरा खातीपुरा रेलवे स्टेशन से रवाना होगा दल।
23 जगद्गुरु रामानंदाचार्य संस्कृत विश्वविद्यालय जयपुर में प्रवेश की अंतिम तिथि आज, विवि की कार्यप्रणाली की जांच करेगी तीन सदस्यीय समिति।
24 माघ मेला का दूसरा पौष पूर्णिमा का स्नान आज, प्रयागराज के संगम तट पर उमड़े श्रद्धालु, संगम तट पर प्रशासन के चाकचौबंद इंतजाम।
25 भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला टेस्ट आज से हैदराबाद में सुबह 9.30 बजे से शुरु , पहले दो मैच में स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली की जगह रजत पाटीदार टीम में शामिल।
26 राजस्थान में भाजपा की भजन लाल सरकार का बड़ा फैसला, स्वायत शासन विभाग के अधीन नगर निकायों में कार्यरत सभी सेवानिवृत्त कर्मचारियों की सेवाएं की समाप्त।
27 राजस्थान हाईकोर्ट ने महाधिवक्ता और अतिरिक्त महाधिवक्ता की नियुक्ति में देरी पर किया सवाल मेरिट के वकील नहीं हैं क्या, जो 50 दिन से नहीं हो पा रही नियुक्ति, मुख्य सचिव ने कहा जल्द होगी नियुक्तियां।
28 राजस्थान हाईकोर्ट ने किसान वेलफेयर सोसायटी की ओर से दायर याचिका पर बाजारा की समर्थन मूल्य पर खरीद को लेकर राज्य सरकार से जवाब तलब किया, अगली सुनवाई 4 फरवरी को।
29 बयाना विधायक ऋतु बनावत का फेक वीडियो बनाकर वायरल करने वाले आरोपी को पुलिस ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर से किया गिरफ्तार।
30 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ आज आएंगे जयपुर, पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर रात्रिभोज करेंगे, शाम को चार बजे से जंतर-मंतर से त्रिपोलिया गेट, हवामहल से सांगानेरी गेट तक 1.7 किलोमीटर का होगा रोड शो।
31 जयपुर में वीवीआईपी मूवमेंट का दोपहर बाद दिखेगा असर, जेएलएन मार्ग, दिल्ली रोड, परकोटा सहित कई जगह रहेगा रूट डायवर्ट, ट्रेफिक पुलिस ने जारी की है ट्रेफिक एडवाइज़री।
32 फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज से भारत की दो दिवसीय यात्रा पर, भारत के गणतंत्र दिवस पर नई दिल्ली में कल होने वाले राष्ट्रीय समारोह में होंगे मुख्य अतिथि।
33 कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का बारहवां दिन:असम से पश्चिम बंगाल में प्रवेश करेगी, कूच बिहार जिले में रैली, फिर दो दिन ब्रेक।
34 पीएम की मंत्रियों से अपील-फरवरी नहीं, मार्च में अयोध्या जाएं:प्रोटोकॉल से जनता को असुविधा होगी; CM योगी ने भी कहा- VVIP 7 दिन पहले बताएं।
35 AAP पंजाब में अकेले चुनाव लड़ेगी, I.N.D.I.A की मीटिंग में ऑफर रखेंगे केजरीवाल।
36 राम मंदिर के लिए बनाई गई दूसरी और तीसरी मूर्ति की तस्वीरें सामने आई है। दूसरी मूर्ति श्यामल की है, जिसे कर्नाटक के मूर्तिकार गणेश ने तैयार किया है। तीसरी मूर्ति सफेद मकराना संगमरमर से बनी है, जिसे जयपुर के मूर्तिकार सत्यनारायण पांडे ने तैयार किया है। दोनों की लंबाई पहली मूर्ति की तरह 51 इंच है। इन्हें मंदिर के अलग-अलग फ्लोर पर स्थापित किया जाएगा।
37 असम में राहुल गांधी की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गृहमंत्री अमित शाह को दो पेज की चिट्‌ठी लिखी। इसमें असम में राहुल की सुरक्षा में चूक का जिक्र करते हुए सिक्योरिटी बढ़ाने की मांग की गई है। साथ ही कहा है कि असम के CM और DGP को निर्देश दिया जाए ताकि कोई अनहोनी न हो।
38 असम में राहुल गांधी की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गृहमंत्री अमित शाह को दो पेज की चिट्‌ठी लिखी। इसमें असम में राहुल की सुरक्षा में चूक का जिक्र करते हुए सिक्योरिटी बढ़ाने की मांग की गई है। साथ ही कहा है कि असम के CM और DGP को निर्देश दिया जाए ताकि कोई अनहोनी न हो।
39 इस्लामिक संगठन OIC ने राम मंदिर की निंदा की: कहा- हमारे धार्मिक स्थल को मिटाया गया; PAK ने कहा था- यह भारतीय लोकतंत्र पर कलंक।
40 न्यू हैम्पशायर के चुनाव में ट्रम्प ने हेली को हराया: रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने की रेस में आगे; डेमोक्रेटिक पार्टी से बाइडेन जीते।
41 एनएससीएन-आईएम ने भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने और एफएमआर खत्म करने के केंद्र के कदम का विरोध किया।
42 मणिपुर में मुख्यमंत्री, मंत्रियों, विधायकों, सांसदों ने संयुक्त रूप से मैतेई संगठन को केंद्र के साथ मुद्दे उठाने का भरोसा दिया।
43 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Touches 3 Trillion Dollar Market Cap) ने बुधवार को पहली बार 3 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैपर लेवल को छू लिया, कंपनी एप्पल की कतार में शामिल हो गई।
=========================

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *