रविवार, 29 सितंबर देश दुनिया के 43 विशेष समाचार

प्रस्तुतकर्ता – राजेश खटेड़ व जैन दीपंकर छाजेड़
आश्विन कृष्ण पक्ष द्वादशी
=========================

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

1 ‘त्योहारों के इस मौसम में मेड इन इंडिया प्रोडक्ट ही खरीदें’, मन की बात कार्यक्रम में PM मोदी ने की लोगों से अपील।
2 पीएम मोदी बोले- बाइडेन ने अपनापन दिखाया, 300 कलाकृतियां लौटाईं, मन की बात के 10 साल पूरे होने पर कहा- कार्यक्रम मंदिर में पूजा करने जैसा।
3 पीएम मोदी ने कहा हमारे समाज में सामूहिकता की भावना के साथ जो भी काम हो रहा हो, उन्हें ‘मन की बात’ के द्वारा सम्मान मिलता है। मेरा मन भी तभी गर्व से भर जाता है, जब मैं ‘मन की बात’ के लिए आई चिट्ठियों को पढ़ता हूं।
4 पीएम मोदी ने कहा कि 2 अक्तूबर को ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के 10 साल पूरे हो रहे हैं। यह अवसर उन लोगों के अभिनंदन का है, जिन्होंने इसे भारतीय इतिहास का इतना बड़ा जन-आंदोलन बना दिया। ये महात्मा गांधी को भी सच्ची श्रद्धांजलि है।
5 पीएम मोदी की महाराष्ट्र को 11000 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात, पुणे मेट्रो खंड का उद्घाटन भी किया।
6 मेरा बड़ा नुकसान है कि मैं पुणे नहीं आ सका’, महाराष्ट्र को करोड़ों की सौगात देते हुए बोले पीएम मोदी।

pop ronak

7 पीएम मोदी ने कहा कि भारत आधुनिक हो, भारत का आधुनिकीकरण भी हो, लेकिन हमारे मूलभूत मूल्यों के आधार पर हो। भारत विकसित भी हो, विकास भी करे और विरासत को भी गर्व के साथ लेकर आगे बढ़े।
8 राहुल बाबा झूठ बोलने की मशीन’, अग्निवीर योजना को लेकर अमित शाह का कांग्रेस पर हमला।
9 हरियाणा चुनाव में भारत जोड़ो जैसी राहुल गांधी की यात्रा, रूट में जिताऊ सीटों पर फोकस, 30 से 3 अक्टूबर तक शुरू होगी, प्रियंका गांधी होंगी शामिल।
10 कर्मों का फल भुगत रहा पाकिस्तान, खुद को बर्बाद करने पर तुला; विदेश मंत्री जयशंकर ने यूएन में लताड़ा।
11 जम्मू-कश्मीर में चुनाव प्रचार के आखिरी दिन कठुआ में एक जनसभा को संबोधित करते समय मंच पर अचानक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की तबीयत खराब हो गई। मंच पर भाषण देते समय कांग्रेस अध्यक्ष खरगे को चक्कर आए, वो बेहोश होने लगे। हालांकि समय रहते उनके सुरक्षाकर्मी और मंच पर मौजूद अन्य कांग्रेस नेताओं ने उन्हें संभाल लिया।
12 हालांकि कुछ देर बाद फिर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि “हम राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए लड़ेंगे। मैं 83 साल का हूं, मैं इतनी जल्दी नहीं मरने वाला हूं। मैं तब तक जिंदा रहूंगा जब तक पीएम मोदी सत्ता से बाहर नहीं हो जाते।
13 एनसीपी एसपी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि महाविकास अघाड़ी में सीटों का बंटवारा अगले 8-10 दिनों में हो जाएगा। शरद पवार ने ये भी जोर देकर कहा कि विपक्षी गठबंधन को किसी भी कीमत पर सत्ता में आना होगा।

CHHAJER GRAPHIS

14 शरद पवार ने पुणे में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा। पार्टी में टिकट बंटवारे को लेकर उन्होंने कहा कि ‘जिस उम्मीदवार के जीतने की संभावना सबसे ज्यादा होगी, उसे ही टिकट दिया जाएगा।’ पवार ने कहा कि ‘गठबंधन में लचीलापन और समायोजन बेहद जरूरी है।’ यह कहकर शरद पवार ने संकेत दिए हैं कि उनकी पार्टी गठबंधन की जीत के लिए कुछ समझौते करने के लिए तैयार हो सकते है।
15 हरियाणा -कुलदीप बिश्नोई की टीम से 45 लाख रुपए पकड़े, बेटा भाजपा का उम्मीदवार, बोले- पेट्रोल पंप का कलेक्शन, सबूत नहीं दिखा पाए तो रकम जब्त।
16 देश का मानसून ट्रैकर: गोरखपुर में बारिश ने 95 साल का रिकॉर्ड तोड़ा; बिहार के 12 जिलों में बाढ़, बिजली गिरने से 4 मौतें।
17 NSE और BSE ने ट्रांजेक्शन फीस में किया बदलाव, 1 अक्टूबर से कैश, फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस ट्रांजैक्शन के ट्रेड में लागू होंगी नई दरें।
18 भारत-बांग्लादेश टेस्ट के तीसरे दिन का खेल भी रद्द, 3 सुपर-सॉपर, पुरे 100 कर्मचारी लगाए, फिर भी आउट फील्ड नहीं सुखा सके।
19 हिसार में पीएम मोदी की रैली: बोले- कांग्रेस सांप्रदायिक पार्टी, इनके राज में दामाद-दलालों का होता है बोलबाला।
20 मोदी ने कहा कि भारत में अगर सबसे बड़ा सांप्रदायिक दल कोई है तो वह कांग्रेस है। कांग्रेस की सांप्रदायिकता की सजा हरियाणा भी भुगत रहा है।

आचार्य श्री महाश्रमण सन्देश

21 मोदी ने कहा कि विदेश में जाकर कांग्रेस के नेता वही भाषा बोलते हैं, जो भारत का बुरा चाहने वालों को पसंद आती है। हरियाणा के लोगों को कांग्रेस के वादों इरादों से बहुत सावधान रहना है।
22 पाकिस्तान से अब PoK खाली कराने का मुद्दा सुलझना बाकी’, UN में जयशंकर ने चीन को भी दिखाया आईना।
23 जयशंकर की पाकिस्तान को खरी-खरी; कहा- उसके सीमा पार आतंक के मंसूबे सफल नहीं होंगे, नरमी की उम्मीद न करे।
24 CEC बोले- महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 26 नवंबर से पहले होंगे, राजनीतिक दलों की मांग- त्योहारों को ध्यान में रखकर हो तारीखों का ऐलान।
25 जम्मू-कश्मीर में ऐसे निर्दलीय उम्मीदवारों पर नजरें टिकी हैं जो उनका खेल बिगाड़ सकते हैं। इन उम्मीदवारों अपने हक में बैठाने के लिए दल दबाव बनाने में जुटे हैं। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही कई सीटों पर चुनाव लड़ रहे निर्दलीय उम्मीदवारों से संपर्क कर रहे हैं।
26 राजस्थान: ‘महिला-शिक्षा, उस रथ के पहिए, जो देश को चलाएंगे’, धनखड़ ने युवाओं को दिया विकसित भारत बनाने का मंत्र।
27 कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने देश में युवाओं में बेरोजगारी के ‘भयावह स्तर’ को लेकर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा। खरगे ने एक्स पर ट्वीट कर लिखा कि, बेरोज़गारी से बड़ा देश में कोई मुद्दा नहीं है।  युवाओं के भविष्य को बर्बाद करने में मोदी जी का सबसे बड़ा योगदान है।

28 राहुल गांधी से बीजेपी ने पूछा- क्या वह भ्रष्टाचार के आरोपी मुख्यमंत्री के साथ खड़े हैं?
29 स्टालिन के बेटे उदयनिधि तमिलनाडु के डिप्टी CM होंगे, आज राजभवन में शपथ लेंगे; पिछले साल सनातन धर्म को डेंगू-मलेरिया बताया था।
30 सीएम एकनाथ शिंदे का विपक्ष पर हमला, बोले- लड़की बहन योजना को कोई खत्म नहीं कर सकता।
31 एक युग का अंत: कोलकाता की 150 साल पुरानी ट्राम सेवा होगी बंद, कोई हुआ भावुक तो किसी ने जताई नाराज़गी।
32 खड़े हाइवा में घुसी बस, 9 लोगों की मौत, मैहर में हादसा, 24 घायल; जेसीबी और गैस कटर से बस काटकर यात्रियों को निकाला।
33 भारत बांग्लादेश टैस्ट -नौ साल बाद भारत में रद्द हुआ पूरे दिन का खेल, बारिश के कारण मजा हुआ किरकिरा,आज तीसरे दिन भी बारिश का चांस।
34 राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाए बिना समाज में समानता और न्याय मुमकिन नहीं : राहुल गांधी।

35 कांग्रेस और भाजपा को वोट देकर अपना मताधिकार बर्बाद न करें’, मायावती ने दलितों से की अपील।
36 नसरल्लाह की मौत के बाद, इजरायली हमले में हिजबुल्लाह के एक और नेता नबील कौक की मौत।
37 गठबंधन कर सकते हैं या अकेले लड़ेंगे: भाजपा सहयोगी चिराग पासवान ने कहा- उनकी पार्टी झारखंड में लड़ेगी चुनाव।
38 नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन में मृतकों की संख्या बढ़कर 125 हुई। 39 प्रयागराज कुंभ मेले के लिए चलेंगी 992 विशेष ट्रेनें! बुनियादी ढांचे पर खर्च होंगे करीब 933 करोड़ रुपये
40 वन नेशन, वन इलेक्शन पर तीन बिल लाएगी सरकार, इनमें से दो संविधान संशोधन बिल होंगे- सूत्र।
41 हरियाणा में बीजेपी ने 8 नेताओं को किया सस्पेंड, पूर्व मंत्री रणजीत चौटाला पर भी गिरी गाज।
42 उदयपुर में तेंदुओं ने मचाया आतंक, 10 दिनों में 6 लोगों की ले ली जान।
43 हिमाचल में भारी बारिश के बाद बंद की गईं 33 सड़कें, 8 बिजली प्रोजेक्ट को भी पहुंचा नुकसान
===========

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *