गुरुवार , 05 सितंबर देश दुनिया के विशेष 43 समाचार

khamat khamana

प्रस्तुतकर्ता – राजेश खटेड़ व जैन दीपंकर छाजेड़
भाद्रपद शुक्ल पक्ष द्वितीय, शिक्षक – दिवस
बाबा रामदेव जन्मोत्सव – बाबा री बीज
=============================
1 मोदी बोले- भारत में कई सिंगापुर बनाना चाहता हूं, दोनों देशों के बीच सेमीकंडक्टर डिजाइनिंग और मैन्युफैक्चरिंग समेत कई समझौते।
2 पीएम मोदी ने ग्रीन एनर्जी और नवीकरणीय ऊर्जा पर दिया जोर; बोले- बेहतर भविष्य के लिए एक साथ आए दुनिया।
3 सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि “स्वच्छ भारत अभियान जैसे प्रयासों के प्रभाव को उजागर करने वाले शोध को देखकर खुशी हुई। उचित शौचालयों तक पहुंच शिशु और बाल मृत्यु दर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मुझे खुशी है कि भारत इसमें सबसे आगे है।
4 भाजपा बोली- पित्रोदा पहले राहुल को बोलना सिखाएं, विदेश जाकर भारत की खिल्ली नहीं उड़ाई जाती; PM का ख्वाब देखते हैं तो होमवर्क सीखें।
5 महाराष्ट्र-कांग्रेस की विचारधारा महाराष्ट्र के DNA में, देश में इसी का युद्ध चल रहा’; राहुल ने भाजपा को घेरा।
6 राहुल बोले- कांग्रेस जाति जनगणना कराकर रहेगी, कहा- पीएम ने शिवाजी की मूर्ति में भ्रष्टाचार के लिए माफी मांगी; सांगली में पतंगराव की मूर्ति का अनावरण किया।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

7 हरियाणा में बीजेपी में सबकुछ ठीक नहीं, टिकटों के ऐलान के बाद भाजपा में इस्तीफों की झड़ी, रणजीत चाैटाला और सावित्री जिंदल निर्दलीय चुनावी मैदान में उतरेंगे।
8 हरियाणा में मंत्री रणजीत चौटाला ने BJP छोड़ी, टिकट ना मिलने से नाराज; बोले- निर्दलीय चुनाव लड़ूंगा, भाजपा को ताकत दिखाएंगे।
9 हरियाणा- देश की चौथी सबसे अमीर महिला की भाजपा से बगावत, टिकट कटा तो सावित्री जिंदल ने निर्दलीय लड़ने का ऐलान किया; कहा- मैं पार्टी मेंबर नहीं।
10 अग्निवीरों की बढ़ सकती है सैलरी, 25% से ज्यादा सेना में रहेंगे; अग्निपथ योजना में बड़े बदलावों के आसार।
11 पुतिन बोले- यूक्रेन से बातचीत के लिए राजी, कहा- जंग रोकने के लिए भारत-चीन मध्यस्थता कर सकते हैं; यूक्रेन की जमीन छोड़ने को तैयार नहीं।
12 रिलायंस के बोर्ड ने बोनस शेयर देने की मंजूरी दी, शेयरहोल्डर्स को कंपनी का एक के बदले एक शेयर मिलेगा, एक साल में 24.55% बढ़ा स्टॉक।
13 PN गाडगिल ज्वैलर्स का IPO 10 सितंबर को ओपन होगा, 12 सितंबर तक बोली लगा सकेंगे निवेशक, मिनिमम इन्वेस्टमेंट ₹14,880 .

pop ronak

14 सेंसेक्स 151 अंक की गिरावट के साथ 82,201 पर बंद, निफ्टी भी 53 अंक गिरा, सिप्ला का शेयर टॉप लूजर रहा।
15 देश का मानसून ट्रैकर: गुजरात में बारिश-बाढ़ से अब तक 49 मौतें, हिमाचल में अब 119 सड़कें बंद; कई राज्यों में बारिश का अलर्ट,राजस्थान में 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी।
16 हरियाणा में BJP की पहली लिस्ट जारी, 67 नाम, CM लाडवा से चुनाव लड़ेंगे; 17 MLA और 8 मंत्री रिपीट, 2 मंत्री-9 विधायकों का टिकट कटा।
17 जजपा के तीनों बागी विधायक देवेंद्र सिंह बबली, रामकुमार गौतम और अनूप धानक की लॉटरी लगी है।देवेन्द्र सिंह बबली को फतेहाबाद के टोहाना, अनूप धानक को उकलाना और रामकुमार गौतम को सफीदों से टिकट मिला है। कुछ दिन पहले भाजपा में शामिल होने वाले सुनील सांगवान को दादरी से मैदान में उतारा गया है।
18 कृष्ण जन्मभूमि-ईदगाह विवाद: मुस्लिम पक्ष ने HC के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती; अगले हफ्ते सुनवाई संभव।
19 सैम पित्रोदा बोले- राहुल गांधी पिता राजीव से ज्यादा समझदार, वे अच्छी स्ट्रैटजी बनाते हैं; उनमें प्रधानमंत्री बनने के सारे गुण।
20 केंद्र-त्रिपुरा ने 2 उग्रवादी संगठन से शांति समझौता किया, अमित शाह बोले- यह 12वां समझौता, अब तक 10 हजार उग्रवादियों ने सरेंडर किया।

CHHAJER GRAPHIS
आचार्य श्री महाश्रमण सन्देश

21 यातायात नियम तोड़ने वालों से नितिन गडकरी निराश, बोले- हम और कितना बढ़ा दें जुर्माना।
22 कलकत्ता-काम पर लौटें, न्याय सुप्रीम कोर्ट पर छोड़ें’, IMA प्रमुख की विरोध कर रहे डॉक्टरों से अपील।
23 ‘केजरीवाल जी एक-दो दिन में बाहर आने वाले हैं’, मनीष सिसोदिया बोले- हरियाणा में कांग्रेस से गठबंधन पर वो करेंगे निर्णय।
24 केजरीवाल को कोर्ट से ‘सुप्रीम’ राहत की उम्मीद, जमानत की याचिकाओं पर आज सुनवाई।
25 लोग घरों के बाहर न सोएं’, भेड़ियों के आतंक को खत्म करने के लिए बुलाई गई नई टीम, योगी के मंत्री बोले- एक्सपर्ट शूटर बढ़ाए गए।
26 युपी के बहराइच में भेड़ियों ने परेशानी खड़ी कर रखी है, मंत्री संजय निषाद ने एक बयान जारी करते हुए आम लोगों से सतर्क रहने की अपील की है,और कहा है कि लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए खुले में नहीं सोना चाहिए,अब तक इलाके में भेड़ियों ने आम लोगों को अपना शिकार बना लिया है ,10 लोगों की मौत और 34 घायल होने के बाद राज्य सरकार ने आदमखोर भेड़ियों को देखते ही गोली मारने का आदेश दे दिया है।
27 सीएम एकनाथ शिंदे का बड़ा एलान, बारिश से प्रभावित किसानों को NDRF के मानदंडों से अधिक देंगे मुआवजा, सीएम शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने लातूर जिले की उदगीर तहसील में बारिश के बाद फसलों को हुए नुकसान का निरीक्षण किया और प्रभावित किसानों से उनके खेतों में बातचीत की।

28 देश का मानसून ट्रैकर, राजस्थान के 17 जिलों में भारी बारिश, जोधपुर-उदयपुर में हालात बिगड़े; आंध्र प्रदेश में चक्रवात की चेतावनी।
29 पेरिस पैरालिंपिक- हरविंदर सिंह ने आर्चरी में गोल्ड जीता, भारत को 4 गोल्ड समेत 22 मेडल; सचिन सरजेराव को शॉटपुट में सिल्वर।
30 अमेरिका के स्कूल में गोलीबारी; चार की मौत, नौ से अधिक घायल, 14 वर्षीय छात्र हिरासत में।
31 PM मोदी के ब्रूनेई दौरे से चीन के खड़े हुए कान? मुस्लिम देश से भी क्यों खींचतान ?
32 राहुल गांधी की रैली में नहीं पहुंचे उद्धव, CM फेस पर बढ़ी खींचतान के बीच झटका।
33 मस्जिद विवाद पर शिमला का माहौल गरम, फिर सड़कों पर निकल पड़े हजारों हिंदू।
34 मुंबई में दुखद हादसा, कैसे 20वीं मंजिल से नीचे आ गिरे 6 मजदूर; 4 की मौत।

35 ट्रंप एक खतरनाक… केजरीवाल के वकील ने क्यों किया पूर्व US राष्ट्रपति का जिक्र ?
36 विचारधारा से धोखा हो रहा; हरियाणा BJP में बागियों की फौज, एक दर्जन सीटों पर झटका।
37 बड़ा भाई हुआ फेल, लेकिन छोटे भाई ने दलीप ट्रॉफी में जड़ दिया शतक; नाम है…मुश्त खान।
38 खाई में गिरी सेना की कार, चार जवानों की मौत; बंगाल से जा रहे थे सिक्किम।
39 अस्पताल में जहां हुई थी डॉक्टर के साथ दरिंदगी, उसके पास वाले कमरे को क्यों तोड़ना चाहते थे पूर्व प्रिंसिपल, CBI को मिला सुराग।
40 बिहार में लालू-तेजस्वी बना रहे ‘YK’ रूपी नया कास्ट कॉम्बिनेशन, लोकसभा चुनाव में हो चुका है इसका ट्रायल। बिहार NDA में दरार! JDU एमएलसी संजय सिंह का दंभ भरने वाला वीडियो लीक, खुली गठबंधन की कलई।
41 नोएडा में अवैध तरीके से भूजल के दोहन पर सख्त हुए डीएम, DLF मॉल पर लगा जुर्माना।
42 क्यों पुतिन से डर गया मंगोलिया, गिरफ्तारी की जगह माफी मांगने की जानिए वजह।
43 बीजेपी में शामिल हुए क्रिकेटर रविंद्र जडेजा, विधायक पत्नी ने शेयर की फोटो, दूसरी पारी की तैयारी?

===========================

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *