नेत्र जांच शिविर में 50 मरीज हुए लाभान्वित

बीकानेर, 29 सितम्बर । नेत्र विभाग सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज बीकानेर के तत्वावधान में विश्व रेटिना दिवस के अवसर पर रविवार को रेटिना स्पेशलिस्ट डॉ.शिल्पी कोचर के नेतृत्व में एक दिवसीय मधुमेह रेटिनोपैथी जांच शिविर का आयोजन किया गया । विभागाध्यक्ष डॉ. कल्पना जैन ने बताया कि शिविर में करीब 50 मरीज़ों के आँख के पर्दे की जांच सहित अन्य जांचें O.C.T. Machine एवं Fundus Camera द्वारा की गई।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

रेटिना स्पेशलिस्ट डॉ.शिल्पी कोचर ने मरीजो को मधुमेह मे होने वाली आंखो की समस्याओं-विषेशतः रेटिनोपैथी के बारे मे जागरूक किया एवं नियमित आंखों के पर्दे की जांच के महत्व को समझाया।

pop ronak

साथ ही विभाग में रेटिना क्लिनिक के अंतर्गत जिन मरीजों के आँख के पर्दे का इलाज आँख के पर्दे मैं लगने वाले इंजेक्शन द्वारा चल रहा है उन्होने अपने इलाज का अनुभव कैंप के मरीजों के साथ साझा किये। शिविर के सफल आयोजन में विभाग के मेडिकल ऑफिसर डॉ.मनोज, रेजिडेंट डॉक्टर्स , नर्सिंग स्टाफ एवं अन्य कर्मचारियों ने अपनी सेवाएं दी।

CHHAJER GRAPHIS

 

उल्लेखनीय है कि भारतवर्ष मैं कुल 11.4 % लोग मधुमेह से ग्रसित हैं और इनमें से हर छठा मरीज़ डायबिटिक रेटिनोपैथी का शिकार है। इसीलिए आंखों की नियमित जाँच से इन मरीजो का सही समय पर इलाज होने से नज़र में काफ़ी बेहतरी लायी जा सकती है।

 

नियमित खून जांच और ब्लड सुगर कंट्रोल के साथ साथ लेज़र, आंख में लगने वाले इंजेक्शंस और ऑपरेशन के माध्यम से मरीज़ की नज़र मैं काफ़ी सुधार लाया जा सकता है।

 

इन्ही समस्याओं और इलाज के प्रति इन मरीज़ों को जागरूक करने के लिए नेत्रविभाग सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज ने आज वर्ल्ड रेटिना डे के उपलक्ष्य में ये एक दिवसीय कैम्प का आयोजन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *