अहमदाबाद में 12 घंटे में 6 इंच बारिश, बाढ़ जैसे हालात, MP-राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट

khamat khamana

जयपुर \दिल्ली \ बीकानेर , 26 अगस्त। देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश का दौर जारी है। गुजरात के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं। सोमवार को तेज बारिश का सबसे ज्यादा असर अहमदाबाद में दिखाई दिया। शहर में 12 घंटे में 6 इंच बारिश हुई। कई इलाकों में 7 फीट तक पानी भर गया। गांधीनगर, अहमदाबाद, वडोदरा, वलसाड समेत 23 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

मध्य प्रदेश के नीमच, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम समेत 8 जिलों में अगले 24 घंटे के अंदर बाढ़ खतरा है। राजस्थान में आज 5 जिलों में अति भारी बारिश और 5 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

pop ronak

महाराष्ट्र में शिवाजी महाराज का 35 फीट ऊंचा स्टैच्यू गिरा
महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में सोमवार को छत्रपति शिवाजी महाराज का 35 फीट ऊंचा स्टैच्यू गिर गया। पीएम मोदी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 4 दिसंबर 2023 को इसका उद्घाटन किया गया। आशंका है कि बीते दो-तीन दिनों में हुई भारी बारिश के चलते यह स्टैच्यू गिरा है। हालांकि अफसरों ने जांच की बात कही है।

CHHAJER GRAPHIS

गुजरात के मोरबी में नदी में गिरी ट्रैक्टर-ट्रॉली, 17 लोग बहे
गुजरात के मोरबी में तेज बारिश के कारण धावना गांव में एक रपटे पर पानी आ गया। सोमवार सुबह यहां से गुजर रही टैक्टर-ट्रॉली नदी में जा गिरी। इसमें 17 लोग सवार थे। सभी बह गए। NDRF ने 10 लोगों को बचाया। 7 को बचाने के लिए सर्च ऑपरेशन जारी है।

हिमाचल में बारिश से 253 लोगों की मौत
हिमाचल प्रदेश में इस मानसून सीजन में अब तक 253 लोगों की मौत हुई है। 121 करोड़ रुपए की संपत्ति तबाह हो गई है। इसके साथ 383 लोग घायल और 30 लोग लापता हैं।

मृतकों में 110 लोगों की जान सड़क हादसों में गई है, जबकि बाढ़ में 8, लैंडस्लाइड से 5, बादल फटने से 22, पानी में डूबने से 26, सांप के काटने से 21, करंट लगने से 15, पेड़ गिरने से 38 और 8 की अन्य कारणों से जान गई है।

बिहार में गंगा उफान पर, 38 स्कूल डूबे
बिहार के कहलगांव में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है। मुंगेर में वॉर्निंग लेवल से ऊपर ही बह रही है। मुंगेर में बाढ़ के कारण जिले के 38 स्कूल पानी में डूब चुके हैं। इसके कारण बच्चों को पढ़ने में परेशानी हो रही है।

27 अगस्त को 6 राज्यों में भारी बारिश की संभावना

IMD के मुताबिक गुजरात के कुछ स्थानों पर बेहद भारी बारिश (20 सेमी से ज्यादा) की संभावना है। केरल, तेलंगाना में बिजली गिरने के साथ तूफान आने की संभावना है। राजस्थान, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के कुछ स्थानों पर भारी बारिश (12 सेमी) की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, बिहार, झारखंड, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, केरल, तटीय कर्नाटक के कुछ स्थानों पर 7 सेमी तक बारिश होने की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने की संभावना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *