97 साल का रिकॉर्ड टूटा… चेस ओलंपियाड में भारत ने जीते 2 गोल्ड

khamat khamana
  • बीकानेर में मनाया जश्न, केन्द्रीय कानून मंत्री ने दी बधाई

बीकानेर , 22 सितम्बर । चेस ओलंपियाड के इतिहास में भारत ने पहली बार वो कर दिखाया है, जो 97 सालों में इससे पहले कभी नहीं हो सका। डी गुकेश और अर्जुन एरिगैसी के दम पर भारत ने चेस ओलंपियाड के ओपन सेक्शन में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। इसके अलावा महिला सेक्शन में भी भारत ने गोल्ड पर कब्जा जमाया है।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर बीकानेर में भारतीय शतरंज संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राजस्थान शतरंज संघ के अध्यक्ष महावीर रांका ने बीकानेर के शतरंज प्रेमियों के साथ केक काटा और मिठाई बाँट कर बधाइयां दी। अध्यक्ष रांका ने बताया कि केन्द्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने भी शतरंज खिलाडिय़ों की इस गोल्डन जीत पर बधाइयां प्रेषित की है।

pop ronak

जीत के जश्न में महेश शर्मा, एडवोकेट शैलेष गुप्ता, एसएल हर्ष, चंद्रेश हर्ष, युधिष्ठर सिंह भाटी व डीपी छीपा सहित कई शतरंज खिलाडिय़ों के अलावा खेल प्रेमी उपस्थित रहे। रांका ने बताया कि भारत ने दो साल पहले चेस ओलंपियाड में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. इससे पहले 2014 में भी उसे ब्रॉन्ज ही मिला था। यह पहली बार हुआ है, जब चेस ओलंपियाड में भारत ने इन दोनों सेक्शन में गोल्ड जीते हैं।

CHHAJER GRAPHIS

हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में खेले जा रहे 45वें चेस ओलंपियाड में गुकेश ने व्लादिमीर फेडोसीव को हराया, जबकि एरिगैसी ने जान सुबेल को मात दी। भारतीय पुरुषों ने इस टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया. उन्होंने लगातार 8 मुकाबले जीते और इसके बाद डिफेंडिंग चैम्पियन उज्बेकिस्तान से ड्रॉ खेला. इसके बाद 21 सितंबर को उसने टॉप सीड वाली अमेरिकी टीम को मात देकर एक तरह से गोल्ड हासिल किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *