बीकानेर के 13 सरकारी समाचार

khamat khamana

केंद्रीय मंत्री श्री मेघवाल ने डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा के समक्ष अर्पित की पुष्पांजलि

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 21 जून। केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने पदभार संभालने के बाद पहली बार बीकानेर आने पर शुक्रवार को अंबेडकर सर्किल स्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद व्यास भी साथ रहे। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री श्री मेघवाल ने कहा कि डॉ. अंबेडकर के बनाए संविधान ने पूरे देश को एक सूत्र में पिरोया है। हमें दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश का नागरिक होने का गर्व होना चाहिए। इस दौरान अनेक लोगों ने उनका अभिनंदन किया।
==========
पदभार ग्रहण कर पहली बार बीकानेर आने पर केंद्रीय मंत्री श्री मेघवाल का किया भव्य स्वागत
बीकानेर, 21 जून। हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में लगातार चौथी बार सांसद निर्वाचित होने और केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनने के बाद पहली बार बीकानेर आने पर शुक्रवार प्रातः श्री अर्जुन राम मेघवाल का रेलवे स्टेशन पर भव्य स्वागत किया गया। बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने श्री मेघवाल को पुष्प गुच्छ और फूलमालाएं भेंट की।
इस अवसर पर श्री मेघवाल ने बीकानेर के मतदाताओं का आभार जताया और कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश की निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लेकर मतदाताओं ने इस व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ किया। उन्होंने विश्वास दिलाया कि जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरते हुए अगले 5 वर्षों में क्षेत्र में अधिक से अधिक विकास कार्य करवाए जाएंगे।
===============
जल जीवन मिशन की प्रगति में तेजी लाएं -सिंघवी*
बीकानेर, 21 जून। संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को जल जीवन मिशन के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।
संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में जेजेएम कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए सिंघवी ने जल जीवन मिशन की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई । उन्होंने कहा कि अधिकारी स्वयं एक एक स्कीम की समीक्षा करते हुए निर्धारित समय में लक्ष्य पूरे करने के अनुरूप कार्य करें। कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के संबंध में निर्देश देते हुए संभागीय आयुक्त ने कहा कि अधिकारी स्वयं फील्ड विजिट करें , निर्धारित मापदंडों के अनुरूप कार्य की जांच करते हुए रिपोर्ट ली जाए , यदि गुणवत्ता में कमी पाई जाती है तो संबंधित फर्म के खिलाफ नोटिस प्रस्तावित किया जाए। उन्होंने धीमी प्रगति और कम परिणाम देने वाली फर्म के खिलाफ भी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
संभागीय आयुक्त सिंघवी ने कहा कि गर्मी के मद्देनजर संभाग के सभी क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित रहे। टूटे और ढीले तार कसवाने की कार्रवाई तुरंत प्रभाव से हो ।अधिकारी प्रोएक्टिव होकर काम करें तथा 15 दिन में की गई व्यवस्थाओं पर रिपोर्ट दें ।
संभागीय आयुक्त ने हीट वेव ,मौसमी बीमारियों के नियंत्रण आदि के संबंध में किए गए उपायों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि संभाग के जिला अस्पतालों तथा समस्त स्वास्थ्य केंद्रों में साफ सफाई, उपकरणों की चालू स्थिति ब्लड बैंक और ऑक्सीजन प्लांट के दुरुस्तीकरण, निःशुल्क दवा और जांच योजना आदि के संबंध में भौतिक सत्यापन किया जाए। सीकर तथा बीकानेर के अस्पताल प्रदेश भर में मिसाल बने इस दिशा में विशेष प्रयास किए जाएं। सिंघवी ने कहा कि मिशन मोड पर सफाई अभियान चलाकर अस्पतालों के लैब में खराब उपकरणों की सूची बनाकर संभागीय आयुक्त कार्यालय को भिजवाने के साथ-साथ इन्हें सुधारने के संबंध में की गई कार्रवाई की रिपोर्ट भी प्रस्तुत की जाए । सीएमएचओ और अन्य अधिकारी नियमित रूप से अस्पतालों का निरीक्षण करें। आगामी मानसून के दौरान डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए एंटी लार्वल गतिविधियां व आईईसी नियमित रूप से जारी रखी जाए। उन्होंने समस्त अस्पतालों के कैंपस परिसर में भी 30 जून तक समुचित सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
सिंघवी ने कहा कि अस्पतालों में बेहतर व्यवस्थाओं और सुवाधाओं के लिए भामाशाहों से सहयोग लेने हेतु मेरा हॉस्पिटल मेरा सहयोग अभियान चलाएं । दानदाताओं के साथ बैठक कर उन्हें अस्पताल की आवश्यकताओं से अवगत करवाते व्यवस्थाएं सुधारें। संभागीय आयुक्त ने गौशालाओं में पौधारोपण अभियान चलाने की भी बात कही । आगामी 10 दिनों में तैयारी पूरी कर लें और उपलब्ध स्थान के अनुसार अधिक से अधिक छायादार वृक्ष लगाए जाएं।
बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ओमप्रकाश बिश्नोई, सीएमएचओ डॉ राजेश गुप्ता, अधीक्षण अभियंता पीएचईडी राजेश पुरोहित, विद्युत विभाग के संभागीय मुख्य अभियंता नरेंद्र कुमार जोशी सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
———-
नशा छोड़ने की ई-शपथ लेने पर मिलेगा जिला कलक्टर का हस्ताक्षर युक्त डिजिटल प्रमाण पत्र
नशे के विरूद्ध जागरुकता अभियान के तहत जिला प्रशासन का नवाचार
बीकानेर, 21 जून। नशे के विरूद्ध आमजन को जागरुक करने के उद्देश्य से चल रहे जन-जागरुकता पखवाड़े के नवाचार के तहत नशा छोड़ने और दूसरों को इसके लिए प्रेरित करने वाले, जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि का हस्ताक्षर युक्त ई-प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे।
जिला कलक्टर ने शुक्रवार को पहला प्रमाण पत्र जारी करते हुए इसे लांच किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि नशा हमारे परिवार और समाज के लिए बेहद घातक है। इससे मनुष्य को सामाजिक, आर्थिक और चारित्रिक रूप से नुकसान होता है। इसके मद्देनजर यह जरूरी है, कि प्रत्येक व्यक्ति को नशे से दूर करे।
जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार आमजन को नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य से सघन अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने के प्रयास होंगे। इसी श्रृंखला में यह डिजिटल प्रमाण पत्र तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि इसे लिंक अथवा क्यूआर कोड के माध्यम से स्केन करते हुए डाउनलोड किया जा सकता है।
लिंक पर क्लिक करने के बाद पहले चरण में नशे से दूर रहने तथा दूसरों को इसके लिए प्रेरित करने की ई-शपथ लेनी होगी। इसके पश्चात् शपथ ग्रहिता द्वारा अपना नाम और मोबाइल नंबर लिखकर क्लिक करना होगा। इसके ठीक बाद जिला कलक्टर के हस्ताक्षर युक्त ई-प्रमाण पत्र डाउनलोड हो जाएगा।
इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एलडी पंवार, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उप निदेशक गौरव भाटिया और अभियान समन्वयक हरि शंकर आचार्य मौजूद रहे।
———-
नशा मुक्ति अभियान: पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित
बीकानेर 21 जून। अंतर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस जन जागरूकता पखवाड़ा के तहत शुक्रवार को पीबीएम अस्पताल के मानसिक रोग एवं नशा मुक्ति विभाग व व्यसन उपचार केन्द्र में नशीले पदार्थों की लत व हानिकारक प्रभाव विषयक पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
पोस्टर प्रतियोगिता के शुभारंभ में विभाग के आचार्य एवं विभागाध्यक्ष डॉ गोपाल गोयल ने नशीले पदार्थों से होने वाले दुष्प्रभाव एवं इसके रोकथाम के लिए जरूरी कदमों पर अपनी राय रखी। उन्होंने कहा कि नशाखोरी और मादक पदार्थों की लत एक अभिशाप की तरह है। विद्यार्थी को इससे दूर रहते हुए अपने लक्ष्यों के प्रति एकाग्र होकर जीवन में आगे बढ़ते रहना चाहिए। उन्होंने प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए विद्यार्थियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।
आचार्य डॉ. हरफूल सिंह ने बताया कि दुनिया के लगभग सभी देशों में मादक पदार्थों का सबसे ज्यादा सेवन युवाओं में देखा गया है। मादक पदार्थ और नशे की लत युवाओं की शारीरिक सेहत के साथ-साथ मानसिक सेहत को भी नुकसान पहुंचाती है। विद्यार्थियों द्वारा पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से इसके प्रभावों से आमजन को अवगत करवाना अनुकरणीय हैं। पोस्टर प्रतियोगिता में मेडिकल व नर्सिंग छात्रों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम में विभाग के समस्त अधिकारी, रेजिडेन्ट डॉक्टर्स, नर्सिग अधिकारी व स्टाएव उपस्थित रहे।
————
शनिवार को लूणकरणसर में जनसुनवाई करेंगे खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री
कालू में 33 जीएसएस अतिरिक्त ट्रांसफार्मर का करेंगे लोकार्पण
बीकानेर, 21 जून। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता मामलात विभाग मंत्री श्री सुमित गोदारा शुक्रवार दोपहर बीकानेर पहुंचेंगे और रात्रि विश्राम निजी आवास पर करेंगे। श्री गोदारा 22 जून को प्रातः 9 बजे बीकानेर से लूणकरणसर जाएंगे और वहां जनसुनवाई करेंगे। सायं 5.30 बजे लूणकरणसर से प्रस्थान कर सायं 6 बजे कालू पहुंचेंगे। कालू में 33 केवी जीएसएस अतिरिक्त ट्रांसफार्मर का लोकार्पण करेंगे। रात्रि 9 बजे कालू से रवाना होकर 10 बजे बीकानेर पहुंचेंगे और रात्रि विश्राम करेंगे। श्री गोदारा रविवार प्रातः 8 बजे बीकानेर से मेड़ता सिटी के लिए प्रस्थान करेंगे।
————-
लोकसभा आम चुनाव 2024
निर्वाचन व्यय लेखा प्रस्तुत करने के लिए 26 जून को आयोजित होगा प्रशिक्षण
बीकानेर, 21 जून। लोकसभा चुनाव 2024 के अभ्यर्थियों को निर्वाचन व्यय लेखा प्रस्तुत करने के संबंध में 26 जून को सीएडी सभागार में प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि ने बताया कि निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण पर अनुदेशों के कम्पेंडियम के अनुसार चुनाव परिणाम घोषित होने की तिथि से 30 दिन में अभ्यर्थियों को निर्वाचन व्यय लेखा जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करना होता है। इसी संबंध में सीआईडी सभागार में 26 जून को प्रातः 11 बजे से यह प्रशिक्षण रखा गया है । अभ्यर्थी स्वयं या अपने निर्वाचन व्यय अभिकर्ता के माध्यम से प्रशिक्षण में उपस्थित होना सुनिश्चित करें।
————-
मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव 29 जून को
रोजगार विभाग होगा नोडल विभाग, विभिन्न विभागों के नवनियुक्त कार्मिकों की रहेगी भागीदारी
बीकानेर, 21 जून। मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव 29 जून को प्रदेश के सभी जिलों में मनाया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा, राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में नवनियुक्त अभ्यर्थियों को संबोधित करेंगे और इनकी नियुक्ति की घोषणा की जाएगी। सभी नवनियुक्त अभ्यर्थियों को वेलकम किट भी दिया जाएगा। कार्यक्रम का आयोजन जिला प्रशासन के निर्देशन में रोजगार विभाग के माध्यम से मनाया जाएगा।
रोजगार विभाग के सहायक निदेशक हरगोबिंद मित्तल ने बताया कि कार्यक्रम की तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। स्थान का चिह्नीकरण, कार्मिकों को आमन्त्रित करने सहित सभी व्यवस्थाओं को जल्दी ही अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम सभी जिला मुख्यालयों पर एक साथ आयोजित होंगे तथा सभी जिलों के कार्यक्रम वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम से भी जुड़ेंगे। कार्यक्रम में भाग लेने वाले युवाओं का कार्यक्रम स्थल पर पंजीकरण किया जाएगा तथा उन्हें उपस्थिति प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।
————
मेरी मातृभूमि-मेरी जिम्मेदारी अभियानः प्रशासन-भामाशाह समन्वय संवाद रविवार को
दो सौ से अधिक उद्यमी, शिक्षाविद् और चिकित्सा सहित विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधि रहेंगे मौजूद
बीकानेर, 21 जून। शहरी क्षेत्र के दो सौ से अधिक उद्यमी, शिक्षाविद्, चिकित्सक और सरकारी विभागों के अधिकारी शहरी विकास से जुड़े मुद्दों पर रविवार को मंथन करेंगे। इसके लिए रानीबाजार औद्योगिक क्षेत्र स्थित जिला उद्योग संघ सभागार में प्रातः 10.30 बजे से ‘प्रशासन-भामाशाह समन्वय संवाद’ आयोजित किया जाएगा।
बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद व्यास ने बताया कि आगामी पांच वर्षों में शहरी क्षेत्र में चरणबद्ध तरीके से सर्वांगीण विकास के उद्देश्य से ‘मेरी मातृभूमि, मेरी जिम्मेदारी’ अभियान प्रारम्भ किया गया है। इसके पहले चरण में शहरी क्षेत्र के स्कूलों, अस्पतालों, सार्वजनिक उद्यानों, महाविद्यालयों सहित अन्य स्थानों पर भामाशाहों के माध्यम से किए जा सकने वाले कार्यों का चिन्हीकरण संबंधित विभागों द्वारा करवाया गया है।
संवाद के दौरान शहरी क्षेत्र के भामाशाहों के समक्ष यह सूची रखी जाएगी और मातृभूमि के प्रति अपना फर्ज निभाते हुए इन कार्यों में सहयोग का आह्वान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यशाला में शहरी क्षेत्र के जिला उद्योग संघ एवं बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल से जुड़ी औद्योगिक इकाईयां, निजी स्कूल, काॅलेज, अस्पताल और डायग्नोस्टिक सेंटर्स के प्रतिनिधि, रोटरी, लायंस और राउंड टेबल आदि संस्थाओं के सदस्यों को आमंत्रित किया गया है।
विधायक ने बताया कि इस दौरान प्रशासनिक और संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे और चिन्हित किए गए कार्यों की उपयोगिता और आवश्यकता के संबंध में बताएंगे। उन्होंने बताया कि संवाद का उद्देश्य भामाशाहों को प्रेरित करने के साथ कार्य क्रियान्वयन में आने वाली व्यावहारिक समस्या का समाधान करना भी है। इस दौरान केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से होने वाले कार्यों पर भी चर्चा की जाएगी।
विधायक ने बताया कि जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया द्वारा सभी भामाशाहों से समन्वय किया जा रहा है। वहीं कार्य चिन्हीकरण समिति के अध्यक्ष राजेश चूरा द्वारा विभागों से संपर्क करते हुए कार्यों की सूची संकलित की गई है।
————-
लूणकरणसर विधानसभा में स्कूलों के विकास हेतु करीब 12 करोड़ की राशि स्वीकृत- गोदारा
स्कूलों में करवाए जाएंगे कक्षा कक्ष, पेयजल सुविधाएं, शौचालय व अन्य निर्माण कार्य
रायसर में 4.49 करोड़ की लागत से बनेगा विद्यालय का नया भवन
बीकानेर, 21 जून। लूणकरणसर विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा के सुदृढ़ीकरण हेतु करीब 12 करोड़ रुपए की राशि एक साथ स्वीकृत करवा कर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा ने क्षेत्रवासियों को बड़ी सौगात दी‌ है।
क्षेत्र में विद्यालयों में कक्षा कक्ष व अन्य भवनों की कमी को देखते हुए गोदारा के प्रयासों से यह स्वीकृतियां जारी की गई है। इसके तहत विभिन्न स्कूलों में कक्षा कक्ष, शौचालय निर्माण के साथ-साथ रायसर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के नए भवन निर्माण के लिए 4 करोड़ 49 लाख रुपए की स्वीकृति जारी की गई है।
गोदारा ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मौलानिया में तीन कमरों हेतु 41.31 लाख , राउमावि राजेरा में एक कमरा निर्माण हेतु 11.43 लाख, राउमावि रुणिया बड़ा बास में 52.74 लाख की लागत से चार कमरे, राउमावि मेहराणा में 47.10 लाख रुपए की लागत से 4 कक्षा कक्षों का निर्माण करवाया जाएगा। इसी प्रकार राउमावि खिलेरिया में 47.10 लाख रुपए की लागत से चार कमरे, राउमावि ढ़ाणी पाण्डुसर में 47.10 लाख से चार कमरे, राउमावि छटासर में तीन कमरों हेतु 29.60 लाख रुपए, महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय रामसर में 29.60 लाख रुपए की लागत से तीन कमरे, राउमावि मनाफरसर में 47.10 लाख रुपए की लागत से चार कमरे, राजकीय वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत विद्यालय बेलासर में 5 कमरों के लिए 59.99 लाख, राउमावि नकोदेसर में 42.49 लाख रुपए की लागत से चार कक्षा कक्ष, राउमावि कतरियासर में 15.93 लाख रुपए की लागत दो कमरे , राउमावि बालादेसर में 33.43 लाख रुपए लागत से तीन कमरे, राउमावि राजासर करणीसर में 33.49 लाख रुपए की लागत से तीन कमरे, राउमावि शेरपुरा में 17.50 लाख से एक कमरा निर्माण करवाने की स्वीकृति दी गई है। इसी प्रकार राउप्रावि चक 280 आरडी में 34.29 लाख रुपए , महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय फुलदेसर में 13.64 लाख, राजकीय बालिका उमावि लूणकरणसर हेतु 20.88 लाख रुपए तथा राप्रावि जसनाथपुरा कतरियासर में ड्रिंकिंग वाटर हेतु 5.62 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 12 स्कूलों में शौचालय निर्माण हेतु 44.64 लाख रुपए जारी किए गए हैं। स्वीकृत राशि में कक्षा कक्ष निर्माण के साथ अन्य आवश्यक कार्य भी होंगे जिनमें लैब निर्माण, पुस्तकालय , सामान आदि क्रय किए जा सकते हैं। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि क्षेत्रवासियों द्वारा विद्यालयों में कक्षा कक्ष की कमी मुख्य तौर पर बताई जा रही थी । ग्रामीणों की भी इस मांग को प्राथमिकता से पूरा करते हुए शैक्षणिक ढांचे के बुनियादी विकास के लिए काम किया जा रहा है। स्कूलों में कक्षा कक्ष की कमी को दूर करने के साथ सुचारू अध्ययन व अध्यापन कार्य के लिए भी लगातार प्रयास किया जा रहा है। मंत्री गोदारा ने कहा कि पानी, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य के साथ शिक्षा प्राथमिकताओं में शामिल हैं । आने वाले समय में क्षेत्र के विद्यालयों में कक्षा कक्ष की कमी को और पूरा करने के साथ स्टाफ की कमी को भी दूर करने का प्रयास रहेगा जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित नहीं हो ।
उल्लेखनीय है कि शिक्षित लूणकरणसर विकसित लूणकरणसर की संकल्पना को सार्थक रुप देने की दिशा में गत दिनों स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर्गत विभिन्न प्राथमिक व उप स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए 13 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत करवाईं गई थी, वही राजकीय महाविद्यालय लूणकरणसर के विकास के लिए 2 करोड़ की राशि स्वीकृत हुई थी। शिक्षा के अंतर्गत क्षेत्र के विद्यालयों के विकास हेतु करीब 12 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृति करवाने पर आमजन ने खुशी जताई है। क्षेत्र के ग्रामीणों ने कैबिनेट मंत्री गोदारा का आभार प्रकट किया।
———-
बीकानेर के भिति चित्रों के बादल को नए आयाम ओर सरफेस पर किया चित्रित

pop ronak

बीकानेर, 21 जून। राजकीय उच्च अध्ययन शिक्षा संस्था में राजस्थान ललित कला अकादमी तथा कला संस्कृति विभाग की ओर से आयोजित ग्रीष्म कालीन मथेरन कला प्रशिक्षण में बच्चों ने मथेरी कला में बीकानेरी बादल महल की बारीकियां सीखी।
मथेरी कला के प्रशिक्षक मूलचंद महात्मा, समन्वयक मोना सरदार डूडी, सहायक कमल जोशी और सह संयोजक सुनीलदत्त रंगा ने पुरातन शैली में चित्रित होने वाले बीकानेरी बादल को नए पटल आधुनिक सरफेस पर चित्रित करवाया। इस शैली को पुनः जीवित करने की सोच से मिट्टी के सकोरे, टी शर्ट, मोबाइल कवर तथा आधुनिक परिवेश में काम आने वाली दैनिक वस्तुओं को सजावट के तौर पर तैयार किया गया। ललित कला अकादमी के सचिव और चित्रकार डाॅ रजनीश हर्ष ने बताया कि इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदेश के कई जिलों में भी चल रहे हैं। इनका उद्देश्य राजस्थान की पौराणिक और लुप्त हो रही कला और कलाकारों को बढ़ावा देना है, जिससे ये कलाएं पुनः अपना स्वरूप बरकरार रख सकें। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान इस लुप्त कला को अलग-अलग परिवेश में बना कर नवजीवन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बाजारवाद में इस कला को एक नए रूप में उतारा जाएगा, जिससे आम आदमी का ध्यान आकर्षित हो तथा कला और कलाकारों को बढ़ावा मिल सके।
——–

CHHAJER GRAPHIS

बामनवाली के पूर्व सरपंच पांच वर्ष नहीं लड़ सकेंगे पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव
बीकानेर, 21 जून। जिले की लूणकरणसर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बामनवाली के पूर्व सरपंच उदाराम को पांच साल तक पंचायत राज संस्थाओं के लिए चुनाव लड़ने के अयोग्य घोषित किया गया है।
संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने बताया कि मनरेगा योजनान्तर्गत सरकारी सेवा में कार्यरत कर्मचारियों को निजी जल कुंड एवं भूमि सुधार कार्य का लाभ देकर मनरेगा के दिशा निर्देशों की अवहेलना की शिकायत सही पाए जाने पर उदाराम के विरुद्ध राजस्थान पंचायती राज अधिनियम 1994 की धारा 38 (3) के तहत कार्रवाई की गई है।
संभागीय आयुक्त ने बताया कि शिकायत की जांच जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के द्वारा की गई। जांच के बाद उदाराम को व्यक्तिगत सुनवाई का अवसर दिया गया। इस दौरान उदाराम द्वारा ठोस साक्ष्य प्रस्तुत नहीं किए जा सके। जांच अधिकारी की रिपोर्ट से सहमत होते हुए यह आदेश जारी किए गए।
———
जिला स्तरीय बाल संरक्षण टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित
बीकानेर, 21 जून। जिला स्तरीय बाल श्रमिक टास्क फोर्स, बंधक श्रमिक सतर्कता समिति एवं बीओसीडब्ल्यू टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने बाल श्रम की रोकथाम एवं बाल संरक्षण के प्रति जागरूकता के लिए समन्वित प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगर निगम एवं नगर पालिकाओं के कचरा संग्रहण वाहनों में जागरूकता से जुड़े जिंगल चलाए जाएं। प्रत्येक विषय पर आपसी समन्वय रखने को कहा।
जिला कलेक्टर ने कहा कि संबंधित विभागों द्वारा होटलों, ढाबों, कारखानों, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन व ईंट भट्टों आदि का निरीक्षण किया जाए। इस दौरान बाल श्रम का मामला सामने आए तो त्वरित कार्यवाही हो। उन्होंने कहा कि बाल श्रम के प्रत्येक प्रकरण में समय पर एफआईआर दर्ज हो एवं बच्चों का पुनर्वास सुनिश्चित किया जाए।
संयुक्त श्रम आयुक्त प्रदीप कुमार ने गत तीन महीनों में किए गए कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि श्रम निरीक्षकों द्वारा विभिन्न संस्थाओं से बाल श्रम नहीं करने से संबंधित 142 संस्थाओं से वचन पत्र भरवाए गए।
बैठक में बाल कल्याण समिति अध्यक्ष एड. जुगल किशोर व्यास, किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य अरविंद सिंह सैंगर, बाल अधिकारिता विभाग से सुरेंद्र कुमार सहित श्रम और अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
जिला कलेक्टर ने नार्को कोऑर्डिनेशन समिति की बैठक में निर्देश दिए कि नशा मुक्ति अभियान के तहत प्रतिष्ठानों एवं नागरिकों से ऑनलाइन माध्यम से ई-शपथ दिलवाई जाए। उन्होंने कहा कि दुकानों पर नशे से संबंधित किसी प्रकार की सामग्री का विक्रय नहीं हो, इसके लिए पुलिस द्वारा नियमित रूप से इन दुकानों का निरीक्षण किया जाए।
सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल.डी पवार ने अनुसूचित जाति अत्याचार निवारण के तहत दर्ज प्रकरणों, राहत राशि का पुनर्वालोकन एवं दर्ज प्रकरणों पर एफआईआर के संबंध में जानकारी दी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *