पर्यावरण के लिए अनूठी पहल 3 युवा 3 साल से कर रहे नि:शुल्क पौधों का वितरण

बीकानेर, 5 जुलाई। बीकानेर के समता नगर में एक अनूठी पहल देखने को मिली जहां पर प्रकृति को बचाने के लिए 3 दोस्त शुभम, कुनाल, सृजन ने बगैर किसी के सहयोग से पिछले 3 साल से नि:शुल्क पौधों का वितरण कर रहे है। इनमें छायादार, फलदार एवं फूल वाले पौधे शामिल हैं।जैसे मीठा नीम, हारसिंगर, कृष्ण श्यामल, बकाइन, करंज, खेजड़ी, नीम, शीशम, अमरूद , जामुन, नींबू, शहसूत, अनार, अंजीर, सीताफल, सहजन और कनेर आदि है।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

पर्यावरण प्रेमी कुनाल मित्तल ने बताया कि गत तीन वर्षों में एक लाख तेइस हजार से अधिक पौधों का वितरण कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि जिनको भी नि:शुल्क पौधे लेने हो वह अनाज मंडी गेट के सामने समता नगर में पहुंच कर मोबाइल नंबर 8302148240 पर सांय 5:30 से 9 बजे तक हर रोज पौधे प्राप्त कर सकते हैं। पौधे जयपुर रोड़ पर स्तिथ वृंदावन एन्क्लेव से भी प्राप्त कर सकते है।

pop ronak

उन्होंने कहा कि सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है, हम सबको धरती मां को हरा भरा रखने के लिए इस मुहिम का हिस्सा बनना चाहिए। ताकि आने वाली पीढ़ी आनंद से इस वातावरण में चैन की सांस ले सके। हमने ये छोटी सी पहल कोरोना महामारी को देखते हुई की थी, क्योंकि उस समय ऑक्सीजन की मारामारी चल रही थी जिस कारण हालात बहुत ही खतरनाक हो चुके थे। उन दिनों से हमने ठाना की पर्यावरण के लिए कुछ करते हैं आने वाली पीढ़ी को बचाते हैं।

CHHAJER GRAPHIS

हमारे द्वारा एक छोटी सी की गई शुरुआत से हम ने गत 3 वर्षो में एक लाख तेइस हजार से अधिक पौधों का वितरण कर चुके है और ये चौथा वर्ष है। मित्तल ने कहा कि इस सेवा का हिस्सा बन कर हर किसी को कम से कम दो पेड़ पौधे अपने आसपास लगाने चाहिए और उसकी सेवा जब तक करनी चाहिए तब तक वह पौधा बड़ा ना हो जाए। बीकानेर वासियों से आग्रह किया है कि इस मुहिम का हिस्सा बने और धरती को हरा भरा बनाऐ।

कुनाल ने कहा कि इसमें सारा खर्चा हम अपनी जेब से करते है किसी प्रकार का कोई डोनेशन स्वीकार नहीं है, अगर कोई आपसे इस नाम से डोनेशन मांगता है तो कृपया ना देवें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *