पूनरासर हनुमान जी के मंगलवार को भाद्रपद मेला में श्रद्धालु उमड़े

khamat khamana

बीकानेर, 11 सितम्बर। श्रीडूंगरगढ़ तहसील के पूनरासर गांव में पूनरासर हनुमान का भाद्रपद मेला मंगलवार को भरा। बीकानेर शहर सहित जिला, प्रदेश और देश के विभिन्न स्थानों से आए श्रद्धालुओं ने बाबा के चरणों में धोक लगाई और रोटा चूरमा का विशेष भोग अर्पित किया।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

मेले के दौरान मंदिर परिसर और धर्मशालाएं बाबा के जयकारों से गूंजती रही। अलसुबह से प्रारंभ हुआ दर्शनों का क्रम रात तक चलता रहा। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने कतारों में लगकर बाबा के दर्शन किए। दर्शन-पूजन के लिए बस, कार, जीप, दुपहिया वाहन आदि संसाधनों से श्रद्धालुओं के पूनरासर पहुंचने का सिलसिला सुबह से रात तक अनवरत रूप से जारी रहा।

pop ronak

सेवा संस्थाओं की ओर से श्रद्धालुओं के लिए महाप्रसाद का आयोजन किया गया, जिसमें श्रद्धालुओं ने श्रद्धा भाव के साथ महाप्रसदी ग्रहण की। पुजारी ट्रस्ट की ओर से आटा, घी और शक्कर का वितरण किया गया। मेले के दौरान रामायण चौकी पर अखंड रामचरित मानस पाठ की चौपाइयां गूंजती रही। पूनरासर हनुमान मंदिर सहित खेजड़ी मंदिर में दर्शनों का सिलसिला चलता रहा। मेले के दौरान पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा और यातायात की पुख्ता व्यवस्थाएं की गई।

CHHAJER GRAPHIS

दर्शनों के लिए उमड़े श्रद्धालु
पूनरासर हनुमान मेले के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा के धोक लगाने पहुंचने। मुख्य मेले के अवसर पर प्रात:काल बाबा की प्रतिमा के अभिषेक, पूजन, श्रृंगार, भोग, आरती के साथ प्रारंभ हुआ दर्शनों का सिलसिला रात तक चलता रहा। इस दौरान हजारो श्रद्धालुओं ने बाबा की प्रतिमा सहित खेजड़ी मंदिर में दर्शन किए। मंदिर के गर्भगृह से मंदिर परिसर व बाहर सड़क मार्ग तक श्रद्धालुओं की लंबी कतारे लगी रही। श्रद्धालुओं ने कतारों में लगकर बाबा की प्रतिमा के दर्शन कर चरणों में धोक लगाई व प्रसाद अर्पित किया।

गूंजते रहे जयकारे
मेले के दौरान निज मंदिर सहित मंदिर परिसर, धर्मशालाएं, अंजनि माता मंदिर से मुख्य मंदिर तक का मार्ग और सेवा शिविर स्थल बाबा के जयकारों से गूंजते रहे। घंटियों की टंकार के बीच श्रद्धालु नाचते-गाते बाबा के दरबार में पहुंचे। अनेक श्रद्धालु पैदल और दंडवत यात्रा कर बाबा के धाम में पहुंचे।

रोटा चूरमें का विशेष भोग
पूनरासर हनुमान मेले के अवसर पर श्रद्धालुओं ने आटा, घी व शक्कर से विशेष रूप से रोटा चूरमा तैयार कर बाबा के भोग अर्पित किया। मंदिर परिसर िस्थत धर्मशाला के कमरों के आगे सहित विभिन्न धर्मशालाओं, सेवा शिविर स्थलों इत्यादि पर रोटा चूरमा का भोग तैयार किया गया। सेवा शिविर स्थलों पर रोटा चूरमा, चावल, दाल महाप्रसादी के आयोजन हुए। मंदिर पुजारी ट्रस्ट की ओर से परंपरा अनुसार रोटा चूरमा महाप्रसाद के लिए श्रद्धालुओं को आटा, घी और शक्कर का निशुल्क वितरण किया गया।

सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त
मेले के दौरान वाहनों की पार्किंग स्थल से लेकर निज मंदिर व मंदिर परिसर के अंदर तथा पूनरासर गांव में पुलिस के पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त रहे। पग पग पर पुलिस के जवान मौजूद रहे। भीड़ नियंत्रण सहित वाहन पार्किंग, यातायात इत्यादि व्यवस्थाओं को सुचारू बनाने में पुलिसकर्मी जुटे रहे। पुलिस अधिकारी विभिन्न व्यवस्थाओं पर नजर बनाए रहे।

गूंजी रामायण पाठ की चौपाइयां
पूनरासर हनुमान मेले के दौरान पूनरासर परायण समिति की ओर से 59 वें साल रामायण चौकी पर अखण्ड रामायण पाठ का आयोजन किया गया। संस्था अध्यक्ष राजकुमार व्यास के अनुसार 9 सितंबर को प्रात: भगवान गणेश के पूजन के बाद अखंड रामयण पाठ प्रारंभ हुआ, जिसकी पूर्णाहुति मंगलवार शाम को हुई। इस अवसर पर प्रसाद का वितरण किया गया। अखंड रामायण पाठ में मानस पाठी जानकीदास मारू, भंवर पुरोहित, महेन्द्र चूरा, सोमनाथ, सीटू कल्ला,रामचंद्र आचार्य, संदीप, रवीन्द्र तनेजा,राजू पारीक सहित बड़ी संख्या में मानस पाठियों ने भाग लिया। नगाडे पर प्रेम जोशी एवं पार्टी ने सहयोग किया।

पग-पग पर सेवाएं
पूनरासर हनुमान मेले के दौरान पूनरासर गांव में विभिन्न स्थानों पर सेवा समितियों की ओर से महाप्रसाद, जल, चाय, नहाना इत्यादि की सेवाएं उपलब्ध करवाई गई। मेले के दौरान पूनरासर जल सेवा समिति, हरिश्वर मानस प्रचार सेवा समिति, जयश्री पूनरासर महाप्रसाद सेवा, टेर मंडल, महाराष्ट्र सेवा समिति,नारसिंह सेवा समिति, आचार्य बटालियन, पूनरासर मेडिकल सेवा समिति, श्री बालाजी जल सेवा समिति लूणकरनसर सहित अनेक संस्थाओं की ओर से श्रद्धालुओं के लिए सेवाएं उपलब्ध करवाई गई। वहीं पूनरासर मंदिर साज सज्जा समिति की ओर से मंदिर परिसर में

पुष्पों से श्रृंगार किया गया
आटा, घी व शक्कर का निशुल्क वितरणपूनरासर मेले पर परंपरा अनुसार मंदिर श्री पूनरासर हनुमानजी पुजारी ट्रस्ट की ओर से श्रद्धालुओं को बाबा के महाप्रसाद के लिए आटा, घी और शक्कर का निशुल्क वितरण किया गया। ट्रस्ट मंत्री महावीर बोथरा के अनुसार ट्रस्ट की ओर से मेले पर 22 क्विंटल आटा, 23 टिन घी और सवा तीन क्विंटल शक्कर महाप्रसाद के लिएए वितरित किए गए। वहीं ट्रस्ट की ओर से संचालित धर्मशाला में 76 कमरे श्रद्धालुओं को निशुल्क उपलब्ध करवाए गए। वहीं 32 एसी कमरे सामान्य शुल्क पर उपलब्ध करवाए गए। ट्रस्ट के भोजनालय में बाबा के प्रसाद के लिए मेले के दौरान 25 हजार कूपन निशुल्क वितरित किए गए। वहीं पुजारी ट्रस्ट की ओर से श्रद्धालुओं के लिए जल सेवा, एम्बुलैंस सेवा, बर्तन, टैंट, मोबाइल टॉयलेट इत्यादि की सेवाएं उपलब्ध करवाई गई।

जोत व पूजन के बाद दर्शनों का सिलसिला प्रारंभपूनरासर हनुमान मंदिर में मुख्य मेले के अवसर पर प्रात: साढ़े चार बजे पूजन व जोत के साथ दर्शनों का सिलसिला प्रारंभ हुआ। मेले के अवसर पर बाबा की प्रतिमा का पूजन व जोत मंदिर परंपरा अनुसार हुआ। तेलीवाड़ा बागड़ी परिवार की ओर से प्रथम पूजन किया गया। अशोक बोथरा ने जोत की। पूजन व जोत के बाद प्रारंभ हुआ दर्शनों का क्रम अनवरत रूप से चला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *