बीकानेर के मिश्रित 8 सरकारी समाचार

khamat khamana
  • हिंदी दिवस कार्यक्रमों की श्रंखला में स्कूली विद्यार्थियों की निबंध प्रतियोगिता आयोजित
  • ‘क्यूं अपनाएं हम हिंदी’ विषय पर बच्चों ने रखे विचार
बीकानेर, 11 सितम्बर। हिन्दी दिवस के अवसर आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में बुधवार को पीएमश्री राजकीय सादुल उच्च माध्यमिक विद्यालय में ‘क्यूं अपनाएं हम हिन्दी?’ विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
राजभाषा संपर्क अधिकारी हरि शंकर आचार्य ने बताया कि कार्यक्रम में प्रतियोगिता में 20 से अधिक विद्यार्थियों ने अपनी बात रखी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल.डी. पंवार थे। अध्यक्षता बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष एड. जुगल किशोर व्यास ने की। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक  डॉ. अरविन्द आचार्य विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि एल.डी. पंवार ने विद्यार्थियों को हिन्दी के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि राजभाषा हिन्दी पूरे देश के लिए गर्व का विषय है। हमारे देश में सर्वाधिक बोले जानी वाली भाषा हिन्दी भाषा है। ऐसे कार्यक्रमों से भावी पीढ़ी को हिन्दी के बारे में और अधिक जानकारी मिलेगी।
बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष एड. जुगल किशोर व्यास ने कहा कि हिन्दी के सशक्त होने से राष्ट्र सशक्त होगा। यह भरता जैसे देश को भाषाई रूप से एक कड़ी में जोड़ने वाला माध्यम है।
विशिष्ट अतिथि डॉ. आचार्य ने राजभाषा हिन्दी तथा हिन्दी दिवस के इतिहास के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हिन्दी पूरे विश्व में बोले जाने वाली भाषाओं में तीसरे स्थान पर है।
सहायक निदेशक (जनसंपर्क) एवं राजभाषा अधिकारी आचार्य ने कहा कि राजकीय कार्यालयों में सभी पत्रावलियां एवं आदेश में प्रसारित हों। उन्होंने हिंदी दिवस के अवसर पर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों के बारे में बताया।
विद्यालय के प्राचार्य यशपाल पंवार ने कहा कि विद्यालय द्वारा हिंदी से जुड़ी गतिविधियां नियमित रूप से आयोजित की जा रही हैं।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए वरिष्ठ अध्यापक सुभाष जोशी ने हिंदी से जुड़े साहित्यकारों के बारे में बताया। हिंदी व्याख्याता रतन जीनगर ने आभार व्यक्त किया। इस दौरान विद्यालय के अध्यापक महेन्द्र मोहता सहित विभिन्न अध्यापक मौजूद रहे।
यह रहे प्रतियोगिता के विजेता
‘क्यूं अपनाएं हम हिन्दी’ विषय पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता में कक्षा 4 के विद्यार्थी नंदन यादव ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। द्वितीय स्थान पर दक्ष दैया एवं राजा हसन, तृतीय स्थान पर चंदन यादव, रजत एवं सूरज रहे। इसी प्रकार सूरज, साहिल एवं लाभांश गहलोत चौथे स्थान तथा कार्तिक सोलंकी पांचवे स्थान पर रहे। इस दौरान पहली कक्षा के चंद्र शेखर को विशेष पुरस्कार दिया गया। कार्यक्रम में टाटा कंसलटेंसी द्वारा आयोजित ‘स्मार्ट भारत के निर्माण में युवाओं का योगदान’ विषयक निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को मेडल एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।
======
हिन्दी पूरे राष्ट्र को एक सूत्र में बांधती है- डाॅ. केवलिया
बीकानेर, 11 सितम्बर। वरिष्ठ साहित्यकार-शिक्षाविद् डॉ. मदन केवलिया ने कहा कि हिन्दी पूरे राष्ट्र को एक सूत्र में बांधती है। देवनागरी लिपि को सर्वश्रेष्ठ लिपि माना गया है। प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए शुद्ध भाषा लिखनी आवश्यक है।
डॉ. केवलिया बुधवार को राजकीय सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय सभागार में हिन्दी दिवस के तहत आयोजित ‘प्रतियोगी परीक्षाएँ और सामान्य हिन्दी’ विषयक संगोष्ठी को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हिन्दी सरल, सहज और संस्कारी भाषा है। हिन्दी माध्यम से पढ़े विद्यार्थी देश की प्रमुख परीक्षाओं में सर्वोच्च स्थान प्राप्त कर रहे हैं। हिन्दी भाषा का शुद्ध उच्चारण भी जरूरी है। हिन्दी आज पूरे देश की सम्पर्क भाषा बन गई है। हिन्दी राष्ट्रभाषा बने, इसके लिए समन्वित प्रयासों की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में सामान्य हिन्दी प्रश्न पत्र में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए उत्कृष्ट पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए व इस दिशा में पुस्तकालय का काफी महत्त्व है।
कथाकार शरद केवलिया ने कहा कि किसी भी देश की एकता, अखंडता व सांस्कृतिक अस्तित्व की रक्षा में उस देश की भाषा का विशेष योगदान रहता है व यह कार्य हिन्दी के माध्यम से हो रहा है। पुस्तकालयाध्यक्ष विमल शर्मा ने कार्यक्रम की महत्ता बताई और डाॅ. केवलिया का परिचय दिया। कवि अब्दुल शकूर सिसोदिया ने आभार व्यक्त किया।
इस दौरान रश्मि लाटा, रामस्वरूप विश्नोई, इंद्र ओझा, सत्यनारायण सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी, आमजन उपस्थित थे।
=======
गुरुवार को श्रीगंगानगर जाएंगे श्री गोदारा
बीकानेर, 11 सितंबर। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता मामले विभाग मंत्री श्री सुमित गोदारा बुधवार (आज) रात्रि 10.45 बजे बीकानेर आएंगे तथा रात्रि विश्राम निज आवास पर करेंगे। श्री गोदारा गुरुवार को प्रातः 6 बजे श्रीगंगानगर के लिए सड़क मार्ग से प्रस्थान करेंगे तथा वहां विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। इसके पश्चात सायं 6 बजे वहां से प्रस्थान कर रात्रि 10.30 बजे बीकानेर आएंगे तथा रात्रि विश्राम निज आवास पर करेंगे।
=====
हिंदी दिवस कार्यक्रमों की श्रंखला में संगोष्ठी गुरुवार को
बीकानेर, 11 सितंबर। हिंदी दिवस कार्यक्रमों की श्रृंखला में गुरुवार दोपहर 12.30 बजे राजकीय सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय द्वारा हिंदी और हम विषयक संगोष्ठी आयोजित की जाएगी। पुस्तकालयाध्यक्ष विमल शर्मा ने बताया कि इसके मुख्य अतिथि डॉ. उमा कांत गुप्त होंगे। अध्यक्षता डॉ. बृजरतन जोशी करेंगे। राजभाषा संपर्क अधिकारी हरि शंकर आचार्य विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।
======

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित लाभार्थियों को 31 अक्टूबर तक करवाना होगा ई-केवाईसी

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर 11 सितंबर । राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित लाभार्थियों को 31 अक्टूबर तक ई-केवाईसी अनिवार्य रूप से करवाना होता।
जिला रसद अधिकारी भागूराम महला ने बताया कि इस योजना के तहत चयनित लाभार्थियों को पूर्व में ई केवाईसी करवाना था, जिसे बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत चयनित लाभार्थियों की ईकेवाईसी समस्त उचित मूल्य दुकानदारों द्वारा की जानी है। जिले के समस्त राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थी 31 अक्टूबर से पूर्व निकटतम उचित मूल्य दुकानदार के पास जाकर अपनी ई-केवाईसी करवा लें। यदि 30 सितंबर 2024 तक ई केवाईसी नहीं करवाई जाती है तो इन लाभार्थियों का माह अक्टूबर का गेहूं वितरण रोक दिया जाएगा तथा 31 अक्टूबर 2024 तक ई केवाईसी नहीं करवाने पर ई केवाईसी से शेष रहे सभी चयनित लाभार्थियों का नाम खाद्य सुरक्षा से हटा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि केवाईसी करवाने से वंचित रहे सभी लाभार्थी योजना का लाभ सतत रूप से प्राप्त करने के लिए बिना देरी किए ई केवाईसी करवा लें। इसमें प्रत्येक सदस्य का पोस मशीन से आधार बेस्ड बायोमेट्रिक सत्यापन होगा।
======

pop ronak

रसद विभाग ने जब्त किए 15 घरेलू गैस सिलेंडर
बीकानेर, 11 सितंबर। रसद विभाग द्वारा बुधवार को पवनपुरी क्षेत्र में अवैध सिलेंडर रखने वालों के विरूद्ध कार्रवाई की गई।
जिला रसद कार्यालय के प्रवर्तन अधिकारी पवन सुथार एवं प्रवर्तन निरीक्षक प्रखर भार्गव ने पवनपुरी में शनि मंदिर के पास इकबाल अली पुत्र अनवर अली द्वारा घरेलू गैस सिलेंडरों का व्यवसायिक उपयोग करने पर कार्रवाई की। कार्रवाई में 15 घरेलू गैस सिलेंडर, एक इलेक्ट्रॉनिक तराजू और एक रिफिलिंग मशीन जब्त की गई। इसके अतिरिक्त घरेलू गैस सिलेंडरों से वाहनों में द्रवीकृत पेट्रोलियम गैस अवैध रूप से भरी जा रही थी। इस पर संबंधित के विरुद्ध द्रवीकृत पेट्रोलियम गैस (वितरण व आपूर्ति विनियमन) आदेश, 2000 का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान जब्त की गई सामग्री को पटेल नगर स्थित माँ दुर्गा इंडेन गैस में सुरक्षित भंडारण करवाया गया है।
========
बीएलओ का कार्यग्रहण नहीं करने पर संबंधित कार्मिक के विरुद्ध की गई कार्यवाही
बीकानेर, 11 सितंबर। उपखंड अधिकारी कविता गोदारा ने प्रारंभिक शिक्षा में पदस्थापित सहायक प्रशासनिक अधिकारी हंसराज ओझा को चुनाव संबंधी कार्य में लापरवाही बरतने पर राजस्थान सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण और अपील) नियम 1958 के नियम 17 के तहत कार्रवाई करते हुए एक वार्षिक वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव की लघुशास्ति अधिरोपण के दंड से दंडित किया है।
बीकानेर उपखंड अधिकारी कविता गोदारा ने बताया कि प्रकरण में कार्मिक को व्यक्तिगत रूप से सुना गया एवं कार्मिक द्वारा प्रस्तुत जवाब, पत्रावली में उपलब्ध साक्ष्यों का अवलोकन के बाद पाया गया कि संबंधित कार्मिक ने आदेश प्राप्त होने के बाद भी बूथ लेवल अधिकारी का कार्य ग्रहण नहीं किया एवं अपने प्रत्युत्तर में कार्य ग्रहण नहीं करने के आरोप को भी स्वीकार किया है। आदेश प्राप्ति के बावजूद कार्यग्रहण नहीं करने से भाग सं. 190 में चुनाव संबंधित कार्य गंभीर रूप से प्रभावित हुआ । जिससे न केवल पूरे विधानसभा क्षेत्र की प्रगति प्रभावित हो रही है बल्कि बीकानेर जिले की प्रगति पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इस लापरवाही, अकर्मण्यता और उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना से निर्वाचन कार्य में बाधा उत्पन्न हुई मतदाताओं को भी परेशानी हुई। इस आधार पर यह कार्यवाही की गई है। कार्मिक की सेवा पुस्तिका में लघुशास्ति अधिरोपण के इस आदेश की प्रविष्टि लाल स्याही से किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।
========
दक्षता निर्माण कार्यशाला आयोजित, भिन्न विभागों के अधिकारी हुए शामिल
बीकानेर, 11 सितंबर। उपभोक्ता मामलात विभाग एवं भारतीय मानक ब्यूरो के संयुक्त तत्वावधान में संभाग स्तरीय ‘दक्षता निर्माण कार्यशाला’ का आयोजन बुधवार को शासन सचिवालय जयपुर स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में हुआ। जिला स्तर पर सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के वीडियो कांफ्रेंस कक्ष में विभागीय अधिकारी वी.सी से जुड़े। मानकीकरण प्रमाण और गुणवत्ता नियंत्रण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में भारतीय मानक ब्यूरो,जयपुर शाखा की निदेशक कनिका कालिया ने उत्पादन की गुणवत्ता, उत्पादन प्रमाणिकता, उत्पाद प्रमाण चिन्ह, उपभोक्ताओं संरक्षण, उपभोक्ताओं के अधिकार आदि के संबंध में जानकारी दी।
कार्यशाला में उत्पाद खरीदने से पहले बीआईएस केयर एप के माध्यम से मार्क की प्रमाणिकता को जांचने, नक़ली मार्क को पहचानने एवं शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया को बताया गया। बाजार में उपलब्ध उत्पादों पर निगरानी रखने के उद्देश्य से भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा निगरानी प्रकिया, नियमित निरीक्षण, लैब प्रशिक्षण जैसी नियंत्रण तंत्र के कार्य व्यवस्थाओं से अवगत करवाया। समस्त विभाग अपने कार्यस्थलों पर भी इन विषयों पर उपभोक्ता जागरूकता अभियान चलाए व कार्यालय मे उपयोग में आने वाली वस्तुओं की खरीद पर इन मानकों का विशेष ध्यान रखा जाए। कार्यशाला में जिला रसद अधिकारी, विधिक माप विज्ञान, शिक्षा एवं स्वास्थ्य सहित संबंधित विभाग के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। यह अधिकारी अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को ट्रेनिंग देंगे, जिससे बीआईएस प्रमाणन चिन्ह का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जा सके।
कार्यशाला में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ओ.पी बिश्नोई, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश गुप्ता, कोषाधिकारी धीरज जोशी, जिला रसद अधिकारी भागूराम महला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
=======

CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *