बीकानेर के 7 सरकारी समाचार

जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक रहे पूगल क्षेत्र के दौरे पर, विभिन्न कार्यालयों का किया निरीक्षण, रात्रि चौपाल में सुनी जन समस्याएं

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 12 सितम्बर। जिला कलक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि और पुलिस अधीक्षक श्रीमती तेजस्विनी गौतम बुधवार को पूगल क्षेत्र के दौरे पर रहे। उन्होंने पूगल में विभिन्न सरकारी कार्यालयों का निरीक्षण किया और 2 पीबी में आयोजित रात्रि चौपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। उन्होंने 2 डीकेडी में सूफी और कबीर वाणी गायक मीर बसु बरकत खान के गीत और कबीर वाणी को सुना। उन्होंने इसकी सराहना की और कहा कि ऐसी लोक कलाओं का संरक्षण करने के साथ इनके प्रोत्साहन के प्रयास किए जाएंगे।

pop ronak

जिला कलक्टर ने पूगल उपखण्ड अधिकारी कार्यालय, तहसील, पंचायत समिति एवं पुलिस थाने का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यालय में प्राप्त प्रत्येक प्रकरण का त्वरित और समयबद्ध निस्तारण किया जाए। कोई भी प्रकरण बेवजह लंबित नहीं रहे। फाइलों का उचित संधारण किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परिवादी की समस्या का नियम सम्मत निस्तारण हो। कार्मिक समय पर कार्यालय पहुंचे और कार्यालय परिसर में साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जाएं। उन्होंने विभिन्न पत्रावलियों का अवलोकन और शाखाओं का निरीक्षण किया। पुलिस थाना निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि पुलिस के कार्मिक अतिरिक्त संवेदनशीलता रखते हुए कार्य करें, जिससे आमजन को राहत मिले।

CHHAJER GRAPHIS

रात्रि चौपाल के दौरान ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर के समक्ष पानी, बिजली, सड़क, एनएफएसए, स्कूल और चिकित्सा से जुड़ी समस्याएं रखी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इनके निस्तारण के लिए निर्देशित किया। जिला कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आमजन की समस्याओं के निस्तारण के लिए त्रिस्तरीय जनसुनवाई व्यवस्था की गई है। इसके तहत ग्राम पंचायत, पंचायत समिति एवं जिला स्तरीय जनसुनवाई का नियमित रूप से सुनवाई होती है।

जिला कलेक्टर ने सरकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने के साथ प्रत्येक पात्र तक इनका लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि परिवादियों को बेवजह कार्यालयों के चक्कर नहीं निकलने पड़े। उन्होंने अधिकारियों को संपर्क पोर्टल के प्रकरणों को समयबद्ध निस्तारित करने और बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए निर्देशित किया।
=================

लोक गायक मीर बसु से मिले जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक, सुने सूफी गीत और कबीर वाणी

जिला कलक्टर ने 2 डीकेडी में लोकगायक मीर बसु बरकत खान से मुलाकात की और सूफी गीत एवं कबीर वाणी के गायन सुने। बरकत खान ने साहिब लगदा प्यार (कबीर वाणी) और मेरा सोणा सजन घर आया (सूफी गीत) सहित अन्य गीत सुनाए। जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने इनकी सराहना की और लोक गायन की इस परंपरा के बारे में जाना। उन्होंने कहा कि जिले में अनेक लोक कलाकार हैं। इनके संरक्षण और प्रोत्साहन की दिशा में कार्य किया जाएगा। जिला कलेक्टर ने मीर बसु को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने पूगल में लोक कलाकार अब्दुल जब्बार और मीर रज़ाक अली से भी लोक गीत सुने। इस दौरान लोकायन के गोपाल सिंह चौहान मौजूद रहे।
———-
द्वितीय मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव 17 सितंबर को

जिला स्तरीय उत्सव में जिले के नवचयनित 248 कार्मिकों से वीसी द्वारा मुख्यमंत्री करेंगे संवाद
बीकानेर, 12 सितंबर। द्वितीय मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव का जिला स्तरीय कार्यक्रम 17 सितम्बर को प्रातः 10 बजे से रवींद्र रंगमंच पर आयोजित होगा। उत्सव के राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा लगभग 7 हजार 7 सौ नए सरकारी कार्मिकों को संबोधित करेंगे। सभी जिले वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इससे जुड़ेंगे। द्वितीय रोजगार उत्सव के लिए नोडल विभाग चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को बनाया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि समारोह में जिले के 248 नवनियुक्त कार्मिकों की भागीदारी रहेगी। इसके लिए 6 विभागों के नवनियुक्त कार्मिकों को आमंत्रित किया गया है। इनमें 99 अभ्यर्थी शिक्षा, 4 वन विभाग, 61 चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, 5 विधि विभाग, 2 आयोजन तथा एक कार्मिक स्वायत्त शासन विभाग से होगा। सभी अभ्यर्थियों को प्रातः 9:30 बजे आना होगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा क्यूआर कोड के माध्यम से इनका पंजीकरण किया जाएगा। पंजीकरण के पश्चात इन्हें वेलकम किट दी जाएगी। इसमें मुख्यमंत्री का संदेश, लोकसेवक के कर्त्तव्य, दायित्व एवं अपेक्षाएं पुस्तिका आदि होंगी। उन्होंने बताया कि आमंत्रित युवाओं में से 10 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मुख्यमंत्री द्वारा समारोह के दौरान दिया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री युवाओं से संवाद भी करेंगे। उन्होंने बताया कि जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने गुरूवार को कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्देश अनुसार सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद रहें।

पहले मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव के दौरान मुख्यमंत्री ने 20 हजार युवाओं को किया संबोधित

इससे पहले 30 जून को आयोजित पहले मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव में मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा ने लगभग 20 हजार नए सरकारी कार्मिकों को संबोधित किया था। इसमें समारोह में जिले के 777 कार्मिकों की भागीदारी निभाई। इनमें सर्वाधिक 566 अभ्यर्थी शिक्षा, 112 चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, 68 वन, 10 गृह तथा 4 कॉपरेटिव विभाग के थे।
—————————–

जिला कलेक्टर ने डीएमएफटी के तहत प्रगतिरत कार्यों की समीक्षा की

अपडेटेड प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के दिए निर्देश

बीकानेर,12 सितंबर। जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने डीएमएफटी के तहत विभिन्न विभागों में प्रगतिरत कार्यों की रिपोर्ट एक सप्ताह में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।
डीएमएफटी फंड द्वारा विभिन्न विभागों में किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि इसके तहत स्वीकृत जो कार्य पूर्ण हो चुके हैं उनकी पूर्णता रिपोर्ट भिजवाई जाए, साथ ही बकाया कार्यों की वर्तमान स्थिति के संबंध में रिपोर्ट दें जिससे आगे का फंड जारी किया जा सके। जिला कलेक्टर ने जिला परिषद और अन्य संबंधित विभागों को डीएमएफटी के तहत नए कार्य करवाने के लिए प्रस्ताव बनाकर भिजवाने के भी निर्देश दिए। वृष्णि ने कहा कि खनन प्रभावित क्षेत्रों में विकास से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता से लिया जाए जिससे क्षेत्र के निवासियों के लिए विभिन्न कार्य स्वीकृत कर यहां के विकास को नई दिशा दी जा सके।
बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा डीएमएफटी फंड के तहत जारी कार्यों की जानकारी भी दी गई। बैठक में सीईओ जिला परिषद सोहनलाल, खनि अभियंता एमपी पुरोहित, अधीक्षण अभियंता पीएचईडी राजेश पुरोहित के सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
============

 

जिला स्तरीय सुगम निर्वाचन समिति की बैठक आयोजित

बीकानेर, 12 सितम्बर। उप जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. दुलीचंद मीना ने कहा कि जिले के निजी और राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत 17-18 वर्ष आयु वर्ग के विद्यार्थियों के डेटा, निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध करवाए जाएं, जिससे पात्रता के अनुसार इनका पंजीकरण अथवा प्री-पंजीकरण करवाया जा सके।

डाॅ. मीना ने गुरुवार को जिला स्तरीय सुगम निर्वाचन समिति की बैठक के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान शत-प्रतिशत नव-मतदाता पंजीकरण एवं सुगम मतदान सुनिश्चित करने में प्रत्येक विभाग भागीदारी निभाएं। स्कूलों के विशेष शिक्षकों का विशेष योग्यजन मतदाताओं के मतदाता सूची में पंजीकरण एवं चिन्हीकरण करवाएं। उन्होंने कहा कि जिले के निजी और राजकीय महाविद्यालय भी 18 प्लस आयु वर्ग के विद्यार्थियों की सूची उपलब्ध करवाए। वोटर हैल्पलाइन ऐप का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए।

डाॅ. मीना ने कहा कि केन्द्र सरकार के स्वावलम्बन पोर्टल में पंजीकृत 40 प्रतिशत अथवा अधिक दिव्यांगता वाले दिव्यांजनों का डेटा, विभाग को उपलब्ध करवाया जाए। निर्वाचन केन्द्रों पर सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हों। उन्होंने कहा कि वोटर हैल्पलाइन ऐप के माध्यम से ऑनलाइन मतदाता पंजीकरण की प्रक्रिया का हेण्डज ऑन करवाकर स्वतः मतदाता सूची में पंजीकरण के लिए प्रेरित किया जाए। साथ ही ई-इपिक डाउनलोड करने की प्रक्रिया और इपिक कार्ड नहीं होने की स्थिति में 12 वैकल्पिक दस्तावेजों में से कोई एक दिखाकर मतदान करने की व्यवस्था को प्रचारित करने के निर्देश दिए।

बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एलडी पंवार, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माशि) सुनील बोड़ा, स्वीप सहप्रभारी हरि शंकर आचार्य, प्राचार्य अल्ताफ अहमद, गोपाल जोशी, समाज कल्याण अधिकारी नंदकिशोर राजपुरोहित, नवाब अली, दिव्यांग सेवा संस्थान के जेठाराम, शिवकुमार तंवर, लक्ष्मी रावत और निर्वाचन शाखा के शिव कुमार पुरोहित मौजूद रहे।
———————————
‘हिंदी और हम’ विषय पर संगोष्ठी आयोजित

दुनिया के लभगभ सभी देशों के विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम में शामिल हुई हिंदीः डाॅ.गुप्त

बीकानेर, 12 सितम्बर। हिंदी दिवस कार्यक्रमों के तहत गुरुवार को राजकीय सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय में ‘हिंदी और हम’ विषय पर संगोष्ठी आयोजित हुई।
इसके मुख्य वक्ता शिक्षाविद्-साहित्यकार डाॅ. उमाकांत गुप्त थे। उन्होंने कहा कि किसी भी देश की संस्कृति और इसकी ऊंचाईयों को जानना है, तो उसकी भाषा को जानें। उन्होंने कहा कि हिंदी, इस कसौटी पर खरी उतरती है। यह भाषा वैज्ञानिकता लिए हुए है। यह हमारी अस्मिता की पहचान है। उन्होंने कहा कि हिंदी धीरे-धीरे दुनिया की भाषा बनने की ओर अग्रसर है। आज दुनिया के लगभग प्रत्येक देश के विश्वविद्यालय में हिंदी को पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है।

डाॅ. गुप्त ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में हिंदी की भूमिका, लेखनी सुधार, शब्दावली मजबूत करने सहित अन्य विषयों पर बात रखी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को चाहिए कि वे समाचार पत्रों के सम्पादकीय पृष्ठ को पढ़ें, इससे भाषा विकसित होगी। चिंतन बढ़ेगा और शब्दकोष में वृद्धि होगी। इस दौरान राधेश्याम तर्ड और बाबूलाल मीणा ने विभिन्न प्रश्न रखें।

राजभाषा संपर्क अधिकारी हरि शंकर आचार्य ने कहा कि सरकारी कार्यालयों में हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने राजभाषा के महत्व और इसकी उपयोगिता के बारे में बताया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पुस्तकालयाध्यक्ष विमल शर्मा ने कहा कि पुस्तकालय द्वारा पाठकों के लिए विभिन्न संवाद एवं गोष्ठियां आयोजित की जाती हैं। इनका उद्देश्य उनके बौद्धिक स्तर को बढ़ावा देना है। वहीं हिंदी के साहित्यकारों के व्यक्तित्व-कृतित्व आधारित कार्यक्रमों का आयोजन होता है।7कार्यक्रम का संचालन करते हुए गोपाल जोशी ने हिंदी दिवस और इसके महत्व के बारे में बताया। इस दौरान महेश पांड्या, परामर्शदाता रश्मि लाटा, इंद्र कुमार ओझा, केसरी सिंह भाटी, सत्यनारायण विश्नोई, शिवकरण चौधरी सहित वाचनलाय स्टाफ और पाठक मौजूद रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *