बीकानेर के मिश्रित 8 सरकारी समाचार

khamat khamana

मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव बना उत्साह का उत्सव ,युवाओं में सरकार के प्रति प्रगाढ़ हुआ विश्वास, बेहतर भविष्य के प्रति हुए निश्चिंत 

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 20 सितम्बर। मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार, युवा कल्याण के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। युवाओं को पांच वर्षों में चार लाख सरकारी नौकरियां देने की संकल्पबद्धता के साथ प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षा को पूर्ण पारदर्शिता से करवाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। वहीं चयनित अभ्यर्थियों को समयबद्ध रूप से नियुक्ति देने का कार्य भी अब गति पकड़ चुका है।

pop ronak

एक ओर जहां नकल माफियाओं के खिलाफ राज्य सरकार पूर्ण निष्पक्षता से कार्यवाही कर रही है, वहीं दूसरी ओर प्रतियोगी परीक्षाओं का समयबद्ध आयोजन करवाकर युवाओं को भरपूर अवसर दिए जा रहे हैं। सरकार के इन निर्णयों से युवाओं में उत्साह का माहौल है और सरकार के प्रति इनका विश्वास बढ़ा है। अब वे अपने बेहतर भविष्य के प्रति निश्चिंत हैं।

CHHAJER GRAPHIS

महत्वपूर्ण बात यह है कि इन युवाओं को स्वयं मुख्यमंत्री द्वारा सरकारी सेवाओं में नियुक्ति के पत्र दिए जा रहे हैं। संभवतया राजस्थान ही एकमात्र ऐसा प्रदेश है, जहां यह पहल की गई है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर अब तक दो रोजगार उत्सव आयोजित किए जा चुके हैं। इनमें 28 हजार से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र मिल गए हैं। प्रदेश के कई युवाओं को मुख्यमंत्री से सीधे संवाद करने का अवसर मिला है, जो उनके लिए कभी नहीं भूलने वाला अनुभव साबित हुआ है।

गत दिनों आयोजित ऐसे ही एक समारोह में बीकानेर की चंदा शर्मा और हेमंत यादव को मुख्यमंत्री से वर्चुअल प्लेटफार्म पर संवाद का मौका मिला। उन्होंने इस पहल के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। बीकानेर के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नंबर 1 में एएनएम के रूप में नवनियुक्त चंदा शर्मा ने बताया कि सात वर्ष बाद उनके परिवार को खुशियां मिली हैं। वहीं देशनोक नगर पालिका में नवनियुक्त सहायक अभियंता हेमंत यादव ने संवाद के दौरान मुख्यमंत्री से कहा कि नकल माफियाओं के विरूद्ध सरकार की सख्त कार्यवाही से युवाओं का भरोसा बढ़ा है।

पहले मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव के दौरान भी बीकानेर में नियुक्त जयपुर के दीपेन्द्र सिंह नाथावत ने मुख्यमंत्री से संवाद किया। आरएएस परीक्षा में सहकारी निरीक्षण के पद पर नियुक्त नाथावत ने भी सरकार की इस पहल को सराहा और इसे युवाओं के लिए दूरदर्शी निर्णय बताया। कुल मिलाकर मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव, सही मायनों में युवाओं के लिए एक उत्सव बन गया है, इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं है।
=======,

राइजिंग राजस्थान के तहत स्थापित होने वाली नई औद्योगिक इकाईयों का बीकानेर को मिले भरपूर लाभ
जन भागीदारी से चलाएं स्वच्छता अभियान
जिला प्रभारी सचिव ने ली जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक, दिए आवश्यक निर्देश
बीकानेर 20 सितंबर । जिला प्रभारी सचिव श्री कृष्ण कुणाल ने कहा कि राइजिंग राजस्थान की जिला स्तरीय समिट के तहत स्थापित होने वाली नई औद्योगिक इकाइयों से जिले को दीर्घकालीन लाभ मिले, ऐसे प्रस्तावों को प्राथमिकता दी जाए।

जिला प्रभारी सचिव ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन्वेस्टमेंट समिट राज्य सरकार का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। आने वाले समय में इसके बेहतरीन परिणाम देखने को मिलेंगे। उन्होंने कहा कि इसे ध्यान रखते हुए स्थानीय औद्योगिक संभावनाओं के अनुरूप निवेशकों और उद्यमियों के साथ संवाद किया जाए। उद्यमियों को फूड, एग्रो, पर्यटन और सिरेमिक सहित अन्य स्थानीय महत्व की इकाइयां स्थापित करने के लिए प्रेरित किया जाए। तेरह नवंबर को होने वाली जिला स्तरीय समिट का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार हो और नए निवेशकों को उद्यम स्थापित करने के लिए आवश्यक सरकारी सुविधाएं और सहयोग उपलब्ध करवाया जाए। उन्होंने कहा कि जिले के औद्योगिक विकास से यहां के आर्थिक और सामाजिक विकास को नई दिशा मिल सकेगी।

प्रभारी सचिव ने राइजिंग राजस्थान समिट से चिकित्सा, पशुपालन, सार्वजनिक निर्माण और शिक्षा सहित अन्य विभागों को जुड़ने के निर्देश देते हुए कहा कि विभाग अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप निवेश प्रस्ताव तैयार करवाए। इनके लिए उद्योग विभाग के साथ समन्वय रखें। औद्योगिक इकाइयों और उद्यमियों को समय रहते समिट के लिए आमंत्रित कर लिया जाए।

जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने बताया कि 13 नवंबर को होने वाले राजस्थान राइजिंग समिट के जिला स्तरीय कार्यक्रम के लिए 37 एमओयू निष्पादित किए गए हैं तथा 20 एमओयू के प्रस्तावों के लिए वार्ता अंतिम चरण में है। उन्होंने बताया कि उद्योग विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों की नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है।

संपूर्णता अभियान की जानी प्रगति
प्रभारी सचिव ने संपूर्णता अभियान की प्रगति जानी और कहा कि आकांक्षी ब्लॉक कोलायत में केंद्र सरकार के निर्देश अनुसार समयबद्ध कार्यवाही की जाए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सेनेटरी नैपकिन पैड वितरण, मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित करने, फसल खराबे के आकलन, जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा की और कहा कि राज्य सरकार के प्रत्येक निर्देश की शत प्रतिशत पालना सुनिश्चित की जाए।

पीबीएम अस्पताल की व्यवस्थाएं रहें चाक-चौबंद
प्रभारी सचिव ने पीबीएम अस्पताल में दवाइयों की उपलब्धता, जांच, स्टाफ की स्थिति, साफ सफाई आदि व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अस्पताल परिसर की सघन सफाई के लिए नगर निगम और जन भागीदारी से स्वच्छता पखवाड़े के तहत विशेष अभियान चलाया जाए। परिसर से निर्माण सामग्री और इसके मलबे के कारण लोगों को परेशानी नहीं हो। संभाग के सबसे बड़े अस्पताल की सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद रहनी चाहिए। पीबीएम अस्पताल में सीवर लाइन कनेक्शन चालू नहीं होने की जानकारी पर प्रभारी सचिव ने 2 अक्टूबर से पहले सभी कनेक्शन प्रारम्भ करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल से संबंधित आवश्यकताओं की सूची उपलब्ध करवाने को कहा।

प्रभारी सचिव ने ग्रामीण क्षेत्रों के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों पर एक दिन विशेष सफाई अभियान चलाकर सफाई करवाने के निर्देश दिए और कहा कि इस कार्य में जनप्रतिनिधियों और आमजन का सहयोग लें।

पौधारोपण की जानी स्थिति, ई-फाइलिंग लागू करने के दिए निर्देश
प्रभारी सचिव ने मानसून के दौरान जिले में किए गए पौधारोपण की स्थिति जानी और जीवित पौधों को समीक्षा करते हुए रिपोर्ट उपलब्ध करवाने के लिए कहा। सरकारी कार्यालयों में ई-फाइलिंग की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि सभी विभागों में ई-फाइलिंग व्यवस्था अनिवार्य रूप से लागू हो। सभी रिकॉर्ड स्कैन किये जाएं, जिससे कार्यों में पारदर्शिता आए और फाइलों के निस्तारण में अनावश्यक देरी ना हो। चिकित्सा विभाग में ई-फाइलिंग के निस्तारण का औसत समय अधिक होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि उच्च अधिकारी ई-फाइलिंग सिस्टम की मॉनिटरिंग करें।

संपर्क पोर्टल पर बेवजह लंबित ना रहे प्रकरण
प्रभारी सचिव ने संपर्क पोर्टल पर दर्ज और जनसुनवाइयों में प्राप्त परिवादों के निस्तारण की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रकरण निस्तारण में परिवादी की संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए संवेदनशीलता और गंभीरता के साथ काम करें। टालमटोल का रवैया ना रखें, परिवादी को दिए जाने वाले जवाब को अधिकारी स्वयं पढ़कर अपलोड करवाएं। फील्ड विजिट के दौरान अधिकारी संपर्क पोर्टल पर निस्तारित प्रकरणों को क्रॉस चेक करें।

छह माह से पुराने प्रकरणों के अधिकारियों से मांगे जवाब
इस दौरान प्रभारी सचिव ने छह माह से अधिक पुराने तीन प्रकरण देखे और संबंधित अधिकारियों से जवाब मांगे। जिला प्रभारी सचिव कृष्ण कुणाल ने बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन और भूमि आवंटन की स्थिति की समीक्षा की और बकाया आवंटन शीघ्र करने के निर्देश दिए। दो अक्टूबर तक मनाए जाने वाले स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के दौरान सभी कार्यालयों में भी साफ-सफाई का विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों, पार्कों, बाजारों और मुख्य मार्गो पर नागरिकों के सहयोग से श्रमदान और सफाई की सघन गतिविधियां आयोजित करें।

जिला कलेक्टर ने दी प्रगति की जानकारी
जिला कलेक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि ने विभिन्न योजनाओं की प्रगति और बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर सभी बिंदुओं की नियमित समीक्षा की जा रही है।
बैठक में नगर निगम आयुक्त मयंक मनीष, नगर विकास न्यास सचिव डॉ. अपर्णा गुप्ता, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) डॉ दुलीचंद मीणा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) रमेश देव सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
========
घरेलू सिलेंडर से अवैध रिफिलिंग करते पाए जाने पर की गई कार्यवाही ,ला रसद कार्यालय के जांच दल ने की कार्रवाई
बीकानेर, 20 सितंबर। घरेलू सिलेंडर की व्यावसायिक दुरुपयोग रोकथाम के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत शुक्रवार को जांच दल ने अवैध रिफिलिंग करते पाए जाने पर कार्यवाही की।
टीम ने कार्यवाही करते हुए कुम्हारों की मोड़ के पास गंगाशहर से तीन एलपीजी घरेलू गैस सिलेंडर, एक इलेक्ट्रिक कांटा तथा एक रिफिलिंग मशीन जब्त की।
जिला रसद अधिकारी भागुराम महला ने बताया कि बजरंग लाल गहलोत पुत्र सांवरलाल गहलोत को ऑटो व अन्य वाहनों में अवैध रिफिलिंग करते पाया गया। एलपीजी वितरण एवं आपूर्ति विनियमन आदेश 2000 का उल्लंघन पाए जाने पर यह समस्त मशीनें जब्त करने की गई और जब्त सामग्री को अनूप भारत गैस एजेंसी को सुपुर्द कर गोदाम में सुरक्षित रखवाया गया है। जिला रसद अधिकारी भागुराम महला ने बताया कि जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि के निर्देशानुसार गठित टीम द्वारा विभिन्न होटलों, फर्मो और रिफिलिंग सेंटरों पर औचक निरीक्षण कर कार्रवाई की जा रही है । इस निरीक्षण दल में प्रवर्तन अधिकारी पवन सुथार, प्रवर्तन निरीक्षक जय सिंह और प्रखर भार्गव शामिल रहे।
====

रोजगार और कॅरियर मेलाः युवाओं को बीकानेर में ही मिलेंगे रोजगार के अवसर, विधायक व्यास ने स्थानीय नियोक्ताओं के साथ की बैठक
बीकानेर, 20 सितम्बर। बीकानेर (पश्चिम) विधायक सेवा केन्द्र और रोजगार विभाग के सहयोग से 30 सितम्बर को एमएम ग्राउंड में लगने वाले रोजगार और कॅरियर मेले के दौरान स्थानीय नियोक्ताओं द्वारा स्थानीय युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर दिए जाएंगे। इसके लिए मेला स्थल पर जिला उद्योग संघ की ‘सेंट्रल डेस्क’ स्थापित की जाएगी। जहां साक्षात्कार के माध्यम से स्थानीय नियोक्ताओं द्वारा युवाओं का ऑनस्पाॅट चयन किया जा सकेगा।

विधायक जेठानंद व्यास ने शुक्रवार को जिला उद्योग संघ में आयोजित बैठक के दौरान यह जानकारी दी। इस दौरान पच्चीस से अधिक स्थानीय नियोक्ता मौजूद रहे। विधायक ने कहा कि अनेक युवा स्किल्ड होने के बावजूद पारिवारिक परिस्थितियों अथवा अन्य कारणों से अपना गृह क्षेत्र नहीं छोड़ सकते। ऐसे में उन्हें अपने घर में ही रोजगार के अच्छे अवसर मिल सके, मेले के दौरान ऐसे प्रयास किए जाएंगे।

विधायक ने कहा कि इससे स्थानीय नियोक्ताओं को भी स्किल्ड युवाओं की सेवाएं मिल सकेंगी तथा ऐसे युवा भी और अधिक बेहतर कार्य कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि मेले के लिए निर्धारित क्यूआर कोड के माध्यम से अधिक से अधिक स्थानीय नियोक्ता अपना पंजीकरण करवाएं तथा दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि सभी स्थानीय नियोक्ताओं के लिए सेंट्रल डेस्क में नियोक्तावार स्थान आवंटित किए जाएंगे।

जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया ने कहा कि यह रोजगार मेला स्थानीय नियोक्ताओं और युवाओं के बीच सेतु का कार्य करेगा। इससे दोनों पक्षों की आवश्यकता पूर्ण होगी। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह तक अधिक से अधिक स्थानीय नियोक्ताओं से चर्चा की जाएगी।

अब तक आगे आए यह स्थानीय नियोक्ता
रोजगार विभाग के सहायक निदेशक हरगोबिंद मित्तल ने बताया कि अब तक 15 स्थानीय नियोक्ताओं ने अपना पंजीकरण करवा लिया है। इनमें बीकाजी फूड इंटरनेशनल लिमिटेड, बीकानेर सिरेमिक्स, बीकानेर मोटर्स, श्री गोविन्दम प्राइम फूड लिमिटेड, मोदी डेयरी, द्वारिका फूड्स,राजाराम धारणिया और ड्यूनेक मोटर्स प्रमुख हैं। इनके द्वारा फूड, लेखा, मार्केटिंग, टेक्निकल, सेल्स, कंप्यूटर ऑपरेटर और ऑफिस कार्य आदि क्षेत्रों में युवाओं का चयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 24 नियोक्ताओं ने अपना पंजीकरण करवा लिया है। मेले के दौरान एक हजार युवाओं को रोजगार देना का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए लगभग बीस हजार युवाओं को विभिन्न माध्यमों से आमंत्रित किया जाएगा।

इनकी रही मौजूदगी
बैठक में उद्यमी कन्हैयालाल बोथरा, सुरेंद्र जैन, श्यामसुंदर सोनी, जुगल राठी, महेश कोठारी, वीरेंद्र किराड़ू, अनंतवीर जैन, के के मेहता, शिवरतन पुरोहित, निखिल अग्रवाल, सचिन कुमार, सुनीलम पुरोहित, महावीर दफ्तरी, उमाशंकर आचार्य, भरत सुखीजा, अशोक चांडक, जितेंद्र बैद, विक्रांत बिहानी, नंदकिशोर चांडक, धर्मेश पारख सहित अन्य स्थानीय उद्यमी मौजूद रहे।
==========
दशहरा उत्सव आयोजन की तैयारी बैठक आयोजित
बीकानेर, 20 सितंबर। दशहरा उत्सव आयोजन की तैयारियों के संबंध में जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित हुई।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आयोजन से जुड़े सभी अधिकारी और आयोजक संस्थाएं आपसी समन्वय रखते हुए सफल आयोजन सुनिश्चित करें। उन्होंने दोनों संस्थाओं की शोभा यात्रा के रूट, कानूनी एवं सफाई व्यवस्था, फायर ब्रिगेड, सार्वजनिक प्रकाश, सड़क मरम्मत, पेयजल, चिकित्सा सहित विभिन्न व्यवस्थाओं के बारे में जाना। उन्होंने बताया कि बीकानेर दशहरा कमेटी द्वारा डॉ. करणी सिंह स्टेडियम, राम लक्ष्मण दशहरा कमेटी द्वारा पॉलिटेक्निक कॉलेज मैदान तथा धरणीधर दशहरा कमेटी द्वारा धरणीधर मैदान में 12 अक्तूबर को कार्यक्रम आयोजित होगा।
बीकानेर दशहरा कमेटी तथा श्री राम लक्ष्मण दशहरा कमेटी द्वारा शोभा यात्राएं निकाली जाएंगी। इनका रूट चार्ट अतिशीघ्र उपलब्ध करवाया जाए, जिससे सभी आवश्यक व्यवस्थाएं समय रहते की जा सकें। प्रत्येक स्थान पर पुलिस के पर्याप्त जाब्ते, यातायात की चाक चौबंद व्यवस्था, कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त करने तथा नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश और निकास की प्रभावी व्यवस्था हो। उन्होंने बताया कि डॉ. करणी सिंह स्टेडियम, पॉलिटेक्निक कॉलेज ग्राउंड तथा धरणीधर मैदान में प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। यह अधिकारी सभी व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे। तीनों प्रमुख आयोजनों के अलावा अन्य कार्यक्रमों की जानकारी भी उपलब्ध करवाई जाए।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) रमेश देव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार, नगर निगम उपायुक्त यशपाल आहूजा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश गुप्ता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और तीनों संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

===

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री गोदारा शनिवार को निज निवास पर करेंगे जनसुनवाई

कुचौर आथूणी में पीएचसी लोकार्पण कार्यक्रम में भी करेंगे शिरकत*
बीकानेर, 20 सितंबर। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा शनिवार को कुचौर आथूणी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण करेंगे। गोदारा शनिवार प्रातः 11 बजे आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शिरकत कर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण करेंगे। गोदारा इसके बाद बीकानेर सादुल गंज स्थित निज निवास पर दोपहर 2 से सायं 6 बजे तक जनसुनवाई कर आम जन के अभाव अभियोग सुनेंगे।
————-
आठ घरेलू गैस सिलेंडर की जब्त
बीकानेर, 20 सितंबर। अवैध गैस रिफिलिंग और घरेलू गैस सिलेंडर के व्यावसायिक उपयोग के विरुद्ध अभियान के तहत शुक्रवार को लूनकरणसर में एनएच-62 पर हंसेरा के नजदीक रामा होटल व रेस्टोरेंट पर औचक निरीक्षण किया गया।होटल पर अवैध रूप से घरेलू गैस सिलेंडर का व्यावसायिक उपयोग किया जाना पाया जाने पर 8 घरेलू गैस सिलेंडर जब्त किए गए। मौके पर राकेश पुत्र लीलाराम अवैध रूप से गैस भरते हुए पाया गया। जब्त सामान लूणकरणसर गैस एजेंसी, लूणकरणसर को सुपुर्द कर राज्यादेश की पालना अनुसार सुरक्षित रखने के लिए पाबंद किया गया। अभियान की निरंतरता में आगे भी अवैध रूप से घरेलू गैस सिलेंडर के भंडारण, व्यावसायिक उपयोग अथवा रिफिलिंग के विरुद्ध कार्यवाही जारी रहेगी।
—————-
जिला स्तरीय विद्यालयी योग प्रतियोगिता संपन्न

बीकानेर, 20 सितंबर। 68वीं जिला स्तरीय विद्यालयी योग प्रतियोगिता (17 व 19 वर्ष आयु वर्ग छात्र/छात्रा) का समापन समारोह शुक्रवार को रघुनाथसर कुआं स्थित भारतीय आदर्श विद्या मंदिर में हुआ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उप जिला शिक्षा अधिकारी (शाशि) अनिल बोड़ा थे। विशिष्ठ अतिथि के रूप में क्रीड़ा भारती के अध्यक्ष गजेंद्र सिंह, एलएम स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के सचिव जेपी व्यास और खेल प्रभारी रामेंद्र हर्ष मौजूद रहे। अतिथियों ने विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य घनश्याम व्यास ने की। इस अवसर पर बोड़ा ने कहा कि योग सिर्फ खेल नहीं है। इसे दिनचर्या का हिस्सा बनाया जाए। उन्होंने विजेता खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी। रामेंद्र हर्ष ने प्रतियोगिता का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। योग प्रशिक्षक भुवनेश पुरोहित ने आभार जताया। शाला द्वारा शारीरिक शिक्षक शीतल हर्ष सहित अन्य का सम्मान किया गया। इस अवसर पर श्रीवल्लभ पुरोहित और बद्री रंगा आदि मौजूद रहे।
—————

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *