बीकानेर के 11 सरकारी समाचार

1057 युवाओं को मिला रोजगार

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 30 सितंबर। बीकानेर (पश्चिम) विधायक सेवा केंद्र तथा रोजगार विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को आयोजित द्वितीय रोजगार और करियर मेले के दौरान 1057 युवाओं का चयन विभिन्न नियोक्ताओं द्वारा किया गया। विधायक जेठानंद व्यास ने बताया कि इन युवाओं को 10 हजार से लेकर 25 हजार रुपए प्रति माह के हिसाब से रोजगार के ऑफर लेटर दिए गए। समापन समारोह में एलएम स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के जेपी व्यास, किसन चौधरी, पार्षद किशोर आचार्य आदि मौजूद रहे। विधायक ने सभी नियोक्ताओं और सरकारी विभागों के अधिकारियों को स्मृति चिह्न प्रदान किए गए।
—————
एसडीएम जिला अस्पताल के ओपीडी समय प्रातः 9 से 3 बजे

pop ronak

बीकानेर, 30 सितंबर। राजकीय एसडीएम अस्पताल में आउटडोर में मरीजों को देखने के समय में 1 अक्टूबर से बदलाव होगा। अस्पताल अधीक्षक डॉ. सुनील हर्ष ने बताया कि मंगलवार से जिला अस्पताल में ओपीडी समय सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा। अस्पताल में जांचों हेतु सैंपल लेने, एक्सरे एवं अन्य जांचों का समय सुबह 9 बजे से रहेगा। डॉ हर्ष ने बताया कि प्रधानाचार्य सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के निर्देशों की पालना मे जिला अस्पताल में ओपीडी समय में परिवर्तन किया गया है। रविवार एवं अन्य राजपत्रित अवकाश वाले दिनों में ओपीडी समय सुबह 9 बजे से सुबह 11 बजे तक यथावत रहेगा।
—————–
संपर्क पोर्टल की समीक्षा बैठक आयोजित

CHHAJER GRAPHIS

बीकानेर , 30 सितम्बर। सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के निस्तारण के संबंध में सोमवार को आयोजित समीक्षा बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) रमेश देव ने कहा कि आमजन को राहत देने के लिए सभी अधिकारी गंभीरता रखते हुए समयबद्ध रूप से प्रकरणों का निस्तारण करें। विभिन्न विभागों में संपर्क के लंबित प्रकरणों की एक एक कर समीक्षा करते हुए अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने कहा कि समयबद्धता के साथ गुणवत्ता भी जरूरी है ऐसे में अधिकारी स्वयं जवाब पढ़कर अपलोड करवाएं।

शिकायतों की सही जांच कर जवाब प्रस्तुत किया जाए। देव ने कहा कि आमजन को राहत नहीं मिलने की स्थिति में परिवादी को अनावश्यक रूप से परेशान होना पड़ता है। इसे गंभीरता से लें। लंबित प्रकरणों में कई बार लापरवाही पायी गई है। आबादी भूमि पर अतिक्रमण हटाने की एक शिकायत पर एडीएम ने तहसीलदार छतरगढ़ को कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने कहा कि नये पदस्थापित अधिकारी अपनी आईडी मैप करवाएं, जिससे परिवादी सही और सक्षम स्तर पर अपनी परिवेदनाएं पहुंचा सके।

अतिक्रमण और अवैध निर्माण हटाने, साफ़ सफाई की शिकायत पर उन्होंने यूआईटी और निगम के अधिकारियों को मौके पर जाकर तुरंत नियमानुसार कार्रवाई कर परिवादी को जवाब देने को कहा। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई, गवर्नर हाउस, सीएमओ, पीएमओ से प्राप्त प्रकरणों में भी जल्द कार्रवाई हो। प्रकरण एसकलेट ना हो इसके लिए अधिकारी प्रतिदिन अपना आईडी खोल कर देखें। पीएमओ से तीन प्रकरण बकाया है इस पर संबंधित विभाग अपना जवाब दें ‌।

नियमित मेल भी चेक करें। सीएमओ से आने वाले मेल पर आवश्यक प्रत्युत्तर समय पर भिजवाएं। राहत श्रेणी में संतुष्टि प्रतिशत बढ़ाने के लिए गुणवत्ता के साथ प्रत्युत्तर दें। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे ‌।
—————
राजस्थान धरोहर प्राधिकरण अध्यक्ष आएंगे बीकानेर

बीकानेर 30 सितंबर राजस्थान धरोहर प्राधिकरण अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत सोमवार को (आज) बीकानेर पहुंचेंगे तथा रात्रि विश्राम सर्किट हाउस में करेंगे।
ओंकार सिंह मंगलवार को कोलायत विधायक श्री अंशुमान सिंह भाटी के साथ प्रातः 7:15 बजे कोलायत में कपिल मुनि पैनोरमा हेतु भूमि का अवलोकन करेंगे। वे प्रातः 10:30 बजे पूगल में चारण प्रतिभा सम्मान समारोह में शिरकत करेंगे।
ओंकार सिंह दोपहर 2 बजे बीकानेर के पेनोरमाओं के संबंध में जिला कलेक्टर तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ विचार विमर्श करेंगे। वे सांय 5 बजे कतरियासर में प्रस्तावित जसनाथ पैनोरमा हेतु भूमि का अवलोकन करेंगे तथा सायं 6 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।
————–
माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष आज पहुंचेंगे बीकानेर

बीकानेर, 30 सितंबर। श्रीयादे माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष प्रहलाद राय टाक आज (सोमवार) सांय 7 बजे डागा पैलेस पहुंचेंगे। बोर्ड अध्यक्ष यहां मूक-बधिर बच्चों के लिए पोटरी ट्रेंनिंग कार्यक्रम में शामिल होंगे।
प्रहलाद राय रात्रि विश्राम सर्किट हाउस में करेंगे। माटी कला बोर्ड अध्यक्ष मंगलवार प्रातः 6 बजे सर्किट हाउस से रवाना होकर प्रातः 11 बजे श्रीयादे माटी कला बोर्ड कार्यालय पहुंचेंगे।
————–
पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जोराराम कुमावत ने किया उरमूल डेयरी परिसर का निरीक्षण

बीकानेर, 30 सितंबर। पशुपालन, गोपालन और डेयरी विभाग मंत्री श्री जोराराम कुमावत ने सोमवार को उरमूल डेयरी परिसर का निरीक्षण किया। उरमूल डेयरी के अध्यक्ष श्री नोपाराम जाखड़ और उरमूल डेयरी के प्रबंध संचालक श्री बाबूलाल विश्नोई ने मंत्री का गुलदस्ता व अभिनन्दन पत्र भेंट कर स्वागत किया। निरीक्षण के दौरान श्रीडूंगरगढ़ विधायक ताराचन्द सारस्वत, चम्पालाल गेदर, विजय आचार्य और मोहन सुराणा भी साथ रहे। उरमूल संघ के संचालक मण्डल सदस्यों ने स्मृति चिह्न भेंट किए। इस अवसर पर पूर्व अध्यक्ष व वर्तमान संचालक मण्डल सदस्य हेतराम विश्नोई ने उरमूल डेयरी का इतिहास बताते हुए इसके कार्याें और उपलब्धियों की जानकारी दी।
मंत्री कुमावत ने बीकानेर उरमूल डेयरी संयंत्र में आधा लीटर काऊ घी का विमोचन किया। इस अवसर पर श्री कुमावत ने कहा कि दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में जिला दुग्ध संघों का सराहनीय योगदान है। उन्होंने कहा कि जिला दुग्ध संघ न केवल किसानों और पशुपालकों के हित में काम कर रहे हैं, बल्कि प्रदेश के उपभोक्ताओं को भी उत्तम गुणवता के दुग्ध

उत्पाद उपलब्ध कराने में निरन्तर प्रयासरत हैं। उन्होंने दुग्ध उद्योग को देश के कृषि क्षेत्र के बाद दूसरा सबसे बड़ा योगदानकर्ता बताया। कुमावत ने उरमूल संघ द्वारा ऊंटनी के दूध के संकलन और विक्रय के लिए किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा कि यह नवाचार उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक लाभकारी है। उरमूल संघ को इसे अधिक से अधिक उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के प्रयास करने चाहिए। मंत्री कुमावत ने जिला दुग्ध संघों को गांव-गांव में दुग्ध समितियों और संकलन केन्द्रों की स्थापना करने, ग्रामीण क्षेत्रों में सरस बूथ खोलने और उत्पादों के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए विशेष दिशा-निर्देश और सुझाव भी दिए।

उरमूल के अध्यक्ष नोपाराम जाखड़ ने उरमूल संघ के दुग्ध व दुग्ध उत्पादों की मिलावटी की जांच करने की शक्तियां व अधिकार दिये जाने, खाजूवाला क्षेत्र में अवशीतलन केन्द्र स्थापित करने के लिए भूमि आवंटन, संघ की वित्तीय तरलता के लिए ऋण माफ करने, दुग्ध उत्पादकों सम्बल अनुदान व पन्नाधाय बाल गोपाल योजना का भुगतान करने का ज्ञापन सौपा।
इस अवसर पर उरमूल संघ के सभी कार्मिकों और संचालक मण्डल सदस्यों ने सरकार द्वारा बजट घोषणा में बीकानेर जिला दुग्ध संघ को संयंत्र सुदृढ़ीकरण के लिए 23 करोड़ रूपये स्वीकृत करने के लिए आभार व्यक्त किया। उरमूल परिसर के निरीक्षण के दौरान मंत्री कुमावत ने पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस अवसर पर दुग्ध उत्पादक व उरमूल संघ के समस्त कार्मिक उपस्थित रहे।
————
पशुपालन मंत्री ने वेटरनरी संकाय सदस्यों एवं विद्यार्थियों के साथ किया संवाद

सम्मिलित एवं समुचित प्रयासों से राज्य में पशुपालन को मिलेगा बढ़ावाः जोराराम कुमावत
बीकानेर 30 सितम्बर। वेटरनरी विश्वविद्यालय में सोमवार को संकाय सदस्यों एवं विद्यार्थियों के साथ पशुपालन एवं देवस्थान विभाग मंत्री जोराराम कुमावत के साथ वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित की अध्यक्षता में संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मंत्री जोराराम कुमावत ने कहा कि राजस्थान कृषि एवं पशुपालन प्रधान राज्य है। देश की जीडीपी में पशुपालन का बहुत बड़ा योगदान है। राजस्थान सरकार का पशुपालन क्षेत्र के सुद्दढ़ीकरण का हर संभव प्रयास रहेगा।

पशुपालन मंत्री ने हाल ही में पशुचिकित्सकों की लम्बित भर्ती का जिक्र करते हुए कहा कि इससे पशुचिकित्सा क्षेत्र को स्वावलम्बन मिलेगा एवं पशुपालन क्षेत्र से जुडे़ कार्यों का सुचारू संचालन होगा। मंत्री ने भविष्य में भी पशुचिकित्सकों, पशु परिचरों एवं पशुधन सहायकों के रिक्त पदों को भरने के लिए भी आश्वासन दिया। पशुचिकित्सा क्षेत्र मोबाईल वेटरनरी यूनिट के संचालन, विश्वविद्यालय को भी पशुचिकित्सा हेतु निःशुल्क दवाईयाँ उपलब्ध करवाने, पशु चिकित्सालय एवं पशु उपकेन्द्रों को क्रमोन्त करने, वेटरनरी विद्यार्थियों के इन्टनर्शिप मानदेय में बढौतरी आदि विभिन्न मुद्दों के शीघ्र समाधान का भरोसा दिलाया।

मंत्री कुमावत ने विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की सभी मांगों को केन्द्र एवं राज्य सरकार के सम्मिलित एवं समुचित प्रयासों से पूरा करने की बात कही जिससे पशुपालन को बढ़ावा मिल सके। वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित ने कहा बीकानेर की धरा का पशुपालन, गोपालन, देवस्थल एवं सांस्कृति संरक्षण में विशेष महत्व है। कुलपति आचार्य दीक्षित ने वेटरनरी विश्वविद्यालय द्वारा राज्य के पशुपालकों एवं पशुचिकित्सा के क्षेत्र में किये गये उत्कृष्ट कार्यों को बताया।

कुलपति ने राज्य सरकार से विश्वविद्यालय के विकास एवं सुद्दढ़ीकरण हेतु हर संभव प्रयास का भी आग्रह किया। संवाद कार्यक्रम के दौरान विधायक बीकानेर पश्चिम जेठानन्द व्यास, श्रीडूंगरगढ़ विधायक ताराचन्द सारस्वत, विजय आचार्य, चंपालाल गेदर, उपस्थित रहे।

विधायक बीकानेर पश्चिम जेठानन्द व्यास ने सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार पशुपालन एवं पशुचिकित्सा को बढ़ावा देने हेतु हर सम्मभव प्रयास कर रही है एवं भविष्य में भी इस क्षेत्र की व्यापकता को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाये जाने के हर सम्भव प्रयास की बात कही।

विधायक श्रीडूंगरगढ़ ताराचन्द सारस्वत ने मूक पशुओं की सेवा एवं चिकित्सा के कार्यों को पुण्य कार्य बताते हुए कहा कि विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं पशुचिकित्सकों को सभी आवश्यक सुविधा उपलब्ध करवाये जाने की बात कही ताकि राज्य के पशुपालन को बढ़ावा मिल सके। वेटरनरी विश्वविद्यालय के टीचर एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रो. बी.एन. श्रृंगी ने शिक्षकों एवं विद्यार्थियों की विभिन्न मांगों को मंत्री के समक्ष रखा। प्रति कुलपति प्रो. हेमन्त दाधीच ने स्वागत भाषण दिया। अधिष्ठाता प्रो. ए.पी. सिंह ने सभी का स्वागत किया।

इस अवसर पर 2025 में आयोजित होने वाले कुंभ के लिए वेटरनरी विश्वविद्यालय एवं महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में 3 अक्टूबर को गोलमेज सम्मेलन के आयोजन हेतु पोस्टर का विमोचन किया गया। कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय के डीन-डॉयरेक्टर, शिक्षक, विद्यार्थियों एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान मंच संचालन डॉ. प्रतिष्ठा शर्मा ने किया।

===========================

मूक-बधिर बच्चों का कौशल विकास समाजिक न्याय की दिशा में अभिनव प्रयास-कुमावत

हुनर विकास के जरिए ही मुख्य धारा से जुड़ सकेंगे मूक बधिर बच्चे – गहलोत

मीसो तथा अनाम प्रेम संस्था द्वारा आयोजित किया गया शिविर

बीकानेर, 30 सितम्बर। मूक-बधिर बच्चों में कौशल विकास हेतु डागा पैलेस में आयोजित पांच दिवसीय शिविर में पशुपालन मंत्री श्री जोराराम कुमावत तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग मंत्री अविनाश गहलोत ने सोमवार को शिरक़त की। महावीर इंटरकोन्टिनेटल सर्विस आर्गेनाइजर और अनाम प्रेम संस्थान द्वारा इस शिविर का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में पशुपालन मंत्री श्री जोराराम कुमावत ने कहा कि महावीर इंटरकोन्टिनेटल सर्विस आर्गेनाइजर द्वारा मूक-बधिर बच्चों के कौशल प्रशिक्षण के लिए मानव सेवा के भाव से ओतप्रोत यह शिविर समाज के लिए प्रेरणादायी है। उन्होंने शिविर के आयोजकों को इस पुनीत कार्य के लिए बधाई दी और कहा कि हर हाथ को हुनरमंद बनाना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का विजन है।

वंचित वर्ग के बच्चों के विकास और उन्हें आजीविका के लायक बनाने की दिशा में ये संस्थाएं सराहनीय काम कर रही है। रोजागारोन्मुखी शिक्षा इन बच्चों के लिए अति आवश्यक है। हाथ का हुनर सीख कर आगे चलकर ये बच्चे आत्मनिर्भर बनेंगे तथा देश के विकास में भी योगदान दे सकेंगे। कुमावत ने इस कार्य में सरकार के सतत सहयोग की बात कही और कहा कि वंचित और कमजोर वर्ग को राहत देने के लिए राज्य सरकार कृतसंकल्पित है।

इस अवसर पर समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग मंत्री श्री अविनाश गहलोत ने कहा कि महावीर इंटरकोन्टिनेटल सर्विस आर्गेनाइजर तथा अनाम प्रेम संस्था द्वारा देशभर के 1100 मूक-बधिर बच्चों को हुनरमंद बनाने की दिशा में यह अभिनव प्रयास किया गया है। यह शिविर हर हाथ को हुनरमंद और आत्मनिर्भर बनाने के सरकार के सपने को साकार करने की दिशा में अहम योगदान देगा। उन्होंने कहा कि मूक-बधिर पैदा होना विधि का विधान है लेकिन इन संस्थानों के सहयोग से इस श्रेणी के बच्चों को भी समाज की मुख्य धारा में लाया जा सकेगा।

हुनर के जरिए वे आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन‌ सकेंगे। समाज के वचित वर्ग को उत्थान के लिए किया गया मानव सेवा का यह कार्य अन्य लोगों को भी प्रेरित करेगा। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा इस वर्ग के लिए सहायक अंग व उपकरण उपलब्ध करवाए जाते हैं। इन बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य के लिए भी सहयोग किया जा रहा है। कार्यक्रम में महापौर श्रीमती सुशीला कंवर राजपुरोहित ने भी इस अभिनव प्रयास की बधाई दी।

गोल्डन बुक आफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किए गए दो रिकॉर्ड

गोल्डन बुक आफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड से डॉ मनीष बिश्नोई ने इस शिविर के अभ्यर्थियों द्वारा दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि इतनी बड़ी संख्या में मूक-बधिर बच्चों को एक साथ शैक्षणिक भ्रमण करवाने को गोल्डन बुक आफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है। साथ ही एक साथ हजार से अधिक मूक-बधिर बच्चों द्वारा राष्ट्र गान परफार्म करने को भी गोल्डन बुक आफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में रिकॉर्ड के रूप में दर्ज किया गया है। महावीर इटरकोन्टिनेटल सर्विस आर्गेनाइजर के अध्यक्ष पुष्प जैन ने स्वागत उद्बोधन दिया। उन्होंने कहा कि इस शिविर में देशभर के 1100 बच्चों को विभिन्न विषयों पर कौशल प्रशिक्षण देकर सहानुभूति के स्थान पर सह अनुभूति देने का प्रयास किया गया है। जन्मजात अंधेपन से पीड़ित बच्चों के हुनर विकास के लिए भी संस्था द्वारा शिविर आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में संस्था के महासचिव लोकेश कावडिया ने शिविर में दिए गए विभिन्न प्रशिक्षणों और दिनचर्या की जानकारी दी तथा संस्था की गतिविधियों के बारे में बताया।

इस अवसर पर चम्पा लाल गेदर, ओमप्रकाश दिहाणी, कैलाश कुमावत, राजेश कोचर, शुभकरण बोथरा, बसंत नोलखा, सुशील डागा, कार्यक्रम के संयोजक वीर विजय सिंह डागा, अनाम संस्था से सतीश नागरे, अजय सेठिया, सुमन छाजेड़, मंजू जैन, मीना लखोटिया,सहित अन्य गणमान्य नागरिक, मूक‌ बधिर विद्यार्थी और शिक्षक उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मीसो तथा अनाम प्रेम के पदाधिकारियों का सम्मान भी किया गया।
महावीर कोनटिनेटल और अनाम प्रेम द्वारा आयोजित शिविर में एक हजार से अधिक बच्चों को विभिन्न विषयों में कौशल प्रशिक्षण दिया गया तथा विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों की जानकारी दी गई।
=======
अनियमितताएं पाए जाने पर एक मेडिकल स्टोर का अनुज्ञापत्र निलंबित

बीकानेर, 30 सितंबर। अनुज्ञापन प्राधिकारी एवं सहायक औषधि नियंत्रक देवेंद्र कुमार केदावत ने बताया कि जांच के दौरान विभिन्न अनियमितताएं पाए जाने पर मेउसर स्थित सिद्ध मेडिकल एंड जनरल स्टोर का अनुज्ञापत्र 9 से 18 अक्टूबर 10 दिनों के लिए निलंबित किया गया हैं।
========
साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

बीकानेर, 30 सितंबर। सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल ने आर्थिक एवं संख्यिकी विभाग को जन आधार कार्ड में अनामांकित व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए नामांकन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अभी तक जिले में कुछ परिवारों के सदस्यों का नाम जन-आधार में अंकित नहीं हो पाया है।

जन आधार में अनामांकित सदस्यों को जुड़वाने से कल्याणकारी योजनाओं का लाभ वंचित पात्र व्यक्ति को मिल सकेगा। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने शिक्षा विभाग को मनरेगा के अंतर्गत विद्यालयों में स्वीकृत शौचालय एवं चारदीवारी के निर्माण कार्यों की प्रभावी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्माण के दौरान उपयोग में आने वाली सामग्री की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए और कहा कि अधिकारी निर्माणाधीन स्थलों का फील्ड विजिट कर, धरातल पर कार्यों की समीक्षा करें। रसद विभाग द्वारा जिले में संचालित पेट्रोल पंपों के नि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *