बीकानेर के15 सरकारी समाचार

  • अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर शतायु मतदाताओं को किया सम्मानित

बीकानेर,1 अक्टूबर। अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर मंगलवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार जिले की मतदाता सूची में पंजीकृत शतायु (100 वर्ष या अधिक आयु) मतदाताओं को उनके आवास पर पहुंचकर सम्मानित किया गया।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) रमेश देव ने बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के 100 वर्षीय मोजद्दीन,100 वर्षीय पन्नी देवी एवं 102 वर्षीय चंदा देवी तथा एसडीएम कविता गोदारा ने बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र के 108 वर्षीय ताराचंद को माला पहनाकर एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी का शुभकामना संदेश देकर सम्मानित किया। वहीं प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के संबंधित बीएलओ द्वारा अपने-अपने क्षेत्र के शतायु मतदाताओं का सम्मान किया गया।

pop ronak

जिले में हैं छह सौ शतायु मतदाता
मतदाता सूची के अनुसार जिले में कुल 600 शतायु मतदाता हैं। जिनका सम्मान मंगलवार को किया गया। इनमें खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र में 109, बीकानेर पश्चिम विधानसभा में 14, बीकानेर पूर्व विधानसभा में 24, कोलायत विधानसभा में 108, लूणकरणसर विधानसभा में 90, श्रीडूंगरगढ़ विधानसभा में 127 एवं नोखा विधानसभा क्षेत्र में 128 शतायु मतदाता हैं, जिनका सम्मान किया गया।

CHHAJER GRAPHIS

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के आवेदन ऑनलाइन आमंत्रित , आवेदन की अंतिम तिथि 20 नवम्बर

बीकानेर, 1 अक्टूबर। अल्पसंख्यक समुदाय जैन, मुस्लिम, सिक्ख, इसाई, पारसी, बौद्ध समुदाय की बाहरवीं उत्तीर्ण मेधावी छात्राओं के लिए कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2024-25 के लिए 20 नवम्बर तक आवेदन किए जा सकते हैं। कक्षा 10वीं व 12वीं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में कम से कम 65 प्रतिशत या केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में कक्षा 10वीं व 12वीं में कम से कम 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाली छात्राएं ही पात्र होगी।

आवश्यक दस्तावेज
आवेदन करते समय अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, 10वीं व 12वीं अंकतालिका, महाविद्यालय से अध्ययनरत प्रमाण पत्र संलग्न करना आवश्यक होगा। वहीं 12वीं उत्तीर्ण वर्ष व महाविद्यालय एडमिशन में 1 साल या 1 साल से अधिक अन्तराल की छात्राएं पात्र नहीं होगी।

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी राजेश कुमार कालवा ने बताया कि बीकानेर जिले से अल्पसंख्यक समुदाय (जैन, मुस्लिम, सिक्ख, इसाई, पारसी, बौद्ध) से कला व विज्ञान संकाय से 6-6 छात्राएं व वाणिज्य संकाय से 01 छात्रा का स्कूटी के लिए चयन किया जाएगा। अधिक जानकारी आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान, जयपुर की विभागीय वेबसाईट http://hte.rajasthan.gov.in/ के होम पेज पर उपलब्ध है।
========
119वाँ वन रक्षक आधारभूत प्रशिक्षण प्रारम्भ

वानिकी सैटेलाइट प्रशिक्षण केन्द्र और पीटीएस द्वारा दिया जाएगा प्रशिक्षण

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री तथा वन राज्य मंत्री ने किया शुभारंभ

बीकानेर, 1 अक्टूबर। 119वाँ वन रक्षक आधारभूत प्रशिक्षण सोमवार से प्रारम्भ हुआ। राजुवास आडिटोरियम में आयोजित उद्घाटन समारोह में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री सुमित गोदारा, वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संजय शर्मा, बीकानेर (पूर्व) विधानसभा क्षेत्र विधायक सिद्धि कुमारी, श्रीडूंगरगढ़ विधायक ताराचंद सारस्वत ने दीप प्रज्वलित कर प्रशिक्षण कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया।

समारोह में नवनियुक्त वन रक्षकों को बधाई देते हुए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति सुमित गोदारा ने कहा कि इस प्रशिक्षण से वनों को संरक्षित करने के लिए कर्तव्यनिष्ठ वनरक्षक तैयार हो सकेंगे। वन रक्षकों से गंभीरतापूर्वक प्रशिक्षण लेने का आह्वान करते हुए गोदारा ने कहा कि शांतिकाल में की गई मेहनत इंसान को कठिन परिस्थितियों का सफलतापूर्वक सामना करने के लिए तैयार करती है। गोदारा ने कहा कि जलवायु परिवर्तन वर्तमान में बड़ी चुनौती है।

वनरक्षक पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्य के लिए सरकार की अग्रिम पंक्ति के सिपाही हैं। ऐसे में अपने कर्तव्यों को समझते हुए निष्ठापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि समय की मांग है कि इजरायली बबूल, कीकर जैसे पौधे हटाकर स्थानीय जलवायु के अनुरूप पौधे लगाए जाएं। शोभा खेजड़ी अधिकाधिक संख्या में लगे, इसके लिए वन‌ विभाग के साथ समन्वय किया जाएगा। इससे स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र को बचाने में मदद मिलेगी। साथ ही पौष्टिक खाद्य सामग्री की पैदावार भी बढ़ सकेगी। उन्होंने वनरक्षकों को स्थानीय वनों का संरक्षण करते हुए स्थानीय लोगों की भागीदारी से वन संवर्धन की अपील की, जिससे हरियालो राजस्थान के सपने को साकार किया जा सके।

वन‌, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री संजय शर्मा ने नवनियुक्त प्रशिक्षणाथियों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वन रक्षक का कार्य सरकारी नौकरी मात्र नहीं है। यह प्रकृति के प्रति एक जिम्मेदारी भी है। यह एक नैतिक कार्य है, जिसमें वन रक्षकों के कंधों पर वन‌, वन्य जीव और आसपास के ग्रामवासियों की रक्षा करने का अहम दायित्व है। इसके मद्देनजर वे प्रशिक्षण की बारिकियों को समझें। विपरीत परिस्थितियों में भी धैर्य रखें और फील्ड ट्रेनिंग पर भी विशेष ध्यान दें।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार वन और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कृत संकल्प होकर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि जूली फ्लोरा को उखाड़ने के लिए अभियान चलाया है। ऐसे क्षेत्रों में औषधीय पौधे लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि ‘एक पौधा मां के नाम’ अभियान का उद्देश्य भी पौधे के लालन-पालन के लिए आमजन का सक्रिय सहयोग लेना है। यदि सभी मिलकर पौधों को संरक्षित और संवर्धित करें, तो आने वाली पीढ़ी को बड़ी सौगात मिल सकेगी।

शर्मा ने बताया कि राजस्थान में वन विभाग ने अन्य विभागों और एनजीओ के सहयोग से सात करोड़ से अधिक पौधे लगाए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस कार्य के लिए राज्य सरकार की सराहना की है।
विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी ने प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण की शुभकामनाएं दी और कहा कि प्रशिक्षण से निष्ठावान और कर्मठ वन रक्षक तैयार होंगे। विधायक श्रीडूंगरगढ़ ताराचंद सारस्वत ने कहा कि स्वस्थ वन और पर्यावरण मानव जाति का आधार है। वन रक्षकों को इस ट्रेनिंग से अनुशासन और वन विभाग की मूल अवधारणाओं को सीखने का अवसर मिलेगा। वन रक्षक अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करके ही पर्यावरण की रक्षा कर सकेंगे।

300 वन रक्षक लेंगे तीन माह का आवासीय प्रशिक्षण

स्वागत उद्बोधन देते हुए संभागीय वन संरक्षक हनुमाना राम ने बताया कि आवासीय प्रशिक्षण में 300 नवनियुक्त वन रक्षक प्रशिक्षण लेंगे। वानिकी सैटेलाइट प्रशिक्षण केन्द्र के निर्देशन में पुलिस ट्रेनिंग स्कूल के सहयोग से यह प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है । इनमें 150 महिला तथा 150 पुरुष वन रक्षकों के दो बैच शामिल हैं। प्रशिक्षण के दौरान फोरेस्ट्री की आधारभूत अवधारणाओं और सर्वे सहित प्रायोगिक और सैद्धांतिक पक्षों की जानकारी दी जाएगी।

कोर्स डायरेक्टर इकबाल सिंह ने प्रशिक्षण की रुपरेखा की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नवनियुक्त वन रक्षकों की बड़ी संख्या के मद्देनजर 11 सेटेलाइट प्रशिक्षण केन्द्रों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा। बीकानेर में दो बैचों का तीन माह का आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। पुलिस प्रशिक्षण के कमांडेट श्याम सिंह राठौड़ ने पुलिस ट्रेनिंग स्कूल द्वारा की गई व्यवस्थाओं, प्रशिक्षण के आउटडोर व इनडोर पक्षों की जानकारी दी।

70 वें वन्य जीव संरक्षण सप्ताह के पोस्टर का विमोचन

इस अवसर पर 70 वें वन्य जीव संरक्षण सप्ताह के तहत सह-अस्तित्व के माध्यम से वन्यजीव संरक्षण की थीम पर आधारित पोस्टर का भी विमोचन किया गया। वन विभाग के अधिकारी सुशील ने आभार व्यक्त किया। संचालन रवीन्द्र हर्ष ने किया।

इस दौरान एडीएम प्रशासन डॉ दुलीचंद मीना, डीएफओ डॉ एस शरथ बाबू, क्षेत्रीय वन अधिकारी भारती शर्मा, वन विभाग और पुलिस ट्रेनिंग स्कूल के‌ अन्य अधिकारियों सहित विजय आचार्य, पंडित जले सिंह, भूपेंद्र शर्मा, निशांत गौड़, कमलेश विश्नोई, नरेश नायक, श्याम सुंदर चौधरी आदि मौजूद रहे।
========
नरसिंह दास व्यास होंगे बीकानेर उपभोक्ता संरक्षण प्रतितोष आयोग के अध्यक्ष
बीकानेर, 1 अक्तूबर। पूर्व वरिष्ठ जिला न्यायाधीश नरसिंह दास व्यास बीकानेर उपभोक्ता संरक्षण प्रतितोष आयोग के नए अध्यक्ष होंगे। व्यास का नागौर के जिला उपभोक्ता संरक्षण प्रतितोष आयोग के अध्यक्ष पद से बीकानेर के जिला उपभोक्ता संरक्षण प्रतिशत आयोग के अध्यक्ष पद पर स्थानांतरण किया गया है। इनके स्थानांतरण आदेश उपभोक्ता मामले विभाग के प्रमुख शासन सचिव सुबीर कुमार द्वारा जारी किए गए हैं।

प्रमुख शासन सचिव द्वारा जारी आदेश अनुसार जिला आयोग के अध्यक्ष की “स्थानान्तरण पर नियुक्ति” जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग के अध्यक्ष के रूप में मूल पदस्थापन स्थान से कार्यभार संभालने की तिथि से निरन्तरता में चार वर्ष की अवधि या उनके 65 वर्ष की आयु पूर्ण करने तक, जो भी पहले हो, के लिए ही होगी। नरसिंह दास व्यास को बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय का लोकपाल भी नियुक्त किया गया है। साथ ही राजस्थान पशु विज्ञान एवं पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में गठित उच्च स्तरीय कमेटी में भी उन्हें सदस्य मनोनीत किया गया है। व्यास शुक्रवार को बीकानेर में अपना पदभार ग्रहण करेंगे।
========
वन एवं पर्यावरण मंत्री शर्मा ने मरुधरा बायोलॉजिकल पार्क में किया पौधरोपण
बीकानेर , 1 अक्टूबर। वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग मंत्री संजय शर्मा ने मंगलवार को बीछवाल स्थित मरुधरा बायोलॉजिकल पार्क में पौधरोपण किया। इस दौरान उन्होंने मरुधरा बायोलॉजिकल में प्रगतिरत कार्यों का अवलोकन किया तथा वन विभाग से यहां करवाए जा रहे तथा प्रस्तावित कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि रेगिस्तानी क्षेत्र में बायोलॉजिकल पार्क के निर्माण से स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र को बचाने के साथ-साथ यहां इकोलॉजिकल टूरिज्म विकसित करने की दिशा में भी मदद मिलेगी। उन्होंने गुणवत्ता के साथ समस्त कार्य समय पर पूरे करने को कहा। जिससे पार्क आमजन के लिए शीघ्र खोला जा सके।
वन और पर्यावरण मंत्री ने कहा कि मरुधरा बायोलॉजिकल पार्क में ग्रीन पैच डेवलप किए जाएं तथा यहां स्थानीय प्रकृति के पौधे अधिक संख्या में लगाए जाएं।
इस दौरान संभागीय वन संरक्षक हनुमाना राम, डीएफओ डॉ एस शरथ बाबू, सहित वन विभाग के अन्य अधिकारी और कार्मिक उपस्थित रहे।
======
महात्मा गांधी की जयंती पर गांधी पार्क में आयोजित होगी प्रार्थना सभा

बीकानेर 1 अक्टूबर। महात्मा गांधी की जयंती (2 अक्टूबर) के अवसर पर बुधवार को गांधी पार्क में प्रार्थना सभा का आयोजन प्रातः 8 बजे से किया जाएगा। इस अवसर पर बापू की प्रतिमा के समक्ष माल्यार्पण कर प्रार्थना सभा का आयोजन होगा। इस दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रिय भजनों का गायन होगा तथा राम धुन बजाई जाएगी।
======
लूणकरनसर विधानसभा के 5 गांवों में ट्यूबवैल निर्माण के लिए 1 करोड़ 41 लाख रुपए स्वीकृत

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री के प्रयासों से राशि हुई स्वीकृत,  शीघ्र बनाए जाएंगे ट्यूबवैल

बीकानेर, 1 अक्टूबर। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा के प्रयासों से लूणकरनसर विधानसभा के खारड़ा, कतरियासर, डांडूसर, राजपुरा हुडान, शेरपुरा गांव के ढाणी खोडा में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 1 करोड़ 41 लाख रुपए की स्वीकृति जारी की गई है। गोदारा ने बताया कि इन गांवों में ग्रामीणों के लिए पेयजल सुविधाएं बढ़ाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2024-25 के तहत कुल पांच नए ट्यूबवेल की  प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। शेरपुरा के ढाणी खोडा में 25.72 लाख रुपए की स्वीकृति नये ट्यूबवेल निर्माण के लिए जारी की गई है। इसी प्रकार राजपुरा हुडान के लिए 26.26 लाख रुपए, कतरियासर में 29.95 लाख तथा डांडूसर गांव में ट्यूबवेल निर्माण हेतु 29.91 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। स्वीकृत कार्यों को शीघ्र प्रारम्भ करवा कर आमजन को पेयजल सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।
=======

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री गोदारा ने सुने आमजन के परिवाद, दिए अधिकारियों को निर्देश

बीकानेर, 1 अक्टूबर। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा ने मंगलवार को अपने सादुल गंज स्थित आवास पर जनसुनवाई की। गोदारा ने बीकानेर जिला मुख्यालय और आसपास के क्षेत्र से आए ग्रामीणों के अभाव अभियोग सुने और संबंधित विभागों के अधिकारियों को दूरभाष पर निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नियमसम्मत होने वाले कार्यों में अधिकारी लापरवाही ना बरते। संवेदनशीलता के साथ आमजन की बात को सुनें और होने लायक कार्यों को प्राथमिकता से निस्तारित किया जाए।
जनसुनवाई में सड़क, पानी, बिजली, चिकित्सा, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित विभिन्न विषयों पर प्रकरण प्रस्तुत किए गए। जनसुनवाई में कई गांवों से प्रतिनिधि मंडल द्वारा रिक्त पदों को भरवाने की मांग की गई। इस पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने आवश्यक कार्रवाई करने की बात कही।
=======
राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष रहे कोलायत के दौरे पर
बीकानेर, 1 अक्टूबर। राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत ने मंगलवार को कोलायत में कपिल मुनि मंदिर के सौंदर्यकरण कार्य एवं पैनोरमा निर्माण के संबंध में जनप्रतिनिधियों और स्थानीय लोगों के साथ चर्चा की।
इस दौरान कोलायत विधायक श्री अंशुमान सिंह भाटी, राजस्थान राज्य अभिलेखागार निदेशक डॉ. नितिन गोयल एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थिति रहे।
लखावत ने कपिल मुनि मंदिर परिसर के संबंध में दस्तावेज सहित पूर्ण विवरण प्राधिकरण को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने पैनोरमा निर्माण के संबंध में स्थान निर्धारण करने सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा की। कोलायत विधायक श्री अंशुमान सिंह भाटी ने इसके लिए मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा का आभार जताया। उन्होंने कहा कि बजट घोषणा के साथ ही इनकी क्रियान्विति की दिशा में उल्लेखनीय कार्य हो रहे हैं। पैनोरमा की कार्य की योजना तैयार करने की जा रही है। इससे आमजन को कोलायत के महत्व की जानकारी हो सकेगी।
अभिलेखागार निदेशक डॉ. नितिन गोयल ने इस स्थल के विषय में राजकीय तथ्यों के बारे में बताया। कोलायत निवासी नेमीचंद पंचारिया ने पदम पुराण और गीता से मंदिर से संबंधों के बारे में बताया। वहीं अन्य पौराणिक पुस्तकों के संदर्भ में तीर्थ स्थान कपिल मुनि मंदिर और सरोवर के पौराणिक महत्व के बारे में बताया।
प्राधिकरण अध्यक्ष श्री लखावत तथा कोलायत विधायक श्री भाटी ने चानी स्थित नामदेव महाराज की बावड़ी का भी अवलोकन किया तथा कहा कि यहां पर जल्द ही नामदेव महाराज का स्मारक बनाने के प्रयास किए जाएंगे। कार्यक्रम में कोलायत पूर्व प्रधान जयवीर सिंह भाटी, पूर्व सरपंच रामकिशन आचार्य, मगेज सिंह, मनोहर सिंह, जय सिंह, करनाराम खारी, राजूराम, ओम भानेका, भवर, जेठानंद आदि मौजूद रहे।
========
जिला स्तरीय राइजिंग राजस्थान समिट 13 नवंबर को

अब तक 76 एमओयू चिन्हित, 1 हजार 46 करोड रुपए का होगा निवेश, 3 हजार 981 लोगों को मिलेगा रोजगार

बीकानेर, 1 अक्तूबर। राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट का आयोजन 9 से 11 दिसंबर तक जयपुर में होगा। इससे पूर्व जिला स्तरीय समिट आयोजित किए जाएंगे। बीकानेर में यह समिट 13 नवंबर को लक्ष्मी निवास पैलेस में आयोजित होगी। इसकी पूर्व तैयारियों के संबंध में मंगलवार को जिला कलेक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि में की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। इस दौरान जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैन गोदारा ने बताया कि जिला स्तरीय समिट के लिए 76 एमओयू चिन्हित किए गए हैं। जिन पर 1 हजार 46 करोड रुपए हुए होंगे तथा 3 हजार 981 लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने बताया कि सोलर के क्षेत्र इन्वेस्टमेंट करने वालों से संपर्क किया जा रहा है। इस दिशा में बड़ा निवेश आने की गुंजाइश है।

इस दौरान जिला कलेक्टर ने कहा कि बीकानेर में पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं हैं। इसके मध्यनजर इन्वेस्टर्स के साथ टूरिज्म पॉलिसी पर आधारित वर्कशॉप करवाई जाए। उन्होंने कहा कि निवेशकों और अप्रवासी राजस्थानियों तथा स्थापित उद्यम को विस्तार करने के इच्छुक उद्यमियों से संपर्क किया जाए, जिससे जिले में अधिक निवेश लाया जा सके। उन्होंने कृषि, खनन, यूडीएच, पर्यावरण, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, राजस्व, ऊर्जा, श्रम कौशल आदि विभागों से संबद्ध इकाइयों के एमओयू प्राथमिकता से करवाने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने कहा कि बताया कि इन्वेस्टर सबमिट के दौरान अलग-अलग क्षेत्रों की 21 पॉलिसियां लांच की जाएगी। यह उद्यम स्थापना और उनके विस्तार की दिशा में महत्वपूर्ण साबित होंगी।

जिला कलेक्टर ने कहा कि राइजिंग राजस्थान समिट राज्य सरकार का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। सभी अधिकारी इसे पूर्ण गंभीरता से लें तथा समय रहते सभी तैयारी सुनिश्चित करें। उन्होंने समिट के प्रचार-प्रचार, इन्वेस्टर्स से संपर्क, शहर के मुख्य मार्गों और स्थलों की साफ-सफाई सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की।
जिला कलेक्टर ने कहा कि जिला स्तरीय समिट से पूर्व जिला, उपखंड, तहसील, नगर निकायों एवं यूआईटी स्तर पर लंबित भू-रूपांतरण और भू-आवंटन के प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण किया जाए।
बैठक में नगर निगम आयुक्त मयंक मनीष, नगर विकास न्यास सचिव डॉ अपर्णा गुप्ता, जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया, गोपी किसन गहलोत, वीरेंद्र किराडू, जय सेठिया सहित रीको, खान, पर्यटन विभाग के अधिकारी और उद्यमी मौजूद रहे।
=======
वृद्ध जनों की सेवा सुश्रुषा हमारी संस्कृति: विधायक व्यास

अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस समारोह के साथ शुरू समाज कल्याण सप्ताह शुरू

बीकानेर, 1 अक्तूबर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग का समाज कल्याण सप्ताह मंगलवार को शुरू हुआ। पहले दिन अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। वृंदावन एनक्लेव में रामप्रताप हनुमान दास मूंधड

़ा ट्रस्ट देशनाेक द्वारा संचालित अपना घर आश्रम में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद व्यास थे। उन्होंने कहा कि वरिष्ठजनों की सेवा करना हमारे संस्कारों में है। प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक को समस्त सुविधाएं उपलब्ध करवाना हमारा दायित्व है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार वरिष्ठजनों के कल्याण के लिए संकल्पबद्धता के साथ कार्य कर रही है। अपना घर जैसे आश्रम संचालक इस कार्य में अपना सकारात्मक सहयोग दे रहे हैं।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (नगर) दीपक शर्मा ने कहा कि देवतुल्य वरिष्ठजनों का सानिध्य मिलना सौभाग्य की बात है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एलडी पवार ने बताया कि समाज कल्याण सप्ताह के दौरान पूरे सप्ताह विभिन्न गतिविधियों का आयोजन होगा। उन्होंने प्रतिदिन आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के बारे में बताया।
जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया ने कहा कि अपना घर आश्रम में निस्वार्थ भाव से वृद्धजनों की सेवा की जाती है। सरकार सहित विभिन्न भामाशाहों द्वारा यहां सभी आधारभूत व्यवस्थाएं सुविधा उपलब्ध करवाई गई हैं।
अपना घर आश्रम प्रबंधक अशोक मूंधड़ा ने आश्रम की गतिविधियों के बारे में बताया। इस दौरान अनंतवीर जैन, समाज कल्याण अधिकारी नंदकिशोर राजपुरोहित, रोटरी क्लब के अध्यक्ष शकील अहमद आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम में अपना घर के 210 वृद्धजनों के स्वास्थ्य की जांच की गई। मां शारदे कला संस्थान द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।
=======
मेरी पॉलिसी-मेरे हाथ’ जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारम्भ नौरंगदेसर से
बीमित किसानों को वितरित की प्रधानमंत्री फसल बीमा पॉलिसी

सभी ब्लॉकस में हुए पाॅलिसी वितरण कार्यक्रम

बीकानेर, 1 अक्टूबर। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना/पुर्नगठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना के तहत ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ कार्यक्रम की शुरुआत मंगलवार को हुई। यह 1 से 30 अक्टूबर तक प्रत्येक ग्राम पंचायत पर सुबह 9 बजे से सायं 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा। कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक कैलाश चौधरी ने बताया कि इसमें फसल बीमा कंपनी के प्रतिनिधि व कृषि पर्यवेक्षक उपस्थित रहेंगे। ‘मेरी पॉलिसी-मेरे हाथ जिला’ स्तरीय कार्यक्रम नौरंगदेसर में हुआ। इस दौरान संयुक्त निदेशक चौधरी ने बीमित किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा पॉलिसी वितरित की। सभी 09 ब्लॉक्स में पाॅलिसी वितरण कार्यक्रम हुए। चौधरी द्वारा गाढ़वाला, किलचू और तेजरासर मेंबीमित किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा पॉलिसी वितरित की।

कृषि अधिकारी मुकेश गहलोत ने फसल बीमा पाॅलिसी वितरण कार्यक्रम की रूपरेखा बताई। ग्राम पंचायत गाढवाला, तेजरासर, किलचू एव नौरंगदेसर में ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ कार्यक्रम के तहत लगभग 800 फसल बीमा पॉलिसियों का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि फसल खराब होने पर टोल फ्री नंबर 14447 पर शिकायत करते समय भी फसल बीमा पॉलिसी नम्बर की आवश्यक होती है।

‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम’ आयोजन के दौरान विभागीय अधिकारी सहायक निदेशक भैराराम गोदारा, डॉ मानाराम जाखड़, कृषि अधिकारी महेन्द्र प्रताप विश्नोई, रमेश चन्द्र भाम्भू, मालाराम जाट, महावीर गोदारा व हरीश कुमार तथा एआईसी बीमा कम्पनी प्रतिनिधि पुनीत कुमार व दीपक सिंह, जनप्रतिनिधि तथा प्रगतिशील किसान बडी संख्या में उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन कृषि अधिकारी मुकेश गहलोत ने किया।
=======
राजस्थान कबीर यात्रा – बुधवार को रवींद्र रंगमंच पर होगा उद्घाटन,
6 अक्टूबर तक बहेगी सत्संग बाणी की सरिता, पद्मश्री कलाकार करेंगे शिरकत, ग्रेमी अवार्ड विजेता रिकी केज भी होंगे शामिल

बीकानेर, 1 अक्तूबर। कबीर, सूफी संतों की वाणियों की स्वर लहरियां बुधवार को रवींद्र रंगमंच पर गूंजेगी। अवसर होगा राजस्थान कबीर यात्रा के तहत होने वाले आयोजन का। इसमें देश के अलग-अलग प्रदेशों से आए ख्यातिनाम कलाकार अपनी अनूठी गायन शैली से समां बांध देंगे।
पारम्परिक और भारतीय संगीत से सराबोर इस यात्रा में इस बार मुख्य आकर्षण तीन बार के ग्रैमी अवार्ड विजेता संगीतकार रिकी केज होंगे। जिला प्रशासन के सहयोग से मलंग फोक फाउंडेशन के तत्वावधान में राजस्थान कबीर यात्रा का आयोजन हो रहा है। यात्रा निदेशक गोपाल सिंह के अनुसार रवींद्र रंगमंच के ओपन थिएटर में बुधवार को सायं 6 बजे से कबीर वाणी सत्संग की सरिता बहेगी। इसमें पद्मश्री अनवर खान, भूराराम मेघवाल, कमायचा एन्सेम्बल के साथ ही रिकी केज, मूरालाला, नीरज आर्य, लक्ष्मण दास बाउल, अपनी मधुर आवाज में कबीर और सूफी संतों की वाणियों की प्रस्तुतियां देंगे।

कबीर यात्रा के दौरान अन्य आयोजनों में महेशाराम, मूरालाला, मारवाड़ा, लक्ष्मण दास, पद्मश्री कालूराम बामनिया, मांगी बाई, मीर बासु, मीर रजाक, अरुण गोयल, सकूर खान, पद्म श्री अनवर खान, पद्म श्री भारती बंधु, चार यार, कबीर कैफे, फेरो फ्लूईड, हमीरा किड्स के अलावा श्रुति विश्वनाथ भी शामिल होगी।

यह रहेगा कार्यक्रम–बीकानेर जिला मुख्यालय पर 2 अक्टूबर को रवींद्र रंगमंच के ओपन थिएटर में होगा कार्यक्रम। 3 अक्टूबर को पूगल।4 अक्टूबर को श्री कोलायत।5 अक्टूबर को कक्कू।6 अक्टूबर को देशनोक।
=======
उपनिवेशन विभाग- ब्याज में शत-प्रतिशत छूट प्रदान

बीकानेर, 1 अक्तूबर। मुख्यमंत्री की बजट घोषणा वर्ष 2024-2025 के क्रम में उपनिवेशन क्षेत्र के समस्त श्रेणी के काश्तकारों (सभी श्रेणी के आवंटियों यथा सामान्य आवंटन, विशेष आवंटन व मोहरबंद नीलामी द्वारा आवंटन आदि) को कृषि भूमि की आवंटन की 31 दिसम्बर, 2023 तक की शेष रही किश्तें 31 दिसम्बर, 2024 तक एकमुश्त जमा कराने पर ब्याज में शत-प्रतिशत छूट प्रदान करती है।
उपनिवेशन विभाग के वरिष्ठ लेखाधिकारी श्रवण कुमार हटीला ने बताया कि उपनिवेशन क्षेत्र के समस्त काश्तकार अपनी 31 दिसंबर 2023 तक की बकाया किश्तें 31 दिसंबर 2024 तक एकमुश्त जमा करायेगें तो वसूल योग्य ब्याज माफी के हकदार होंगे। उन्होंने उपनिवेशन क्षेत्र के आवंटियों को राज्य सरकार द्वारा दी गई ब्याज माफी योजना का लाभ लेने का आह्वान किया है।
=========
अपना परिवार सेवा सदन में अंतराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस

वृद्धजन हमारे मार्गदर्शक, इनका सम्मान सर्वोपरि- अध्यक्ष, बाल कल्याण समिति

बीकानेर, 1 अक्तूबर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवं जिला प्रशासन के निर्देश अनुसार समाज कल्याण सप्ताह के तहत ग्रामीण उत्थान मानव संस्थान द्वारा संचालित अपना परिवार सेवा सदन मुख्यमंत्री पुनर्वास गृह, महादेव नगर में अंतराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस मनाया गया। इस दौरान संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता बाल कल्याण विभाग के सहायक निदेशक अरुण सिंह शेखावत ने की। उन्होंने वृद्धजन कल्याण से जुड़ी सरकारी योजनाओं के बारे में बताया। बाल कल्याण समिति बीकानेर के अध्यक्ष एड. जुगल किशोर व्यास ने कहा कि वृद्धजन हमारे मार्गदर्शक होते हैं। इनका सम्मान हमारे लिए सर्वोपरि होना चाहिए।

संस्थान के अध्यक्ष रामेश्वर लाल बिश्नोई ने संस्था की गतिविधियों की जानकारी प्रदान की और अतिथियों का सम्मान किया।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि दंतौर विकास सार्वजनिक पुण्यार्थ ट्रस्ट के सचिव रामकिशोर सियोल, दंतौर विकास सार्वजनिक पुण्यार्थ टस्ट के सचिव रामकिशोर बिश्नोई, परियोजना निदेशक मुकेश कुमार चौधरी ने भी विचार रखे।

संस्थान के प्रोजेक्ट मैनेजर डॉ. जियाउर्रहमान ने अपना परिवार सेवा सदन, मुख्यमत्री पुनर्वास गृह की दैनिक गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर संस्था के कार्यकर्ता संतोष चौधरी, साहिबा परवीन, सीमा, रजनी, विनोद कुमार तावणिया, बाबुलाल, मगराज, रावतराम मेघवाल, आनन्द कुमार, नत्थुराम राठौड़, पंडित महाराज प्रहलाद राम तावनिया, मोहनी देवी,मुकेश कुमार चौधरी, बाबूलाल, पंडित प्रहलाद राम तावणिया आदि मौजूद थे। रामेश्वर लाल बिश्नोई ने गुरू जम्भेश्वर भगवान की शब्दवाणी भेंट की।
==============
बेघर घुमंतू बनेंगे जमीन के मालिक, जयपुर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री देंगे निशुल्क पट्टा

रवींद्र रंगमंच पर होगा जिला स्तरीय समारोह

बीकानेर, 1 अक्टूबर। राजस्थान में रहने वाली 32 विमुक्त, घुमंतू एवं अर्द्ध घुमंतू जाति के दर—दर घूमने वाले बेघर लोग अपने स्थाई घर का सपना साकार करेंगे।

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा बुधवार 2 अक्टूबर को प्रातः 11:30 बजे जयपुर के दुर्गापुरा, टोंक रोड स्थित राज्य कृषि प्रबंध संस्थान मे आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में विमुक्त, घुमंतू एवं अर्द्ध घुमंतू परिवारों को आवासीय पट्टा वितरण करेंगे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री श्री मदन दिलावर करेंगे। विशिष्ठ अतिथि के रूप मे जयपुर सांसद श्रीमती मंजू शर्मा उपस्थित रहेंगी।

पट्टा वितरण कार्यक्रम एक साथ राज्य एवं जिला स्तर पर आयोजित होगा। राज्य स्तरीय समारोह को समस्त जिलों में होने वाले कार्यक्रमों में लाइव दिखाया जाएगा।

चयनित 10 जिलों के लाभार्थियों से मुख्यमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवाद भी करेंगे। कुल चयनित 20,721 परिवारों को प्रथम चरण में पट्टे दिए जाएंगे। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा स्वच्छता ही सेवा-2024 कार्यक्रम का शुभारंभ भी करेंगे।

पट्टा वितरण का जिला स्तरीय समारोह रवींद्र रंगमंच पर आयोजित होगा। जिला कलेक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि ने मंगलवार को इससे जुड़ी तैयारियों को अंतिम रूप दिया।
===============

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *