राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री को किया स्मरण

बीकानेर, 02 अक्टूबर। नालन्दा पब्लिक सी सै स्कूल के सृजन-सदन में देश के दो महान् पुरूषों महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जन्म जयंती के उपलक्ष्य में नालन्दा स्कूल की करूणा क्लब इकाई के द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

कार्यक्रम प्रभारी हेमलता व्यास ने बताया कि इस अमृतमयी महोत्सव पर छात्र/छात्राओं के द्वारा निबंध, भाषण, पोस्टर एवं आओ चरखा बनाओ जैसी विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें सभी छात्र/छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

pop ronak

नालन्दा पब्लिक सी सै स्कूल के करूणा क्लब सह प्रभारी आशीष रंगा ने बताया कि आज के इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ खेल प्रशिक्षक श्याम सुन्दर चूरा व विशिष्ट अतिथि समाजसेवी नितिन वत्सस थे। कार्यक्रम की शुरूआत गांधी व शास्त्री जी के तेल चित्र पर माल्यार्पण कर एवं महात्मा गांधी के प्रिय भजन ’वैष्णव जन तो तेने कहिये, जे पीर पराई जाणे रै’ से की गई।

CHHAJER GRAPHIS

शाला प्राचार्य राजेश रंगा ने छात्र/छात्राओं को महात्मा गांधी के विचारों व उनके आंदोलनों से आज के दौर में सीख की अति आवश्यकता बताते हुए उन्हें अपनाने का आह्वान किया और कहा जिस देश में अहिंसा परमोधर्म है।आज वो देश उन्नति की चरम सीमा पर पहुंच रहा है। वहीं हम विश्व पटल पर देखते हैं जो देश हिंसा का मार्ग अपनाए हुए है, वहां की जनता बेहाल है।

कार्यक्रम में विशेष अतिथि श्याम सुन्दर चूरा ने छात्र/छात्राओं को गांधी दर्शन नहीं एक सोच पर अपना व्याख्यान दिया और विशिष्ट अतिथि नितिन वत्सस ने गांधी व शास्त्री के जीवन दर्शन से जुड़ी अनेक रोचक जानकारियां छात्र/छात्राओं को दी व उनसे कुछ प्रश्न पूछकर तथा उनके उत्तर बताकर छात्र/छात्राओं की जिज्ञासाओं को भी शांत किया।

इस पावन अवसर पर शाला की कुसुमलता जोशी ने जो छात्र गांधी व शास्त्री बनकर आए थे उन सबका सम्मान व स्वागत करते हुए बच्चों से आह्वान किया कि आज का कार्यक्रम में तभी सफल मान सकती हूं, जब हम इन दो महापुरूषों की कोई दो अच्छी आदतों को आज से ही अपने जीवन में ढालने और जीवन पर्यन्त अपनाते हुए एक सुयोग्य नागरिक बनकर अपनी ही भारत माता की सेवा कर सके।

इस अवसर पर कविता प्रतियोगिता में कुमकुम बिस्सा, गौरांगी व्यास, कोमल सोनी, प्रेक्षा पालीवाल, अर्पिता खाती ने एवं भाषण प्रतियोगिता में रामकला सारण, तनिष्का स्वामी, केशव व्यास, निशिता गहलोत, धीरज गहलोत एवं निबंध प्रतियोगिता में अक्शा नूर, रितिका बन, धीरज गहलोत, नवराज जोशी, वन्दनी पुरोहित एवं पोस्टर प्रतियोगिता में ईशा उपाध्याय, चन्द्रमोहन ओझा, परी जोशी, तनुश्री आचार्य, वंदना पारीक, अक्ष पुरोहित, मुग्धा सोनगरा, निधि व्यास, खुशी गहलोत, लावण्या पुरोहित, उज्ज्वल ओझा, चारूता पुरोहित, कृतिका बोड़ा, नव्या आचार्य, एवं आओ बनाओ चरखा प्रतियोगिता में कुनाल पण्डित माधव व्यास, मंयक रामावत, यशराज स्वामी ने भाग लिया।

श्री नालन्दा पब्लिक स्कूल के करूणा कलब सहप्रभारी सुनील व्यास ने बताया कि इस अवसर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय के साथ-साथ सभी प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया व जो छात्र गांधी व शास्त्री जी बनकर आए उनको विशेष सम्मान से सम्मानित किया गया।

करूणा क्लब प्रभारी हरिनारायण आचार्य ने बताया कि कार्यक्रम का समापन छात्र/छात्राओं ने ‘दे दी हमें आजादी बिना खड़ग बिना ढाल साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल’ से किया गया।

इस अवसर पर शाला के समस्त स्टॉफ ने गांधीजी व शास्त्री जी के बारे में अपने अपने विचार छात्र/छात्राओं से साझा किए। कार्यक्रम का संचालन उमेश सिंह चौहान ने किया व सभी का आभार ममता व्यास ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *