बीकानेर में डेंगू का कहर, पीबीएम अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या रोगी बढ़कर 378 बढ़ी

  • हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट मोड पर

बीकानेर , 7 अक्टूबर। बीकानेर में डेंगू सहित मौसमी बीमारियों के रोगियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। जिले में डेंगू और चिकुनगुनिया के रोगी भी लगातार मिल रहे हैं। इसके बाद हेल्थ डिपार्टमेंट अब अलर्ट मोड पर है।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी ने कहा कि मौसमी बीमारियों की प्रभावी रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग क्विक रिस्पांस टीमों को अलर्ट मोड पर रखते हुए गंभीरता से कार्य करें। ब्लड व प्लेटलेट डोनर पूर्व में चिन्हित रखें। जांच, दवाइयां, कीटनाशक सहित अन्य संसाधनों का पर्याप्त स्टॉक रखने सहित व्यवस्थाएं मिशन मोड पर रहें।

pop ronak

जिला अस्पताल में बेड रिजर्व हुए

CHHAJER GRAPHIS

जिला अस्पताल में रिजर्व 21 बेड के अतिरिक्त एमसीएच वार्ड (नई जानना बिल्डिंग) को भी डेंगू मलेरिया से ग्रस्त मरीजों के लिए रिजर्व रखा गया है। वरिष्ठ चिकित्सकों की राउंड द क्लॉक ड्यूटी लगाई जा रही है। पॉजीटिव रोगी पाए जाने की स्थिति में तत्काल फॉगिंग एवं एंटीलार्वल गतिविधियों की तैयारी की गई है।

संभागीय आयुक्त ने चिकित्सा विभाग को एएन‌एम के माध्यम से स्कूलों में मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु जागरूकता गतिविधियां आयोजित करवाने के निर्देश दिए। शहर में होर्डिंग एवं स्कूलों में बैनर लगवाने के साथ विभिन्न प्रचार-प्रसार माध्यमों से आमजन को मौसमी बीमारियों से बचाव व नियंत्रण के उपायों की जानकारी दी जाए।

ये हैं डेंगू के लक्षण

तेज बुखार, सिर व पेट में दर्द एवं शरीर में कमजोरी जैसे अन्य लक्षण महसूस होने पर नजदीकी चिकित्सालय में चिकित्सक से परामर्श लेने की अपील आमजन से की। डेंगू और मलेरिया के लक्षण होने पर घरेलू उपचार नहीं करने चाहिए। मच्छर से होने वाले रोगों से बचाव के लिए पूरे शरीर को ढकने वाले कपडे़ पहनने, घरों के आसपास जमा पानी की निकासी, कूलर-गमले सहित अन्य जगहों का जलभराव ना हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने संवेदनशील क्षेत्रों में एन्टीलार्वल, फोगिंग, सोर्स रिडक्शन आदि गतिविधियों की गुणवत्ता भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बीकानेर में एक जनवरी से अब तक करीब पौने चार सौ रोगी डेंगू से पीड़ित हो चुके हैं। सरकारी रिकार्ड में अब तक डेंगू से बीकानेर में कोई मौत नहीं है। सर्वाधिक रोगी पिछले दो सप्ताह में बढ़े हैं। अब अस्पतालों में डेंगू रोगी की संख्या बढ़ रही है।

बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. देवेंद्र चौधरी, पीबीएम अधीक्षक डॉ पी.के. सैनी, सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के अतिरिक्त प्राचार्य डॉ सुरेंद्र कुमार वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *