भारत ने कनाडा से अपना राजदूत वापस बुलाया

  • कहा- वहां उनकी सुरक्षा का भरोसा नहीं; कनाडा ने भारतीय हाई-कमिश्नर को संदिग्ध कहा था

नई दिल्ली , 14 अक्टूबर। कनाडा से रिश्तों में तनाव के बीच भारत ने अपने हाई कमिश्नर संजय कुमार वर्मा को वापस बुला लिया है। टुडो सरकार ने रविवार को एक चिट्ठी भेजी थी, जिसमें हाई कमिश्नर और कुछ दूसरे डिप्लोमेट्स को एक मामले में संदिग्ध बताया था।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

हालांकि उनसे जुड़े मामले की जानकारी नहीं दी गई थी, लेकिन इसे निज्जर की हत्या से जोड़कर देखा जा रहा है। इस पर भारत ने आज कनाडाई राजदूत को समन भेजकर तलब भी किया।

pop ronak

इसके बाद विदेश मंत्रालय ने सोमवार को जारी बयान में कहा कि हमें कनाडा की सरकार पर भरोसा नहीं है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कनाडा के आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताया है।

CHHAJER GRAPHIS

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार इन बेतुके आरोपों को सिरे से खारिज करती है और इनके पीछे टुडो सरकार के राजनीतिक एजेंडे को वजह मानती है, जो कि वोट बैंक की राजनीति से प्रेरित है।

कनाडा सबूत नहीं देता सिर्फ आरोप लगाता है
विदेश मंत्रालय ने कहा कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सितंबर 2023 में कुछ आरोप लगाए थे। हालांकि, कनाडा सरकार ने कई बार कहने के बावजूद भारत सरकार के साथ एक भी सबूत साझा नहीं किया है। यह नया आरोप भी ऐसे ही लगाया गया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि ट्रूडो सरकार लंबे समय से ऐसा करती आ रही है। उनकी कैबिनेट में ऐसे व्यक्ति शामिल हैं जो भारत के खिलाफ चरमपंथी और अलगाववादी एजेंडे से जुड़े हुए हैं।

वहीं, भारत में कनाडा के डिप्टी हाई-कमिश्नर स्टूअर्ट व्हीलर ने कहा कि कनाडा ने भारत को उनके एजेंट्स और कनाडाई नागरिक की हत्या में शामिल लोगों के बीच संबंध के पर्याप्त सबूत दिए हैं।

PM टुडो ने निज्जर की हत्या का भारत पर लगाया था आरोप
18 जून 2023 की शाम को कनाडा के सरे शहर के एक गुरुद्वारे से निकलते समय निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो ने पिछले साल 18 सितंबर को भारत सरकार पर निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया था, जिसे भारत ने खारिज किया था।

इसके बाद 3 मई को निज्जर की हत्या के 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। ये तीनों आरोपी भारतीय हैं। कनाडाई पुलिस ने कहा कि इन पर पुलिस कई महीनों से नजर रखे हुई थी। उन्हें यकीन है कि इन्हें भारत ने निज्जर को मारने का काम सौंपा था। तब भारत ने इस मामले पर कहा था कि यह कनाडा का आंतरिक मामला है।

PM टुडो ने पीएम मोदी से मुलाकात का दावा किया
कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शुक्रवार को कहा था कि उन्होंने लाओस में ईस्ट एशिया समिट के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। ट्रूडो ने बताया कि इस मुलाकात के दौरान जरूरी मुद्दों पर काम करने को लेकर बातचीत हुई।

लाओस में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए ट्रूडो ने कहा कि “मैंने इस बात पर जोर दिया कि हमें कुछ काम करना है।” ट्रूडो ने बातचीत के बारे में अधिक जानकारी देने से मना कर दिया था।

हालांकि इंडियन मीडिया हाउस NDTV के मुताबिक विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने इस मुलाकात का खंडन किया था और कहा था कि दोनों नेताओं के बीच इस तरह की कोई मुलाकात नहीं हुई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *