चूरू के 10 सरकारी समाचार

मानव सेवा और पर्यावरण संरक्षण के लिए बड़ी पहल आरआरआर सेंटर: सुराणा

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

जिला कलक्टर अभिषेक सुराणा ने आरआरआर सेंटर पर पहुंचकर जमा करवाए अनुपयोगी कपड़े, आमजन से अनुपयोगी सामान जमा करवाने की अपील

pop ronak

चूरू, 14 अक्टूबर। चूरू नगर परिषद की ओर से जिला मुख्यालय पर पुराने बस स्टैंड के पास रैन बसेरे में शुरू किए गए आरआरआर (रीड्यूस, रीयूज, रीसाईकिल) सेंटर पर सोमवार को जिला प्रशासन से जुड़े अधिकारियों ने खुद के लिए अनुपयोगी तथा जरूरतमंदों के लिए में उपयोगी सामान जमा करवाया।
जिला कलक्टर अभिषेक सुराणा ने सोमवार सवेरे सेंटर का निरीक्षण किया तथा यहां कपड़े जमा करवाए। उन्होंने इस दौरान सेंटर की व्यवस्थाएं देखीं तथा व्यवस्थाओं में बेहतरी के लिए कमिश्नर अभिलाषा सिंह को निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण एवं मानवता की सेवा की दिशा में यह अनूठी पहल है। इससे न केवल पर्यावरण प्रदूषण से बचाव होगा, वस्तुओं का सही निस्तारण होगा, वहीं जरूरमंद लोगों के लिए यह वस्तुएं उन्हें आसानी से उपलब्ध हो सकेगी। जिला कलक्टर ने इस दौरान कमिश्नर से कहा कि एसएचजी महिलाओं को इससे जोड़कर अनुपयोगी कपड़ों से उपयोगी सामान बनाया जा सकता है। कमिश्नर अभिलाषा सिंह ने बताया कि जिला कलक्टर के निर्देशानुसार सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी तथा सेंटर का बेहतरीन संचालन किया जाएगा।

CHHAJER GRAPHIS

इस दौरान जिला कलक्टर ने हर आम और खास से अपील की है कि अपने घरों में रखा वह सामान यहां जमा करवाएं, जिसका किसी अन्य जरूरतमंद के लिए उपयोग हो सकता है। आयुक्त अभिलाषा सिंह ने बताया कि इसके लिए एक एप्प बनाया जा रहा है जिसके उपयोग से कोई भी व्यक्ति परिषद को अपने यहां रखे ऐसे सामान के बारे में सूचित कर सकेगा, जिसके बाद परिषद की टीम वहां जाकर वह सामान एकत्र कर लेगी। इस दौरान उप वन संरक्षक भवानी सिंह, एडीपीआर कुमार अजय, भारत भूषण पूनिया, अजय वर्मा सहित संबंधित अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे।

सूचना केंद्र वाचनालय में विद्यार्थियों के लिए निःशुल्क वाई-फाई सुविधा

चूरू, 14 अक्टूबर। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से जिला मुख्यालय स्थित सूचना केंद्र में संचालित वाचनालय में विद्यार्थियों की सुविधा एवं अध्ययन के लिए निःशुल्क इंटरनेट (वाई-फाई) की सुविधा भी अब दी जाएगी।
सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय ने बताया कि विभाग द्वारा संचालित इस वाचनालय में आमजन एवं विद्यार्थी जिले में प्रसारित समाचार पत्रों एवं समसामयिक पत्रिकाओं का लाभ उठा सकते हैं। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थी सामान्य ज्ञान से जुड़ी पत्रिकाओं (सुजस, प्रतियोगिता दर्पण, क्राॅनिकल आदि) का लाभ ले सकते हैं। विभाग की ओर से प्रकाशित सामग्री के साथ-साथ, सूचना केंद्र में उपलब्ध पुराने समाचार पत्र भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं और खासकर शोधार्थियों के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं। सूचना केंद्र में निःशुल्क वाचनालय के साथ-साथ पेयजल, वाॅशरूम एवं निःशुल्क इंटरनेट (वाई-फाई) समुचित सुविधा उपलब्ध है। सहायक निदेशक ने जिले के युवाओं से अपील की है कि वे सूचना केंद्र से जुड़ें और यहां उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठाएं।
———-

मिलावट करने वालों पर करें कार्यवाही: सुराणा

जिला कलक्टर अभिषेक सुराणा ने बिजली, पानी सहित आवश्यक सेवाओं की बैठक में दिए निर्देश, एडीएम अर्पिता सोनी, सीईओ श्वेता कोचर सहित समस्त अधिकारी रहे मौजूद

चूरू, 14 अक्टूबर। जिला कलेक्टर अभिषेक सुराणा ने कहा है कि खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही करें। जन स्वास्थ्य शासन-प्रशासन के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। इससे खिलवाड़ करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करें।

जिला कलेक्टर सुराणा सोमवार को डीओआईटी वीसी सभागार में बिजली, पानी सहित आवश्यक सेवाओं की बैठक में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि त्यौहारी सीजन के मध्येनजर जिला रसद अधिकारी एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीम खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरुद्ध जांच करते हुए कार्यवाही करें। टीम फील्ड में रहे तथा नियमित तौर पर खाद्य सामग्री निर्माताओं व विक्रेताओं की जांच कर खाद्य सामग्री अमानक पाए जाने पर दोषियों के विरुद्ध समुचित कार्यवाही करें।

इस दौरान सुराणा ने कहा कि रेवेन्यू व कृषि विभाग की टीम फसल कटाई एक्सपेरिमेंट के दौरान मौजूद रहे, ताकि किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का समुचित लाभ मिल सके। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि डीएपी की आपूर्ति एवं वितरण की माॅनीटरिंग करें। सुनिश्चित करें कि नियमित वितरण हो तथा एएसपी के उपयोग के लिए किसानों को मोटिवेट करें। इसके लिए अपने सहायक कृषि अधिकारी एवं सुपरवाइजर सहित रेवेन्यू की टीम के आपसी समन्वय से अधिकाधिक किसानों को लाभान्वित किया जाए।

उन्होंने सभी उपखंड अधिकारियों एवं नगर निकाय अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके क्षेत्रों में पानी भराव की समस्या को देखें तथा पानी को रियूज व रिचार्ज करने के लिए प्लानिंग करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार रोड रिपेयरिंग के कार्यों के प्रस्ताव भिजवाएं। उन्होंने उद्योग विभाग के अधिकारियों से कहा कि राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर मीट के आयोजन के लिए समस्त तैयारियां समयबद्ध ढंग से सुनिश्चित करें तथा निवेशकों व क्षेत्र के लोगों को आधिकारिक जागरूक किया जाए। इसके साथ ही नियमित आईईसी गतिविधियां भी किया जाना सुनिश्चित करें।

उन्हें सभी अधिकारियों से कहा कि जिला मुख्यालय पर पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस के पीछे रैन बसेरा में आरआरआर सेंटर का शुभारंभ किया गया है, सभी अधिकारीगण इस केंद्र में अपने घर के नकारा एवं पुराने सामान को जमा करवाएं ताकि जरूरतमंद के काम आ सके। उन्होंने सभी नगरनिकाय अधिकारियों से कहा कि जिले के सभी नगर निकायों में आरआरआर केंद्र स्थापित किए जाएं, वह ताकि जरूरतमंदों को आधिकाधिक लाभ मिल सके।

उन्होंने सभी ब्लाॅक स्तरीय एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने कार्यालयों में तंबाकू निषेध के पोस्टर्स, बैनर आदि लगवाए जाएं तथा कार्यालय परिसरों को तंबाकू मुक्त बनाया जाए। परिसरों में तंबाकू का सेवन करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही करें। इसी के साथ विद्यालयों में भाषण व निबंध आदि प्रतियोगिता आयोजित की जाए।

बैठक के दौरान उन्होंने सातड़ा में 132 केवी जीएसएस, बिजली कटौती, बिजली कनेक्शन, कृषि कनेक्शन, सरकारी भवनों पर सोलर सिस्टम, विशेष ग्राम सभा, सीएमओ एवं सीएस कार्यालय से प्राप्त प्रकरणों, संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों, जनसुनवाई व सतर्कता समिति में प्राप्त प्रकरणों, हरियाणा बाॅर्डर से शराब तस्करी, बकाया भुगतान, गिरदावरी, प्रभारी मंत्री एवं प्रभारी सचिव की यात्राओं के दौरान दिए गए निर्देशों की अनुपालनाओं, शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में फोगिंग, ‘शुद्ध आहार – मिलावट पर वार‘ अभियान, मौसमी बीमारियों के प्रबंधन व चिकित्सा सेवाओं आदि को लेकर निर्देश दिए। इस दौरान एडीएम अर्पिता सोनी, सीईओ श्वेता कोचर, एसीईओ चैनाराम, डीसीएफ भवानीसिंह, डिस्काॅम एसई वीआई परिहार, पीएचईडी एसई रमेश कुमार राठी, पीएचईडी प्रोजेक्ट एसई राममूर्ति, कृषि संयुक्त निदेशक डाॅ जगदेव सिंह, पशुपालन संयुक्त निदेशक डाॅ ओमप्रकाश, आईसीडीएस उपनिदेशक डाॅ नरेंद्र शेखावत, डीओआईटी एसीपी नरेश टुहानिया, सीपीओ भागचंद खारिया, सनिवि एक्सईएन बीएल सोनी, महिला अधिकारिता उपनिदेशक जयप्रकाश, रोजगार सहायक निदेशक वर्षा जानू, उद्योग सहायक आयुक्त उजाला सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी एवं वीसी के जरिए सभी उपखंडों से उपखंड स्तरीय अधिकारी जुड़े रहे।
—–
सुनियोजित ढंग से आयोजित हो जन सुरक्षा योजनाओं के शिविर: सुराणा
जिला कलक्टर अभिषेक सुराणा ने बैंक से जुड़े अधिकारियों को डीएलसीसी की बैठक में दिए निर्देश, जनसुरक्षा योजनाओं के लिए ग्राम पंचायतवार आयोजित किए जाने वाले शिविरों को लेकर दिए निर्देश
चूरू, 14 अक्टूबर। जिला कलक्टर अभिषेक सुराणा ने सोमवार को जिला परिषद सभागार में बैंक अधिकारियों को डीएलसीसी की बैठक में समुचित निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना आदि जनसुरक्षा योजनाओं के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित किए जाने वाले शिविर सुनियोजित ढंग से आयोजित किए जाएं। बैंकिंग से जुड़े अधिकारी ग्रामीणों को शिविरों की पूर्व सूचना दें। इसी के साथ शिविर के दौरान योजनाओं के बारे में जागरूक करते हुए बैंकिंग से जुड़े लोगों को सेचुरेशन लेवल तक योजनाओं में इनरोल करें।
सुराणा ने कहा कि शिविरों को लेकर बल्क मैसेज सहित आईईसी गतिविधियां आयोजित की जाएं। शिविरों के शेड्यूज जारी कर आमजन को समुचित सूचना दी जाए। इसी के साथ बैंक अधिकारी उपखंड स्तर पर विकास अधिकारियों व राजीविका से समन्वय कर शिविरों का सफल संचालन सुनिश्चित करें। अधिकारी ब्लाॅक व ग्राम पंचायत स्तर पर प्राप्त लक्ष्यों को पूरा करें।
उन्होंने कहा कि डीएलसीसी की बैठकों में राजीविका, सहकारिता व महिला अधिकारिता विभाग को भी संयोजित करें।
इस दौरान उन्होंने बैंकवार गतिविधियों, शिविरों के आयोजन, विभागों के समन्वय, ऋण आवेदनों की पेंडेंसी सहित बिन्दुओं पर चर्चा कर समुचित निर्देश दिए। एलडीएम अमरसिंह ने बैठक की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि 15 अक्टूबर, 2024 से 15 जनवरी, 2025 तक जिले की सभी ग्राम पंचायतों में जनसुरक्षा योजनाओं के शिविर आयोजित किए जाएंगे।
इस दौरान बीओबी से डीके मीणा, कोजीसिल फांउडेशन से दलजीत सिंह, बीओबी एफएलसी नवाब खान, केनरा बैंक से ओमकार गुप्ता, पीएनबी से कृपाल सिंह, सेन्ट्रल बैंक आफ इंडिया से मनोज सौंकरिया, एसबीआई से राजकुमार इन्दौरिया, दिनेश कुमार खरींटा सहित अधिकारी मौजूद रहे।
———————

राइजिंग राजस्थान निवेश सप्ताह बुधवार से

चूरू, 14 अक्टूबर। जिला कलक्टर अभिषेक सुराणा के निर्देशानुसार राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टमेटर मीट-2024 के लिए बुधवार, 16 अक्टूबर, 2024 से राइजिंग राजस्थान निवेश सप्ताह आयोजित किया जाएगा।

उद्योग महाप्रबंधक नानुराम गहनोलिया ने बताया कि जिला स्तरीय इन्वेस्टर मीट का आयोजन 23 अक्टूबर को जिला मुख्यालय स्थित होटल शक्ति पैलेस में आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय इन्वेस्टर मीट-2024 के लिए जागरूकता हेतु राइजिंग राजस्थान निवेश सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। सप्ताह अंतर्गत 16 अक्टूबर को चूरू रेल्वे स्टेशन व कलक्टेट में रंगोली कार्यक्रम, 17 अक्टूबर को एसबीडी राजकीय महाविद्यालय सरदारशहर में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, 18 अक्टूबर को राजकीय कन्या महाविद्यालय राजगढ़ में चित्राकारी प्रतियोगिता, 19 अक्टूबर को औद्योगिक क्षेत्र बीदासर में उद्यमियों के साथ गोष्ठी, 20 अक्टूबर को औद्योगिक क्षेत्रा सुजानगढ़ में औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर, 21 अक्टूबर को एमजेडी महाविद्यालय तारानगर में वाद-विवाद प्रतियोगिता, 22 अक्टूबर को राजकीय महाविद्यालय रतनगढ़ में निबंध प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।
——————
पेयजल कनेक्शन के लिए शिविर शुरू

चूरू, 14 अक्टूबर। सरदारशहर में आरयूआईडीपी चतुर्थ चरण अंतर्गत प्रगतिरत पेयजल एवं सीवरेज परियोजना कार्य में पेयजल कनेक्शन से वंचित उपभोक्ताओं को जलदाय विभाग के माध्यम से पेयजल कनेक्शन जारी करवाने के लिए सरदारशहर में वार्ड पार्षदों के सहयोग से शिविर शुरू किए गए हैं।
आरयूआईडीपी एक्सईएन ने बताया कि 15 अक्टूबर को वार्ड 51 के लिए होलीधोरा टंकी के पास सवेरे 8 से दोपहर 12 बजे तक शिविर होगा। इसी प्रकार 15 अक्टूबर को वार्ड 52 के लिए दोपहर 3 से शाम 7 बजे तक अंबेडकर भवन में, 16 अक्टूबर को वार्ड 53 के लिए सवेरे सिक्का धर्मशाला के अंदर सवेरे 8 से 12 बजे तक, 16 अक्टूबर को वार्ड 54 के लिए दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक शिवमंडल स्कूल के अंदर तथा 17 अक्टूबर को वार्ड 55 के लिए सवेरे 8 बजे 12 तक मोदी वेल के पास शिविर आयोजित किया जाएगा।
—————————————

सालासर में 40 किलोग्राम दूषित सूखी बूंदी नष्ट करवाई, मावा पेड़ा, रसगुल्ला, तेल ,दूध व दही के 8 नमूने लिए

चूरू, 14 अक्टूबर। जिला कलक्टर अभिषेक सुराणा के निर्देशानुसार चिकित्सा विभाग की ओर से श् शु़द्ध आहार. मिलावट पर वारश् अभियान के तहत खाद्य पदार्थों की सघन जांच कर मिलावट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि सालासर मेले से पहले तथा त्यौहारी सीजन को देखते हुऐ खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के जांच दल द्वारा सोमवार को न्यू पंडित मिष्ठान भंडार सालासर का निरीक्षण करने पर संस्थान में 40 किलोग्राम दूषित सूखी बूंदी मिलीए जिसे मौके पर नष्ट करवाया गया।

इसी क्रम में सालासर में मैसर्स मांगीलाल प्रजापत से रिफाइंड पोमोलिन ऑयलए मैसर्स केशव मिष्ठान भंडारए मैसर्स रामदेव जी माली पेड़ेवालाए मैसर्स बाबा सालासर मावा भण्डार से मावा मिठाई तथा मैसर्स संतोष टी स्टॉल से रिफाइंड सोयाबीन ऑयल का नमूना तथा मैसर्स विमल डेयरी से डबल टोंड दूध एवं दही के कुल 8 नमूना लेकर नमूने की गुणवत्ता की जांच हेतु प्रयोगशाला जयपुर भिजवाए गए। खाद्य पदार्थ की जांच रिपोर्ट अमानक पाए जाने पर संबंधित विक्रेताओं के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने बताया कि इस दौरान दूध व दूध से निर्मित खाद्य पदार्थ व मिठाईयां तैयार करने वाले दुकानदारों को साफ सफाई रखने गुणवत्तायुक्त खाद्य समग्री को काम में लेने हेतु पाबंद किया ‎।
—————-
दाउदसर के उर्वरक विक्रेता का पंजीकरण प्रमाण पत्र निलम्बित

चूरू, 14 अक्टूबर। जिले में किसानों को उचित दामों पर उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए उर्वरक विक्रेताओं का निरीक्षण अभियान चलाया जा रहा है।

संयुक्त निदेशक डॉ जगदेव सिंह ने बताया कि सोमवार को दाउदसर, रतनगढ़ के खुदरा उर्वरक विक्रेता मैसर्स एन.एल. चौधरी एग्रो एजेन्सी का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में पाया गया कि फर्म के द्वारा उर्वरक (नियंत्रण) आदेश, 1985 के प्रावधानों के अनुरूप जारी पंजीकरण पत्र की शर्तों का उल्लंघन किया जा रहा है। फर्म द्वारा भौतिक स्टॉक को प्रदर्शित नहीं किया गया। विक्रय दरों को भी प्रदर्शित नहीं किया गया।

मौके पर उपलब्ध स्टॉक रजिस्टर में डी.ए.पी उर्वरक एनएलसीएए के फर्जी नाम से बिल जारी कर उर्वरकों का अनियिमित विक्रय किया जाना पाया गया। फर्म द्वारा जारी बिल भी उर्वरक (नियत्रण) आदेश, 1985 के अनुच्छेद 5 के अनुसार नहीं पाये गये। फर्म के उक्त कृत्य उर्वरक (नियंत्रण) आदेश, 1985 के स्पष्ट उल्लंघन हैं। अतएव उर्वरक (नियंत्रण) आदेश, 1985 के अनुच्छेद 31 (2) की शक्तियों का प्रयोग करते हुए फर्म के पंजीकरण पत्र संख्या 345 को 15 दिवस के लिए तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया गया है।
——————————
युवाओं के भविष्य के लिए समर्पित भजनलाल सरकार

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार युवाओं को एक लाख नौकरियां देने की दिशा में अग्रसर, 88 हजार से ज्यादा पदों पर सरकारी नौकरियों की सौगात, लक्ष्य अटल- शीघ्र पूरी हो भर्तियां, प्रक्रिया में रहे पारदर्शिता

चूरू, 14 अक्टूबर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व की प्रदेश सरकार युवाओं के सुरक्षित भविष्य के प्रति समर्पण के साथ काम कर रही है। प्रदेश सरकार युवाओं को नौकरी व हर वर्ग के उत्थान के अपने अटल लक्ष्य के लिए कटिबद्ध है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की मंशा है कि किसी भी कारणों से युवाओं के सपनों पर कुठाराघात नहीं हो। इस दिशा में प्रदेश सरकार का भर्ती प्रक्रियाओं को शीघ्र पूरा करवाने का अटल लक्ष्य लिया है। इसी के साथ प्रदेश सरकार प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता रखने के संवेदनशील लक्ष्य के लिए प्रतिबद्धता से काम कर रही है। प्रदेश सरकार प्रदेश के युवाओं को इस वर्ष 1 लाख नौकरियां देने के लक्ष्य की ओर अग्रसर है।

60000 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती की खुली राह, निकाली 23820 सफाई कर्मचारी के पदों पर भर्ती , 5000 वाहन चालकों की भर्ती का मार्ग प्रशस्त

प्रदेश सरकार के युवा केन्द्रित प्रयासों एवं सरकारी काम -काज को अधिक सुलभ व सहज बनाने के लिए विभिन्न विभागों में 60000 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती की राह खुल चुकी है। इन पदों के लिए 10 वीं पास युवा आवेदन कर सकेगा तथा लिखित परीक्षा के आधार पर भर्ती संपन्न करवाई जाएगी।
इसी क्रम में प्रदेश के निरंतर उन्नयन के लिए नगरनिकायों में सफाई कर्मचारी के 23820 पदों पर भी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इन पदों पर भर्ती के लिए कोई न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता निर्धारित नहीं की गई है। अभ्यर्थी सार्वजनिक सफाई व्यवस्था में कार्य अनुभव के आधार पर आवेदन कर सकेंगे। लॉटरी के माध्यम से नगरीय निकायवार सफाई कर्मचारियों का चयन किया जाएगा।
इसी प्रकार प्रदेश सरकार द्वारा सिविल सेवाओं के लिए 733 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। स्टेट सेवाओं के लिए 346 पद व अधीनस्थ सेवाओं के लिए 387 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।
इसी के साथ सरकारी विभागों में वाहन चालकों के लगभग 5000 पदों पर भर्ती का मार्ग प्रशस्त हो गया है। इन पदों पर भर्ती होने से प्रदेश सरकार ने युवाओं के भविष्य को सुरक्षित करने के साथ सरकारी कार्यों को गति देने का काम किया है।
—————-
आवेदन आमंत्रित

चूरू, 14 अक्टूबर। गौशाला विकास योजनान्तर्गत जिले की पंजीकृत गौशालाओं से आधारभूत परिसम्पत्तियों के निर्माण हेतु ऑनलाईन आवेदन दिनांक 15.10. 2024 से 08.11.2024 तक आमंत्रित किये गए हैं।

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ ओमप्रकाश ने बताया कि पंजीकृत गौशालायें गोपालन विभाग के ऑनलाईन पोर्टल पर आधारभूत परिसम्पतियों यथा कैटल शैड, गोपालक आवास गृह, खरन्जा निर्माण व पानी का टांका तथा चारा गृह आदि के लिए ऑनलाईन आवेदन दिनांक 08.11.2024 तक गौशाला की स्वयं की एसएसओ आईडी से कर सकते है। डॉ. निरंजन चिरानिया गौशाला प्रभारी ने बताया कि गौशाला की स्वयं के स्वामित्व की भूमि होना आवश्यक है तथा भूमि पर किसी प्रकार का विवाद व अतिक्रमण नहीं होना चाहिए। आवेदन के समय गौशाला की भूमि का विवरण व दस्तावेज में गौशाला स्वामित्य की भूमि का माप हेक्टर में अंकित करना होगा तथा स्वामित्व की भूमि की जमाबन्दी / प‌ट्टा अथवा सक्षम स्तर से लीज डीड के आदेश की प्रति अपलोड करनी होगी। रजिस्टर्ड दानपत्र, हलफनामा, इकरारनामा, किरायानामा आदि अस्वीकार्य होंगे। ऑफलाईन आवेदन स्वीकार्य नहीं होगें, जिन गौशालाओं को पूर्व में लाभ दिया जा चुका है, उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा। गौशाला प्रबन्धन समिति द्वारा कार्यकारी एजेन्सी ग्राम पंचायत/पंचायत समिति / स्थानीय निकाय (नगरपरिषद/नगरपालिका) को बनाया जा सकेगा एवं निर्माण कार्य हेतु कार्यकारी एजेन्सी ही पूर्णतया अधिकृत एजेन्सी होगी। गौशाला विकास योजना के अन्तर्गत आवेदन करने हेतु योजना की विस्तृत जानकारी किसी भी कार्य दिवस में कार्यालय संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग चूरू से प्राप्त की जा सकती है।
————–

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *