सृष्टि का विकास  दया, करूणा तथा अहिंसा से ही संभव -कमल रंगा

  • नालन्दा पब्लिक सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में करूणा पखवाडे़ का हुआ समापन
बीकानेर ,15 अक्टूबर। नालन्दा पब्लिक सीनियर सैकेण्डरी स्कूल की करूण क्लब की इकाई के द्वारा दिनांक 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक आयोजित करूणा पखवाड़े का समापन शानदार समारोह के साथ हुआ। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शाला प्राचार्य राजेश रंगा ने इस करूणा पखवाडे के तहत हुए सभी कार्यक्रमों की संक्षिप्त में जानकारी देते हुए इन कार्यक्रमों के उद्देश्यों व उनकी आवश्यकताओं के बारे में बताया। रंगा ने कहा कि आज के युग में करूणा की महती भूमिका है। हम लोगों के मन में दया, प्रेम अहिंसा आदि का बोध समाप्त सा हो रहा है।  करूणा क्लब हमें न केवल मानव धर्म वरन् जीव दया, पर्यावरण, दया, शाकाहार अहिंसा वृद्धों व गायों के प्रति भी दया व करूणा आदि के गुणो को विकसित करने का कार्य कर रही है।
नालन्दा पब्लिक सी.सै स्कूल के करूणा क्लब सहप्रभारी आशीष रंगा ने बताया कि आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ साहित्यकार व राजस्थानी भाषा के प्रबल समर्थक व आंदोलनकर्ता  कमल रंगा थे। रंगा ने भी बालकों के मन में इस प्रकार के नवाचारों के साथ-साथ दया धर्म को एक आवश्यक अंग बताया। कमल रंगा ने कहा कि  अगर मनुष्य के मन में दया, प्रेम तथा करूणा के भाव नहीं होंगे तो इस सृष्टि का विनाश होना तय है। वहीं अगर दया, प्रेम, करूणा अहिंसा के भाव इन बालकों के मन में उपजा देते हैं, तो सृष्टि के विकास को भी कोई नहीं रोक सकता।
सुनील व्यास ने इन पन्द्रह दिनों के पखवाडे में हुई विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का दिनांक वार प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। जिसमें उन्होने बताया कि 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक आयोजित करूणा पखवाड़े के तहत विभिन्न प्रकार के करूणा से ओत-प्रोत कार्यक्रम आयोजन किए गये। करूणा पखवाडे़ के प्रथम दिन वर्तमान परिप्रेक्ष्य में अहिंसा का महत्व विषयक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें 35 विद्यार्थियों ने भाग लिया। रामकला सारण, तनिष्का स्वामी, केशव व्यास, निशिता गहलोत, धीरज गहलोत अक्शा नूर व रितिका बन आदि ने भी अपनी प्रतिभा का शानदार परिचय दिया। करूणा पखवाडे के दूसरे दिन शाला में लाल बहादूर शास्त्री और महात्मा गांधी जयंती मनाई गई। इस कार्यक्रम में शाला के सभी विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रतियागिताओं में अपनी प्रतिभागिता निभाई। करूणा पखवाडे के तृतीय दिन पौष्टिक भोजन शाकाहार या मांसाहार विषयक वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया इस वाद विवाद प्रतियोगिता में शाला की 18 छात्र/छात्राआों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में ईशा उपाध्याय, चन्द्रमोहन ओझा, वंदनी पुरोहित, मुग्धा सोनगरा आदि ने भाग लिया।
4 अक्टूबर को विश्व जीव जंतु दिवस के अवसर पर पशुओं पर आधारित पोस्टर प्रतियोगिता में 80 बच्चों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में ईशा उपाध्याय, परी जोशी, तनुश्री आचार्य, वंदना पारीक, अक्ष पुरोहित मुग्धा सोनगरा, निधी व्यास, खुशी गहलोत, लावण्या पुरोहित, उज्ज्वल ओझा, चारूता पुरोहित, कृतिका बोडा आदि ने बढचढ़कर हिस्सा लिया। दिनांक 5 अक्टूबर को करूणा कहानी प्रतियोगिता व 6 अक्टूबर को स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। करूणा पखवाडे़ के तहत दिनांक 06.10.2024 को करूणा स्लोगन व करूणा सूक्त प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें शाला के 52 विद्यार्थियों ने भाग लिया। दिनांक 07.10.2024 को विद्यालय के पुस्तकालय में उपलब्ध करूणा विषयक पुस्तकों से कहानी से प्रश्नोतरी प्रतियोगिकता का आयोजन किया गया। दिनांक 8 अक्टूबर को छात्र/छात्राओं के द्वारा कागज और कार्डशीट के द्वारा विभिन्न प्रकार के पशु-पक्षी तथा पेड़ पौधों की आकृतियां बनाई। दिनांक 9 अक्टूबर को कैसे बचाए बिजली के तहत समसामयिक विषय पर सोलर प्लास्टिक के बारे में बताया व समझाया गया। जिसमें शाला के 112 बच्चों ने भाग लिया। दिनांक 10 अक्टूबर को प्लास्टिक उन्मूलन के तहत कागज के थैले बनाकर आस पास के घरों में वितरित किए गए। जिससे कि प्लास्टिक का प्रयोग कम से कम हो व हमारे गौ वंश को बचाया जा सके। दिनांक 11 अक्टूबर को वन महोत्सव के तहत पास के बाग बगीचों में लगे हुए पौधों की सार संभाल कर उनमें पानी व खाद्य दिया। दिनांक 12 अक्टूबर को पशु पक्षियों के मुखौटे आदि बनाकर व उन्हें अपने चेहरों पर लगाकर पशु पक्षियों के प्रति अपने दया भाव प्रदर्शित किए। दिनांक 13 अक्टूबर को पशु पक्षियेां हेतु एक मुट्ठी अनाज कार्यक्रम के तहत बच्चों ने चुग्गा एकत्रित कर विभिन्न चुग्गा स्थलों पर उन्हें वितरित किया और जीव दया का एक अनुठा उदाहरण पेश  किया। दिनांक 14 अक्टूबर को छात्र छात्राओं के द्वारा वरिष्ठ साहित्यकार लक्ष्मीनारायण रंगा द्वारा रचित करूणा  सुक्त को पोस्टर आदि पर उकेरा। दिनांक 15 अक्टूबर को जीव दया पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
करूणा क्लब प्रभारी हरिनारायण आचार्य ने बताया कि आज कार्यक्रम के अन्तिम दिवस पर सभी प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थाल पर रहे प्रतिभागियों के साथ-साथ  सभी प्रतिभागियों को शाला प्राचार्य राजेश रंगा द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर शाला के उमेश सिंह चौहान, भवानी सिंह राठौड़, सीमा पालीवाल, सीमा स्वामी, हेमलता व्यास, ममता व्यास, प्रीति राठौड़, प्रवीण राठी, मुकेश तंवर, कुसुमलता जोशी आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन करूणा क्लब की उपाध्यक्ष रामकला सारण ने किया व सभी का आभार करूणा क्लब सह सचिव रश्मि चौधरी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *