बीकानेर के10 सरकारी समाचार

जिला स्तरीय जनसुनवाई आयोजित,जिला कलेक्टर ने सुने 88 प्रकरण, दिए कार्यवाही के दिए निर्देश

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

जनसुनवाई प्रकरणों के निस्तारण में संतुष्टि और समयबद्धता का रखें विशेष ध्यान- श्रीमती वृष्णि

pop ronak

बीकानेर, 17 अक्टूबर। जिला स्तरीय जनसुनवाई गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। जिला कलक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि की अध्यक्षता में आयोजित जनसुनवाई में कोलायत विधायक श्री अंशुमान सिंह भाटी तथा जिला प्रमुख श्री मोडाराम मेघवाल शामिल हुए। वहीं मुख्य सचिव श्री सुधांश पंत ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस दौरान 88 प्रकरणों की सुनवाई करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि सभी जिला स्तरीय अधिकारी अपने विभाग से जुड़े प्रकरणों का समयबद्ध और गुणवत्तापरक निस्तारण करें और इसका जवाब भी भिजवाएं।प्रकरणों को सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज कर जवाबअपलोड करवाए जाएं।
कोलायत विधायक श्री अंशुमान सिंह भाटी ने कहा कि अधिकारी कार्यालयों में आने वाले प्रकरणों के संबंध में त्वरित कार्यवाही करें, इससे आमजन के समय और धन की बचत हो सकेगी।
जिला प्रमुख श्री मोडाराम मेघवाल ने कहा कि जनसुनवाई में दूरदराज से आमजन अपनी परिवेदनाएं लेकर आते हैं। ऐसे में संवेदनशीलता रखते हुए त्वरित राहत दें।
चार घंटे चली जनसुनवाई, विभिन्न प्रकरणों पर हुई चर्चा

CHHAJER GRAPHIS

करीब चार घंटे तक चली जनसुनवाई के दौरान नगर निगम और नगर विकास न्यास से जुड़े मामलों के अलावा सहित गोचर, वन विभाग व चारागाह भूमि से अतिक्रमण हटवाने, साफ-सफाई करवाने, स्ट्रीट लाइट लगवाने, आवंटित प्लॉट को कब्जा मुक्त करवाने, निजी कॉलोनी में पेयजल कनेक्शन, जल जीवन मिशन के तहत कनेक्शन लगाने, आरटीआई के जवाब, नामांकन दर्ज करवाने सहित अन्य प्रकरण प्रस्तुत किए गए। जिला कलक्टर श्रीमती वृष्णि ने नगर निगम और नगर विकास न्यास को अपने-अपने क्षेत्रों से अतिक्रमण हटवाने की कार्यवाही प्राथमिकता से करवाने को कहा। रासीसर से सुरपुरा सड़क पर अतिक्रमण हटाने के एक प्रकरण में जिला कलक्टर ने नोखा एसडीएम और तहसीलदार को मौके पर भेज कर जांच करने और एक सप्ताह में आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिए। नगर निगम के एक कार्मिक के बकाया भुगतान के प्रकरण में जिला कलक्टर ने नियमानुसार भुगतान की कार्यवाही जल्द कर परिवादी को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि सभी उपखंड तथा ग्राम पंचायतों में निर्धारित शेड्यूल के अनुरूप नियमित रूप से जनसुनवाई हो तथा इनकी समुचित रिपोर्ट भिजवाई जाए। आने वाले परिवादियों के प्रकरणों के निस्तारण में अधिकारी संवेदनशीलता रखें। यदि कोई कार्य होने लायक नहीं है, तो कारण सहित जवाब दिया जाए। इससे पहले जिला स्तरीय सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों पर चर्चा कर हुई कार्रवाई की जानकारी लेते हुए जिला कलेक्टर ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश
मुख्य सचिव श्री सुधांश पंत वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जनसुनवाई से जुड़े। श्री पंत ने जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों की जानकारी ली और संतुष्टि प्रतिशत बढ़ाने पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने नार्कोटिक्स कॉर्डिनेशन समिति की नियमित बैठक करने तथा विभागीय समन्वय के निर्देश देते हुए कहा कि नशे के दुष्प्रभाव से भावी पीढी को बचाना बड़ी चुनौती हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए पुलिस और सम्बंधित विभागों के साथ आवश्यक समन्वय करें। सघन जनजागरूकता अभियान चलाए। उन्होंने उर्वरकों के वितरण से जुड़े विषयों पर भी ध्यान देने को कहा। उन्होंने कहा कि कालाबाजारी ना हो इसके लिए संज्ञान लेकर जरूरी कार्यवाही करें।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) डॉ. दुलीचंद मीना, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) श्री रमेश देव, नगर विकास न्यास सचिव डॉ. अपर्णा गुप्ता, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सोहनलाल, निगम उपायुक्त श्री यशपाल आहूजा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
=======
जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक सोमवार को
बीकानेर, 17 अक्टूबर। जिला कलक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता तथा जल जीवन मिशन की बैठक सोमवार प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी।
यह जानकारी जिला जल एवं स्वच्छता मिशन तथा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता एवं सदस्य सचिव राजेश पुरोहित ने दी।
===============
दीपावली के दौरान ट्रोमा केंद्र में मारवाड़ जन सेवा समिति की रहेगी विशेष सेवाएं
बीकानेर, 17 अक्टूबर। मारवाड़ जन सेवा समिति द्वारा दीपावली के मद्देनजर पीबीएम अस्पताल के ट्रोमा सेंटर में 30 अक्टूबर से 1 नवंबर तक विशेष सेवाएं दी जाएगी। इस संबंध में समिति पदाधिकारियों ने गुरुवार को पीबीएम अधीक्षक डॉ. पीके सैनी से मुलाकात की और अनुमति के लिए पत्र दिया गया।
समिति अध्यक्ष रमेश व्यास ने बताया कि समिति द्वारा गत 15 वर्षों से लगातार दीपावली पर विशेष सेवाएं दी जा रही हैं। इस बार भी समिति की टीम राउंड द क्लॉक मौजूद रहेगी। अध्यक्ष ने बताया कि दीपावली पर्व के दौरान पटाखों से जलने वाले व्यक्ति को कम से कम समय में उपचार उपलब्ध हो सके, इसके लिए समिति के सदस्यों द्वारा हरसंभव प्रयास किए जाते हैं। इस दौरान समिति के मुन्नी राम सोनी, महेंद्र चावरिया, चंदन ठाकुर, कालू पांडे, डॉ. संजय बुरी आदि मौजूद रहे। व्यास ने बताया कि इसमें रोटरी क्लब रॉयल्स के अध्यक्ष सुनील चमड़िया का विशेष सहयोग रहेगा।

===========

केन्द्रीय विधि एवं न्याय मंत्री श्री मेघवाल और खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री गोदारा रहे लूणकरणसर के दौरे परः अनेक विकास कार्यों का किया शिलान्यास-लोकार्पण
बीकानेर, 17 अक्टूबर। केन्द्रीय विधि एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल और खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री सुमित गोदारा ने सीआरआईएफ बजट घोषणा वर्ष 2023-24 के तहत एमडीआर 298 सड़क चौड़ाईकरण और सुदृढ़ीकरण लूणकरणसर से राजूड वाया सहजरासर, खारड़ा, पूनरासर, शेरुणा, सावंतसर और लिखमीसर सड़क का शिलान्यास किया। सोलह किलोमीटर लम्बी इस सड़क के निर्माण पर 24 करोड़ रुपये व्यय होंगे। यह सड़क सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा बनाई जाएगी।
इस अवसर पर श्री मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले दस वर्षों में देश का सड़क तंत्र सुदृढ़ हुआ है। अंतराष्ट्रीय मानकों की सड़कें इस दौरान बनी हैं। इससे आमजन के समय, ऊर्जा और इंधन की बचत हुई है। उन्होंने कहा कि यह सीआरआईएफ के तहत बनने वाली यह सड़क आमजन के लिए लाभदायक साबित होगी। उन्होंने निर्माण कार्य समयबद्ध करने और गुणवत्ता का ध्यान रखने के निर्देश दिए।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री गोदारा ने कहा कि अच्छी सड़कें किसी भी क्षेत्र के विकास की राह प्रशस्त करती है। लूणकरणसर क्षेत्र में भी सड़कों के निर्माण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नई सड़कें बनाने और पूर्व में बनी सड़कों के रखरखाव के लिए अनेक स्वीकृतियां दी हैं। यह सभी कार्य आने वाले दिनों में पूर्ण करवाए जाएंगे।

बामनवाली में किया ग्राम पंचायत भवन और चारदीवारी का लोकार्पण
केन्द्रीय मंत्री श्री मेघवाल और खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री गोदारा ने बामनवाली में ग्राम पंचायत के नवनिर्मित भवन तथा इसकी चारदीवारी का लोकार्पण किया। ग्राम पंचायत भवन एवं मल्टीपर्पज हाॅल के लिए 35 लाख तथा चारदीवारी निर्माण के लिए 10 लाख रुपये स्वीकृत थे। इस अवसर पर श्री मेघवाल ने कहा कि यह भवन ग्राम पंचायत के मिनी सचिवालय के रूप में काम करेगा। भवन बनने से आमजन के कार्य और अधिक सुगमता से होंगे। उन्होंने पंचायत परिसर को हरा-बनाने का आह्वान किया।

धीरेरां को 12.65 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की दी सौगात
मेघवाल और श्री गोदारा ने धीरेरां में 12.65 करोड़ के 23 कार्यों का शिलान्यास अथवा लोकार्पण करते हुए ग्रामीणों को बड़ी सौगात दी। इनमें पंचायत भवन, उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन तथा इसमें विकास कार्य, माॅडल तालाब विकास, जल जीवन मिशन के तहत घर-घर नल कनेक्शन और टंकी निर्माण, सार्वजनिक ई-लाइब्रेरी, खेल मैदान विकास कार्य, किसान सेवा केन्द्र का मुख्य द्वार एवं चार दीवारी, सीसी ब्लाॅक सड़क, श्मशान भूमि विकास कार्य, स्कूलों में कक्षा कक्षा, पक्का खाला, आंगनबाड़ी भवन सुदृढ़ीकरण जैसे कार्य शामिल हैं।
इस दौरान श्री मेघवाल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सभी आधारभूत सुविधाओं का विकास केन्द्र और राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में है। इनसे स्थानीय लोगों के जीवन स्तर में और अधिक सुधार होता है। श्री गोदारा ने कहा कि सरकार की पहल पर ग्रामीण क्षेत्रों में ई-पुस्तकालय बन रहे हैं। खेल मैदानों का विकास हो रहा है। स्कूलों में नए कक्षा कक्ष बनाए गए हैं। ग्रामीण इन सुविधाओं का अधिक से अधिक लाभ लें।
=================

घरेलू सिलेंडर के व्यावसायिक उपयोग पर कार्रवाई कर सामग्री की जब्त
बीकानेर, 17 अक्टूबर। घरेलू सिलेंडर के व्यावसायिक दुरूपयोग की शिकायत के बाद जिला कलेक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि के निर्देश अनुसार गुरुवार को औचक कार्यवाही की गई।
जिला रसद अधिकारी भागुराम महला ने बताया कि आदर्श कॉलोनी पीबीएम अस्पताल के पीछे औचक निरीक्षण के दौरान छापा मारा गया। जहां गुरमीत सिंह पुत्र कमलजीत सिंह को मौके पर वाहनों में घरेलू गैस सिलेंडर से एलपीजी गैस भरते हुए पाया गया। मौके पर तीन घरेलू गैस सिलेंडर, एक इलेक्ट्रोनिक कांटा व एक रिफिलिंग मशीन जब्त की गई।
महला ने बताया कि घरेलू सिलेंडर का व्यवसायिक उपयोग एलपीजी अधिनियम 2000 के खंड सं. 3,4,5 व 7 का स्पष्ट उल्लघंन है। जब्त की गई समस्त सामग्री अनूप गैस एजेंसी रानी बाजार के गोदाम में सुरक्षित रखने के लिए सुपुर्द कर पाबंद किया गया, जिससे न्यायालय से आदेश प्राप्ति तक जब्त सामान को यथावत सुरक्षित रखा जाए। इस दौरान प्रवर्तन निरीक्षक जय सिंह व प्रखर भार्गव टीम में शामिल रहे।
=============
व्यावसायिक क्षेत्रों में अव्यवस्थित ठेले किए जब्त

निगम उपायुक्त कुलराज मीणा के नेतृत्व में हुई कार्यवाही

बीकानेर, 17 अक्टूबर। नगर निगम आयुक्त के निर्देशानुसार उपायुक्त प्रथम कुलराज मीणा ने गुरुवार को कोटगेट से सार्दुल सिंह सर्किल व तेरापंथ भवन से गंगाशहर अस्पताल, इन्द्रा चौक से रामरतन कोचर सर्किल आदि विभिन्न व्यवसायिक क्षेत्रों मे अव्यवस्थित रूप से खड़े गाड़े-ठेले को व्यवस्थित रखने व यातायात में बाधा उत्पन्न कर रहे ठेलों को जब्त करने की कार्यवाही की। इस दौरान उपायुक्त मीणा और नगर निगम के पुलिस निरीक्षक श्री प्रदीप सिंह, यातायात पुलिस निरीक्षक श्री लक्ष्मण सिंह व निगम के मुख्य स्वच्छता निरीक्षक श्री नेक मोहम्मद ने समझाईश करते हुए गाड़े-ठेले संचालकों को ठेले व्यवस्थित करने के निर्देश दिए। नगरीय क्षेत्र में दीपावली तक यह अभियान दीपावली तक निरंतर चालू रहेगा।
********
विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी ने किया आईजीएनपी कॉलोनी का अवलोकन

बीकानेर, 17 अक्टूबर। बीकानेर (पूर्व) विधानसभा क्षेत्र विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी ने आईजीएनपी कॉलोनी क्षेत्र का अवलोकन किया।
उन्होंने कॉलोनी क्षेत्र में साफ-सफाई, पार्कों के सौंदर्यकरण, सड़क मरम्मत और सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था सहित सभी आधारभूत व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यहां रहने वाले लोगों को सुविधाओं के अभाव में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। कॉलोनी क्षेत्र के सार्वजनिक पार्कों को विकसित किए जाए, जिससे स्थानीय लोगों को प्रदूषण रहित वातावरण मिल सके। कॉलोनी में सफाई की उचित व्यवस्था बनाए रखने और स्थानीय लोगों के सहयोग से क्षेत्र को साफ-सुथरा और हरा-भरा बनाने की बात कही। उन्होंने आईजीएनपी के अधिकारियों से दूरभाष पर निर्देश दिए कि इन कार्यों की ठोस योजना बनाई जाए। इस दौरान विनोद करोल, मांगीलाल और धर्मपाल डूडी साथ रहे।
=======
समस्त औद्योगिक क्षेत्रों के लिए पुलिस चौकियों के बनाएं प्रस्ताव

जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित

बीकानेर, 17 अक्टूबर। जिला कलेक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि ने कहा कि रीको द्वारा पुलिस चौकी से वंचित औद्योगिक क्षेत्रों का चिन्हीकरण किया जाए, जिससे इन क्षेत्रों के प्रस्ताव तैयार करते हुए राज्य सरकार को भिजवाए जा सकें।
जिला कलक्टर ने गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में विवाद एवं शिकायत निवारण तंत्र के अन्तर्गत गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक में यह निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने खारा सहित अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में गैस प्लांट के आसपास वाहनों की सुनियोजित पार्किंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, जिससे किसी विषम स्थिति में प्लांट तक पहुंच सुगम रहे। इसके लिए उद्योग संघ व गैस प्लांट के प्रतिनिधियों, परिवहन और उद्योग सहित संबंधित विभागों के मध्य समन्वय सुनिश्चित करने को कहा। औद्योगिक क्षेत्रों में भारी वाहनों की पार्किंग सहित अन्य सुरक्षा बिंदुओं पर चर्चा हुई।

जिला कलेक्टर ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों की प्रत्येक समस्या का समयबद्ध निस्तारण किया जाए, जिससे कि औद्योगिक उत्पादन प्रभावित नहीं हो। औद्योगिक क्षेत्रों में बिजली, पानी आपूर्ति और सफाई सहित राजस्व संबंधी महत्वपूर्ण मामलों में अतिरिक्त संवेदनशीलता से कार्य करने को कहा। सभी संबंधित विभागों को उद्योग संघों से समन्वय बनाए रखने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने औद्योगिक क्षेत्र की मुख्य सड़कों को ठीक करवाने, बंद रोड लाइटें व सार्वजनिक पार्क दुरुस्त करवाने, बीछवाल औद्योगिक क्षेत्र की सड़कों के गड्ढे भरवाने व अतिक्रमण मुक्त करने की दिशा में कार्यवाही के लिए कहा।
बैठक में यूआईटी सचिव डॉ. अपर्णा गुप्ता, नगर निगम उपायुक्त यशपाल आहूजा, उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा, रीको के क्षेत्रीय प्रबंधक एसपी शर्मा, जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डी पी पचीसिया, कमल बोथरा, केएल बोथरा, कमल कल्ला आदि मौजूद रहे।

राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना की बैठक आयोजित

राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना 2019 और 2022 के तहत जिला स्तरीय संवीक्षा और जिला स्तरीय सैंक्सनिंग कमेटी की बैठक गुरुवार को हुई।
जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र की महाप्रबंधक गोदारा ने बताया कि इसमें राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना 2019 के 7 एवं राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना 2022 के कुल 34 प्रकरणों के निर्णय हेतु कमेटी के समक्ष प्रस्तुत किए गए। बैठक में वाणिज्य कर विभाग के गोविंद चौहान, जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमि. (ग्रामीण) के सुरेंद्र चौधरी, बीकानेर इले. सप्लाई लिमि के गिरधारी लाल सिहाग, कृषि उपज मंडी (अनाज) के नवीन कुमार गोदारा कृषि उपज मंडी (अनाज) के राम लाल जाट आदि मौजूद रहे।
===========

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस राज्य स्तरीय पुरस्कारों के लिए 21 अक्टूबर तक आवेदन आमंत्रित

बीकानेर,16 अक्टूबर। अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस (3 दिसम्बर) के अवसर पर राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए सर्वश्रेष्ठ विशेष योग्यजन एवं दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए कार्यरत व्यक्तियों, संस्थाओं एवं कार्यालयों से 21 अक्टूबर तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एलडी पंवार ने बताया कि पुरस्कार दो श्रेणियों में क्रमशः सर्वश्रेष्ठ विशेष योग्यजन व्यक्ति तथा दिव्यांगजनों के क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों, संस्थानों, कार्यालय एवं एजेंसियों में प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आवेदन के लिए निर्धारित प्रपत्र में वर्णित आवश्यकता अनुसार एक फोटोग्राफ (दिव्यांगता दर्शाता) एवं 40% या इससे अधिक नि:शक्तता का प्रमाण पत्र आवश्यक संलग्न करना होगा। आवेदक के विरुद्ध किसी पुलिस थाने एवं न्यायालय में कोई आपराधिक प्रकरण लंबित नहीं होना चाहिए।

पंवार ने बताया कि आवेदक को पासपोर्ट साइज फोटो, समस्त दस्तावेजों को स्वप्रमाणित कर प्रति संलग्न करने की आवश्यकता होगी। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र में वर्णित जानकारी के अलावा आवेदक द्वारा अर्जित की गई वरिष्ठ उपलब्धियां का विवरण अपने हस्ताक्षर सहित हिंदी भाषा में टाइप करके एवं वरिष्ठ उपलब्धियां के दस्तावेजों को लगाना आवश्यक है।आवेदक अपने आवेदन पत्र एवं समस्त दस्तावेज को स्पष्ट एवं पठनीय और स्पाइरल बाइंडिंग कर उपलब्ध करवाएं। उन्होंने बताया कि स्वयं सेवा संस्थाओं की स्थिति में नवीनतम दो वर्ष की ऑडिट रिपोर्ट व प्रकाशित कराए गए विज्ञापन भी संलग्न करने होंगे। आवेदक का फोटो युक्त व स्थाई पते का कोई पहचान पत्र आवेदन पत्र के साथ लगाना आवश्यक होगा।

संयुक्त निदेशक ने बताया कि आवेदक निर्धारित मापदंड को पूरा कर रानी बाजार चौपड़ा कटला स्थित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग कार्यालय में 21 अक्टूबर तक प्रस्ताव जमा करवा सकते हैं। आवेदन के दिशा-निर्देश विभाग के वेबसाइट http://www.dsap.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध हैं।
==============

‘शुद्ध आहार-मिलावट पर वार’ अभियान के अंतर्गत नापासर में की कार्यवाही

बीकानेर , 16 अक्टूबर। आमजन को शुद्ध एवं पौष्टिक खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से ‘शुद्ध आहार-मिलावट पर वार’ अभियान के तहत दिवाली पर चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत बुधवार को भी कार्यवाही की गई। जिला कलेक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि के निर्देशानुसार खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने नापासर में निरीक्षण एवं नामूनीकरण की कारवाई की।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि नापासर स्थित मैसर्स अपनी दुकान, मैसर्स किशन भोग, मेसर्स जोशी मिष्ठान भंडार, मानक स्वीट्स, श्री डूंगरपुरी ट्रेडिंग कंपनी, ठाकुरजी व्हीट प्रॉडक्ट, मैसर्स एमएम प्रोडक्ट्स से घी, तेल, पापड़, भुजिया, रसगुल्ला, मावा मिठाई, लड्डू, आटा के कुल 13 नमूने लिए गए। मैसर्स अपनी दुकान से आयोडीन युक्त नमक के अवधिपार लगभग 125 किलो नमक को जनहित में मौके पर ही नष्ट करवाया गया। मैसर्स तंवर मिष्ठान भंडार पर कचौरी तलने में काम में लिए जा रहे तेल की टीपीसी मीटर से मौके पर जांच करने पर टोटल पोलर कंपाउंड की मात्रा अधिक होने के कारण लगभग 38 लीटर तेल में कास्टिक डाला गया, जिससे उसका पुनः उपयोग नहीं हो सके। इसके साथ ही इन संस्थानों को साफ-सफाई रखने, फूड लाइसेंस डिसप्ले करना, फूड हैंडलर्स का मेडिकल करवाने, पेस्ट कंट्रोल करवाने के निर्देश प्रदान किए गए। लिए गए नमूनों को जांच हेतु जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला भिजवाया जाएगा। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। यह कार्यवाही खाद्य सुरक्षा अधिकारी भानू प्रताप सिंह, सुरेंद्र कुमार तथा राकेश कुमार गोदारा द्वारा की गई।
================

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *