दीपावली के मद्देनजर सड़क दुरूस्तीकरण, सौंदर्यकरण और साफ-सफाई से जुड़े कार्यों को दें सर्वोच्च प्राथमिकता

  • जिला कलक्टर ने नगर निगम, यूआईटी और पीडब्ल्यूडी अधिकारियों की ली बैठक

बीकानेर, 18 अक्टूबर। जिला कलक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि ने कहा कि दीपावली के मद्देनजर शहर की साफ-सफाई, सड़क दुरूस्तीकरण, पार्क एवं सर्कल्स सौंदर्यकरण जैसे कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से किए जाएं। जिला कलक्टर ने शुक्रवार को नगर निगम, यूआईटी और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में यह निर्देश दिए।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

उन्होंने बताया कि नगर निगम द्वारा स्थानीय निकाय कोटे की पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाई गई 90 किलोमीटर सड़कों की रिपेयरिंग का काम पूर्ण करवा दिया है। बीकानेर पूर्व एवं पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में पेंचवर्क के तीन-तीन करोड़ के कार्य दीपावली से पूर्व करवा दिए जाएंगे। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा पेंचवर्क के 48 में से 38 कार्य करवा दिए गए हैं। नगर विकास न्यास द्वारा मरम्मत योग्य 35 किलोमीटर में से 21.62 किमी सड़कों को दुरूस्त कर दिया गया है। उन्होंने बचे हुए कार्य को अगले एक सप्ताह में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

pop ronak

जिला कलक्टर ने कहा कि नगर निगम द्वारा मुख्य नालों की सफाई साल में कम से कम दो बार करवाई जाए। मानसून से पूर्व और दिसम्बर में यह कार्य हों। नई सड़कें और सर्किल बनाते समय नॉर्म्स के अनुरूप सोक पिट बनाए जाएं। उन्होंने मुख्य मार्गों पर बची हुई सार्वजनिक दीवारों पर पेंटिंग करवाने, पौधारोपण, पार्कों के रखरखाव आदि के काम मिशन मोड पर करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही नगर निगम और नगर विकास न्यास द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में हुए अतिक्रमण चिन्हित करते हुए हन्हें हटाने का अभियान चलाने के निर्देश दिए।

CHHAJER GRAPHIS

जिला कलक्टर ने कहा कि होटल्स एवं मिठाई निर्माताओं द्वारा किसी भी स्थिति में चाशनी सीवरेज में नहीं डाली जाए। इसके लिए उन्होंने मिठाई निर्माताओं को सीवरेज के पास विशेष चेम्बर बनाने तथा इनकी नियमित सफाई करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने आमजन का आह्वान किया कि सीवर लाइन में ऐसी कोई चीज नहीं डालें, जिससे यह चाॅक हो।

जिला कलक्टर ने बताया कि गोबर आदि सड़कों और सीवर लाइन में डालकर गंदगी करने वाले पशुपालकों को निगम द्वारा नोटिस दिए गए हैं। भविष्य में ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने बरसात के दौरान जलभराव होने वाली पीडब्ल्यूडी की सड़कों की सूची नगर निगम को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। अवैध हाॅर्डिंग हटाने के लिए कहा।

इस दौरान नगर निगम आयुक्त मयंक मनीष, नगर विकास न्यास सचिव डाॅ. अपर्णा गुप्ता, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहन लाल, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता पंकज यादव, ललित ओझा, अधिशाषी अभियंता राजीव गुप्ता आदि मौजूद रहे।
========

सतर्कता एवं मॉनिटरिंग समिति की बैठक 25 अक्टूबर को
बीकानेर, 18 अक्टूबर। जिला कलक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि की अध्यक्षता में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) नियम 1995 के नियम 17 के तहत गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं मॉनिटरिंग समिति की बैठक शुक्रवार (25 अक्टूबर) को सांय 4 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी। यह जानकारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एवं सदस्य सचिव एल.डी. पंवार ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *