बीकानेर के सरकारी समाचार

  • जलदाय विभाग ने काटे 382 अवैध कनेक्शन, वसूले 10.98 लाख रुपए
  • अवैध कनेक्शन के विरुद्ध आगे भी होगी कड़ी कार्यवाही

बीकानेर, 19 अक्टूबर। जलदाय विभाग द्वारा अब तक 382 अवैध कनेक्शन काटे गए हैं। इनसे 10.98 लाख रुपए राजस्व वसूली की गई है। जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित ने बताया कि विभाग द्वारा लगभग 630 उपभोक्ताओं को नोटिस जारी करते हुए तीन दिनों में बकाया राशि जमा करवाने के लिए कहा गया है। बकाया राशि जमा नहीं होने की स्थिति में संबंधित उपभोक्ता का जल संबंध विच्छेद किया जाएगा और कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

उन्होंने बताया कि जलदाय विभाग मंत्री और उच्च अधिकारियों के निर्देशों की पालना में जिले में 5 अक्टूबर से अवैध जल संबंधों को काटने एवं बकाया राजस्व वसूली का सघन अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए प्रत्येक उपखण्ड स्तर पर टीमें गठित की गई हैं। उन्होंने सभी उपभोक्ताओं से बकाया राशि जल्दी से जल्दी जमा करवाने के लिए कहा है। अन्यथा होने वाली किसी कार्यवाही की जिम्मेदारी स्वयं उपभोक्ता की होगी।
=============
विधायक श्री व्यास ने एसएसबी, ट्रोमा सेंटर और कार्डियो वैस्कुलर सेंटर का किया निरीक्षण

pop ronak

बीकानेर, 19 अक्टूबर। बीकानेर (पश्चिम) विधायक श्री जेठानंद व्यास ने शनिवार को सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक, ट्रोमा सेंटर और हल्दीराम मूलचंद कार्डियो वैस्कुलर सेंटर का औचक निरीक्षण किया।सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में साफ-सफाई की व्यवस्था पर असंतोष जताया तथा इसे दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी शौचालय चालू स्थिति में रहें, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने मरीजों एवं उनके परिजनों से व्यवस्था संबंधी फीडबैक लिया तथा सभी आवश्यक दवाईयों का पर्याप्त स्टॉक रखने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि दवाईयों के अभाव में किसी भी मरीज को परेशानी नहीं हो।

CHHAJER GRAPHIS

ट्रोमा सेंटर में निरीक्षण के दौरान सोनोग्राफी मशीन बंद होना पाया गया। विधायक ने अगले तीन दिनों में इसे प्रारंभ करने के निर्देश दिए। साथ ही यहां मरम्मत और रखरखाव के कार्यों की जानकारी ली। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से दूरभाष पर फीडबैक लिया। उन्होंने हल्दीराम मूलचंद कार्डियो वैस्कुलर सेंटर का निरीक्षण भी किया।  इस दौरान पूर्व पार्षद शिव कुमार रंगा, किशन चौधरी, वीरेंद्र किराडू, अनिल आचार्य, मुरली व्यास आदि साथ रहे।

==========================

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री सुमित गोदारा ने पांच गांवों में 1.70 करोड़ की लागत से बनने वाले 12 कक्षा-कक्षों का किया शिलान्यास

रामसर के गजरूपदेसर-II पॉवर ट्रांसफार्मर का लोकार्पण, कतरियासर में जल मंदिर की रखी आधारशिला

‘शिक्षित लूणकरणसर-विकसित लूणकरणसर’ की दिशा में संकल्पबद्धता से किया जा रहा कार्य- गोदारा

बीकानेर, 19 अक्टूबर। लूणकरणसर विधानसभा क्षेत्र के पांच गांवों के सरकारी स्कूलों में 1.70 करोड़ रुपए की लागत से 12 नए कक्षा-कक्ष बनाए जाएंगे। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा ने शनिवार को इनका शिलान्यास किया। उन्होंने कतरियासर में 5.62 लाख रुपए की लागत से बनने वाले जल मंदिर का शिलान्यास और गजरूपदेसर द्वितीय में 5 एमवीए के अतिरिक्त ट्रांसफार्मर का लोकार्पण भी किया।
इस अवसर पर गोदारा ने कहा कि ‘शिक्षित लूणकरणसर, विकसित लूणकरणसर’ की परिकल्पना को साकार के लिए संकल्पबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है। क्षेत्र का सर्वांगीण विकास उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि नए कक्षा-कक्ष बनने से विद्यार्थियों को शिक्षण का बेहतर वातावरण मिलेगा। उन्होंने निर्धारित समय में गुणवत्ता के साथ निर्माण करने के निर्देश दिए।
गोदारा ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं। इन्हें बेहतर शिक्षा देना और संस्कारित करना शिक्षकों का दायित्व है। उन्होंने कहा कि बच्चों को सह शैक्षणिक गतिविधियों से भी जोड़ा जाए। स्कूली खेल प्रतियोगिताओं में इनकी भागीदारी सुनिश्चित हो। स्कूलों में इनसे जुड़ी सुविधाओं का विस्तार भी किया जाएगा।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार प्रत्येक वर्ग के हितों को लेकर प्रतिबद्ध है। उन्होंने आह्वान किया कि स्थानीय जनप्रतिनिधि अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को मुख्यधारा से जोड़ने के उद्देश्य से संचालित सरकारी योजनाओं को जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाएं। जिससे वे इनका लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्योगों के विस्तार और अधिक से अधिक निवेश लाने के उद्देश्य से राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा की दूरगामी सोच के बेहतर परिणाम सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि बीकानेर जिले में भी अब तक निवेशकों ने दस हजार करोड़ से अधिक के निवेश की सहमति जताई है। इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। इससे पूर्व उन्होंने विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में प्रस्तावित कार्यों का शिलान्यास किया। आमजन से मुलाकात की और उनकी समस्याएं सुनी।

इन कार्यों का किया शिलान्यास
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा ने कतरियासर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 15.93 लाख रुपये की लागत से एक, रुणिया बड़ा बास के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 52.74 लाख रुपये की लागत से चार, राजेरा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 11.43 लाख रुपये की लागत से एक तथा बेलासर के राजकीय वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत विद्यालय में 59.99 लाख रुपये की लागत से बनने वाले चार तथा रामसर के महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय में 29.60 लाख रुपये की लागत से बनने वाले दो कमरों का शिलान्यास किया। रामसर में गजरूपदेसर-II 5 एमवीए के पावर ट्रांसफार्मर का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा ट्रांसफार्मर से स्थानीय उपभोक्ताओं को और अधिक गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति हो सकेगी।
इस दौरान उप प्रधान राजकुमार कस्वां, जिला शिक्षा अधिकारी गजानंद सेवग, एईएन राजाराम सोनी, विकास अधिकारी बीकानेर साजिया तबस्सुम, सरपंच सुरजाराम ज्याणी, हेतराम कूकणा, दीपाराम, पूर्व सरपंच रामलाल गोदारा, बिशनाराम ज्याणी, रवि सारस्वत, रामनिवास, पुगल सिंह, भगवानाराम खीचड़ सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *