रविवार, 20 अक्टूबर देश दुनिया के 43 विशेष समाचार

प्रस्तुतकर्ता – राजेश खटेड़ व जैन दीपंकर छाजेड़
कार्तिक कृष्ण पक्ष तृतीय
============================
1 खुद को तकनीकी विकास के साथ अपडेट रखें’, लोक सेवकों से बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
2 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को लोकसेवकों से कहा कि उन्हें नवीनतम तकनीकी विकास की जानकारी रखनी चाहिए। इससे वे सरकारी कामकाज के मानकों को पूरा कर सकेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि लोक सेवकों को हमेशा नागरिक केंद्रित दृष्टिकोण पर फोकस करना चाहिए।
3 मोदी ने कहा, मिशन कर्मयोगी के जरिए हमारा लक्ष्य ऐसे मानव संसाधन का निर्माण करना है, जो हमारे देश के विकास का मूल आधार बनें। उन्होंने इस दिशा में किए गए प्रयासों पर संतोष जताया और कहा कि अगर हम इसी जुनून के साथ काम करते रहे, तो कोई भी देश की प्रगति को नहीं रोक सकता।
4 पीएम मोदी आज काशी के दौरे पर, कई परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास।
5 जम्मू-कश्मीर को स्टेटहुड के प्रस्ताव को LG की मंजूरी, उमर दो दिन में PM मोदी से मिलेंगे, डिप्टी CM बोले- केंद्र वादा पूरा करे।
6 राजनाथ बोले- AI से मिलिट्री ऑपरेशन में क्रांति की क्षमता, इनके पास डिसीजन मेकिंग सिस्टम; मिलिट्री लीडर्स में जियो-पॉलिटिक्स की समझ जरूरी।
7झारखंड चुनाव, BJP की पहली लिस्ट में 66 नाम, पूर्व सीएम चंपाई सरायकेला से उम्मीदवार, मधु कोड़ा और अर्जुन मुंडा की पत्नियों को भी टिकट, पूर्व सीएम चंपाई के बेटे को भी टिकट।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

8 उपचुनाव, 8 राज्यों की 25 सीटों पर भाजपा उम्मीदवार घोषित, वायनाड लोकसभा सीट पर प्रियंका के खिलाफ नाव्या हरिदास चुनाव लड़ेंगी।
9 विदेश जाकर पढ़ाई की होड़ नई बीमारी; उपराष्ट्रपति धनखड़ की अपील- देश में योगदान दें समर्थ लोग,राजस्थान के एक निजी शैक्षिक संस्थान समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने विदेश जाने वाले छात्रों के लिए चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि छात्रों में विदेश जाने की एक नई बीमारी है।
10  जीवन बीमा प्रीमियम और सीनियर सिटीजन के स्वास्थ्य बीमा को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। केंद्र सरकार टर्म जीवन बीमा पॉलिसियों और वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम में जीएसटी छूट दे सकती है।
11 आने वाले दिनों में बोतल बंद पानी, साइकिल और नोटबुक सस्ते हो सकते हैं। केंद्र सरकार के मंत्रियों के समूह जीओएम ने इन वस्तुओं की जीएसटी दर को कम करने की सिफारिश की है। वहीं सौंदर्य प्रसाधन, लग्जरी कलाई घड़ी और जूतों पर जीएसटी दर बढ़ाने के लिए कहा है। शनिवार को हुई जीओएम की बैठक में शामिल सदस्यों ने यह सुझाव जीएसटी परिषद को दिया है।
12 दिल्ली में दो गुटों के बीच फायरिंग, गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठा वेलकम इलाका ! महिला जख्मी।
13 देश में लगातार बढ़ रही विमानों में बम की धमकियां, सिर्फ शनिवार को 30 फ्लाइट्स को मिली बम की सूचना, विमान उड़ाने की धमकियां बनीं यात्रियों के लिए परेशानी, घंटों लेट हो रही फ्लाइट्स; रोने लगते हैं यात्री।

pop ronak

14 हरियाणा में युवक को मौत के बाद 2 सरकारी नौकरियां, रिजल्ट के 47 दिन पहले हार्ट अटैक आया; जन्मदिन पर मिला नौकरी लगने का मैसेज।
15 एक सेशन में पलट गया पूरा मैच, बेंगलुरु में हार की कगार पर टीम इंडिया; भारत ने न्यूजीलैंड के सामने बेंगलुरु टेस्ट में 107 रनों का लक्ष्य रखा है. दिन का खेल खराब रोशनी के कारण समय से पहले समाप्त हो गया।
16 गोदावरी बायोरिफाइनरीज का IPO 23 अक्टूबर को ओपन होगा, 25 अक्टूबर तक बोली लगा सकेंगे निवेशक, मिनिमम ₹14,784 इन्वेस्टमेंट।
17 टेक महिंद्रा का मुनाफा 153% बढ़ा, जुलाई-सितंबर तिमाही में रेवेन्यू​​​​​​​ 3.5% बढ़कर ₹13,313 रहा, प्रति शेयर ₹15 का डिविडेंड देगी कंपनी।
18 ‘हिज्बुल्लाह ने कर दी बहुत बड़ी ग़लती,ड्रोन अटैक से खुद को निशाना बनाए जाने पर भड़के PM बेंजामिन नेतन्याहू, दे डाली बड़ी चेतावनी।
19 हिज्बुल्लाह ने नेतन्याहू के घर ड्रोन अटैक किया, PMO बोला- हमला होम टाउन सिसेरिया में हुआ, इजराइली PM और परिवार मौजूद नहीं था।
20 जम्मू-कश्मीर के पुंछ में 2 आतंकी गिरफ्तार, 3 ग्रेनेड और 1 पिस्तौल भी बरामद; मंदिर-अस्पताल में हमला करने वाले थे।

CHHAJER GRAPHIS
आचार्य श्री महाश्रमण सन्देश

21 देश के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने शनिवार को एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि सुप्रीम कोर्ट को लोगों की अदालत की अपनी भूमिका को भविष्य के लिए संरक्षित रखना चाहिए, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि इसे संसद में विपक्ष की भूमिका निभानी होगी।
22 सीजेआई ने कहा कि ‘मुझे लगता है, विशेष रूप से आज के समय में, हर किसी के बीच यह बड़ा विभाजन है, जिसमें परिणामों के आधार पर आपको परखा जाता है, जब आप लोगों के पक्ष में निर्णय लेते हैं तो सर्वोच्च न्यायालय को अद्भुत संस्था बताया जाता है और जब आप उनके खिलाफ निर्णय लेते हैं तो संस्था को अपमानित किया जाता है।’ सीजेआई के अनुसार, ‘मुझे लगता है कि यह एक खतरनाक बात है।
23 ‘बाबा सिद्दीकी के बाद लॉरेंस बिश्नोई का अगला निशाना हों राहुल गांधी’, पोस्ट पर एक्टर के खिलाफ FIR
24 प्रियंका गांधी 23 अक्टूबर को वायनाड सीट से दाखिल करेंगी नामांकन, राहुल भी साथ रहेंगे मौजूद।
25 महाराष्ट्र में NDA के बीच सीट शेयरिंग फाइनल, शाह के घर 2 घंटे बैठक चली; भाजपा 155, शिवसेना शिंदे 78 और NCP अजित गुट 55 सीटों पर लड़ेंगे, सुत्रो की खबर।
26 RJD और लेफ्ट को 11 सीटें; 70 में होगा JMM-कांग्रेस का बंटवारा, हेमंत सोरेन का ऐलान।
27 अखिलेश यादव ने महाराष्ट्र में MVA से मांगी 12 सीटें, बोले- हमने उम्मीदवार भी घोषित कर दिए।

28 दिल्ली-लंदन और दुबई-जयपुर फ्लाइट में बम की धमकी, दोनों फर्जी निकलीं; एक हफ्ते में विमानों को 23वीं धमकी।
29 भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट- पंत 99 रन पर आउट, ओरुर्क ने बोल्ड किया, स्कोर 462/10, न्यूजीलैंड को 107 रनों का लक्ष्य।
30 दिल्ली की हवा में ज़हर उत्तर प्रदेश की देन,’ आम आदमी पार्टी की सरकार ने प्रदूषण को लेकर किया बड़ा दावा।
31 दिल्ली: रोहिणी में सीआरपीएफ स्कूल के बाहर विस्फोट, पुलिस का तलाशी अभियान जारी।
32 न्यूजीलैंड ने 36 साल बाद भारत में हासिल की पहली जीत, बेंगलुरु टेस्ट में इंडिया को आठ विकेट से हराया।
33 कोलकाता: ममता की अपील को नकारा! जूनियर डॉक्टरों की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल 16वें दिन भी जारी।
34 ‘वायनाड गांधी परिवार के लिए सिर्फ “दूसरी सीट” है…’, एनडीए उम्मीदवार नव्या हरिदास ने लगाया आरोप।

35 दिल्ली में छाई धुंध की चादर, आनंद विहार इलाके में हालात सबसे खस्ता, एक्यूआई गिरकर 454 पर पहुंचा।
36 पीएम का आभार जताने के लिए आदिवासी महिला ने भेजे 100 रुपये, मोदी बोले- ‘नारी शक्ति को नमन।
37 वक्फ विवादः इतिहास की रोशनी में वक्फ संशोधन बिल।
38 तीसरी कक्षा के बच्चे के साथ स्कूल में जो हुआ, वो जानकर कांप उठेगी रूह करवा चौथ पर पति की छाती पर चढ़कर देखा चांद।
39 बालकरण बरार से गैंगस्टर लॉरेंस? जिस पर परिवार का सालाना खर्च ₹40 लाख।
40 करवा चौथ से पहले कितना महंगा हुआ Gold, चांदी भी तेजी के रथ पर सवार। 41 भगवा के साथ आतंकवाद नहीं जोड़ना चाहिए, ऐसा क्यों हुआ मुझे पता नहीं: सुशील शिंदे।
42 राजस्थान: शादी समारोह से लौट रहे लोगों के टैंपो को बस ने मारी टक्कर, 12 की मौत।
43 बहराइच एनकाउंटर के दावे पर उठ रहे हैं सवाल, पुलिस ने साधी चुप्पी
===========================

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *