ओडिशा में तेज बारिश शुरू, 14 जिलों में हाई अलर्ट, आज रात दस्तक देने वाला है चक्रवाती तूफान ‘दाना’, बंगाल और झारखंड में भी भारी वर्षा की आशंका

Cyclone Dana Latest News Live updates: नई दिल्ली , 24 अक्टूबर। चक्रवाती तूफान ‘दाना’ पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों की ओर तेजी से बढ़ रहा है। यह तूफान 120 km प्रति घंटे की रफ्तार से तटों से गुजरेगा।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

इस तूफान की वजह से करीब पांच राज्यों में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश की आशंका है। ओडिशा और बंगाल के अलावा चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के प्रभाव से झारखंड के कई हिस्सों में गुरुवार (24 अक्टूबर) रात से भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि कोल्हान क्षेत्र (पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां और पूर्वी सिंहभूम जिला) में शुक्रवार के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है। दाना के 24-25 अक्टूबर के बीच पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों से टकराने के पूर्वानुमान के मद्देनजर भारतीय तटरक्षक ‘हाई अलर्ट’ पर है।

pop ronak

समुद्र में किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए अपने जहाजों और विमानों को तैनात कर दिया गया है। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि तटरक्षक बल स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है। चक्रवाती के प्रभाव से उत्पन्न किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारी सुनिश्चित करने को लेकर सक्रिय कदम उठाए गए हैं।

CHHAJER GRAPHIS

बयान में कहा गया है कि तटरक्षक अपनी खास आपदा राहत टीम के साथ हाई अलर्ट पर है, जो सहायता, बचाव और राहत कार्य प्रदान करने के लिए तैयार हैं। रक्षा मंत्रालय ने कहा, “चक्रवात दाना के क्योंकि 24-25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों पर पहुंचने का अनुमान है। इसलिए तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर-पूर्व) ने समुद्र में जान-माल की सुरक्षा के लिए कई एहतियाती कदम उठाए हैं।”

तटरक्षक ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जहाजों, विमानों और रिमोट ऑपरेटिंग स्टेशन को मछुआरों और नाविकों को मौसम की नियमित चेतावनी और सुरक्षा सलाह प्रसारित करने का काम सौंपा है। बयान में कहा गया है कि ये अलर्ट सभी मछली पकड़ने वाले जहाजों को लगातार भेजे जा रहे हैं। उनसे तुरंत किनारे पर लौटने और सुरक्षित आश्रय लेने का आग्रह किया जा रहा है।

बंगाल और ओडिशा की राज्य सरकारों ने कहा कि वे प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने के लिए कमर कस चुकी हैं। कोलकाता और भुवनेश्वर एयरपोर्ट के अधिकारियों ने गुरुवार शाम 6 बजे से 15 घंटे के लिए उड़ान संचालन को निलंबित करने का फैसला किया है। इसके अलावा, दक्षिण पूर्वी रेलवे क्षेत्राधिकार से गुजरने वाली 190 से अधिक लोकल ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने कहा कि राज्य के तटीय क्षेत्र की ओर बढ़ रहे चक्रवात दाना के मद्देनजर 10 लाख लोगों में से 30 प्रतिशत से अधिक लोगों को बुधवार शाम तक सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है, जिससे राज्य की लगभग आधी आबादी प्रभावित होने का खतरा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *