पशु संरक्षण एवं पशु क्रूरता निवारण विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन 

बीकानेर ,17 जनवरी।  नालन्दा पब्लिक सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में आज तीसरे दिन पशु कल्याण पखवाडे़ के तहत निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। निबंध का शीर्षक पशु संरक्षण एवं पशु कू्ररता निवारण के तहत शाला के 185 से अधिक छात्र/छात्राओं ने भाग लिया।
 प्रतियोगिता से  पूर्व शाला प्राचार्य राजेश  रंगा ने गुरू गोविंद सिंह जयंती के बारे में छात्र/छात्राओं को अवगत कराते हुए उनकी देश भक्ति और उनकी वीरता के बारे में व्याख्यान देते हुए कहा कि गुरू गोविन्द सिंह ने भी किस प्रकार जीव जन्तुओ का सहारा लेकर उस जमाने में सोए हुए वीरो को जगाने हेतु ‘‘पशु पक्षियों का सहारा लेकर चिड़िया नाल, मैं बाज लड़ावा, गीदडां नूं, मैं शेर बनावा, सवा लख नाळ इक लडावां, तो गोविन्द सिंह नाम धरावां’’ कहकर उनकी वीरता व साहस को जगाने के लिए प्रेरित किया।
अगर आज हम भी पशु पक्षियों पर कू्ररता और उनके कत्लखानों को रोकने का प्रयास करे तो कई ऐसी प्रजातियां है जो विलुप्त हो चुकी है। जिन्हें आज हम और हमारे बच्चे नहीं देख पा रहे है हम आने वाली पीढियों को अब जो शेष बचे है उन्हें उनके लिए सुरक्षित रख सके और उन्हें दिखा सके तथा उन्हें विलुप्त होने से बचा सके।
करूणा क्लब के मीडिया प्रभारी आशिष रंगा ने छात्र/छात्राओ को विलुप्त होती पशु पक्षियों की प्रजातियों का नाम लेकर बताया कि अब हम उन्हें सिर्फ और सिर्फ पोस्टरों आदि में ही देख सकते है। जिनमें  गिद्ध, चीलक, हरियां कबूतर,  नील गाय, चिंकारा आदि ऐसे अनेक पशु-पक्षी है जो हमें दिखाई नहीं देते है।
करूणा क्लब प्रभारी हरिनारायण आचार्य ने बताया कि इस पूरी निबंध प्रतियोगिता में बच्चों ने जिस प्रकार रूचि से भाग लिया है उसका निर्णय अगले दिन जारी किया जाएगा। और विजेता प्रतिभागियों  सम्मानित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *