पर्सनेलिटी डेवलपमेंट व कम्युनिकेशन स्किल्स विषयक तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का उदघाटन

महाराजा गंगा सिंह विश्विद्यालय मे पर्सनेलिटी डेवलपमेंट व कम्युनिकेशन स्किल्स विषयक तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का उदघाटन

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

 

बीकानेर , 24 जनवरी। महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग एवं सेंटर फॉर एंटरप्रेन्योर एवं स्किल डेवलपमेंट के संयुक्त तत्ववाधान में व्यक्तिगत कौशल विकास एवं संप्रेषण कौशल पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला का उद्घघाटन 24 जनवरी को किया गया।

pop ronak

सेंटर फॉर एंटरप्रेन्योरशिप व स्किल डेवलपमेंट की डायरेक्टर डॉक्टर सीमा शर्मा ने कार्यशाला में सभी अतिथियों का स्वागत किया व पर्सनेलिटी डेवलपमेंट एंड कम्युनिकेशन स्किल्स के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया की कार्यशाला में कुल 151 प्रविष्टियां प्राप्त हुई हैं व कार्यशाला तीन दिवस तक चलेगी। जिसमे भारत के विभिन्न क्षेत्रों से वक्ता आमंत्रित किए गए हैं।

CHHAJER GRAPHIS

उद्घघाटन सत्र की अध्यक्षता करते हुए कुलपति मनोज दीक्षित ने व्यक्तित्व विकास में गुरु की भूमिका को रेखांकित करते हुए अपने जीवन के अनुभव साझा किए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो ए.के. गहलोत राजस्थान यूनिवर्सिटी आफ वेटरनरी एवं एनिमल साइस ने विश्वविद्यालय में व महाविद्यालय में मॉक इंटरव्यू सत्रों के माध्यम से विश्वविद्यालय को प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाने पर बल दिया ।

विशिष्ट अतिथि राजकीय डूंगर महाविद्यालय की भूतपूर्व प्राचार्य डॉ कृष्णा राठौर तोमर ने संप्रेषण के विभिन्न तत्वों पर विस्तार से चर्चा करते हुए और शाब्दिक संप्रेषण के महत्व को उजागर किया । विशिष्ट अतिथि सह आचार्य राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय डॉक्टर गौरव बिस्सा व्यक्तित्व के पांच प्रमुख आयाम पर चर्चा करते हुए जीवन में सफलता हासिल करने में संप्रेषण कौशल के योगदान को विस्तार से समझाया। उन्होंने बताया की आज के युवा को खुद को पहचानें व राष्ट्र निर्माण में सहयोगी बने।

विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अनिल कुमार छंगानी ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बताया कि पढ़ने में सामान्य विद्यार्थी भी अपने व्यक्तिगत गुनो एवं अच्छे संप्रेषण के बल पर सफलता हासिल कर सकते हैं।

डॉक्टर प्रगति ने बताया कि तृतीय सत्र में डॉक्टर चंद्रशेखर श्रीमाली विद्यार्थियों को समय प्रबंधन के महत्व पर विस्तार से बताएंगे ।उसके लिए उन्होंने कुछ सूत्र भी दिए। डॉ संतोष शेखावत ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन विभाग की छात्राओं विदांशा शर्मा व लविका वर्मा ने किया। कार्यक्रम में डॉक्टर गौतम कुमार मेघवंशी, डॉक्टर अनिल दुलार , डॉक्टर अभिषेक वशिष्ठ, डॉ प्रभूदान चारण, डॉ. फोजा सिंह, डॉ. अमरेश कुमार सिंह सहित अतिथि शिक्षक डॉ किरण, डॉ नमामी शंकर,डॉ, रिंकू, डॉ. रितेश व्यास,जसप्रीत तथा डॉ मुकेश भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *