रोजड़ी के यांत्रिक कृषि फार्म पर प्रक्षेत्र दिवस का आयोजन

  •  किसानों को कम लागत में खुद के खेत पर बीज उत्पादन की दी जानकारी
  • कृषि वैज्ञानिकों ने अनाज के साथ दलहन और तिलहन फसलों को प्राथमिकता देने का भी दिया सुझाव

बीकानेर, 06 मार्च। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत बुधवार को यांत्रिक कृषि फार्म रोजड़ी में प्रक्षेत्र दिवस का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय बीज परियोजना के अंतर्गत यांत्रिक कृषि फार्म रोजड़ी में कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को खुद के खेत पर ही कम लागत में बीज उत्पादन की जानकारी दी।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अनुसंधान निदेशक डॉ पीएस शेखावत ने किसानों को ग्रीष्मकालीन गहरी जुताई का महत्व तथा अनाज की फसलों के साथ दलहन एवं तिलहन फसलों को प्राथमिकता देने का सुझाव दिया। अतिरिक्त निदेशक अनुसंधान ( बीज) डॉ. पी. सी. गुप्ता ने किसानों को अपने खेत पर ही बीज उत्पादन करने की तकनीक की विस्तृत जानकारी दी। ताकि किसानों को कम लागत में अधिकतम लाभ मिल सके।

pop ronak

मानव संसाधन विकास निदेशालय के निदेशक डॉ.ए.के.शर्मा ने किसानों को एक नई किस्म तैयार करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने के साथ साथ नई किस्मों का खाद्यान्न उत्पादन में योगदान पर जोर दिया। पादप रोग विशेषज्ञ डॉ. बी. डी.एस.नाथावत ने किसानों को रबी एवं खरीफ फसलों में लगने वाले कीट और रोगों के लक्षण, नुकसान एवं उचित प्रबंधन की नवीन तकनीक के बारे में बताया।

CHHAJER GRAPHIS

कार्यक्रम के आखिर में रोजड़ी फार्म प्रभारी डॉ बी एस मीणा ने आए हुए सभी कृषि वैज्ञानिकों और किसानों का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में रोजड़ी, 12 आरजेडी, 11 एएम और आसपास से बड़ी संख्या में आए किसानों ने हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *