बीकानेर के 18 सरकारी समाचार

khamat khamana

राज्यपाल श्री मिश्र से मिले विधायक श्री व्यास

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 12 मार्च। बीकानेर (पश्चिम) विधायक श्री जेठानंद व्यास ने मंगलवार को राजभवन में राज्यपाल श्री कलराज मिश्र से मुलाकात की।
उन्होंने जिले के चारों विश्वविद्यालयों से जुड़े विभिन्न मुद्दों चर्चा की। इस दौरान उन्होंने विश्वविद्यालय में संसाधनों में वृद्धि और लंबित भर्ती प्रक्रिया प्राथमिकता से करवाने का आग्रह किया। इस अवसर पर रामेंद्र हर्ष, कुलदीप यादव, राजा व्यास, पार्थ व्यास, मोहित गहलोत और कुणाल शर्मा साथ रहे।
————
अपराध मुक्त राजस्थान, भ्रष्टाचार मुक्त राजस्थान’ के सरकार के लक्ष्य के अनुरूप काम करें पुलिस अधिकारी – श्री बेढ़म

pop ronak

गृह राज्य मंत्री श्री जवाहर सिंह बेढ़म ने बीकानेर रेंज पुलिस अधिकारियों के साथ ली बैठक

CHHAJER GRAPHIS

बीकानेर 12 मार्च। गृह, गोपालन, पशुपालन एवं डेयरी मत्स्य विभाग राज्य मंत्री श्री जवाहर सिंह बेढ़म ने बीकानेर रेंज में अपराध और कानून व्यवस्था संबंधी समीक्षा के लिए मंगलवार को पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक ली।
बैठक में राज्य मंत्री श्री बेढ़म ने कहा कि पुलिस अधिकारी अपराध मुक्त राजस्थान, भ्रष्टाचार मुक्त राजस्थान बनाने की दिशा में राज्य सरकार के लक्ष्य के अनुरूप गंभीरता से काम करें। पुलिस थाना सदर सभागार में आयोजित बैठक में बीकानेर पूर्व विधायक सिद्धि कुमारी, महानिरीक्षक पुलिस बीकानेर रेंज ओम प्रकाश, पुलिस अधीक्षक बीकानेर तेजस्विनी गौतम, पुलिस अधीक्षक गंगानगर गौरव यादव, पुलिस अधीक्षक हनुमानगढ़ विकास सांगवान तथा पुलिस अधीक्षक अनूपगढ़ रमेश मौर्य सहित अन्य अधिकारी उपस्थित हुए।

राज्य मंत्री श्री बेढ़म ने कहा कि गंभीर प्रकृति के अपराधों के प्रकरण ऑफिसर स्कीम में लिये जाएं। नकल गिरोह माफिया और गैंगस्टर्स पर अंकुश लगाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि गंभीर अपराधों में संलिप्त अपराधियों की संपत्ति अटैच करने संबंधी कार्रवाई की जाए। उन्होंने बीट प्रणाली को भी सुदृढ़ बनाने के निर्देश दिए। गृह राज्य मंत्री ने कहा कि सीएलजी सदस्यों का चयन इस प्रकार किया जाए कि समाज के चरित्रवान और प्रतिष्ठित लोग इस कमेटी में शामिल हो सकें और सामाजिक सद्भावना बढ़ाने में अपना योगदान दे सकें।

उन्होंने थानों में पड़े जब्तशुदा वाहनों के समयबद्ध निस्तारण के लिए एक विशेष अभियान चलाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में साइबर अपराध एक बड़ी चुनौती रहेगी इसके मद्देनजर इस तरह के अपराधों की रोकथाम के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया जाए।

राज्य मंत्री श्री बेढ़म ने महानिरीक्षक बीकानेर रेंज तथा अन्य पुलिस अधीक्षकों से संबंधित क्षेत्र के कानून व्यवस्था के संबंध में फीडबैक भी लिया।

सदर थाने का किया निरीक्षण, मैस में भोजन की गुणवत्ता भी जांची

राज्य मंत्री ने पुलिस थाना सदर में पदस्थापित पुलिस कर्मियों से मुलाकात कर उनका मनोबल बढ़ाया और उन्हें अच्छा कार्य करने के लिए प्रेरित किया. इस दौरान उन्होंने पुलिस थाने का निरीक्षण किया और पुलिस मैस का निरीक्षण कर भोजन की गुणवत्ता की भी जांच की।
_____

श्रीमती देवठिया ने ग्रहण किया माध्यमिक शिक्षा अतिरिक्त निदेशक का पदभार

बीकानेर,12 मार्च। राजस्थान प्रशासनिक सेवा की अधिकारी श्रीमती प्रतिभा देवठिया ने मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में अतिरिक्त निदेशक का पदभार ग्रहण किया। उन्होंने आरएएस अशोक आसिजा से यह पदभार ग्रहण किया। श्रीमती देवठिया इससे पहले बीकानेर में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) के रूप में कार्यरत थीं। राजस्थान प्रशासनिक की अधिकारी श्रीमती देवठिया इससे पहले हनुमानगढ़, कोटा, झालावाड़ टोंक सहित अन्य जिलों में कई अहम पदों पर सेवाएं दे चुकी हैं।
————-
केंद्रीय मंत्री ने खाजूवाला में 50 करोड़ की सड़कों का शिलान्यास, विधायक डॉ. विश्वनाथ रहे मौजूद

बीकानेर, 12 मार्च। केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने मंगलवार को खाजूवाला के गुल्लुवाली फांटा पर आयोजित कार्यक्रम में 50 करोड़ से अधिक राशि की सड़कों का शिलान्यास किया। इस दौरान खाजूवाला विधायक डॉ. विश्वनाथ मेघवाल भी मौजूद रहे।

केंद्रीय मंत्री ने सीआरआईएफ के तहत बल्लर आनंदगढ़ से खाजूवाला तक 45.7 किलोमीटर लंबी सड़क के सुदृढ़ीकरण और चौड़ाइकरण के कार्य का शिलान्यास किया। इस पर 41.60 करोड रुपए होंगे। वहीं उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-तृतीय के तहत लिंक रोड सत्तासर एक एडीएम रोड से आवा तक 11 किलोमीटर सड़क का शिलान्यास किया। इस पर 4.85 करोड रुपए खर्च होंगे। केंद्रीय मंत्री ने थारुसर से आरडी 660 एवं मुख्य नहर से लिंक तक 8 किलोमीटर सड़क के उन्नयन कार्य का शिलान्यास भी किया। जिस पर 4.14 करोड रुपए खर्च होंगे।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सीआरआईएफ के तहत जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। दो दिन पूर्व नौरंगदेसर से कालू तक सड़क का शिलान्यास हुआ। वहीं आनंदगढ़ से खाजूवाला तक बनने वाली सड़क से मुस्लिम जोहड़ी, जीरो आरडी, 15 की पुली, पांच की पुली, 1 जीडब्ल्यूएम और 18 केजेडी के हजारों ग्रामीणों को प्रत्यक्ष लाभ होगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में यह सड़क 3 से 3.75 मीटर चौड़ी है। जिसे 7 मीटर तक चौड़ा किया जाएगा। वहीं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनने वाली सड़कें 3.75 मीटर चौड़ी होंगी। उन्होंने कहा कि सभी कार्य निर्धारित समय पर पूर्ण गुणवत्ता से किया जाएं।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले दस वर्षों में विकास के ऐतिहासिक कार्य हुए हैं। कोई भी क्षेत्र इससे अछूता नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इसे और अधिक गति दी जाएगी। क्षेत्र के सर्वांगीण विकास में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी।


खाजूवाला विधायक डॉ. विश्वनाथ मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारा भारत, विश्व की आर्थिक शक्ति बनाने की ओर अग्रसर है। प्रधानमंत्री की दूरदर्शी नीतियों की बदौलत देश तेजी से विकास कर रहा है। उन्होंने कहा कि आज सीमांत क्षेत्रों में सभी आधारभूत सुविधाएं मुहैया हुई हैं।आमजन का जीवन स्तर सुधरा है। सड़क तंत्र सुदृढ़ होने से आमजन को बड़ी राहत मिली है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सीआरआईएफ के तहत पचास करोड़ की सड़कें स्वीकृत कर क्षेरेवासियों को बड़ी सौगात दी है। वहीं राज्य सरकार की ओर से भी करोड़ों रुपए की सड़कें दी गई हैं। इससे सीमांत क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछ जाएगा। उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी के वरिष्ठ अधिकारी नियमित रूप से विकास कार्यों का निरीक्षण करें। कार्य में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं हो।

इस दौरान सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता कमल खत्री, सीसीबी चेयरमैन भागीरथ ज्याणी, पंचायत समिति प्रधान ममता धर्मपाल बिरड़ा, राधेश्याम बिश्नोई, नगरपालिका चेयरमैन अशोक कुमार, क्रय विक्रय सहकारी समिति के चेयरमैन अमित ज्याणी, गुमान सिंह राजपुरोहित, राकेश सहोत्रा, कुंदन सिंह राठौड़, मांगीलाल मेघवाल, राधे श्याम बिश्नोई, महावीर चारण सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, अधिकारी और ग्रामीण बड़ी संख्या में मौजूद रहे।
———–
बीकानेर में हाईकोर्ट की वर्चुअल बेंच की घोषणा के लिए बार एसोसिएशन ने किया केन्द्रीय कानून मंत्री का अभिनन्दन

विधि मंत्री ने एडवोकेट कॉन्फ्रेंस हॉल, चैम्बर एवं कॉम्पलेक्स की दी सौगात

बीकानेर, 12 मार्च। बीकानेर में हाईकोर्ट की वर्चुअल बेंच की घोषणा किए जाने पर मंगलवार को बार एसोसिएशन द्वारा केन्द्रीय कानून एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल का अभिनंदन नए कोर्ट परिसर के कांफ्रेंस हाल में किया गया। उल्लेखनीय है कि भारत के मुख्य न्यायाधीश डॉ. डी.वाई. चन्द्रचूड ने 9 मार्च को ई-कोर्ट फेज थ्री में बीकानेर को शामिल करने की घोषणा की थी।

केंद्रीय मंत्री और अन्य अतिथियों ने संविधान की प्रति पर माल्यार्पण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। इस दौरान सभापति आर.के. दास गुप्ता, अध्यक्ष रघुवीर सिंह राठौड़, सचिव भंवरलाल बिश्नोई, बार काउंसिल सदस्य कुलदीप शर्मा, गणेश चौधरी, मुमताज अली, बार अध्यक्ष रघुवीर सिंह राठौड़ व सचिव भंवरलाल बिश्नोई ने केंद्रीय मंत्री का साफा, शॉल, माला और स्मृति चिह्न भेंट कर स्वागत किया गया।
जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री देवेंद्र प्रकाश शर्मा विशिष्ठ अतिथि के रूप मौजूद रहे। वरिष्ठ अधिवक्ता अजय कुमार पुरोहित, किशन सांखला, रविकान्त वर्मा, संतनाथ योगी, उपाध्यक्ष प्रहलाद जाखड़ ने जिला न्यायाधीश का स्वागत किया।

इस दौरान बार एसोसिएशन की कार्यकारिणी एवं सतर्कता समिति के सदस्यों द्वारा कोषाध्यक्ष जगदीश सेवग के अगुवाई में 51 किलो की फूलों की माला पहनाकर कर केंद्रीय मंत्री का स्वागत किया गया। बार एसोसिएशन के सभापति वरिष्ठ अधिवक्ता आर.के. दास गुप्ता ने स्वागत भाषण दिया।

गुप्ता ने हाईकोर्ट की बैंच की स्थापना के लिए बीकानेर के वकीलों के प्रयासों के बारे में बताया और केन्द्रीय कानून मंत्री श्री मेघवाल के सहयोग को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि सी.जे.आई. द्वारा वर्चुअल बैंच की घोषणा करना बीकानेर के लिए ऐतिहासिक कदम है।

केन्द्रीय कानून एवं न्याय मंत्री ने कहा कि विधि के क्षेत्र में सम्पूर्ण भारतवर्ष एवं बीकानेर में विशेष सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। विधि एवं न्याय मंत्री ने बार के लिए ढाई करोड़ की लागत से एडवोकेट कॉन्फ्रेंस हॉल / सेमिनार हॉल का निर्माण, नई कोर्ट परिसर में 72 नये चैम्बर्स हेतु बजट स्वीकृत करवाने की घोषणा की। साथ ही अधिक्ताओं को जल्द ही इंश्योरेन्स कवर प्रदान करने के साथ न्यायाधिकारी वर्ग के लिए मल्टी स्टोरी आवासीय परिसर की घोषणा की।

धन्यवाद भाषण में बार अध्यक्ष रघुवीर सिंह राठौड़ ने केन्द्रीय मंत्री द्वारा बीकानेर को दी गई सौगातों एवं सेन्ट्रल नोटेरी, भारत सरकार में बीकानेर के समस्त अधिवक्ताओं को नोटेरी नियुक्त करवाने हेतु आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन पूर्व अध्यक्ष सुरेन्द्रपाल शर्मा ने किया। एडवोकेट असद रजा भाटी, डॉ. अशोक भाटी ने इसमें सहयोग किया।

समारोह में रवि भाटी, रूपेन्द्र सिंह, फूलचन्द चौधरी, प्रेम बिश्नोई, हेमन्त सिंह चौहान, शीला राम बिश्नोई नोखा, धन्ने सिंह, बच्छराज कोठारी, सतपाल सहू, हरिनारायण सारस्वत, जगदीश शर्मा, संतोष जोशी, दाऊलाल पुरोहित, घनश्याम ओझा, बृजरतन व्यास, सुरेन्द्र पुरोहित, डॉ. अशोक भाटी, अनिल सोनी, अविनाश व्यास, ओम हर्ष, सतपाल सिंह शेखावत, बिहारी सिंह राठौड़, कमल नारायण पुरोहित, निमेश् सुथार, सुरेश शर्मा, दिनेश गहलोत, विमला सुरोलिया, महावीर शर्मा, सुनीता हाटिला, आशा भाटी, रोशन आरा, लालचन्द सुथार, सुनीता दीक्षित, कुन्दन व्यास, जितेन्द्र बिश्नोई, मधुबाल मंगे, शकीना खान, असद रजा भाटी, हेमाराम जाखड़, कौशल सांखला, अवनिश हर्ष, रामकिशन कड़वासरा, श्रवण जनागल, राजेंद्र नायक, जोगिन्द्र जोईया, सुखराम दावा, घनश्याम जनागल, लेखराज नायक, सलावत खान, धर्मेन्द्र वर्मा धन्नाराम सुथार अंजू सांचान आनन्द बजाज शिवपाल सिंह सियाणा मिलाप धत्तरवाल, रामेश्वर बिश्नोई, जयचन्द सारस्वत, चतुर्भुज सारस्वत, गणेश टाक, नवनीत नारायण व्यास, हरीश ओझा, मनीष गौड, रज्जाक समेजा, संजय खान, हरीश तंवर, अशोक प्रजापत, राजेन्द्र कुमार नायक, अजय ओझा आदि अधिवक्तागण उपस्थित रहे।
———-
टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत बैठक बुधवार को

बीकानेर, 12 मार्च। प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत जिला स्तरीय हितकारकों के साथ बैठक का आयोजन बुधवार प्रातः 11 बजे मेडिकल कॉलेज रोड स्थित आंखों के अस्पताल के पास जिला क्षय निवारण सभागार में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. सी. एस. मोदी ने दी।
————–

तालाब हमारी ऐतिहासिक विरासत, इनका संरक्षण हमारी  जिम्मेदारीः श्री मेघवाल
तीन तालाबों के पानी का आयुर्वेदिक तरीके से होगा शुद्धीकरण, 74 लाख रुपये होंगे व्यय

बीकानेर, 12 मार्च। केन्द्रीय कानून एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि बीकानेर शहर के तालाब हमारी विरासत हैं। इन क्षेत्रों का विकास करेंगे, साथ ही इनकी ऐतिहासिक विरासत को नष्ट नहीं होने देंगे।
श्री मेघवाल मंगलवार को हर्षाेलाब, देवीकुंड और सागर तालाब में सोशल अम्ब्रेला फाउंडेशन द्वारा विन फ्लूएंश्यिल टेक्नोलॉजी और कोल इंडिया लिमिटेड के सीएसआर फंड से तालाबों के आयुर्वेदिक पद्धति से शुद्धीकरण, तालाब की सफाई, पारिस्थितिक जल उपचार कायाकल्प और पुनरूद्धार कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
श्री मेघवाल ने कहा कि आजादी के 75 साल पूर्ण होने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के निर्देशानुसार देश के प्रत्येक जिले में 75 तालाब विकसित करने का बीड़ा उठाया गया। इनमें पुराने तालाबों का संरक्षण किया गया तथा नए तालाब भी तैयार किए जा रहे हैं। इसी श्रृंखला में सीएसआर मद से भी विभिन्न तालाबों का पुनरोद्धार किया जा रहा है।
केन्द्रीय कानून मंत्री ने कहा कि हमारे पुरखों ने शहरी क्षेत्र में अनेक तालाब खुदवाए। इनका रखरखाव किया। इनके लिए पायतान की जमीन छोड़ी, जिससे पानी की आवक हो सके। एक दौर में यह तालाब पेयजल के प्रमुख माध्यम होते थे। इन तालाबों का संरक्षण हमारी जिम्मेदारी है।
श्री मेघवाल ने बताया कि सोशल अम्ब्रेला फाउंडेशन द्वारा तीनों तालाबों में 74 लाख रुपये व्यय किए जाएंगे। इनमें हर्षोलाब तालाब में 45 लाख, देवीकुंड में 19 और सागर में 23 लाख रुपये व्यय किए जाएंगे। इसके तहत तालाब के पानी का आयुर्वेदिक और वैज्ञानिक तरीके से उपचार किया जाएगा, जिससे कि यह पानी पीने योग्य हो सके।
हर्षाेलाब तालाब में आयोजित कार्यक्रम में ट्रस्ट के रामकुमार हर्ष ने स्वागत उद्बोधन दिया। सोशल अम्ब्रेला फाउण्डेशन के देव शुक्ला ने पानी के रखरखाव के लिए की जाने वाली गतिविधि के बारे में बताया। वरिष्ठ अधिवक्ता ओपी हर्ष ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन रविन्द्र हर्ष ने किया। विक्टोरियस सीनियर सैकण्डरी स्कूल के विद्यार्थियों ने वैदिक मंत्रों की प्रस्तुति दी।
इस दौरान मोती लाल हर्ष, प्रेम नारायण हर्ष, रामकुमार हर्ष, शिव कुमार रंगा, सम्पत पारीक, आनंद कुमार हर्ष, उप महापौर राजेन्द्र पंवार, पार्षद सुधा आचार्य, अनिल हर्ष, मुकेश पंवार, ओंकार नाथ हर्ष, नितिन हर्ष, विजय शंकर हर्ष, लक्ष्मण मोदी, संजय हर्ष, मनोज व्यास आदि मौजूद रहे।
वहीं सागर में आयोजित कार्यक्रम में सरपंच राम दयाल गोदारा ने विचार रखे। इस दौरान परियोजना प्रमुख रचना कालरा, चम्पालाल गेदर, गुमान सिंह राजपुरोहित, महावीर सिंह चारण, भंवर लाल, रामलाल चाहर, शालूराम, मोहन राम, किषन लाल नैण, भैराराम सोखल, सूरजाराम, हीराराम, हेमंत कुमार, दशरथ सुथार और प्रेम कुमार सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

—-
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री की अभिशंषा पर लूणकरणसर में 5 करोड़ लागत से  21 किमी सड़कों की मिली स्वीकृति
ग्रामीण क्षेत्र में सुगम परिवहन के लिए होंगे सतत प्रयास- गोदारा
बीकानेर, 12 मार्च। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री सुमित गोदारा के प्रयासों से लूणकरनसर विधानसभा क्षेत्र में 5 करोड़ की लागत से मिसिंग लिंक और नॉनपैचेबल सड़कों के निर्माण करवा कर ग्रामीणों को राहत प्रदान की जाएगी। खाद्य मंत्री की अनुशंषा पर क्षेत्र में 21 किमी लंबी सड़कों के निर्माण के लिए स्वीकृति जारी की गई हैं।

श्री गोदारा ने बताया कि करणीसर बीकान से मौलानिया, मालासर तक 1 करोड़ 52 लाख रुपए की लागत से 10 किमी, नापासर में रामसर चौराहे से देशनोक रोड बाईपास तक 60 लाख से 1.5 किलोमीटर तथा जैतपुर से राईका चक तक 2 करोड़ 88 लाख से 9 किमी सड़क का निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जैतपुर से राईका चक सड़क के लिए बहुत लम्बे समय से ग्रामीण मांग कर रहे थे। इससे आम ग्रामीणों की पुरानी मांग पूरी हो सकेगी। ग्रामीण क्षेत्र में सड़कों के विस्तार के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं।
खाद्य एंव नागरिक आपूर्ति मंत्री ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए सरकार कृत संकल्पित हैं। उन्होंने कहा कि इन मिसिंग सड़कों के निर्माण से क्षेत्रवासियों को दोहरा लाभ होगा। इससे क्षेत्रवासियों के समय की बचत भी हो सकेगी।

—–
जनजाति क्षेत्रीय विकास एवं गृह रक्षा विभाग मंत्री रहे बीकानेर के दौरे पर

बीकानेर,12 मार्च। जनजाति क्षेत्रीय विकास एवं गृह रक्षा विभाग मंत्री श्री बाबूलाल खराड़ी ने मंगलवार को बीकानेर के दौरे पर रहे। उन्होंने बॉर्डर होमगार्ड के कमांडेंट कार्यालय का निरीक्षण किया। साथ ही विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों में शिरकत की।
गृह रक्षा विभाग मंत्री श्री खराड़ी ने बॉर्डर होमगार्ड के कमांडेंट कार्यालय में व्यवस्थाओं और साफ-सफाई का जायजा लिया। होमगार्ड जवानों से कर्तव्यनिष्ठा के साथ कार्य करने का आह्वान किया। जिला कमांडेंट अरुण सिंह भाटी को निर्देश दिए कि होमगार्ड जवानों के साथ सतत संवाद बनाए रखें और उनकी जायज समस्याओं का समाधान प्राथमिकता से करने के प्रयास करें।
जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री श्री खराड़ी गोगागेट स्थित गौड़ी पार्श्वनाथ जैन मंदिर परिसर में आयोजित श्री मदभागवत कथा ज्ञान यज्ञ में शामिल हुए‌। श्री खराड़ी पीबीएम अस्पताल पहुंचे और यहां भर्ती वरिष्ठ अधिवक्ता श्री ओम आचार्य की कुशलक्षेम पूछी। चिकित्सकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इससे पहले विजय आचार्य, नरेश नायक, मोहन सुराणा, कमल आचार्य, सांगी लाल गहलोत, रमजान बशीर, विजय उपाध्याय, इंद्रा व्यास, गोपाल अग्रवाल, अनु सुथार और  जितेंद्र गहलोत सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने सर्किट हाउस में माला पहनाकर मंत्री श्री खराड़ी का भव्य स्वागत किया।
श्रीमती सूरज देवी व्यास के निधन पर जताई संवेदना
जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग मंत्री श्री बाबूलाल खराड़ी ने श्रीमती सूरज देवी व्यास के निधन पर शोक जताया और दम्मानी चौक स्थित उनके निवास पहुंचकर श्रद्धांजलि अर्पित की।
इस दौरान अटरू बारां विधायक राधेश्याम बैरवा, श्रीमती सूरज देवी के पुत्र श्री रामचंद्र व्यास, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय घुमंतू कार्य प्रमुख श्री दुर्गादास, ललित मीणा, हेमराज मीणा सहित उनके परिजन मौजूद रहे। श्री खराड़ी ने देशनोक स्थित करणी माता मंदिर में दर्शन किए और देश प्रदेश में प्रगति और खुशहाली की कामना की।

—-
ओडीएफ प्लस के तहत ग्राम पंचायत को मॉडल बनाने के संबंध में कार्यशाला आयोजित

बीकानेर ,12 मार्च। ओडीएफ प्लस के तहत ग्राम पंचायत को मॉडल बनाने हेतु जिला परिषद सभागार में संबंधित अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों के साथ मंगलवार को कार्यशाला आयोजित की गई।
राजस्थान सरकार के स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण ) के समन्वयक के के गुप्ता ने इस दौरान मॉडल ग्राम पंचायत बनाने के संबंध में अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि सफाई एक सतत प्रक्रिया है ।इसे जन आंदोलन के रूप में लेते हुए आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करें । स्वच्छता के लिए छोटी-छोटी चीज अहम है इस कार्य में आम ग्रामीणों के साथ बच्चों को विशेष रूप से जोड़ें। बच्चों के साथ एक टास्क के रूप में सफाई से जुड़ी एक्टीविटी करें। ग्राम पंचायत को मॉडल गांव बनाने के लिए सार्वजनिक दीवारों पर स्वच्छता संदेश लिखवाएं ,सुंदर पेंटिंग करवाई जाएं तथा गांव में गार्डन विकसित किए जाएं।
उन्होंने ग्राम पंचायत में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सिलाई ,पापड़ सहित अन्य हुनर विकसित करने के लिए प्रशिक्षण केंद्र खोलने के भी सुझाव दिए। गुप्ता ने कहा कि वृक्षारोपण की दिशा में भी स्थानीय जनप्रतिनिधि नई शुरुआत करें। निराश्रित पशुओं के लिए सामुदायिक पहल करते हुए गौशालाएं बनवाएं। ग्रामीण स्वच्छता समन्वयक ने कहा कि गांव को मॉडल बनाने के लिए एक लक्ष्य लेकर चलें और आय सृजन की दिशा में भी कार्य किया जाए।
कार्यशाला में सीईओ जिला परिषद सोहनलाल ने जनप्रतिनिधि और अधिकारियों से सफाई विषय पर संवाद किया और कहा कि सफाई कार्यो को ग्राम पंचायतें अपने प्राथमिक कार्यों में शामिल करें ।इसके माध्यम से आय के स्थाई स्थाई स्रोत निर्मित किए जाएं। ग्राम सभा में सफाई से जुड़े छोटे-छोटे प्रस्ताव लेकर इन पर प्राथमिकता से काम हो। कार्यशाला के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न मुद्दों पर सवाल किए गए। जन प्रतिनिधियों की जिज्ञासाओं का गुप्ता ने समाधान किया।
इस दौरान विकास अधिकारी ,सहायक अभियंता, कनिष्ठ तकनीकी सहायक, सरपंच और ग्राम विकास अधिकारी सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

——
बीकानेर संसदीय क्षेत्र की सरकारी स्कूलों में दूसरी कक्षा में पढ़ने 27 हजार 777 विद्यार्थियों को मिलेंगे शैक्षिक डेस्क सहित इनोवेटिव स्कूल बैग
केन्द्रीय मंत्री श्री मेघवाल के प्रयासों से गेल (इंडिया) ढाई करोड़ की लागत से करवाए मुहैया
स्कूली बच्चों को मिलेगा शिक्षा का बेहतरीन वातावरणः श्री मेघवाल

बीकानेर, 12 मार्च। गेल (इंडिया) लिमिटेड की ओर से बीकानेर लोकसभा क्षेत्र के समस्त सरकारी स्कूलों में दूसरी कक्षा में पढ़ने वाले 27 हजार 777 विद्यार्थियों को शैक्षिक डेस्क के साथ इनोवेटिव स्कूल बैग वितरित किए जाएंगे। केन्द्रीय कानून एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने मंगलवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, दक्षिण विस्तार पवनपुरी में इस अभियान की शुरूआत की।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति और निपुण भारत कार्यक्रम के तहत शिक्षा को सुदृढ़ और बेहतर बनाने के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा बच्चों के लिए अनेक शैक्षणिक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। सोशल कॉरपोरेट रिसपोंसिबिलिटी के तहत भी इसमें सहयोग लिया जा रहा है। इसके तहत गेल इंडिया द्वारा ढाई करोड़ रुपये की लागत से यह बैग उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इससे स्कूली बच्चों को शिक्षा का बेहतर वातावरण मिलेगा। बच्चों में लम्बे समय तक पढ़ाई के दौरान रीढ की हड्डी, गर्दन से आंखों से जुड़ी समस्याएं नहीं होंगी। उन्होंने बताया कि शैक्षिक डेस्क और इनोवेटिव बैग की डिजाइन आईआईटी कानपुर द्वारा विकसित की गई है। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी लक्षित विद्यार्थियों तक सर्वोच्च प्राथमिकता से यह बैग पहुंचा दिए जाएं।
भारत सरकार के वरिष्ठ सलाहकार और यूनिसेड के चीफ मेंटर अवनीश त्रिपाठी ने स्कूल बैग और डेस्क की विशेषताओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि यूनिसेफ द्वारा देश के 22 राज्यों के सरकारी विद्यालयों में षिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने और विद्यार्थियों की बौद्धिक क्षमता बढ़ाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। संस्था द्वारा राष्ट्रीय आविष्कार योजना के तहत सोलर स्मार्ट क्लास, अटल टिकरिंग लैब, आईसीटी लैब आदि का संचालन किया जा रहा है।
शिक्षा निदेशालय की वीणा सोलंकी ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री के प्रयासों से बच्चों को यह सामग्री मिल सकी है। यह बच्चों के लिए लाभदायक साबित होंगी। उन्होंने विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी दी। पवनपुरी दक्षिण विस्तार कॉलोनी विकास समिति के विनोद जोशी ने समिति की ओर से स्कूल को बीस पंखें उपलब्ध करवाने की घोषणा की।
डॉ. सत्य प्रकाश आचार्य ने कहा कि बीकानेर के भामाशाहों ने शैक्षिक व्यवस्था सुधार के लिए समय-समय पर अपना सहयोग किया है। यूनिसेड जैसी इकाइयों द्वारा दिया गया सहयोग व्यापक स्तर तक लाभदायक होगा।
इससे पहले केन्द्रीय मंत्री श्री मेघवाल ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। उन्होंने विभिन्न अधिकारियों का सम्मान किया तथा विद्यार्थियों को स्कूल बैग वितरित कर अभियान की शुरूआत की। इस दौरान पार्षद पुनीत शर्मा, जमन लाल गजरा बतौर अतिथि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया। शिक्षक नेता रवि आचार्य ने आभार जताया।
कार्यक्रम में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी महेन्द्र शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेन्द्र सिंह भाटी, एडीपीसी गजानंद शर्मा, अरुण जैन, उप महापौर राजेन्द्र पंवार, गुमान सिंह राजपुरोहित, चंपा लाल गेदर, नरसिंह सेवग, डॉ. दिनेश जैन, सुमन जैन, दिलीप पुरी, चम्पालाल गैदर, सुरेश भसीन, विजय शर्मा, प्राचार्य प्रतिभा चावड़ा, योगिता व्यास आदि मौजूद रहे।

——
लोकसभा चुनाव
मीडिया मॉनिटरिंग एंड सर्टिफिकेशन समिति सदस्यों का प्रशिक्षण आयोजित

बीकानेर,12 मार्च। आगामी लोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर मीडिया मॉनिटरिंग एंड सर्टिफिकेशन समिति (एमसीएमसी )के सदस्यों और मीडिया प्रकोष्ठ कार्मिकों का प्रशिक्षण मंगलवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज में आयोजित किया गया। मास्टर ट्रेनर्स डॉ वाई बी माथुर, डॉ एस एल राठी , समिन्द्र सक्सेना ने कमेटी के सदस्यों और प्रकोष्ठ में नियुक्त कार्मिकों को एमसीएमसी के कार्यों, आदर्श आचार संहिता, मीडिया मॉनिटरिंग सहित अन्य विषयों से जुड़ीं  जानकारियां दी और शंकाओं का समाधान किया।
मास्टर ट्रेनर वाई बी माथुर ने कहा कि निर्भीक और निष्पक्ष चुनाव संपादित करने की दिशा में आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करवाने तथा प्रत्याशी का चुनावी खर्च निर्धारित सीमा में रखने के लिए इस कमेटी द्वारा नियमित रूप से निगरानी की जाती है। जिससे सभी प्रत्याशियों को चुनाव लडने का  समान अवसर मिल सके और मतदाता भयमुक्त होकर मतदान कर सकें।
कमेटी द्वारा आदर्श आचार संहिता के लागू होने के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट तथा सोशल मीडिया पर निगरानी रखी जाए तथा प्रत्याशियों द्वारा किए जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक विज्ञापन व्यय आदि की सूचना के संबंध में व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ को सूचना प्रेषित की जाए।
मास्टर ट्रेनर एस एल राठी ने मीडिया मॉनिटरिंग कमेटी की संरचना, कार्य प्रणाली रिपोर्टिंग सहित विभिन्न विषयों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर डॉ विपिन सैनी, डॉ राजाराम ने भी कमेटी की चुनाव रिपोर्टिंग व अन्य पहलुओं की जानकारी दी।

—-
एसबीआई ने सीएसआर के तहत भेंट किया इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर
बीकानेर, 12 मार्च। भारतीय स्टेट बैंक द्वारा कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सबिलिटी के तहत मानसिक बौद्धिक पुनर्वास गृह में मंगलवार को इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर भेंट किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के उप महाप्रबंधक श्री विजय कुमार थे। अध्यक्षता सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल.डी. पवार ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में बाल कल्याण समिति के पूर्व अध्यक्ष श्री वाई. के शर्मा योगी, सहायक महाप्रबंधक श्री नीरज कुमार, श्री संजीव यादव, श्री वीरेंद्र अग्रवाल, श्री रोबिन पूनिया, श्री धर्मवीर, श्री सुनील कुमार, श्री गिरधारी लाल बैरवा, मुख्य प्रबंधक श्रीमती तान्या सारस्वत थी।
मुख्य अतिथि श्री विजय कुमार ने कहा कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से समय-समय पर सामाजिक सरोकार के कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने सभी बैंक कर्मियों का आह्वान किया कि विशेष बच्चों की मदद के लिए आगे आएं। कार्यक्रम अध्यक्ष श्री पवार ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर डॉ. नरेश गोयल, वाई.के.शर्मा योगी, करण पाल सिंह यादव, रोहिताश कड़वासरा और भगवती प्रसाद गौड, सत्यवीर गुप्ता, महेश कुमार माथुर सहित सेवा आश्रम के स्टाफ सदस्य व बच्चे मौजूद रहे। सेवाश्रम के संचालक भीष्म कौशिक ने आभार व्यक्त किया।

—————————-
राजकीय डूँगर महाविद्यालय में हुआ महा-स्वच्छता अभियान का आगाज
बीकानेर, 12 मार्च। राजकीय डूँगर महाविद्यालय, नगर निगम व राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के संयुक्त तत्त्वावधान में मंगलवार को राजकीय डूँगर महाविद्यालय में स्वच्छता महाभियान का आयोजन हुआ। अभियान के उद्घाटन कार्यक्रम में नगर निगम महापौर श्रीमती सुशीला कंवर राजपुरोहित, राष्ट्रीय कैडेट कोर के कमान अधिकारी जोनी थॉमस, महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. दिग्विजय सिंह उपस्थित रहे ।
स्वच्छ एवं विकसित बीकानेर के संकल्प के साथ विद्यार्थियों व आमजन में स्वच्छता के प्रति जिम्मेदारी का भाव विकसित करने के लक्ष्य से इस अभियान का आगाज हुआ। इस अवसर पर महापौर श्रीमती सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि हमें स्वच्छ बीकानेर-स्वच्छ भारत के स्वप्न को साकार करना है। कमान अधिकारी जॉनी थॉमस ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहकर वातावरण को स्वस्थ बनाने में अपना सहयोग देना चाहिए।
राजकीय डूंगर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. दिग्विजय सिंह ने विद्यार्थियों से  आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने का आह्वान किया। उन्होंने जीवन में अनुशासन, समय की पाबंदी, स्वच्छता व उत्तम स्वास्थ्य को आवश्यक बताया। इस महाभियान में कॉलेज के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। विद्यार्थियों द्वारा मुख्य भवन के आस-पास, प्रताप सभागार से जय नारायण व्यास कॉलोनी के दरवाजे तक, रसायन विज्ञान ब्लॉक के आगे तक यह स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान में नगर निगम के सफाई कर्मचारी, राष्ट्रीय कैडेट कोर के स्वयंसेवकों, राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने भी हिस्सा लिया।
इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त संकाय सदस्य, मंत्रालयिक कर्मचारी, राष्ट्रीय सेवा योजना, राष्ट्रीय कैडेट कोर व स्काउट के विद्यार्थी उपस्थित रहे।
——
विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में शिक्षकों की अहम भूमिका- डॉ. केवलिया
बीकानेर, 12 मार्च। राजकीय डूँगर महाविद्यालय के हिंदी विभाग की ओर से मंगलवार को वरिष्ठ साहित्यकार व डूँगर महाविद्यालय के पूर्व उपाचार्य व हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ. मदन केवलिया का विभाग में अभिनंदन किया गया।
इस अवसर पर डॉ. मदन केवलिया ने कहा कि शिक्षक अपने विद्यार्थियों के संरक्षक व मार्गदर्शक होते हैं। विद्यार्थियों के मानसिक, भावनात्मक, शैक्षणिक एवं सामाजिक विकास में शिक्षकों की अहम भूमिका होती है। शिक्षक अपने विद्यार्थियों की प्रतिभा को पहचानें और उन्हें उनके लक्ष्य की ओर अग्रसर करने में मदद करें। उन्होंने शिक्षकों को समय की पाबंदी, नियमित कक्षाएं लेने व निरंतर अध्ययन करते रहने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि अनवरत संघर्ष ही व्यक्तित्व को निखारता है। डॉ. केवलिया ने महाविद्यालय से संबंधित पैंसठ वर्ष पूर्व के अनेक संस्मरण सुनाए।
हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ. अन्नाराम सारस्वत ने स्वागत उद्बोधन में डॉ. केवलिया के महत्त्वपूर्ण शैक्षिक व साहित्यिक अवदान के विषय में बताया। कार्यक्रम के दौरन विभागाध्यक्ष डॉ. सारस्वत व संकाय सदस्यों ने डॉ. केवलिया का स्वागत व सम्मान किया। इस अवसर पर विभाग के संकाय सदस्य डॉ. एजाज अहमद कादरी, डॉ. मीनाक्षी चौधरी, डॉ. अनीता गोयल, डॉ. अनिल कुमार बारिया, डॉ. निर्मल कुमार रांकावत, डॉ. रमेश पुरी, डॉ. अजीत कुमार मोदी व डॉ. राजेन्द्र प्रसाद खीचड़ उपस्थित थे।
—————–

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया 85 हजार से अधिक राशि की रेल परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण

रेलवे स्टेशन पर हुआ सीधा प्रसारण, केन्द्रीय मंत्री श्री मेघवाल रहे मौजूद

बीकानेर, 12 मार्च। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को अहमदाबाद में आयोजित कार्यक्रम में 85 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि की रेल परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस कार्यक्रम को देशभर में 760 स्थानों पर लाइव प्रदर्शित किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने 10 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसमें 9 लाख से अधिक लोगों ने भागीदारी निभाई। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण बीकानेर रेलवे स्टेशन पर भी किया गया। इस अवसर पर केन्द्रीय कानून एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि बीकानेर रेलवे स्टेशन का 471 करोड़ रुपये की लागत से कायाकल्प किया जाएगा। इसमें सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने बीकानेर में रेल विकास में महाराजा गंगा सिंह की दूरदर्शिता को याद किया और कहा कि पिछले दस वर्षों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में रेलवे का अभूतपूर्व विकास हुआ है। आज रेलवे स्टेशनों पर आधुनिक सुविधाओं में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि बीकानेर का रेलवे स्टेशन की ऐतिहासिक विरासत है। इसकी विरासत को संभाले रखने के साथ इसका विकास करवाया जाएगा। मंत्री श्री मेघवाल ने बीकानेर स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर ‘एक स्टेशन एक उत्पाद आउटलेट’ का लोकार्पण किया।

मंडल रेल प्रबंधक डॉ. आशीष कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने बीकानेर मंडल के दो गति शक्ति कार्गो टर्मिनल, एक गुड्स शेड तथा बीकानेर स्टेशन सहित 25 स्टेशनों पर वन इंडिया वन प्रोडक्ट स्टॉल का लोकार्पण किया। मंडल क्षेत्र में 14 स्थानों पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया।
इस दौरान वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक महेश जेवलिया, चम्पालाल गेदर, गुमान सिंह राजपुरोहित, महावीर सिंह चारण, सम्पत पारीक, मोहन सुराणा, किसन लाल इणखिया, अनंतवीर जेन, कमल आचार्य सहित बड़ी संख्या में आमजन मौजूद रहे।
—————
जिला कलक्टर ने पूनरासर में की जनसुनवाई, स्कूल का किया निरीक्षण

बीकानेर, 12 मार्च। जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि ने मंगलवार को पूनरासर में जनसुनवाई की। इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। ग्रामीणों ने पानी, बिजली, सड़क, अतिक्रमण और सफाई से जुड़ी समस्याएं जिला कलक्टर के समक्ष रखीं। जिनके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने कहा कि ब्लॉक स्तरीय अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों के नियमित दौरे करें और प्रयास करें कि समस्याओं का समाधान उनके स्तर पर ही हो जाएं। समस्या जिला या राज्य स्तर पर समाधान योग्य हो, तो तत्काल संबंधित स्तर पर समन्वय किया जाए। जिससे ग्रामीणों को अधिक से अधिक राहत मिल सकें।

जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुसार ग्राम और ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई की जाए। इसमें सभी संबंधित अधिकारी मौजूद रहें। इन जनसुनवाईयों का अधिक से अधिक लाभ आमजन को मिले, इसके लिए सतत प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि नहरबंदी और गर्मी के मौसम के मद्देनजर पानी का उपयोग मितव्ययता से करें। जलदाय विभाग के अधिकारी ग्रामीणों के सतत सम्पर्क में रहें। जिला कलक्टर ने कहा कि पूनरासर ऐतिहासिक गांव है। यहां प्रतिदिन विभिन्न क्षेत्रों से श्रद्धालु आते हैं। इसके मद्देनजर यहां समूचे गांव में साफ-सफाई पर विषेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने अंग्रेजी माध्यम स्कूल का निरीक्षण भी किया। विद्यार्थियों से षिक्षण संबंधी फीडबैक लिया और अध्यापकों को निर्देष दिए कि नियमित कक्षाओं में रहें। स्कूल परिसर को साफ-सुथरा रखें। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार भी साथ रहे।
———–
स्वीप के तहत विभिन्न महाविद्यालयों में चला जागरूकता अभियान

बीकानेर, 12 मार्च। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत मंगलवार को विभिन्न महाविद्यालयों के विद्यार्थियों व आमजन को ईवीएम-वीवीपीएटी की कार्यप्रणाली और मतदान प्रक्रिया की जानकारी दी गई। इसमें 170 मतदाताओं ने मॉक पोल किया। राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय बीकानेर के 35 विद्यार्थियों व नागरिकों ने ईवीएम से मतदान का अभ्यास किया। एसएलएमटी सुरेन्द्र राठी ने विद्यार्थियों को अपने परिवार और समाज के लोगों को जागरूक करने लिए प्रेरित किया।

राजकीय महिला पॉलीटेक्निक महाविद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ संगीता सक्सेना ने कहा कि लोकतंत्र में एक-एक वोट का महत्व है। अमित बंसल ने वोटर हेल्पलाइन ऐप के बारे में जानकारी दी। इस दौरान महाविद्यालय के स्टाफ सदस्य मौजूद रहे। इस दौरान 39 विद्यार्थियों ने मॉक पोल कर चुनाव प्रणाली को समझा। राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में 48 विद्यार्थियों ने वोट देकर चुनाव प्रणाली को समझा। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रधानाचार्या मोनिका गोदारा ने 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों को मतदान के लिए प्रेरित किया। इस दौरान 48 विद्यार्थियों ने वोट डालकर ईवीएम की कार्यप्रणाली समझी। एमडीवी प्रभारी हीरालाल ने स्वीप प्रोग्राम के तहत विद्यार्थियों और आम नागरिकों को जागरूक किया और अधिक से अधिक वोट देने के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान स्वीप के सहप्रभारी दीपक नारायण व्यास, राजेन्द्र रैगर एवं जगदीश सहारण उपस्थित रहे।
————-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *