स्वाद व स्वछता का पर्याय हैं लोटस डेयरी – डॉ. अर्पिता गुप्ता

बीकानेर ,17 अप्रैल । रामनवमी पर ब्लू मून चैरिटेबल स्कूल के बच्चों ने जयपुर जोधपुर बाईपास पर स्थित लोटस डेयरी के प्लांट का भ्रमण किया।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

मोदी डेयरी की तरफ से अरूण मोदी ने बताया कि उनका परिवार इस व्यवसाय में विगत 50 वर्षों से जुड़ा हुआ है। मोदी डेयरी की स्थापना से लेकर अब तक स्वच्छता एवं हाईजीन का किस प्रकार ध्यान रखा जा रहा है, इसके बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि जब तक ग्राहक स्वंय नहीं चाहेगा की उसे उच्च गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थ चाहिये व नकली चीजों का बहिष्कार हो, तब तक मिलावट का यह दौर यूंही चलता रहेगा, इसके लिये ग्राहक का शिक्षित होना बहुत जरूरी है।

pop ronak

मोदी डेयरी के रमेश यादव (मैनेजर प्रोडक्शन )एवं एच आर मैनेजर श्याम किशोर तिवाड़ी ने सभी बच्चों को मोदी डेयरी के सभी उत्पाद को बनाने की प्रक्रिया समझाई | बच्चों ने मोदी डेयरी में दूध के गांवो मे इकठ्ठा होने पर उसकी जांच के तौर तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए दूध के बीकानेर स्थित मुख्य प्लाण्ट पर पहुंचने पर पुनः होने वाली जांचों तथा आगे इसके प्रोसेस होने तथा अन्य उत्पाद बनने की सारी प्रक्रिया को देखा व समझा।

CHHAJER GRAPHIS

दूध के अलावा किस तरह दही, छाछ-लस्सी, पनीर, घी, मक्खन, स्क्मि मिल्क पाउडर, पेड़ा, रसगुल्ला, राजभोग व अन्य मिठाईयों का निर्माण हाईजनिक तरीके से किया जाता है इसके बारे में जानकारीयां प्राप्त की।

बच्चों ने अपने मन में उमड़ रहे बालसुलभ प्रश्नों को रखा जिसका डेयरी प्रबन्धकों द्वारा समुचित तरीके से जवाब देकर सन्तुष्ट किया गया। मोदी डेयरी प्रबन्धन द्वारा आने वाले दिनों में और इस क्षेत्र में क्या क्या नवाचार किये जा रहे हैं, इसके बारे में भी बच्चों को विस्तार पूर्वक बताया गया।

डॉ. अर्पिता गुप्ता ने लोटस डेयरी की स्वछता, कार्य प्रणाली व स्टाफ के स्वाभाव की सराहना की | अंत मे डॉ. गुप्ता ने बच्चों को डेयरी सम्बंधित जानकारी देने के लिए मोदी डेयरी के सभी स्टाफ का आभार व्यक्त किया |
कार्यक्रम को सफल बनाने मे विद्यालय अध्यापिका नीति शर्मा, अमनदीप, जागृति भोजक , प्रणव भोजक का सहयोग रहा |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *