दुनिया के सबसे बड़े सेक्स स्कैंडल मामले में हुई कार्रवाई सांसद प्रज्ज्वल रेवन्ना JDS से किए गए निलंबित

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बेंगलुरु , 30 अप्रैल। जनता दल सेक्युलर (जदएस) ने कथित ‘सेक्स स्कैंडल’ में संलिप्तता के लिए हासन से सांसद प्रज्वल रेवन्ना को मंगलवार को पार्टी से तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। हुब्बल्ली में पार्टी की कोर समिति ने राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा से रेवन्ना के निलंबन की सिफारिश की थी, जिसके चंद मिनटों बाद ही हासन के सांसद को निलंबित कर दिया गया। देवेगौड़ा, रेवन्ना के दादा हैं।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

आलाकमान को भारी शर्मिंदगी उठानी पड़ रही- निलंबन आदेश
निलंबन आदेश में कहा गया है, ”हासन से सांसद प्रज्वल रेवन्ना द्वारा महिलाओं के कथित उत्पीड़न के वीडियो सोशल मीडिया और मीडिया में व्यापक रूप से प्रसारित हो रहे हैं, जिसके चलते पार्टी और आलाकमान को भारी शर्मिंदगी उठानी पड़ रही है।”

mona industries bikaner

मामले की जांच के लिए कर्नाटक की कांग्रेस सरकार द्वारा विशेष जांच दल गठित किए जाने का जिक्र करते हुए आदेश में कहा गया है, ”मामले को देखते हुए और जदएस के संविधान एवं नियमों के अनुसार, प्रज्वल रेवन्ना को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।” पार्टी महासचिव के आर शिवकुमार द्वारा हस्ताक्षरित निलंबन आदेश जदएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष की मंजूरी के बाद मीडिया में जारी किया गया।

2019 से 2022 के बीच कई बार मेरा यौन शोषण किया- पीड़िता

कथित तौर पर प्रज्वल रेवन्ना से जुड़े वीडियो क्लिप लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के एक दिन बाद सोशल मीडिया पर सामने आए। इस घोटाले में सैकड़ों स्पष्ट वीडियो शामिल हैं जिन्हें कथित तौर पर सांसद द्वारा शूट किया गया था और हसन निर्वाचन क्षेत्र में व्यापक रूप से प्रसारित किया गया था। इसके बाद एक महिला जो सांसद के घर मेड का कार्य कर रही थी ने प्रज्वल रेवन्ना पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज कराया।

बेटी के साथ भी दुर्व्यवहार किया
उन्होंने आरोप लगाया कि 2019 से 2022 के बीच कई बार उनका यौन शोषण किया गया। शिकायतकर्ता रेवन्ना की पूर्व घरेलू सहायिका ने यह भी दावा किया कि प्रज्वल रेवन्ना ने उनके साथ अभद्र व्यवहार किया और वीडियो कॉल पर उनकी बेटी के साथ भी दुर्व्यवहार किया। बेटी को घर पर बुलाकर बंद कमरे में मालिश करवातेथे तथा उस समय भी अपने प्राइवेट पार्ट को छूने के लिए बाध्य करते थे। महिला ने आरोप लगाया कि प्रज्वल के पिता एचडी रेवन्ना ने भी उस समय उसका यौन उत्पीड़न किया जब उसकी पत्नी घर पर नहीं थी।

प्रज्वल रेवन्ना (सबसे दाएं), एचडी देवेगौड़ा, एचडी कुमारस्वामी और अन्य के साथ पीएम नरेंद्र मोदी. (फोटो साभार: एक्स)

प्रियंका गांधी ने बीजेपी को घेरा
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने कथित ‘सेक्स स्कैंडल’ को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर सोमवार को निशाना साधा और कहा कि इस मामले में आरोपी सांसद प्रज्वल रेवन्ना महिलाओं के खिलाफ अत्याचार करके देश छोड़ने में कैसे कामयाब हो पाए ?

कलबुर्गी जिले के सेडम शहर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रियंका वाद्रा ने प्रधानमंत्री पर आरोप लगाया कि वह महिलाओं के खिलाफ अत्याचार करने वालों को बचा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘वह व्यक्ति (प्रज्वल रेवन्ना) जिसने प्रधानमंत्री मोदी के साथ मंच साझा किया और जिसके लिए मोदी ने वोट मांगे, उसने हजारों महिलाओं पर दुष्क्रम व अत्याचार किया। मैं प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से पूछना चाहती हूं कि वे इस बारे में क्या कहना चाहते हैं?”

मामले की जांच के लिए तैयार- रेवन्ना
जद (एस) के विधायक और पूर्व मंत्री एच. डी. रेवन्ना ने कहा कि वह उनकी और उनके बेटे एवं हासन से सांसद प्रज्वल रेवन्ना की कथित संलिप्तता वाले यौन उत्पीड़न के मामले की जांच के लिए तैयार हैं। पूर्व प्रधानमंत्री और जद (एस) के संरक्षक एच. डी. देवेगौड़ा के बड़े बेटे रेवन्ना ने आरोप लगाया कि इस पूरे मुद्दे के पीछे ‘राजनीति’ है। उन्होंने कहा कि उनका बेटा प्रज्वल रेवन्ना ‘‘जब भी उससे कहा जाएगा वह जांच में शामिल होगा।”
रिपोर्ट के मुताबिक, कर्नाटक सरकार ने प्रज्वल के हजारों कथित आपत्तिजनक वीडियो वायरल होने के बाद इस मामले में मौजूदा सांसद पर लगे आरोपों की जांच का वादा किया था, जिसके बाद उनके खिलाफ मामला दर्ज हुआ है.

मालूम हो कि रेवन्ना जनता दल (सेकुलर) पार्टी से हैं, जो इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सहयोगी है. दूसरे चरण के तहत उनके निर्वाचन क्षेत्र हासन में शुक्रवार (26 अप्रैल) को मतदान हुआ था.

लेकिन मौजूदा सांसद पर फिलहाल गायब होने के आरोप लग रहे हैं और ऐसा बताया जा रहा है कि वो इस वक्त फ्रांस में हैं.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने रविवार शाम (28 अप्रैल) को कहा था कि उनकी सरकार ने महिलाओं का यौन उत्पीड़न करने वाले वीडियो में प्रज्वल की संलिप्तता के आरोपों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल गठित करने का फैसला किया है.

साउथ फर्स्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, रेवन्ना के खिलाफ मामला तब सामने आया जब हासन के एक पोलिंग एजेंट ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि जेडीएस नेता की कुछ आपत्ततिजनक तस्वीरें और वीडियो जिले में व्यापक रूप से प्रसारित किए जा रहे हैं.

द न्यूज मिनट की प्रमुख धन्या राजेंद्रन ने इस संबंध में सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि महीनों तक प्रसारित होने के बावजूद प्रज्वल के वीडियो समाचार में इसलिए नहीं आए क्योंकि उन्हें पिछले साल ही एक अदालत से इस पर प्रतिबंध का आदेश मिला था. तब उन्होंने अदालत में दावा किया था कि ‘ऐसे और वीडियो आ सकते हैं.’

इस पूरे मामले पर मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बताया कि उन्हें राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष से पत्र प्राप्त हुआ है, जिसमें रेवन्ना के खिलाफ लगे गंभीर यौन उत्तपीड़न के आरोपों की जांच का आग्रह किया गया है.

पुलिस ने नवीनतम एफआईआर रेवन्ना के घर पर काम करने वाली एक महिला की शिकायत पर दर्ज की है. इसमें प्रज्वल के पिता और होलेनरासीपुरा के विधायक एचडी रेवन्ना का नाम भी शामिल हैं .

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया कि उसने अपनी आपबीती बताने वाले अन्य पीड़िताओं के वीडियो देखने के बाद आगे आने और पिता-पुत्र की जोड़ी का नाम लेने का फैसला किया.

पीड़िता ने पुलिस को बताया कि रेवन्ना के घर में छह महिला स्टाफ सदस्य हैं, लेकिन जब भी प्रज्वल घर पर होता था, सभी में डर बना रहता था. इसके अलावा पीड़ित महिला ने ये भी बताया कि प्रज्वल ने वीडियो कॉल पर उनकी बेटी के साथ भी दुर्व्यवहार किया था.

स मुद्दे पर भाजपा और जेडीएस सरकार को निशाने पर लेते हुए कांग्रेस नेता बीवी श्रीनिवास ने एक्स पर लिखा कि स्थिति की गंभीरता के बावजूद प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा बेवजह चुप्पी साधे हुए हैं.

श्रीनिवास ने आगे कहा, ‘ये देखते हुए कि प्रज्वल ‘मोदी का परिवार है’, इसलिए इनकी चुप्पी से स्पष्ट है कि ये रेवन्ना के कृत्यों पर पर्दा डालने की कोशिश कर रहे हैं .

कथित आपत्तिजनक वीडियो वायरल होने की कहानी ,रेवन्ना के पूर्व कार चालक और भाजपा नेता जी. देवराजे गौड़ा ने एक-दूसरे पर आरोप लगाये

कर्नाटक की हासन सीट से जनता दल (सेक्युलर) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना के कथित आपत्तिजनक वीडियो वायरल होने के मामले में उनके पूर्व कार चालक और भाजपा नेता जी. देवराजे गौड़ा ने एक-दूसरे पर आरोप लगाये हैं। वीडियो वायरल होने से क्षेत्रीय दल का भारी शर्मिंदगी झेलनी पड़ी है।
प्रज्वल पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा के पोते और पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी के भतीजे हैं। जनता दल सेक्युलर (जदएस) ने कथित ‘सेक्स स्कैंडल’ में संलिप्तता के लिए प्रज्वल रेवन्ना को आज पार्टी से तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।

कर्नाटक सरकार ने प्रज्वल द्वारा कई महिलाओं के कथित यौन उत्पीड़न की जांच के लिए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक बी.के. सिंह के नेतृत्व में तीन सदस्यीय विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है। प्रज्वल कथित तौर पर जर्मनी चले गए हैं।

पुलिस ने हाल में प्रज्वल रेवन्ना और उनके पिता व पूर्व मंत्री एच.डी. रेवन्ना के खिलाफ यौन उत्पीड़न और आपराधिक धमकी का मामला दर्ज किया था। यह मामला उनके घर में काम करने वाली एक महिला की शिकायत पर आधारित है।

सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो संदेश में चालक कार्तिक ने कहा कि वह पिछले 15 सालों से प्रज्वल रेवन्ना के साथ काम कर रहे थे लेकिन करीब एक साल से उन्होंने काम छोड़ दिया है। उन्होंने कहा, ‘‘ प्रज्वल से दूरी बनाने का कारण यह था कि मेरी जमीन छीन ली गई और मेरी पत्नी को पीटा गया। मुझे मानसिक रूप से प्रताड़ित किया गया। जमीन वापस लेने की लड़ाई लड़ने के लिए मैंने नौकरी छोड़ी।’’ कार्तिक ने कहा कि उन्होंने न्याय के लिए जी. देवराजे गौड़ा से संपर्क किया था क्योंकि वे देवेगौड़ा परिवार के खिलाफ लड़ रहे थे।

देवराजे गौड़ा ने 2023 का विधानसभा चुनाव होलेनारासिपुरा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर लड़ा था और रेवन्ना से हार गए थे। कार्तिक ने कहा, ‘‘प्रज्वल रेवन्ना मेरे द्वारा कोई भी अश्लील तस्वीरें या वीडियो जारी करने से रोकने के लिए (अदालत से) स्थगन आदेश लेकर आए थे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘देवराजे गौड़ा ने मुझसे तस्वीरें और वीडियो सौंपने के लिए कहा, जिसे उन्होंने न्यायाधीश के समक्ष पेश करने का वादा किया था ताकि रोक हटवाने में मदद मिल सके। देवराजे पर भरोसा करते हुए, मैंने उन्हें (वीडियो क्लिप की) एक प्रति दी, जिसका उन्होंने उपयोग किया।’’

प्रज्वल के पूर्व चालक ने आरोप लगाया, ‘‘देवराजे गौड़ा के अलावा, मैंने यह वीडियो कांग्रेस नेताओं या किसी और को नहीं दिया। मैंने कांग्रेस नेताओं को वीडियो और तस्वीरें नहीं दीं क्योंकि वे प्रज्वल के काफी करीबी थे इसलिए मैंने देवराजे गौड़ा से संपर्क किया, लेकिन उन्होंने भी मुझे धोखा दिया।’’ कार्तिक ने कहा कि चूंकि भाजपा और जद (एस) ने गठबंधन किया है इसलिए देवराजे गौड़ा ने अपनी पार्टी आलाकमान को प्रज्वल के आचरण की ओर इशारा करते हुए उन्हें टिकट नहीं देने के लिए लिखा था।

आरोपों को खारिज करते हुए देवराजे गौड़ा ने बेंगलुरु में संवाददाताओं से कहा कि कार्तिक हासन निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार श्रेयस पटेल के संपर्क में थे। उन्होंने कहा कि न तो जद (एस) और न ही भाजपा वीडियो जारी करेगी क्योंकि यह राजग गठबंधन के उम्मीदवार के खिलाफ जाएगा।

देवराजे गौड़ा ने कहा, ‘‘अगर इससे किसी को फायदा हो रहा था तो वह कांग्रेस थी। केवल अपने राजनीतिक लाभ के लिए, कांग्रेस उम्मीदवार (श्रेयस पटेल) ने वीडियो में दिखाई दे रही महिलाओं की गरिमा के साथ खिलवाड़ किया।’’ उन्होंने कहा कि वह एसआईटी द्वारा उन्हें नोटिस दिए जाने का इंतजार कर रहे हैं, जहां वह महत्वपूर्ण दस्तावेज जारी करेंगे।

 

CHHAJER GRAPHISshree jain P.G.Collegeथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *