शुद्ध आहार-मिलावट पर वार के तहत हुई कार्यवाही

khamat khamana

बीकानेर, 5 अगस्त। शुद्ध आहार-मिलावट पर वार अभियान के तहत सोमवार को कमला कॉलोनी स्थित सन्नो कोल्ड स्टोर पर औचक कार्रवाई की गई।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश गुप्ता ने बताया कि चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर के निर्देश अनुसार मिलावट करने वालों के खिलाफ सतत कार्यवाहियां की जा रही हैं। इसी श्रंखला में यह कार्यवाही की गई।

pop ronak

उन्होंने बताया कि कोल्ड स्टोर का निरीक्षण करने पर यहां सड़े हुए और फफूंद लगे बदबूदार मावे के जंग लगे 70 पीपे पाए गए। कोल्ड स्टोर मालिक दीनदयाल मदान को मावे के मालिकों को मौके पर बुलाने के निर्देश दिए, लेकिन वहां कोई नहीं आया। इस दौरान इलाके में स्थित सभी मावा दुकानदार अपनी दुकानें बंद करके इधर-उधर हो गए। सन्नो कोल्ड स्टोर से बरामद लावारिस सड़ा हुआ और बदबूदार जंग लगा 70 पीपा (1400 किलोग्राम) मावा जनहित में नष्ट करवाया गया। कार्यवाही में खाद्य सुरक्षा अधिकारी राकेश कुमार गोदारा तथा सुरेंद्र कुमार मौजूद रहे।

CHHAJER GRAPHIS

जिला कलेक्टर भी पहुंची कार्यवाही स्थल पर

जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने मौके पर पहुंचकर कार्यवाही की जानकारी ली। उन्होंने वहां पड़े अन्य पीपों में रखे मावे की गुणवत्ता देखी और निर्देश दिए कि मिलावट करने वालों के विरूद्ध औचक कार्यवाहियां नियमित रूप से की जाए। आमजन को शुद्ध खाद्य सामग्री मुहैया करवाना प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है। जिला कलक्टर ने कोल्ड स्टोर पर मावे की आवक और इससे जुड़े रजिस्टर संधारण का अवलोकन किया। उन्होंने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि भविष्य में कभी भी इसकी पुनरावृत्ति नहीं हो।

जिला कलेक्टर ने कहा कि कोल्ड स्टोरेज में कोल्ड चैन को पूरी तरह से मेंटेन रखा जाए तथा कोल्ड स्टोर में मावे का स्टॉक तारीख वाइस मेंटेन होना चाहिए।

सीएमएचओ ने बताया कि सड़े हुए मावे को लोकहित में लावारिस मानते हुए जेसीबी मंगवाकर खड्डा खोदकर नष्ट करवाया गया। कार्यवाही के दौरान मावे के नमूने लिए गए, जिन्हें जांच हेतु जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला भिजवाया जाएगा तथा जांच रिपोर्ट के पश्चात नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
===

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *