बीकानेर में प्रशासन ने हटाए अतिक्रमण

khamat khamana

नत्थूसर गेट से पुष्करणा स्टेडियम तक चली JCB; कोर्ट के आदेश पर हुई कार्रवाई

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर , 5 अगस्त। बीकानेर में जगह-जगह हुए अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासन ने सख्ती दिखाई है। सोमवार को नत्थूसर गेट से पुष्करणा स्टेडियम तक दुकानों के आगे हुए अतिक्रमण तोड़ दिए। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी मौजूद रहे। पिछले दिनों स्थानीय अदालत के आदेश के बाद प्रशासन ने ये कार्रवाई की है।

pop ronak

दुकानों के बाहर लगे अतिक्रमण तोड़े

CHHAJER GRAPHIS

बीकानेर के नत्थूसर गेट से जूनागढ़ तक जगह-जगह हुए कब्जों को हटाने के लिए अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश ने नगर विकास न्यास और नगर निगम को सख्त आदेश दिए थे। 15 जुलाई को दोनों विभागों को अपनी रिपोर्ट पेश करनी है। आम लोगों को 15 जुलाई से पहले अतिक्रमण हटाने की हिदायत दी गई थी।

उम्मीद थी कि नत्थूसर गेट से शहर के भीतरी मोहल्लों में अतिक्रमण टूटेंगे लेकिन प्रशासन ने इस अभियान को नत्थूसर गेट से अंदर के बजाय पुष्करणा स्टेडियम की ओर मोड दिया। इसके बाद नत्थूसर गेट से पुष्करणा स्टेडियम के बीच दर्जनभर दुकानों के आगे बने शेड हटा दिए। मकान मालिकों ने अपने घर के आगे टेपर या फिर चौकी बना रखी थी, उसे भी हटा दिया गया। जेसीबी मशीन चलती रही और लोग तमाशा देखते रहे।

अवैध कब्जों के खिलाफ लगी थी याचिका

दरअसल, बीकानेर के नत्थूसर गेट क्षेत्र में सर्वाधिक कब्जे हो रहे हैं। यहां मुख्य बाजार पर दुकानदारों ने न सिर्फ अपनी दुकानों के आगे कब्जे कर रखे हैं बल्कि कुछ दुकानदारों ने विधानसभा चुनाव से पहले पक्का निर्माण कर लिया। त्यौहारों पर यहां दुकानदार अस्थायी कब्जे और बढ़ा लेते हैं। इससे आम लोगों के चलने के लिए बिल्कुल जगह नहीं होती। इस पर नत्थुसर गेट निवासी नृसिंह लाल किराडू और नत्थानियों की सराय बारह गुवाड़ निवासी हिमांशु व्यास ने न्यायालय जिला न्यायाधीश में एक वाद दायर किया था। इस वाद पर सुनवाई करते हुए अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश संख्या पांच ने पंद्रह जुलाई तक सारे कब्जे हटाने के आदेश दिए हैं।

इनको दिए निर्देश

किराडू और व्यास ने इस मामले में शिव पुरी निवासी नत्थूसर गेट, नगर विकास न्यास, नगर निगम, जिला कलेक्टर और नया शहर थानाधिकारी के खिलाफ ये वाद दायर किया था। अब अदालत ने इनको पंद्रह जुलाई तक कब्जे हटाने के आदेश दिए हैं। इस मामले वादी की ओर से एडवोकेट प्रेमनारायण हर्ष ने वाद दायर किया।

किन रास्तों पर अतिक्रमण

आदेश में नत्थूसर गेट से जूनागढ़ तक कब्जे हटाने के आदेश दिए हैं। दरअसल, वाद में इस पूरे क्षेत्र में जगह-जगह कब्जे होने की जानकारी दी गई है। जिसमें नत्थूसर गेट के बाहर से अंदर होते हुए जूनागढ़ तक के रास्ते में लोगों ने अपने घर के आगे चौकी बना रखी है। किसी ने घर के आगे लोहे के खोखे रखे हुए हैं। किसी ने अस्थायी से स्थायी दुकान बना ली। ऐसे में रास्ते इतने बाधित हो गए कि तीन पहिया और चार पहिया वाहन नहीं निकल पा रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *