सप्त शक्ति कमांड द्वारा पचमढ़ी में एडवेंचर कैंप का समापन

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

 जयपुर , 3 मई। रक्षा कर्मियों के बच्चों के लिए भारत स्काउट्स एंड गाइड्स द्वारा संचालित राष्ट्रीय साहसिक संस्थान के सहयोग से सप्त शक्ति कमांड द्वारा 26 मई से 02 जून 2024 तक “समर एडवेंचर कैंप 2024” का आयोजन पचमढ़ी में आयोजित किया गया।
इस कैंप का  उद्देश्य बच्चों का सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास के लिए उनमें साहस और आत्मविश्वास की भावना पैदा करना था।         समर कैंप व्यक्तिगत विकास, नेतृत्व कौशल में वृद्धि, टीम निर्माण, कम्युनिकेशन और सामाजिक कौशल पर केंद्रित था। इस कैंप में सप्त शक्ति कमांड के कुल 147 लड़के और लड़कियों ने भाग लिया। बच्चों ने रॉक क्लाइंबिंग, ट्रैकिंग, बोटिंग, जिप लाइनिंग, ओब्स्टेकल क्रॉसिंग, एयर राइफल शूटिंग और ज़ोरबिंग जैसी साहसिक गतिविधियों में उत्साह और जोश के  साथ भाग लिया । समर कैंप में युवाओं को सामुदायिक जीवन के महत्व और श्रम की गरिमा के बारे में मनोरंजन के साथ सीखने का एक अनूठा अवसर मिला । बच्चों ने जटाशंकर मंदिर, बीफॉल, रीछगढ़ और सनसेट प्वाइंट तक ट्रैकिंग करते हुए पचमढ़ी बायोस्फीयर रिजर्व के बारे में जानकारी हासिल की । एईसी सेंटर यात्रा के दौरान, बच्चों को सेंटर के पाइपबैंड के शानदार प्रदर्शन के अलावा कार्टोग्राफी और अत्याधुनिक भाषा प्रयोगशालाओं में उपयोग की जाने वाली आधुनिक तकनीकों के बारे में जानकारी दी गई ।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

कैम्प फायर के दौरान बच्चों ने गायन, नृत्य, समूह खेल, नाटक आदि की अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इन रोमांचक सात दिनों की गतिविधियों ने बच्चों को खुद को अभिव्यक्त करने, प्रकृति के साथ एक होने, अपनी रचनात्मकता की खोज करने तथा एडवेंचर की भावना को  विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया तथा इस कैंप से बच्चों ने एडवेंचर के साथ नए अनुभव प्राप्त किये ।
========

mona industries bikaner
shree jain P.G.CollegeCHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *