बीकानेर की डॉ महक की अप्रतिम सफलता पर खुशियों का माहौल

27वें दीक्षांत समारोह में अग्रणी न्यूरोसर्जन को सम्मानित किया गया

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

बेंगलुरु \ बीकानेर , 4 अक्टूबर। न्यूरोसर्जरी के क्षेत्र में बीकानेर की बेटी ने नए कीर्तिमान स्थापित किये हैं। इस उपलब्धि पर बीकानेर को पूरा नाज है। बीकानेर की डॉ. महक सिपानी को 3 अक्टूबर को 27वें दीक्षांत समारोह में उल्लेखनीय गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में प्रतिष्ठित डिग्री प्रदान की। गयी इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि इसरो के अध्यक्ष एस. सोमनाथ, कर्नाटक सरकार के माननीय चिकित्सा शिक्षा और कौशल विकास मंत्री डॉ. शरणप्रकाश आर. पाटिल उपस्थित थे।

pop ronak

डॉ. सिपानी की शानदार शैक्षणिक यात्रा जीएमसी नागपुर से एमबीबीएस के साथ शुरू हुई, उसके बाद पीबीएम बीकानेर से जनरल सर्जरी में पोस्ट-ग्रेजुएशन किया। डॉ महक बीकानेर के प्रतिष्ठित भामाशाह व समाज सेवा में अग्रणी रहने वाले हनुमानदास रिधकरण सिपानी की पोती और महेंद्र और सरिता सिपानी की बेटी हैं। जो सेवा , सहयोग ,समर्पण और उत्कृष्टता की वंशावली को दर्शाती हैं।

CHHAJER GRAPHIS

प्रसिद्ध NIMHANS से ​​अपना न्यूरोसर्जरी प्रशिक्षण पूरा किया।
NIMHANS (National Institute of Mental Health and Neurosciences), बैंगलोर, भारत में न्यूरोसर्जरी का प्रशिक्षण बहुत प्रतिष्ठित माना जाता है। यह संस्थान मानसिक स्वास्थ्य, तंत्रिका विज्ञान, और तंत्रिका शल्य चिकित्सा के क्षेत्र में अग्रणी है। NIMHANS में न्यूरोसर्जरी प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रवेश अत्यधिक प्रतिस्पर्धात्मक है, और इसमें भाग लेने वाले छात्रों को उत्कृष्ट शैक्षिक, अनुसंधान और नैदानिक अवसर मिलते हैं।

प्रसिद्ध NIMHANS से प्रशिक्षण की विशेषताऐं है कि उच्च स्तरीय तकनीकी और शल्य कौशल न्यूरोएंडोस्कोपी, न्यूरोवस्कुलर सर्जरी, और ब्रेन ट्यूमर जैसे क्षेत्रों में विशेष प्रशिक्षण अनुभवी और प्रसिद्ध न्यूरोसर्जन्स द्वारा मार्गदर्शन अत्याधुनिक उपकरण और अनुसंधान सुविधाएं साथ दिया जाता है।

डॉ. सिपानी पारंपरिक रूप से पुरुष-प्रधान क्षेत्र में बाधाओं को तोड़ते हुए एक अग्रणी महिला न्यूरोसर्जन के रूप में उभरी हैं। उनकी प्रशंसा और उपलब्धियाँ कई लोगों को प्रेरित करती हैं, जो उन्हें चिकित्सा विज्ञान में प्रगति और नवाचार के प्रतीक के रूप में चिह्नित करती हैं। थार एक्सप्रेस परिवार इस उपलब्धि पर डॉ महक व सिपानी परिवार को बधाइयां प्रेसित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *