सेमूनौ इन्टरनेशनल टेक्नो स्कूल का वार्षिकोत्सव, पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित हुआ

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बच्चों को हिन्दी और इंग्लिश दोनों भाषाओं का ज्ञान आज की आवश्यकता – नवीन जैन

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 4 अप्रैल । आधुनिक शिक्षा के साथ बच्चों की विभिन्न विकासोन्मुख गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध सेमुनौ इन्टरनेशनल का वार्षिकोत्सव एवं पुरस्कार वितरण के साथ हीरे की खोज और करिश्मेटिक किड कॉन्टेस्ट प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

mona industries bikaner

आयोजनकर्ता सेमुनौ इन्टरनेशनल टेक्नो स्कूल की निदेशक शिक्षाविद् डॉ. नीलम जैन ने बताया कि जिला उद्योग संघ के सभागार में आयोजित हुए कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि सांख्यिकी विभाग के सचिव आईएएस नवीन जैन ने वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से जुडक़र शुभकामनाएं दी। साथ ही कहा कि इस तरह के आयोजन से बच्चों को मोटिवेशन मिलता है। उन्होंने अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि आज शिक्षा के इस दौर में आवश्यक है कि माता पिता बच्चों को प्रतिदिन कम से कम पन्द्रह मिनट का समय दें, इससे बच्चों में मानसिक के साथ भावनात्मक संबंल मिलता है। साथ ही कहा कि आज के युग में यह आवश्यक है कि बच्चों को हिन्दी और इंग्लिश दोनों प्रकार की शिक्षा मिले।

इस दौरान उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए आईएएस की तैयारी के बारे में भी बच्चों को महत्वपूर्ण जानकारी दी तथा परिचर्चा की। संरक्षक जिला उद्योग केन्द्र के अध्यक्ष डीपी पचीसिया एवं अति विशिष्ट अतिथि डॉ. श्रीमती विमला मेघवाल, सम्मानित अतिथि डॉ. नवदीप बेन्स प्रिंसिपल गर्वमेन्ट एम.एस गर्ल्स कॉलेज, डॉ. चन्द्रशेखर श्रीमाली नेशनल केरियर काउन्सलर, प्रोफेसर डॉ. राकेश हर्ष पूर्व सहायक निदेशक कॉलेज शिक्षा बीकानेर डिवीजन, राज. सरकार, किशोर न्याय बोर्ड, बीकानेर की सदस्य किरण गौड़, गिरीराज खेरीवाल स्टेट कॉ- ऑर्डिनेटर पेपा, डॉ. सपना त्यागी प्रिंसिपल एम.एन. कॉलेज एण्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट बीकानेर, डॉ. नेहा नौलखा कोचर डेंटल एंड हेल्थ केयर क्लिनिक ,संदीप जैन प्रिंसिपल गर्वमेन्ट सीनियर सेकण्डरी स्कूल रायपुर, व व शिवकुमार टाक थे।
आरंभ में अतिथियों ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर वंदना के साथ कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। वहीं स्वागत भाषण सेमुनौ इन्टरनेशनल टेक्नो स्कूल की सीईओ एवं संस्थापक डॉ. नीलम जैन ने दिया।

डॉ. नीलम जैन ने बताया कि वार्षिकोत्सव की विशेष प्रस्तुती में एलियन को पारदर्शी गीला- गीला क्या महसूस होता है…?, पानी का जन्म कैसे होता है…?, आग का गोला ठण्डा होकर क्या बनता है…?, जल चक्र क्या होता है…? के बारे में बच्चों ने बहुत ही सरलता से अवगत कराया।

वहीं प्रसिद्ध राष्ट्रीय पत्रिका ‘बच्चों का देश’ में प्रकाशित जिसके संपादक अणुविभा के निवर्तमान अध्यक्ष संचय जैन हैं। लेखक उमेश कुमार चौरसिया की पानी की कहानी पर भावपूर्ण प्रस्तुति सेमुनौ के बाल कलाकारों ने दी।

कार्यक्रम में सेमुनौ के नर्सरी क्लास के बच्चों ने अतिथियों एवं अभिभावकों के सम्मान में स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया। कक्षा 9 की छात्रा दृष्टि शर्मा ने काली स्तुति का भावपूर्ण प्रस्तुतिकरण दिया। के जी क्लास के विद्यार्थियों ने बॉलीवुड मस्ती पर नृत्य पेश किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नवीन जैन का स्वागत जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डी पी पचीसिया, डॉ. विमला डुकवाल का स्वागत उद्यमी बसंत नौलखा ,चंद्र प्रकाश नौलखा विजयकुमार नौलखा, ने किया। वहीं करिश्मेटिक किड्स कॉन्टेस्ट के सहभागियों एवं विजेताओं को अतिथियो द्वारा पुरिस्कृत किया गया । हीरे की खोज के प्रायोजक बाबा रामदेव ब्रांड की ओर से बच्चों को आकर्षक उपहार दिए गए। पुरस्कार वितरण समारोह में चित्रकला प्रतियोगिता, विभिन्न फूलों जैसे कमल, गुलाब, गेंदा, सूरजमुखी समूह के प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। सेमुनौ इंटरनेशनल टेक्नो स्कूल की निदेशक डॉ. नीलम जैन ने स्कूल का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का सफल संचालन मोनिका गौड़ ने किया।

shree jain P.G.Collegeथार एक्सप्रेसCHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *