राजस्थान में गर्मी से एक और मौत,हीटवेव से तीन दिन में 15 लोग गंवा चुके जान

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • बाजार में लगाए कूलर, मंदिर में भक्त-भगवान के लिए एसी

जयपुर \ बीकानेर , 26 मई। राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर तीसरे दिन भी जारी रहा। आज से नौतपा की शुरुआत भी हो चुकी है। नौतपा के पहले दिन पूरे राज्य में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया गया है।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

इधर, हीटवेट से हो रही मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। शनिवार को जालोर में लू की चपेट में आने से एक और मौत हो गई। पिछले तीन दिन का आंकड़ा देखें तो अब तक गर्मी से जान गंवाने वालों की संख्या 15 हो गई है।

mona industries bikaner

सरकार ने भी गर्मी के तेवर को देखते हुए प्रदेश के मुख्य बाजारों और चौराहों पर छाया-पानी के इंतजाम करने के आदेश दिए हैं।

नौतपा की शुरुआत के साथ ही 12 जिलों के लिए रेड अलर्ट

नौतपा की शुरुआत के साथ ही राजस्थान के 12 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। अगले 3 दिन तक प्रदेश में गर्मी के तेवर और तेज होंगे। पारा 46 से 49 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रह सकता है। 29 मई से तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट शुरू हो सकती है।

बीकानेर में गर्मी का पारा 46 पार:गर्मी से बचाने के लिए गायों को लापसी खिलाई; आमजन के लिए सड़कों पर टेंट की व्यवस्था

नौतपा शुरू होने के साथ ही बीकानेर में तापमान सुबह दस बजे से पहले तापमान चालीस डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। रविवार को पारा 49 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है, वहीं देर रात तक न्यूनतम तापमान भी तीस डिग्री सेल्सियस से कम नहीं रहने वाला। गर्मी से राहत मिलने की फिलहाल कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है।

मौसम विभाग ने शनिवार को बीकानेर में 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान होने का दावा किया है, जबकि सामान्य तापमापी पर ये 49 डिग्री सेल्सियस बता रहा था। दोपहर जैसी गर्मी सुबह दस बजे से पहले पड़ने लगी है। स्थिति यह है कि रविवार को दस बजे से पहले ही पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। जो दोपहर 2 बजे 46 तक आ गया।

बीकानेर के अलावा नोखा, लूणकरनसर, खाजूवाला, डूंगरगढ़, छतरगढ़, बज्जू व कोलायत सहित सभी ग्रामीण क्षेत्रों में भी पारा 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास होने का दावा किया जा रहा है। नापासर कस्बे में भी दिन में सन्नाटा पसर गया है। गर्मी के कारण लोग आवश्यक काम भी अब सुबह नौ बजे से पहले या फिर शाम को छह-सात बजे के बाद कर रहे हैं।
केईएम रोड पर लगे टैंट

बीकानेर नगर निगम ने रेलवे क्रासिंग के दोनों और टेंट लगा दिए हैं ताकि क्रासिंग बंद होने की स्थिति में यहां खड़े रहने वालों को राहत मिल सके। छांव होने के कारण कुछ राहत मिली है। महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने स्वयं ये कदम उठाते हुए व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया है। महापौर ने लोगों को गर्मी में अत्यावश्यक होने पर ही बाहर निकलने की सलाह दी है।

हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट पर

हेल्थ डिपार्टमेंट भी अलर्ट मोड पर है। सभी सरकारी अस्पतालों में लू से पीड़ित लोगों के लिए बेड रिजर्व किए गए हैं। पीबीएम अस्पताल में भी लू से पीड़ित लोगों के लिए बेड रखे गए हैं। सेटेलाइट व जिला अस्पताल में भी लू के लिए अलग से वार्ड बन गया है। बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंच रहे हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है।

नोखा में भी जगह-जगह लगे टैंट

बीकानेर के बाद अब नोखा में भी आम लोगों को गर्मी से राहत देने के लिए टैंट हाउस के सहयोग से जगह-जगह टैंट लगाए गए हैं। भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में लोग टैंट के नीचे खड़े होने लगे हैं। टैंट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष रामदेव प्रजापत ने बताया कि आम आदमी को राहत देना ही एकमात्र उद्देश्य है।

गर्मी से बचाने के लिए गायों को विशेष लापसी

नोखा में गायों को गर्मी से बचाने के लिए विशेष तरह की लापसी बनाकर खिलाई गई। ये काम गांव के युवाओं ने मिलकर रविवार सुबह किया।

 

CHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेसshree jain P.G.College

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *