आर्मी डेजर्ट कोर ने साइकिल अभियान का आयोजन

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर विजय के 52 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में

L.C.Baid Childrens Hospiatl

जयपुर , 10 दिसम्बर। “विजय दिवस” के 52वें वर्ष समारोह के उपलक्ष्य में और 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान हमारे सशस्त्र बलों की वीरता और बलिदान का सम्मान करने के लिए, भारतीय सेना के कोणार्क मल्टी मॉडल अभियान के हिस्से के रूप में एक साइकिल अभियान को ऐतिहासिक नारा बेट से 09 दिसंबर 2023 को कच्छ के रण क्षेत्र के शांत वातावरण में कमांडर 31 इन्फैंट्री ब्रिगेड द्वारा रवाना किया गया ।

mona industries bikaner

इस अभियान का उद्देश्य हमारे सैनिकों की शारीरिक सहनशक्ति को प्रदर्शित करना और भारतीय सशस्त्र बलों में एकता और सौहार्द की भावना पर जोर देना था। भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, भारतीय वायु सेना और बीएसएफ के कुल 24 साइकिल चालकों ने भाग लिया।

रास्ते में साइकिल चालकों ने चिमलाल लक्ष्मी बाई पारीक हाई स्कूल, संतलपुर में अग्निवीर योजना पर प्रकाश डालने के साथ-साथ युवाओं को राष्ट्र निर्माण के प्रति उनकी भूमिका के महत्व पर प्रेरणा देने के लिए विभिन्न जागरूकता और प्रेरक कार्यक्रम आयोजित किए। युवा मन ने प्रसन्नतापूर्वक सैनिकों का स्वागत किया और उत्साहपूर्वक बातचीत को स्वीकार किया।

10 दिसंबर 2023 को साइकिल चालक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल धोलावीरा पहुंचें, जो सबसे अच्छी तरह से संरक्षित शहरी बस्तियों में से एक है, जो अविश्वसनीय भारत को बढ़ावा देता है और भारत-पाक 1971 युद्ध के दौरान हमारे सशस्त्र बलों की वीरता का सम्मान भी करता है। स्थानीय जनता के साथ सद्भावना और बातचीत को बढ़ावा देने के लिए एक मंच तयार किया गया है । वे विजय दिवस के ऐतिहासिक महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सामुदायिक बातचीत में भी शामिल होंगे ।

दूरदराज के गांवों में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने और ऐतिहासिक स्थल पर खेलों के माध्यम से बच्चों को अनुशासन, टीम भावना और मानसिक फोकस विकसित करने के लिए प्रेरित करने के लिए भारतीय सेना द्वारा स्कूली बच्चों के लिए एक खो-खो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । “विजय दिवस” की 52वीं वर्षगांठ पर राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने के लिए तीनो सेनाओ और बीएसएफ के साइकिल चालकों ने नारा बेट से धोरोडो तक 256 किलोमीटर की दूरी तय की।

दिन का समापन पूर्व सैनिकों को राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा के लिए सम्मानित करने के लिए आयोजित एक इंटरैक्टिव सत्र के साथ हुआ। देशभक्तिपूर्ण साइकिल यात्रा का समापन 11 दिसंबर 2023 को कच्छ के रण क्षेत्र के सुरम्य वातावरण में धोरोडो में होगा ।

थार एक्सप्रेसshree jain P.G.CollegeCHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *