बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने विरोध प्रदर्शनों के बीच अपने पद से इस्तीफा दे दिया, वे भारत जा सकती हैं

khamat khamana

ढाका , 5 अगस्त। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और ढाका से रवाना हो गई हैं, समाचार एजेंसी एएफपी ने एक सूत्र के हवाले से बताया। वे कथित तौर पर भारत की यात्रा कर रही हैं। सूत्र ने एएफपी को बताया, “वे और उनकी बहन गणभवन (प्रधानमंत्री का आधिकारिक निवास) से सुरक्षित स्थान पर चली गई हैं।”

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

एएनआई ने बताया कि वे सोमवार को दोपहर करीब 2:30 बजे अपनी छोटी बहन शेख रेहाना के साथ सैन्य हेलीकॉप्टर से बंगभवन से “सुरक्षित स्थान” के लिए रवाना हुईं। वे भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर चुकी हैं और उड़ान अभी धनबाद के ऊपर है।

pop ronak

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया और 15 साल का सत्ता का अंत कर दिया क्योंकि हजारों प्रदर्शनकारियों ने सैन्य कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए उनके आधिकारिक आवास पर धावा बोल दिया.

CHHAJER GRAPHIS

स्थानीय मीडिया में संकट में फंसी नेता को अपनी बहन के साथ एक सैन्य हेलीकॉप्टर में सवार होने के तुरंत बाद बांग्लादेश के सैन्य प्रमुख जनरल वाकर-उज-जमान ने अंतरिम सरकार बनाने के लिए राष्ट्रपति से मार्गदर्शन लेने की योजना की घोषणा की।

 

उन्होंने वादा किया कि सेना नीचे खड़ी होगी, और सरकार के खिलाफ आक्रोश को बढ़ावा देने वाली घातक कार्रवाई की जांच शुरू करेगी, और नागरिकों से शांति बहाल करने के लिए समय मांगा।

उन्होंने कहा, ‘सेना में विश्वास रखें, हम सभी हत्याओं की जांच करेंगे और जिम्मेदार को दंडित करेंगे। मैंने आदेश दिया है कि सेना और पुलिस किसी भी तरह की गोलीबारी में शामिल नहीं होगी।

उन्होंने कहा, “अब, छात्रों का कर्तव्य शांत रहना और हमारी मदद करना है।

सेना प्रमुख ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और उनके इस्तीफे की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि देश को चलाने के लिए एक अंतरिम सरकार बनाई जाएगी और हिंसक विरोध प्रदर्शनों के कारण देश की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हुआ है।

इस बीच, बांग्लादेश की सेना ने प्रधानमंत्री शेख हसीना को अपने पद से इस्तीफा देने के लिए 45 मिनट का अल्टीमेटम दिया है।

विरोध कैसे बढ़ा?

पिछले महीने, सरकारी नौकरियों में आरक्षित कोटे के खिलाफ़ छात्र समूहों द्वारा की गई हिंसा में कम से कम 150 लोग मारे गए और हज़ारों लोग घायल हुए।

21 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट द्वारा अधिकांश कोटा रद्द करने के बाद कोटा प्रणाली में सुधार के लिए विरोध प्रदर्शन रुक गया। हालाँकि, पिछले हफ़्ते प्रदर्शनकारियों ने हिंसा के लिए हसीना से सार्वजनिक माफ़ी, इंटरनेट कनेक्शन की बहाली, कॉलेज और विश्वविद्यालय परिसरों को फिर से खोलने और गिरफ़्तार लोगों की रिहाई की माँग करते हुए वापस आ गए।

सप्ताहांत तक, प्रदर्शन हसीना को हटाने की माँग करने वाले अभियान में बदल गए क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने पिछले महीने मारे गए लोगों के लिए न्याय की माँग की।

छात्रों के समूह ने रविवार से एक राष्ट्रव्यापी असहयोग आंदोलन शुरू करने का आह्वान किया, जिसका एक ही एजेंडा है – हसीना को इस्तीफ़ा देना चाहिए।

आरोप-प्रत्यारोप

प्रदर्शनकारी जुलाई में विरोध प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा के लिए हसीना की सरकार को दोषी ठहराते हैं। हसीना के आलोचकों और अधिकार समूहों ने उनकी सरकार पर प्रदर्शनकारियों के खिलाफ अत्यधिक बल प्रयोग करने का आरोप लगाया है, सरकार इस आरोप से इनकार करती है।

76 वर्षीय हसीना और उनकी सरकार ने शुरू में कहा था कि कोटा विरोध प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा में छात्र शामिल नहीं थे और उन्होंने झड़पों और आगजनी के लिए इस्लामिक पार्टी, जमात-ए-इस्लामी और मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) को दोषी ठहराया।

लेकिन रविवार को फिर से हिंसा भड़कने के बाद, हसीना ने कहा कि “हिंसा करने वाले छात्र नहीं बल्कि आतंकवादी हैं जो देश को अस्थिर करना चाहते हैं”।

छात्र समूह ने संकट को हल करने के लिए बातचीत के लिए हसीना की पेशकश को अस्वीकार कर दिया है।

जून में विश्वविद्यालय परिसरों में प्रदर्शन तब शुरू हुए जब उच्च न्यायालय ने सरकारी नौकरियों के लिए कोटा प्रणाली को बहाल कर दिया, जिसमें हसीना की सरकार द्वारा इसे खत्म करने के 2018 के फैसले को पलट दिया गया।

सर्वोच्च न्यायालय ने सरकार की अपील के बाद उच्च न्यायालय के आदेश को निलंबित कर दिया और फिर पिछले महीने निचली अदालत के आदेश को खारिज कर दिया, जिसमें निर्देश दिया गया था कि 93% नौकरियाँ योग्यता के आधार पर उम्मीदवारों के लिए खुली होनी चाहिए।

विशेषज्ञ बांग्लादेश में मौजूदा अशांति के लिए निजी क्षेत्र में स्थिर नौकरी वृद्धि को भी जिम्मेदार मानते हैं, जिससे सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरियाँ, उनके साथ नियमित वेतन वृद्धि और विशेषाधिकारों के साथ, बहुत आकर्षक हो गई हैं।

कोटा ने उच्च युवा बेरोजगारी से जूझ रहे छात्रों के बीच गुस्सा भड़का दिया, क्योंकि 170 मिलियन की आबादी में लगभग 32 मिलियन युवा लोग काम या शिक्षा से बाहर हैं।

देश के तेजी से बढ़ते परिधान क्षेत्र की बदौलत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक, मंद पड़ चुकी अर्थव्यवस्था अब स्थिर हो गई है। मुद्रास्फीति प्रति वर्ष लगभग 10% पर मंडराती है और डॉलर का भंडार घट रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *