बजट में बीकानेर के लिए बड़ी घोषणा नगर विकास न्यास को अब बीकानेर विकास प्राधिकरण बनाया

khamat khamana

 मिलेगा अतिरिक्त बजट

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

जयपुर \ बीकानेर , 29 जुलाई । राज्य की भजन लाल सरकार ने बीकानेर को बड़ा तोहफा देते हुए नगर विकास न्यास को बीकानेर विकास प्राधिकरण करने की घोषणा दी है। इसके साथ ही बीकानेर को विकास मद में अतिरिक्त बजट मिलने की उम्मीद बन गई है। वहीं नगर विकास न्यास में राजनीतिक नियुक्ति के रास्ते भी बंद हो गए हैं।

pop ronak

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने सोमवार को बजट पर जवाब देते हुए कहा कि बीकानेर में अब नगर विकास न्यास नहीं होगा, बल्कि इसकी जगह बीकानेर विकास प्राधिकरण लेगा। ये प्राधिकरण बीकानेर नगर विकास न्यास क्षेत्र में ही सक्रिय रहेगा। बीकानेर पूर्व और पश्चिम विधानसभा दोनों इस प्राधिकरण के तहत रहेंगे। ऐसे में दस लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहर के विकास का जिम्मा अब बीकानेर विकास प्राधिकरण पर रहेगा। अब तक नगर विकास न्यास में सचिव पद पर राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) का अधिकारी होता था लेकिन अब विकास प्राधिकरण को संभालने का जिम्मा भारतीय प्रशासनिक अधिकारी (IAS) के पास रहेगा।

CHHAJER GRAPHIS

सबसे बड़ी बात ये है कि नगर विकास न्यास में चैयरमेन पद पर अब किसी राजनीतिक नियुक्ति की उम्मीद खत्म हो गई है। दरअसल, न्यास में ही चैयरमेन पद राजनीतिक होता है, प्राधिकरण में ऐसा कोई राजनीतिक पद नहीं है।

बढ़ सकता है शहर का दायरा

बीकानेर शहर का क्षेत्र भी इस घोषणा के बाद बढ़ सकता है। दरअसल, बीकानेर के शहरी क्षेत्र को बढ़ाने का प्रस्ताव पहले से बना हुआ है। आसपास के गांवों को बीकानेर में शामिल करने की प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में विकास प्राधिकरण बनने से ये क्षेत्र शहर में शामिल हो जाएंगे। इससे बीकानेर से नोखा, श्रीगंगानगर, जयपुर, जैसलमेर, नाल की तरफ जाने वाले मार्ग पर स्थित कुछ गांवों को शहर में शामिल किया जा सकता है।
=====

बीकानेर जिला उद्योग संघ की बीकानेर विकास प्राधिकरण घोषित करने मांग हुई पूरी

मुख्यमंत्री भजनलाल एवं विधायक जेठानंद का जताया आभार

बीकानेर , 29 जुलाई। बीकानेर जिला उद्योग संघ ने कुछ दिन पूर्व ही विधायक जेठानन्द व्यास के माध्यम से बीकानेर को विकास प्राधिकरण की बजट घोषणा करने हेतु मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से मांग की थी । विधायक जेठानंद के सकारात्मक प्रयासों से आज मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बीकानेर को विकास प्राधिकरण बनाने की घोषणा कर दी ।

बीकानेर जिला उद्योग संघ अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया एवं सचिव वीरेंद्र किराड़ू ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा व विधायक जेठानंद व्यास का आभार जताते हुए बताया कि बीकानेर को विकास प्राधिकरण बनाने की घोषणा आवश्यक थी क्योंकि बीकानेर शहर की आबादी 10 लाख से भी ज्यादा की है तथा बीकानेर में न्यास के पास विकास के लिए 10000 बीघा भूमि भी उपलब्ध है । बीकानेर को प्राधिकृत घोषित किये जाने से इस भूमि को शहर के विकास के लिए उपयोग में लिया जा सकता है |

बीकानेर घनी आबादी वाला शहर होने के कारण यहां न्यास से संबंधित कार्यो की भरमार भी ज्यादा रहती है । बीकानेर विकास प्राधिकृत घोषित किये जाने के बाद उच्च अधिकारियों की नियुक्ति व आवश्यक स्टाफ की अधिकता से आम जनता के कार्य भी आसानी से संपादित किये जा सकेंगे और बीकानेर का चहुंमुखी विकास भी हो सकेगा ।

बीकानेर जिला उद्योग संघ सदैव बीकानेर के चहुंमुखी विकास के लिए मांग करता आया है और विकास की भावना से की हुई मांग सदैव सकारात्मक परिणाम ही दिलाती है । बीकानेर को विकास प्राधिकरण का दर्जा मिलने से पूरे बीकानेर जिला उद्योग संघ एवं बीकानेर के नागरिकों में खुशी का माहौल है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *