बीकानेर के 6 सरकारी समाचार

khamat khamana

बाल श्रम निषेध दिवस पर कार्यक्रम आयोजित
बीकानेर, 12 जून। विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर बुधवार को बाल अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक अरूण सिंह शेखावत, संयुक्त श्रम आयुक्त प्रदीप यादव, बाल कल्याण समिति सदस्य जन्मेजय व्यास, चाइल्ड लाइन समन्वयक प्रवेश आचार्य, बाल संरक्षण अधिकारी सुमन मेहरा ने संयुक्त रूप से बाल श्रम नहीं करवाने का जन जागरूक कार्यक्रम करणी औद्योगिक क्षेत्र में आयोजित किया। इसमें फैक्टी संचलाकों एवं श्रमिकों से बाल श्रम नहीं करवाने की शपथ दिलाई एवं इस संबंध के वचन पत्र भी भरवाए गए।
*
पेंशन एवं पेंशनर्स कल्याण विभाग द्वारा शिविर आयोजित ,600 से अधिक परिवेदनाएं निस्तारित

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 12 जून। पेंशन एवं पेंशनर्स कल्याण विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय में बुधवार को आयोजित पेंशनर्स समस्या समाधान शिविर में 600 से अधिक पेंशनर्स की परिवेदनाओं का निस्तारण किया गया।
पेंशन एवं पेंशनर्स कल्याण विभाग की संयुक्त निदेशक डॉ ज्योति बाला व्यास ने बताया कि शिविर में पेंशनर्स की निस्तारण योग्य परिवेदनाओं का हाथों-हाथ निस्तारण किया गया। पारिवारिक पेंशनरों के 600 से अधिक प्रकरणों में जन्म तिथियों, नाम संशोधन, डुप्लीकेट पीपीओ सहित विभिन्न परिवेदनाओं निर्धारण कर सूचियां कोषाधिकारियों को सुपुर्द की गई। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व भी दो चरणों में पारिवारिक पेंशनर्स के जन्म तिथि निर्धारण का कार्य अभियान रूप में किया जा चुका है, सूचियों का लीगेसी अपडेशन का कार्य 7 दिवस में करने हेतु कोषाधिकारियों को निर्देशित किया गया है, जिससे योग्य पारिवारिक पेंशनर्स को अतिरिक्त पेंशन का वित्तीय लाभ तुरन्त मिल सके। इसके अलावा नाम संशोधन, अधिकृति पुनःवैद्यकरण, डुप्लीकेट पीपीओ व अन्य प्राप्त आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया।
इस दौरान कोषाधिकारी श्रीगंगानगर मनोज मोदी, कोषाधिकारी चूरू प्रवीण सिंघल, कोषाधिकारी हनुमानगढ़ के. के. शर्मा, अतिरिक्त कोषाधिकारी (पेंशन) बीकानेर ललिता ननकानी, पेंशनर समाज के विभिन्न शाखा प्रभारी सत्यनारायण शर्मा, ओम प्रकाश जोशी, इन्द्रचन्द मोदी व अन्य कार्मिक उपस्थित रहे।
*
राजकीय जिला अस्पताल में जारी मरम्मत कार्यों के गुणवत्ता की मॉनिटरिंग के लिए नियुक्त करें नोडल अधिकारी -वृष्णि
आरएमआरएस की बैठक आयोजित
बीकानेर, 12 जून। जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि ने कहा कि जिला अस्पताल में जारी मरम्मत कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए अस्पताल प्रशासन द्वारा एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए। अस्पताल अधीक्षक भी इस कार्य की नियमित रूप से मॉनिटरिंग करें। राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी, एसडीएम राजकीय जिला चिकित्सालय की बुधवार को आयोजित बैठक में जिला कलेक्टर ने यह निर्देश दिए। जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने कहा कि अस्पताल में मरीजों के लिए सुविधाओं को बढ़ाने की दिशा में उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम सदुपयोग हो तथा नई सुविधाएं विकसित करने हेतु आवश्यकतानुसार अध्ययन कर प्रस्ताव भिजवाएं।
जिला कलेक्टर ने साफ सफाई, पेयजल, बिजली सहित अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली और सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए ।

pop ronak

इनफर्टिलिटी सेंटर के संबंध में रिपोर्ट देने के निर्देश
डॉ अजय कपूर द्वारा अस्पताल में इनफर्टिलिटी सेंटर पुनः चालू करवाने की मांग पर जिला कलेक्टर ने अस्पताल प्रशासन को इस संबंध में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

CHHAJER GRAPHIS

इन कार्यों का हुआ अनुमोदन
बैठक में अस्पताल के लिए आवश्यक दो जनरेटर मरम्मत करवाने, मॉड्यूलर ओ टी और एसी रिपेयर करवाने, बिजली बैकअप व्यवस्था के लिए 6 इनवर्टर बैटरी, पर्ची पंजीकरण कक्षा में तीन डोमेट्रिक्स प्रिंटर, दो नई फोटो कॉपी मशीन खरीदने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया‌ गया। जिला कलेक्टर ने कहा कि सुरक्षा गार्ड और अटेंडेंट के लिए अस्पताल द्वारा समुचित शर्तों के अनुसार निविदा आमंत्रित की जाए।
जिला कलेक्टर वृष्णि ने कहा कि अस्पताल का स्टाफ प्रोएक्टिव होकर काम करें। मरीज तुरंत अटैंड किये जाए, साफ-सफाई, बिजली-पेयजल की उपलब्धता पर कोई कोताही नहीं हो।
प्राचार्य डॉ सोनी ने अस्पताल प्रशासन से संस्थान का फायर सेफ्टी आडिट करवाते हुए सर्टिफिकेट लेने को कहा। समिति द्वारा अस्पताल में सड़क मरम्मत, स्थाई फिजिशियन लगाने की मांग रखी गई।
बैठक में एस. पी. मेडिकल कॉलेज प्रिंसीपल डॉ गुंजन सोनी, अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ अजय कपूर, एसडीएम राजकीय जिला अस्पताल के अधीक्षक डॉ सुनील हर्ष, सदस्य सरजू नारायण पुरोहित, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ बी. के. तिवाड़ी, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ गुलाब खत्री, दुर्गाशंकर व्यास, हेल्थ मैनेजर डॉ प्रबल कुमार पंवार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
*****

देवस्थान और पशुपालन मंत्री से मिले विधायक व्यास,भगवान के भोग और पुजारियों की मानदेय राशि बढ़ाने की रखी मांग
बीकानेर, 12 जून। बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद व्यास ने बुधवार को जयपुर में देवस्थान एवं पशुपालन विभाग मंत्री श्री जोराराम कुमावत से मुलाकात की और दोनों विभाग से संबंधित विभिन्न समस्याओं और आवश्यकताओं की जानकारी देते हुए उनके निदान की आवश्यकता जताई।
बीकानेर (पश्चिम) विधायक ने देवस्थान विभाग के अधीन आने वाले मंदिरों में भगवान के भोग की राशि और पुजारियों की मानदेय राशि बढ़ाने तथा शीतला गेट स्थित शीतला माता मंदिर क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त करवाकर मंदिर का जीर्णोद्धार करवाने की मांग रखी।

पशुपालकों की समस्याओं से करवाया अवगत
इसी प्रकार विधायक व्यास ने पशुपालकों की समस्याओं से पशुपालन विभाग मंत्री को अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में लगभग 2 हजार पशुपालक है, जो कि नगरीय क्षेत्र में दूध की आपूर्ति के साथ इसके बाहर भी दूध की आपूर्ति करते हैं। नगरीय क्षेत्र में होने के कारण उन्हें समय-समय पर जिला परिषद के नोटिस प्राप्त होते रहते हैं तथा जिला परिषद से एनओसी नहीं मिल पाती है। इसके अतिरिक्त इनको सरकारी योजनाओं का पूर्ण लाभ भी नहीं मिल पाता है। उन्होंने पशुपालन विभाग मंत्री से बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र अनुसार पशुपालक हेतु गौ-पालक नगर बनाने के लिए आग्रह किया, जिससे गौ-पालकों के साथ नगर निवासियों को भी सुविधा होगी।

पशु चिकित्सालयों के लिए भूमि आवंटन की रखी मांग
विधायक ने बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में पशुपालन विभाग द्वारा संचालित 5 चिकित्सा संस्थानों की समस्याओं से अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि चिकित्सा संस्थानों के भवन नहीं होने के कारण चिकित्सालय गौशाला अथवा निजी भवनों में संचालित है। पशुपालन विभाग की भूमि नहीं होने के कारण नवीन भवन निर्माण नहीं हो पा रहे हैं, जिससे पशुपालकों को परेशानी उठानी पड़ रही है। उन्होंने पशुपालन विभाग मंत्री को पशु चिकित्सा संस्थाओं के लिए भूमि आवंटित करने का आग्रह किया। उन्होंने ओझाओं की बगेची, शीतला गेट गौशाला, डूडी पेट्रोल पंप के पास स्थित पिंजराप्रोल गौशाला, भीनासर गौशाला तथा गजनेर रोड पूल के पास संचालित चिकित्सालय भवन के लिए भूमि के लिए आग्रह किया।

कृषि मासिक तकनीकी कार्यशाला अयोजित, लघु एवं सीमांत महिला कृषकों को निःशुल्क दिये जाएंगे 62 हजार मिनीकिट

बीकानेर, 12 जून। कृषि विभाग द्वारा बुधवार को सहायक निदेशक (कृषि) विस्तार कार्यालय सभागार में मासिक तकनीकी आयोजित की गई। इसमें जिले के समस्त सहायक कृषि अधिकारी, कृषि पर्यवेक्षक व प्रगतिशील किसान उपस्थित रहे।
संयुक्त निदेशक (कृषि) विस्तार कैलाश चौधरी ने बताया कि जिले के लघु एवं सीमांत महिला किसानो को 62 हजार 100 मिनी किट निःशुल्क उपलब्ध करवाये जाने हैं। इसके लिए फील्ड फंक्शनरीज को निर्देशित किया गया है कि विभागीय दिशा-निर्देशानुसार तय कमेटी की अध्यक्षता में किसानों के मोबाईल नं. व खसरा नं. प्राप्त करें और कृषक के जनआधार कार्ड के माध्यम से राजकिसान साथी पोर्टल का उपयोग करते हुए शत-प्रतिशत ऑनलाईन वितरण किया जाए। उन्होंने बताया कि मोठ किस्म आरएमओ-2251, बाजरा एचएचबी-299 व मूंग एमएच-421 के 35 हजार, 20 हजार 500 व 6 हजार 600 सहित कुल 62 हजार 100 मिनीकिट किसानों को उपलब्ध करवाये जाने हैं।

सहायक निदेशक भैराराम गोदारा ने कृषि विभाग के प्रतिनिधियों को कृषि विभागीय योजनाओं की जानकारी दी एवं मानसून सत्र के मध्यनजर अधिक से अधिक पौधारोपण के लिये प्लान तैयार रखने हेतु निर्देशित किया। सहायक निदेशक अमर सिंह ने कृषि पर्यवेक्षको को उनकी डेली डायरी अपडेट कर 7 दिवस में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कृषि पर्यवेक्षक निरन्तर, क्षेत्र में रहकर किसानों को विभागीय योजनाओ की जानकारी के साथ योजना क्रियान्वयन पर ध्यान देवे। सहायक निदेशक प्रदीप चौधरी ने बताया कि कृषि पर्यवेक्षक, किसानों से बेहतर समन्वय कर अधिक से अधिक वाॅटसअप ग्रुप बनाएं और अधिक से अधिक संख्या में किसानों की भागीदारी सुनिश्चित करें। कृषि अधिकारी मुकेश गहलोत ने उद्यान विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी व निर्देश दिये कि वे जिले में इच्छुक पात्र किसानों के यहां फल बगीचा अनार, खजूर, नीम्बू वर्गीय फसल इत्यादि अनुदान पर लगाने के लिए अधिक से अधिक पत्रावलियां तैयार करवा राज मासिक पोर्टल पर आवेदन करवाएं, जिससे फल बगीचा स्थापना पर देय अनुदान का लाभ किसानों को व्यापक रूप से मिल सके। तकनीकी कार्यशाला में कृषि विभागीय अधिकारी महेन्द्र प्रताप, रमेश भाम्भू, लालचंद सारण, बलराम स्वामी, मामराज मेघवाल, चन्द्रमोहन पुरोहित, कांता मूण्ड, सोनिया, कुसुम, रामकुमार, भैराराम, लक्ष्मण सिंह, इत्यादि उपस्थित रहे। कार्यशाला का संचालन कृषि अधिकारी मुकेश गहलोत ने किया।
————-
जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक आयोजित

बीकानेर,12 जून। जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल ने प्रधानमंत्री सम्मान स्वनिधि, फसल‌ बीमा योजना, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना, इंदिरा महिला शक्ति उद्यम योजना, पीएम अजय योजना आदि योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि सरकार‌ प्रायोजित योजनाओं का लाभ जरूरतमंद को शीघ्र मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि बैंकों के छोटे प्रयास से पात्र नागरिकों को ऋण देकर रोजगार प्राप्त हो रहा है, तो उसे प्राथमिकता से स्वीकृत कर सब्सिडी देने का प्रयास करें। उन्होंने विभागीय व बैंक अधिकारियों को समन्वित रूप से अस्वीकृत ऋण प्रकरणों के संबंध में जांच कर‌ निर्णय लेने के निर्देश दिए। किसी भी पात्र व्यक्ति को ऋण लेने में परेशानी ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएं।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बैंकिंग अधिकारियों को लंबित प्रकरणों का त्वरित निस्तारण करने व पात्र व्यक्ति को स्वीकृत ऋण वितरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता विभाग को मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना के तहत पात्र व्यक्तियों को चिन्हित कर आवेदन करवाने के निर्देश दिए।
उन्होंने मनरेगा में नियोजित महिला श्रमिकों को स्वयं सहायता समूह में शामिल करते हुए बैंक में खाता खुलवाने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को ऑफलाइन आवेदन पत्रों को समय पर संबंधित बैंकों में पहुंचाने व उन्हें फॉलो अप करने को कहा।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में रोजगार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से नल जल मित्र के तहत प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन प्रशिक्षणार्थियों को नया व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंक अधिकारियों को प्राथमिकता से ऋण देने के निर्देश दिए।
उन्होंने जिले के वंचित किसानों को कृषि क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ विभिन्न योजनाओं की जानकारी को जनसाधारण तक पहुंचाने के भी निर्देश दिए।

एग्रीकल्चरल इंफ्रास्ट्रक्चर फंड की प्रगति की समीक्षा की
जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल ने कृषि अवसंरचना निधि योजना से संबंधित जानकारी आमजन तक पहुंचाने के उद्देश्य से कृषि मंडियों पर ग्लो साईन बोर्ड लगवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कृषि विपणन बोर्ड को 30 जून से पूर्व ब्लॉक स्तरीय मंडियों पर साईन बोर्ड स्‍थापित करते हुए छायाचित्र भेज नाबार्ड तथा जिला प्रशासन को सूचित करें।
बैठक में रिजर्व बैंक के लीड बैंक अधिकारी विंध्याचल सिंह, एलडीएम वाई एन‌ व्यास,डीडीएम नाबार्ड रमेश तांबिया सहित अन्य‌ विभागों व बैंकों के अधिकारी उपस्थित रहे।
——

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *