बीकानेर के 8 सरकारी समाचार

khamat khamana

मथेरन चित्र कार्यशाला में हुआ विष्णु के चौबीस अवतारों का चित्रण

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 25 जून। राजस्थान ललित कला अकादमी और कला संस्कृति विभाग की ओर से राजकीय उच्च अध्ययन शिक्षा संस्था (आईएएसई) में चल रहे ग्रीष्म कालीन प्रशिक्षण मथेरन कला में मंगलवार को बच्चों ने मथेरी कला में भगवान विष्णु के चौबीस अवतारों को अलग अलग सरफेश पर चित्रित किया। पंद्रह दिवसीय शिविर में मथेरी कला के प्रशिक्षक मूलचंद महात्मा, समन्वयक मोना सरदार डूडी, संयोजक कमल जोशी और सह संयोजक सुनील दत्त रंगा ने बीकानेरी बादल के साथ भगवान विष्णु के 24 अवतारों को पेपर प्लेट, मिट्टी की हांडी और पंखियों पर अलग-अलग अंदाज से चित्रित किया। नए पटल आधुनिक सरफेस के साथ मथेरी कला का नया रूपांतरण शिविर में देखने को मिला।

pop ronak

ललित कला अकादमी के सचिव और चित्रकार डॉ. रजनीश हर्ष ने बताया कि इस प्रकार के प्रयोग से बीकानेर की इस लुप्त हो रही कला को एक नया आयाम मिलेगा। इससे हमारी संस्कृति और धरोहर से आने वाली पीढ़ी भी अवगत होगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम राजस्थान के कई जिलों में भी चल रहे हैं। इसका उद्देश्य राजस्थान की पौराणिक और लुप्त हो रही कला और कलाकारों को बढ़ावा देना है, जिससे ये कलाएं पुनः अपना पौराणिक स्वरूप बरकरार रख सके। इस प्रशिक्षण कर्यक्रम के दौरान इस लुप्त कला को अलग अलग परिवेश में बनाकर एक नवजीवन दिया जाएगा और बाजार में इसको नए रूप में उतारा जाएगा। इससे आम आदमी का ध्यान इस ओर आकर्षित हो। साथ ही कला और कलाकारों को बढ़ावा मिल सके।
——–

CHHAJER GRAPHIS

शुद्ध आहार – मिलावट पर वार अभियान के तहत हुई कार्यवाही

बीकानेर, 25 जून। राज्य सरकार द्वारा आमजन को शुद्ध एवं पौष्टिक खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से शुद्ध आहार – मिलावट पर वार अभियान के तहत मंगलवार को जिले के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा नोखा में निरीक्षण एवं नमूनीकरण की कार्यवाही की गई।

सीएमएचओ डॉ. राजेश गुप्ता ने बताया कि मुखबिर से सूचना प्राप्त होने पर नोखा स्थित मैसर्स आर बी ट्रेडिंग कंपनी से घी डेयरी बेस्ट का नमूना लिया गया तथा कुल 182 किलो घी डेयरी बेस्ट को जांच रिपोर्ट प्राप्त होने तक सीज किया गया। इसके अतरिक्त अन्य दुकान से घी एवं तेल के कुल 6 नमूने लिए गए। जिन्हें जांच के लिए जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला भिजवाया जाएगा। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के उपरांत नियम अनुसार कार्यवाही की जाएगी। कार्यवाही में भानू प्रताप सिंह तथा श्रवण वर्मा शामिल रहे।
============
विटिलिगो दिवस पर चर्म रोग विभाग में जागरुकता शिविर आयोजित
बीकानेर, 25 जून। विश्व विटिलिगो दिवस पर पी.बी.एम चिकित्सालय के चर्म रोग विभाग में जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर में सफेद दाग की भ्रांतियों के प्रति जागरुक किया गया। इस दौरान मेडिकल विद्यार्थियों के लिये सेमीनार का आयोजन भी किया गया।
शिविर में डॉ. बी.सी. घीया ने सफेद दाग के 30 मरीजों की जांच कर 3 मरीजों को विटिलिगो सर्जरी के लिए चिन्हित किया तथा 5 मरीजों को फोटोथैरेपी उपचार के लिए बुलाया। शेष मरीजों की जाँच करवाकर दवाईया दी गयी।
डॉ घीया ने कहा कि भविष्य में भी चर्म रोग के प्रति जागरुकता के लिये विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएग, जिससे मरीजों को उचित विशेषज्ञों से इलाज मिल सके मरीज झोलाछाप डॉक्टर्स के चक्कर में ना पड़े। उन्होंने मरीजों को विशेषज्ञ डाक्टर के परामर्श के बिना स्टीराईडयुक्त दवाइयां नहीं लेने की सलाह देते हुए कहा कि इससे भंयकर साईड इफेक्ट होने का खतरा रहता है।
=====
मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा गुरुवार को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थियों के खातों में हस्तांतरित करेंगे बढ़ी हुई राशि
रविंद्र रंगमंच पर जुटेंगे जिले के लाभार्थी
बीकानेर, 25 जून। मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा द्वारा 27 जून को झुंझुनूं में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय समारोह में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थियों को बढ़ी हुई राशि का हस्तांतरण सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा। जिले के लाभार्थी रविंद्र रंगमंच से इस कार्यक्रम से जुड़ेंगे।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एलडी पवार ने बताया कि इसके लिए प्रातः 11.30 बजे से रवींद्र रंगमंच पर कार्यक्रम होगा। जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने जिले के सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थियों को आमंत्रित करने, बैठक, फूड पैकेट, पेयजल, जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने, कार्यक्रम स्थल पर वीडियो वॉल लगाने, प्रचार प्रसार, साफ सफाई, मेडिकल टीम और कानून व्यवस्था सहित सभी कार्यों के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि बताया कि अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) उम्मेद सिंह रतनू कार्यक्रम के ओवरऑल प्रभारी होंगे तथा सभी तैयारियां को बुधवार को अंतिम रूप दिया जाएगा।
जिले के 2.20 लाख लाभार्थियों को मिलेगा लाभ
संयुक्त निदेशक पंवार ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के 88.44 लाख लाभार्थियों के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की डीबीटी की जाएगी। इसमें जिले के 2.20 लाख लाभार्थी सम्मिलित हैं, जिनके खातों में 25.36 करोड़ रुपए बीडीटी किए जाएंगे। उल्लखेनीय है कि राज्य सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत 1 अप्रैल से एक हजार रुपए से बढ़ाकर 1150 रुपए प्रति पेंशनर प्रति माह बढ़ी हुई पेंशन राशि दी जा रही है।
=====
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से की समीक्षा
बीकानेर, 25 जून। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहन लाल ने मंगलवार को जिले की समस्त पंचायत समितियों के विकास अधिकारियों की समीक्षा बैठक वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि पौधारोपण अभियान को प्राथमिकता से लेते हुए अधिक से अधिक मस्टरोल जारी करवाए जाएं। जिन ग्राम पंचायतों में ज्यादा श्रमिक नियोजित हैं, उनमें एनएमएमएस के माध्यम से मॉनिटरिंग करते हुए लेबर का भौतिक सत्यापन करवाया .जाए। पौधारोपण के लिए गड्डे खुदवाए जाएं तथा सामुदायिक कार्यों के तहत खाला निर्माण के प्रस्ताव भिजवाए के निर्देश दिए । ऐसे कार्य चिह्नित करें, जिनसे लोगों को अधिक से अधिक लाभ मिले। महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत कार्य अच्छे हों तथा स्वयं के प्रयासों से भी ऐसे प्रस्ताव प्राप्त करें। इस दौरान एनआरएम, एनएमएमएस के संबंध में चर्चा की गई। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने नए जिओ ट्री मोबाइल ऐप की जानकारी दी और कहा कि पौधारोपण अभियान में इस ऐप का उपयोग हो। इसी क्रम में चार दिवारी रहित विद्यालयों के चारदीवारी निर्माण के प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। वीडियो कांफ्रेंस में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिलीप कुमार, अधिशासी अभियंता ईजीएस धीर सिंह गोदारा सहित अन्य कार्मिक उपस्थित रहे।
=====
नशे के विरूद्ध जागरुकता अभियान के तहत कार्यशाला आयोजित
वक्ताओं ने बताए नशे के दुष्प्रभाव, नशा नहीं करने की ली शपथ
बीकानेर, 25 जून। मादक पदार्थाें के दुरूपयोग एवं दुष्प्रभाव के प्रति आमजन को जागरुक करने के उद्देश्य से चल रहे पखवाड़े के तहत मंगलवार को टीबी क्लिनिक सभागार में नशे के विरूद्ध जागरुकता कार्यशाला आयोजित हुई।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश गुप्ता ने कहा कि आज नशा समाज को दीमक की तरह खोखला कर रहा है। युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति अधिक घातक है। इसके प्रति जागरुक होने और दूसरों को प्रेरित करने की जरूरत है।
इंडियन रेडक्राॅस सोसायटी के स्टेट वाइस चेयरमेन विजय खत्री ने कहा कि प्रशासन के साथ विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं को इस मुहीम से जुड़ने की जरूरत है। इस जनआंदोलन बनाते हुए प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंच बनाई जाए। उन्होंने कहा कि सोसायटी द्वारा इस दिशा में अनवरत कार्यवाहियां की जा रही है।
अभियान प्रभारी एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एलडी पंवार ने पखवाड़े के दौरान आयोजित विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इस दौरान केन्द्रीय कारागृह, स्कूलों और काॅलेजों, अस्पतालों में विभिन्न कार्यक्रम हुए। जिला कलक्टर की पहल पर जिले में नशा छोड़ने वालों के लिए ई-शपथ और ई-प्रमाण पत्र संबंधी नवाचर किया गया।
वरिष्ठ साहित्यकार राजेन्द्र जोशी ने कहा कि नशा मुक्ति से जुड़े विभिन्न विभाग नशा करने वालों के साथ नशे का व्यापार करने वालों तक भी पहुंचे। उन्होंने नशे के दुष्प्रभावों के बारे में बताया और कहा कि सामूहिक प्रयासों से ही नशे के दंश से बचा जा सकता है।
इससे पहले क्षय रोग निवारण अधिकारी डाॅ. चंद्रशेखर मोदी ने पावर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से नशे की स्थिति एवं प्रकार, इनके दुष्प्रभाव तथा बचाव के उपायों के बारे में बताया। मानसिक रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. श्रीगोपाल गोयल ने भी नशे से जुड़ा प्रस्तुतीकरण दिया।
जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक हरि शंकर आचार्य ने आभार जताया और नशामुक्ति की शपथ दिलाई। इस दौरान नशे को ना कहें फिल्म भी दिखाई गई। कार्यक्रम का संचालन दंतौर विकास सार्वजनिक पुण्यार्थ ट्रस्ट के रामकिशोर बिश्नोई ने किया।
कार्यशाला में बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष एड. जुगल किशोर व्यास, सदस्य जन्मेजय व्यास, हाजरा बानो, सुनीता चौधरी, किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य अरविंद सिंह सेंगर, किरण गौड़, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा, डूंगर महाविद्यालय के डाॅ. अन्नाराम शर्मा, उद्योग विभाग के सहायक निदेशक सुरेंद्र कुमार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डॉ. अरविंद आचार्य सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।
=======

ग्राम पंचायत सोमलसर के पूर्व सरपंच के जांच प्रकरण की पत्रावली दाखिल दफ्तर
बीकानेर, 25 जून। ग्राम पंचायत सोमलसर के पूर्व सरपंच रावताराम मेघवाल के विरुद्ध अकाल राहत कार्यों एवं अन्य योजनाओं में अनियमितता के प्रकरण की जांच के बाद समाप्त कर पत्रावली को दाखिल दफ्तर कर दिया गया है।
संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी ने बताया कि प्रकरण की जांच जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा की गई। जांच अधिकारी ने अपनी जांच रिपोर्ट में बताया कि रावताराम मेघवाल की मृत्यु होने के जांच किया जाना संभव नहीं है। सिंघवी ने बताया कि प्राप्त जांच रिपोर्ट के अवलोकन एवं परीक्षण के उपरांत ग्राम पंचायत सोमलसर के पूर्व सरपंच रावताराम मेघवाल के विरुद्ध विचाराधीन प्रकरण को समाप्त किया जाकर पत्रावली दाखिल दफ्तर करने के निर्देश दिए गए हैं।
====
मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा की संकल्पना का बीकानेर में हो रहा प्रभावी क्रियान्वयन

पेयजल वितरण प्रणाली को तेजी से सुदृढ़ करने में जुटा जलदाय विभाग

बीकानेर, 25 जून। भीषण गर्मी में बेहतर जल प्रबंधन और भविष्य के लिए जल भंडारण एवं वितरण के संसाधनों में वृद्धि किसी भी सरकार के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इस दिशा में किए गए प्रयासों के दूरगामी सकारात्मक परिणाम आते हैं। प्रदेश में भी मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में किए गए कार्य करोड़ों प्रदेशवासियों के लिए राहत भरे रहे। वहीं बीकानेर जिले में भी जलदाय विभाग द्वारा मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप कार्य किए गए। अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति को पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने से लेकर भविष्य के मद्देनजर किए जाने वाले कार्यों को गति दी गई।
जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार पिछले छह महीनों में पुर्नगठित शहरी जल योजना के तहत पिछले 4 उच्च जलाशय, 3 स्वच्छ जलाशय और 60 किलोमीटर एचडीपीई पाइपलाइन बिछाई गई। दस किलोमीटर डीआई पाइपलाइन कार्य गत छह माह में किया गया है। इस पर 52.55 करोड़ रुपये व्यय किए गए।
जल जीवन मिशन के तहत जिले में पिछले छह महीनों में 5 हजार 633 कनेक्शन जारी किए गए।जल जीवन मिशन के तहत इस दौरान विभिन्न योजनाओं में 51.85 किमी डीई पाइपलाइन तथा 183 किमी एचडीपीई पाइपलाइन बिछाई गई। वहीं जेजेएम के तहत ही इस दौरान 40 उच्च जलाशय, 9 आरडब्ल्यू एवं 2 आरजीएफ का कार्य पूर्ण किया गया। इन सभी कार्यों पर 17.42 करोड़ रुपये के कार्य करवाए गए हैं।
जिले में गत छह माह में 20 नए नलकूप और 24 हैण्डपम्प निर्माण किए गए। भीषण गर्मी को देखते हुए समर कंटीजेंसी प्लान के तहत स्वीकृत 23 और कैनाल कंटीजेंसी के तहत ग्रामीण क्षेत्र के 18, वहीं शहरी क्षेत्र के 6 कार्य पूर्ण कर दिए गए हैं। राज्य सरकार के निर्देशानुसार गर्मी के दौरान पेयजल वितरण को लेकर विशेष सतर्कता रखी गई, जिससे आमजन को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुई।
=========

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *