बीकानेर के 7 सरकारी समाचार

khamat khamana

विभिन्न प्रतिनिधि मंडल और आमजन से मिले खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री
वाजिब कार्यों को समय पर करने के लिए दूरभाष पर ही अधिकारियों को दिए निर्देश

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 31 अगस्त ।  खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा ने शनिवार को सादुल गंज स्थित अपने आवास पर जनसुनवाई कर आमजन के अभाव अभियोग सुने। इस अवसर पर जिला मुख्यालय और दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्र से बड़ी संख्या में प्रतिनिधिमंडल और आमजन अपनी समस्याएं लेकर कैबिनेट मंत्री से मिले। आमजन की ओर से सड़क, पानी, बिजली, शिक्षा स्वास्थ्य, राजस्व आदि विभागों से जुड़े विभिन्न प्रकरण प्रस्तुत किए गए, जिन पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री गोदारा ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को दूरभाष के माध्यम से निर्देश दिए। गोदारा ने कहा कि आमजन की समस्याओं के निस्तारण के लिए सरकार संवेदनशील होकर काम कर रही है। होने लायक कार्यों को त्वरित गति से निस्तारित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। अधिकारियों के साथ सक्षम स्तर पर नियमित समन्वय किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अधिकारी भी स्वयं अपने कार्यालय में आने वाले आमजन के साथ अतिरिक्त संवेदनशील होकर उनके प्रकरण सुने और वाजिब कार्यों को समय पर करवाएं। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा की गई बजट घोषणाएं समय पर पूरी करवाने के लिए भी कृत संकल्पित होकर कार्य किया जा रहा है।
=========

pop ronak

विधायक श्री ताराचन्द सारस्वत ने हरी झण्डी दिखाकर कचरा संग्रहण वाहनों को किया रवाना

CHHAJER GRAPHIS

बीकानेर, 31 अगस्त। श्रीडूंगरगढ़ विधायक श्री ताराचंद सारस्वत ने शनिवार को नगरपालिका श्रीडूंगरगढ़ में एलओटी आधारित घर-घर कचरा संग्रहण कार्य का शुभारम्भ किया। उन्होंने हरी झण्डी दिखाकर कचरा संग्रहण वाहनों को वार्डों में रवाना किया।
एलओटी आधारित घर-घर कचरा संग्रहण वाहनों में नगरपालिका क्षेत्र के वाडों में आरएफआईडी टैग लगाए जाएंगे। श्रीडूंगरगढ़ में पहली बार इस आधुनिक तकनीक द्वारा घर-घर कचरा संग्रहण आरम्भ किया गया है। इसका नियंत्रण कक्ष श्रीडूंगरगढ़ नगरपालिका कार्यालय में स्थापित किया गया है। हर वाहन का रूट बनाया जाएगा। प्रत्येक वाहन प्रतिदिन निर्धारित रूट पर चलेगा। इनकी कार्यगणना प्रतिशत के आधार पर की जाएगी। हर गली में स्कैन होने वाले हार्डवेयर डिवाइस लगाये जाएंगे। शिकायत के लिए नागरिकों को हेल्पलाईन नंबर एवं ऐप उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके प्रति जागरूकता के लिए समय-समय पर आईईसी गतिविधियाँ की जाएंगी। इसके बाद नगरपालिका श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र के सभी घरों से नियमित कचरा उठाया जाएगा।
*नगरपालिका ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर*
नगरपालिका श्रीडूंगरगढ़ द्वारा आमजन की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। घर-घर कचरा संग्रहण ऑटो टीपर नहीं आने पर हेल्पलाइन नंबर 7296879251 (राजीव) पर सूचना की जा सकेगी। इसके अलावा स्ट्रीट एवं रोड लाईट की शिकायत के लिए 9414148083 (संजय शर्मा) पर शिकायत की जा सकेगी। इस प्रकार पालिका क्षेत्र में मृत पशुओं को उठाने के लिए हेल्पलाइन नंबर 9799683722 (पन्नालाल सांसी) पर सूचित किया जा सकेगा। इसी क्रम में नगरपालिका श्रीडूंगरगढ़ कार्यालय में एकल खिड़की योजना भी आरम्भ की गई है। इससे आमजन की समस्याओं के निवारण के लिए रजिस्टर का संधारण किया जा रहा है।
इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष श्री मानमल शर्मा, उपाध्यक्ष श्री बंशीधर सुथार, श्री ओम सारस्वत, श्री हेमनाथ जाखड़, श्री महेश राजोतिया, श्री सुरेन्द्र चूरा, पार्षद श्री जगदीश गुर्जर, श्री विनोद गिरी गुसाईं, श्री हेमराज बरडिया, श्री विक्रम सिंह शेखावत, श्री वेदप्रकाश शर्मा, श्री सुभाष स्वामी, श्री जगदीश आसोपा, श्री नौरंग सारस्वत, श्री श्यामसुंदर पुरोहित, श्री रामसिंह जागीरदार, श्री पवन इंदौरिया, श्री सावरमल सारस्वत, श्री मनीष गिरी, श्री नवरंग सारस्वत, अधिशाषी अधिकारी श्री अविनाश शर्मा, श्री रवि जोगी, श्री कमल चावरिया, श्री जगदीश आसोपा और श्री सुभाष स्वामी सहित नगरपालिका के कार्मिक और आमजन मौजूद रहे।
===========

लूणकरणसर क्षेत्र में विद्युत सुदृढ़ीकरण के लिए एक करोड़ के कार्य स्वीकृत
कैबिनेट मंत्री गोदारा के प्रयासों से मिली सौगात

नापासर में नई लाइन बिछाने और ट्रांसफार्मर सहित विभिन्न कार्यों पर खर्च होंगे 10 लाख 51 हजार

बीकानेर , 31 अगस्त। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा के प्रयासों से लूणकरणसर क्षेत्र के विभिन्न गांवों में विद्युत सुदृढ़ीकरण और आपूर्ति सुचारू करने के लिए विद्युत विभाग द्वारा क़रीब एक करोड रुपए के कार्य स्वीकृत किए गए हैं। कैबिनेट मंत्री सुमित गोदारा ने बताया कि इन कार्यों में नापासर गांव के लिए नई लाइन बिछाने, न्यू फीडर से जोड़ने और अतिरिक्त क्षमता के लिए ट्रांसफार्मर लगवाने सहित अन्य स्वीकृतियां जारी की गई है।

नापासर में विद्युत सुदृढीकरण के लिए खर्च होंगे 10.51 लाख

गोदारा ने बताया कि हापासर में 9 किलोमीटर लम्बी नई लाइन, तीन ट्रांसफार्मर तथा न्यू फीडर के लिए 10 लाख 51 हजार रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। इस कार्य के पूर्ण होने से क्षेत्र वासियों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी साथ ही वोल्टेज उतार चढ़ाव के कारण होने वाली समस्याओं से भी निजात मिलेगी। हापासर के ग्रामीण लंबे समय से नये ट्रांसफार्मर और न्यू फीडर की मांग कर रहे थे उनकी मांग पर यह कार्य स्वीकृत करवाया गया है।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने बताया कि आरडीएसएस स्कीम के तहत 12 अन्य स्थानों पर अतिरिक्त क्षमता के नए ट्रांसफॉमर्स स्वीकृत किए गए हैं। गोदारा ने बताया कि भादवा, धीरेरा, नौरंगदेसर (रासीसर मार्ग) , कालू में 100 केवीए ट्रांसफॉर्मर, खोखराना, बींछरवाली,कागासर, एन एच 62 नर्सरी के पास, वार्ड संख्या 4 तथा अर्जुनसर में 63 केवीए ट्रांसफॉर्मर, जसवंतपुर में 40 केवीए ट्रांसफार्मर की स्वीकृति जारी की गई है। इसके अतिरिक्त लूणकरणसर के विश्वकर्मा मार्केट में 160 केवीए क्षमता के ट्रांसफार्मर हेतु स्वीकृति जारी की गई है। उन्होंने बताया कि स्वीकृत किए गए कार्यों को शीघ्र प्रारंभ कर आमजन को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए गए हैं।
गोदारा ने कहा कि क्षेत्र में पानी और बिजली के ढांचे को मजबूती देने के साथ-साथ सड़कों के विकास के लिए भी गंभीरता के साथ काम किया जा रहा है। आमजन को चिकित्सा सुविधा और गुणवत्ता परक शिक्षा मिले यह भी सुनिश्चित किया जाएगा।

===============

खबरों की सटीकता के लिए सूचना तंत्र मजबूत करें – शर्मा

बीकानेर। खबरों की सटीकता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए सूचना तंत्र का मजबूत होना अनिवार्य है। किसी भी खबर को प्रकाशित करने से पहले कम से कम तीन अलग-अलग स्रोतों से क्रॉस-चेक करना चाहिए। यह सलाह दैनिक भास्कर के वरिष्ठ पत्रकार नवीन शर्मा ने जय नारायण व्यास कॉलोनी स्थित रामपुरिया आईएमएस कॉलेज परिसर में पत्रकारिता पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन दी।

शर्मा ने कहा कि पत्रकारिता में गोपनीयता बनाए रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि एक पत्रकार की खबर का स्रोत उजागर होने पर उसकी विश्वसनीयता और सुरक्षा दोनों खतरे में पड़ सकती हैं। उन्होंने जोर दिया कि एक पत्रकार को कभी भी अपने खबर के स्रोत का खुलासा नहीं करना चाहिए। उन्होंने डिफेंस रिपोर्टिंग का एक संस्मरण साझा करते हुए बताया कि खबर लिखते समय सजगता और सतर्कता बेहद आवश्यक है।

कार्यशाला के तीसरे सत्र में न्यूज पोर्टल ‘लॉयन एक्सप्रेस’ के संपादक हरीश बी शर्मा ने इंटरव्यू विधा पर चर्चा की। उन्होंने अपने दैनिक भास्कर के कार्यकाल के दौरान अमिताभ बच्चन और टॉम अल्टर जैसे दिग्गजों के साक्षात्कार के अनुभव साझा किए। हरीश बी शर्मा ने कहा कि एक साक्षात्कारकर्ता को हमेशा लोकतांत्रिक अधिकारों के साथ बातचीत करनी चाहिए, और साक्षात्कार के लिए पूरी तैयारी के साथ जाना चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि सवालों का ‘प्लान बी’ भी तैयार रखना जरूरी है ताकि किसी अप्रत्याशित परिस्थिति में भी साक्षात्कार को सही दिशा में मोड़ा जा सके।

फ्रीलांस पत्रकारों को सलाह देते हुए हरीश बी शर्मा ने कहा कि यदि आपके पास कोई ब्रांड नहीं है तो घबराएं नहीं। पत्रकार के हौसले और हुनर ही उसकी असली पहचान होती है। यदि आप खुद पर विश्वास रखते हैं, तो आप खुद एक ब्रांड बन सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पत्रकारों को अपनी गरिमा और सम्मान की रक्षा करना आना चाहिए, और उन्हें किसी का टूल नहीं बनना चाहिए। साक्षात्कार करते समय सवाल सीधे, तीखे, और सटीक होने चाहिए ताकि साक्षात्कार का उद्देश्य सफल हो सके।

इससे पूर्व तीन दिवसीय कार्यशाला के पहले सत्र में विश्व प्रसिद्ध प्रेस छायाकार दिनेश गुप्ता ने “लेंस विद विजन” सत्र में फोटोग्राफी के अपने गहरे अनुभव साझा किए। उन्होंने पत्रकारिता के दृष्टिकोण से फोटोग्राफी के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि जिस तरह एक पत्रकार की कलम हमेशा सक्रिय रहती है, उसी तरह एक फोटोग्राफर का कैमरा भी हर क्षण क्लिक के लिए तैयार रहना चाहिए।

गुप्ता ने बताया कि भले ही हमें किसी विषय विशेष का गहरा ज्ञान न हो, लेकिन सामान्य जानकारी होना आवश्यक है। यह सामान्य ज्ञान हमें जीवन के विभिन्न पहलुओं को समझने और उन्हें तस्वीरों में कैद करने में मदद करता है। हमारे आसपास अक्सर ऐसे अनमोल क्षण आते हैं जो पूरी जिंदगी के लिए यादगार बन सकते हैं। यदि हम उन क्षणों को अपने कैमरे में सही समय पर कैद कर लें, तो वे तस्वीरें जीवनभर लोगों के जेहन में ताजा रहेंगी।

उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि दुर्घटनाएं, आयोजन, कलाकारों का प्रदर्शन, मौसम के बदलाव, असामान्य परिस्थितियां, और यहां तक कि दैनिक जीवन की छोटी-छोटी घटनाएं भी अनमोल क्षणों को जन्म दे सकती हैं। गुप्ता ने जोर देकर कहा कि एक अच्छे फोटोग्राफर को अपनी सोचने की क्षमता को निरंतर बढ़ाना चाहिए, ताकि वह जीवन के इन क्षणों को बेहतर ढंग से पकड़ सके।

इसके साथ ही, गुप्ता ने तकनीकी सवालों के भी जवाब दिए। उन्होंने कैमरों के प्रकार, विभिन्न प्रकार के लेंस, और लाइटिंग के महत्व पर विस्तार से चर्चा की। उनकी इस चर्चा ने उपस्थित छात्रों और नवोदित फोटोग्राफरों को फोटोग्राफी की बारीकियों को समझने में काफी मदद की। इस दौरान प्रत्येक सत्र के समापन पर सम्माननीय वक्ताओं को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन अध्यक्ष आनंद आचार्य ने किया ।

एसोसिएशन के उपाध्यक्ष योगेश खत्री ने बताया कि कार्यशाला के अंतिम दिन रविवार को फर्स्ट इंडिया न्यूज के रेजिडेंट एडिटर लक्ष्मण राघव द्वारा टीवी रिपोर्टिंग पर, हिंदी के आचार्य डॉ ब्रज रतन जोशी भाषा पर तथा हरिशंकर आचार्य उपनिदेशक डीआईपीआर द्वारा मीडिया पंजीयन, एक्रीडियेशन तथा पत्रकारिता विषय को लेकर पत्रकारों से रूबरू होंगे।

कार्यशाला में सचिव विनय थानवी, कोषाध्यक्ष मनोज व्यास, राजीव जोशी, राजेश रतन व्यास, राहुल मारवाह, अजीज भुट्टा, सरजीत सिंह, राम रतन मोदी, वीरेंद्र आभाणी, यतींद्र चड्ढा, भवानी व्यास, उमेश पुरोहित, बलजीत सिंह गिल, जीतू बीकानेरी, मुरली देवड़ा, सुमेस्ता सुमित विश्नोई, प्रकाश श्यामसुखा, प्रमोद मोदी, के के आहूजा, विक्रम पुरोहित, सुनील शर्मा जयवीर सिंह, इमरान खान ने सहभागिता निभाई।

==============

 

विधायक ने पीबीएम अस्पताल का किया निरीक्षण
विभिन्न व्यवस्थाओं का लिया जायजा, दिए आवश्यक निर्देश

बीकानेर, 31 अगस्त। बीकानेर (पश्चिम) विधायक श्री जेठानंद व्यास ने शुक्रवार को पीबीएम अस्पताल का निरीक्षण किया।
इस दौरान पीबीएम अधीक्षक डॉ. पी. के. सैनी साथ रहे। विधायक ने लेबर रूम का अवलोकन किया। यहां पेशेंट लोड अधिक होने के कारण उन्होंने इसे एक्सटेंट करने की बात कही।पीबीएम अधीक्षक ने बताया कि एम 2 वार्ड में लेबर रूम को एक्सटेंट किया जा रहा है। इससे लेबर वार्ड के बेड की संख्या में वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि एम 2 वार्ड का एक हिस्सा लेबर रूम में शामिल किया जाएगा। इसके लिए सुविधाओं में वृद्धि का कार्य श्रीडूंगरगढ़ के राठी ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है। विधायक ने सोनोग्राफी कक्ष का अवलोकन भी किया तथा यहां अधिक भीड़भाड़ होने के कारण उन्होंने इसे एमसीएच में शिफ्ट करने की बात कही। पीबीएम अधीक्षक ने बताया कि एमसीएच विंग में इससे संबंधित कुछ कार्य बाकी है। जिसके लिए बजट से जुड़े प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाए गए हैं। इसके मध्यनजर विधायक ने मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. गुंजन सोनी से दूरभाष पर बात की और उक्त प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए वे राज्य सरकार स्तर पर बात रखते हुए जल्दी से जल्दी बजट स्वीकृत करवाने का प्रयास करेंगे। इस दौरान विधायक ने जनाना वार्ड के सामने पार्क विकास तथा पोर्च निर्माण सहित विभिन्न सिविल कार्यों की प्रगति जानी। साथ ही मरीजों के लिए मदर्स केयर ट्रस्ट द्वारा विकसित वेटिंग एरिया का अवलोकन किया। उन्होंने अस्पताल की सफाई व्यवस्था के बारे में भी जाना और इस पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मरीजों को अस्पताल में बेहतर सुविधाएं मिले, इसके लिए पूर्ण गंभीरता से कार्य किया जाए। इस दौरान पार्षद प्रदीप उपाध्याय, अनिल आचार्य, मुरली व्यास, रामदेव व्यास सहित अस्पताल स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।

==================

विमुक्त जनजातीय मुक्ति दिवस मनाया

बीकानेर, 31 अगस्त। विमुक्त, घुमन्तु एवं अर्द्धघुमन्तु जनजाति शनिवार को मनाया गया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एलडी पंवार ने बताया कि बावरी, कंजर, सांसी, बावरिया, नट, भाट, गाडिया लुहार, रेबारी, बंजारा आदि जातियों के उत्थान एवं विकास के लिए संगोष्ठी का आयोजन किया।
इस अवसर पर घुमन्तु समुदाय के प्रतिनिधियो ने अपने विचार रखे। गाडिया लौहार मोहल्ला विकास समिति के अध्यक्ष भवानी शंकर गाडिया लौहार ने गाडियालौहार जाति पहचान पत्र बनाने की कार्यवाही करने की मांग की। साथ ही शहरी क्षेत्र में 50 वर्गगज भूमि आंवटन के आदेश को पुनः 100 वर्गगज किये जाने की आवश्यकता जताई।
इस अवसर पर विमुक्त, घुमन्तु एवं अर्द्धघुमंतु जनजातियों के विकास एवं उनके कल्याण की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। छात्रावास, छात्रवृत्ति, गाडिया लौहार कच्चा माल क्रय योजना, महाराणा प्रताप भवन निर्माण योजना, नवजीवन योजना आदि के बारे में जानकारी प्रदान की गई।
=====================
पत्रकारों ने दिनेश चंद्र सक्सेना को दी श्रद्धांजलि वरिष्ठ पत्रकार के.डी. हर्ष का किया स्मरण

बीकानेर, 31 अगस्त। पत्रकारों ने जनसंपर्क विभाग के पूर्व संयुक्त निदेशक दिनेश चंद्र सक्सेना को श्रद्धांजलि अर्पित की। सक्सेना की स्मृति में आयोजित सभा में बीकानेर प्रेस क्लब के अध्यक्ष भवानी जोशी ने कहा कि सक्सेना जनसंपर्क विधा के सच्चे पैरोकार थे। वे सभी पत्रकारों को साथ लेकर चलते। उनका निधन पत्रकार जगत के लिए अपूरणीय क्षति है। वरिष्ठ पत्रकार श्याम मारू ने कहा कि सक्सेना ने प्रशासन और पत्रकारों के बीच सेतु का काम किया। उनका स्वभाव मित्रवत था। मोहन थानवी ने सक्सेना को अजातशत्रु बताया। उन्होंने कहा कि उनकी मिलनसारिता अद्भुत थी। प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष जयनारायण बिस्सा ने कहा कि दिनेश सक्सेना सफल जनसंपर्क कर्मी के साथ बेहतरीन इंसान थे। डॉ. नासिर जैदी ने कहा कि सक्सेना ने नए पत्रकारों को आगे बढ़ाने का काम किया। सभी पत्रकारों ने वरिष्ठ पत्रकार केशव दास हर्ष को भी श्रद्धांजलि दी। वक्ताओं ने कहा कि कोहिनूर के नाम से प्रसिद्ध हर्ष जुनूनी पत्रकार थे। उन्होंने सही मायनों में पत्रकारिता को जिया। इस दौरान जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक हरि शंकर आचार्य, राजेंद्र भार्गव, मोहम्मद अली पठान, मोहम्मद रफीक पठान, जितेंद्र व्यास, रमजान मुगल, राम स्वरूप भाटी, सुमित व्यास, राजा जोशी, शिव भादाणी, नौशाद अली, महेंद्र मेहरा, राजेश छंगाणी सहित अन्य पत्रकारों ने सक्सेना के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला। इस दौरान दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा की शांति की कामना की गई। सभी ने सक्सेना के चित्र के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित की।
======================

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *