बीकानेर के 8 सरकारी समाचार

  • साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश- रात 8 बजे के बाद किसी स्थिति में खुली नहीं रहें शराब की दुकानें 

बीकानेर,14 अक्टूबर। जिला कलेक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि ने कहा कि रात आठ बजे के बाद शराब की दुकानें खुली मिलने और अन्य वैकल्पिक दरवाजे या खिड़की से शराब बेचने वालों के विरुद्ध नियमानुसार सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

जिला कलेक्टर ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने आबकारी एवं पुलिस विभाग को आपसी समन्वय से गंभीरता पूर्वक कार्य करने व इनकी नियमित मॉनिटरिंग के लिए कहा। संदिग्ध क्षेत्रों में अवैध गतिविधियों पर निगरानी रखने के साथ पेट्रोलिंग करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि जिले में अवैध शराब की तस्करी, विक्रय व इसके दुष्प्रभावों को रोकने के लिए गश्त बढ़ाई जाए। पुलिस व परिवहन विभाग को नंबर प्लेट विहीन वाहनों को जब्त करने के लिए ज्वाइंट ऑपरेशन चलाने के निर्देश दिए। जिले के खनन क्षेत्रों में भी बिना नंबर प्लेट के डंपर चालकों के विरुद्ध कार्यवाही करने को कहा। विद्यार्थियों की सुरक्षा हेतु कोचिंग संस्थानों के आस-पास पुलिस द्वारा पेट्रोलिंग की जाएं।
जिला कलेक्टर ने संभावित सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए परिवहन व यातायात विभाग को विशेष अभियान चलाकर वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगवाने के निर्देश दिए। ओवरलोड वाहनों पर नियमित कारवाई कर एवं ब्लॉकवार रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने कहा कीरानी बाजार स्थित अंडर ब्रिज के पास कोई बस ठहराव ना हो, इसका विषेश ध्यान रखा जाए।

pop ronak

जिला कलेक्टर ने आयुर्वेद विभाग को मौसमी बीमारियों से बचाव व इलाज के लिए शिविरों के माध्यम से काढ़े का वितरण व पंपलेट्स के माध्यम से प्रचार करने‌ के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक ब्लॉक में आंगनबाड़ी केंद्रों पर मूलभूत सुविधाओं को जांचने तथा राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के ट्रेंनिंग सेंटर्स पर संचालित गतिविधियों का संबंधित अधिकारियों को निरीक्षण के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) डॉ दुलीचंद मीना, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) रमेश देव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सौरभ तिवाड़ी, जिला आबकारी अधिकारी रश्मि जैन, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी राजेश शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
============
वरिष्ठ पत्रकार श्री अशोक माथुर का निधन, मेडिकल कॉलेज को सौंपी जाएगी उनकी पार्थिव देह

CHHAJER GRAPHIS

वरिष्ठ पत्रकार श्री अशोक माथुर का कल देर रात जयपुर में निधन हो गया। वे 72 वर्ष के थे। आठ अगस्त 1952 को जन्में श्री माथुर पिछले कुछ समय से अस्वस्थ थे। उनके निधन से पत्रकारिता जगत में शोक की लहर छा गई। देश भर के पत्रकारों ने उनके निधन को अपूरणीय क्षति बताया है। श्री माथुर के परिजन उनकी पार्थिव देह लेकर जयपुर से रवाना हो गए हैं। श्री माथुर द्वारा देहदान का संकल्प लिया हुआ था। इसे ध्यान रखते हुए उनकी देह आज दोपहर पश्चात सरदार पटेल मेडिकल कालेज को सुपुर्द की जाएगी। श्री माथुर प्रसिद्ध समाचार पत्र लोकमत के संपादक रहे। वे हमेशा पत्रकारिता के मूल्यों के प्रति समर्पित रहे। बीकानेर के अनेक पत्रकारों के उनके नेतृत्व में पत्रकारिता की शुरुआत की। निष्पक्ष पत्रकार के रूप में उन्होंने अपनी पहचान बनाई। श्री माथुर सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों के जानकार और प्रखर वक्ता थे। सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय उनके निधन पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता है।
===================
अपनाघर आश्रम करवाएगा बेसहारों का पुनर्वास, जिला कलक्टर श्रीमती वृष्णि ने रेस्क्यू वाहनों को दिखाई हरी झंडी
बीकनेर, 14 अक्तूबर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा माँ माधुरी बृज वारिस सेवा सदन अपनाघर भरतपुर के संयुक्त तत्वावधान में आश्रयहीन, असहाय, बीमार, पीड़ित व्यक्तियों का पुनर्वास करवाकर उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जाएगा। अभियान से जुड़े रेस्क्यू वाहनों को जिला कलक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि ने सोमवार को कलेक्ट्रेट से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
अपनाघर आश्रम बीकानेर के अध्यक्ष अनंतवीर जैन ने बताया कि अपनाघर के मुख्य कार्यालय भरतपुर द्वारा पूरे राज्य में यह रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है। मन्दिरों के आसपास, सड़क के किनारे जीवनयापन करने वाले, पीबीएम अस्पताल में लाये गये लावारिस व आश्रयहीन, रेलवे स्टेशन व वाशिंग लाइनों पर मिलने वाले आश्रयहीन व्यक्तियों को अपनाघर आश्रमों में निशुल्क आश्रय, चिकित्सा, भोजन एवं जीवनयापन की समस्त सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। यह सेवाएं अपनाघर आश्रम रानीबाजार, अपनाघर वृद्धाश्रम जयपुर रोड़ एवं अपनाघर आश्रम नोखा में प्रवेश दिलवा कर उपलब्ध कराई जाएंगी।
जिला कलक्टर ने अपनाघर आश्रम द्वारा चलाए जा रहे इस रेस्क्यू अभियान की सराहना की और इसे ‘नर सेवा नारायण सेवा’ का महत्त्वपूर्ण कदम बताया।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) श्री रमेश देव, जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र की महाप्रबंधक श्रीमती मंजू नैन गोदारा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग संयुक्त निदेशक श्री एल डी पंवार, अपनाघर आश्रम संरक्षक श्री द्वारकाप्रसाद पचीसिया, अपनाघर वृद्धाश्रम सचिव श्री अशोक मूंधड़ा, अपनाघर आश्रम भरतपुर के श्री राजेन्द्र अग्रवाल, श्री नरेश मित्तल आदि मौजूद रहे।
========
सुरक्षित और कानूनी प्रवास के लिए जागरूकता शिविर 24 को
बीकानेर, 14 अक्टूबर। राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम (आरएसएलडीसी) द्वारा सुरक्षित और कानूनी प्रवास के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन राजकीय आईटीआई में 24 अक्टूबर को किया जाएगा।
आरएसएलडीसी की योजना प्रभारी गरिमा सिंह ने बताया कि जागरूकता शिविर का उद्देश्य विदेश प्रस्थान के मामले में जागरूकता फैलाना और यात्रा के लिए सुरक्षित मार्गदर्शन प्रदान करना है। इस अवसर पर विदेश मंत्रालय के प्रोक्टर ऑफ इमीग्रेशन श्री महेन्द्र कुमार, आरएसएलडीसी की प्रभारी अधिकारी गरिमा सिंह, सहायक प्रबंधक रमेश सांभरिया मौजूद रहेंगे एवं युवाओं को जागरूक करेंगे। शिविर में संबंधित विषयों पर विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की जाएगी और प्रवासियों को उचित मार्गदर्शन प्राप्त का अवसर मिलेगा।
=======
संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में बैठक मंगलवार को, विभिन्न बिंदुओं की होगी समीक्षा
बीकानेर, 14 अक्टूबर। संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी की अध्यक्षता में 15 अक्टूबर , मंगलवार को दोपहर 2 बजे संभागीय आयुक्त कार्यालय में समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी।
संयुक्त निदेशक (सांख्यिकी) धनपाल मीना ने बताया कि बैठक में बजट घोषणाओं की प्रगति समीक्षा, भूमि आवंटन, पेयजल और विद्युत आपूर्ति, जल जीवन मिशन, मौसमी बीमारियों की स्थिति, अवैध खनन की रोकथाम, स्वच्छता ही सेवा अभियान, अमृत 2.0 राइजिंग राजस्थान, मरम्मत योग्य सड़कों की स्थिति , खाद की उपलब्धता और वितरण की स्थिति, सौंदर्य करण और साफ सफाई सहित विभिन्न कार्यों में प्रगति की समीक्षा की जाएगी।
======
वरिष्ठ तीर्थ यात्रियों को लेकर रवाना हुई विशेष ट्रेन, संभागीय आयुक्त ने दिखाई हरी झंडी
बीकानेर, 14 अक्टूबर। वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत विशेष ट्रेन बीकानेर से वाया भगत की कोठी-जवाई बांध रेलवे स्टेशन से होते हुए रामेश्वरम-मदुरै तीर्थ स्थल पर यात्रियों को लेकर सोमवार को रवाना हुई।
इसे संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना हुई। इस दौरान श्री सवाई सिंह, श्री श्याम पंचारिया, देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त श्री गौरव सोनी मौजूद रहे। इसमें बीकानेर और चूरू जिले के 230 यात्रियो को भेजा गया है। ट्रेन में बीकानेर से ट्रेन प्रभारी महावीर सिंह चौहान, सहायक ट्रेन प्रभारी, मेडिकल टीम और प्रत्येक कोच में दो अनुरक्षकों को लगाया गया है। श्री गौरव सोनी ने बताया कि इस विशेष ट्रेन में बीकानेर रेलवे स्टेशन पर आवश्यक व्यवस्थाएं अन्य कार्य हेतु श्वेता चौधरी, सुनीता मेहरा, महेश कुमार शर्मा, किशोर कुमार शर्मा, रितेश श्रीमाली, गोपाल आचार्य, राजेश दाधीच, अनसुइया शर्मा, सोनू शर्मा, पुरुषोत्तम, मोहन,अभिषेक श्रीमाली, कल्पिश शर्मा आदि द्वारा की गई।

===============

एलएम स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में निगम ने बनाए शौचालय, विधायक एवं महापौर ने किया उद्घाटन

बीकानेर, 14 अक्तूबर। जवाहर नगर स्थित एलएम स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में नगर निगम की ओर से नवनिर्मित शौचालयों का उद्घाटन बीकानेर पश्चिम विधायक जेठानंद व्यास, महापौर श्रीमती सुशीला कंवर राजपुरोहित व उपमहापौर राजेन्द्र पंवार ने किया। इस मौके पर विधायक व्यास ने कहा कि शहरी परकोटे में एलएम स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में शौचालय सुविधा होने से खिलाड़ियों खासकर बालिकाओं को आ रही परेशानी दूर होगी। उन्होंने कहा कि भविष्य में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी।
महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि बीकानेर के खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर जिले का नाम रोशन कर रहे हैं। इन्हें सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। उप महापौर राजेन्द्र पंवार, नगर निगम उपायुक्त यशपाल आहूजा, विप्र फाउण्डेशन के भंवर पुरोहित, मोतीलाल हर्ष, जे पी व्यास और पार्षद प्रदीप उपाध्याय ने विचार रखे। मंच संचालन भुवनेश पुरोहित ने किया और आगंतुकों का आभार जताया।
==============
कैबिनेट मंत्री गोदारा के प्रयासों से लूणकरणसर क्षेत्र में 7 सड़कों के नवीनीकरण के लिए 4 करोड़ 21 लाख की राशि स्वीकृत

क्षेत्रवासियों को सुगम और सुरक्षित परिवहन सुविधाएं उपलब्ध करवाने के किए जाएंगे सतत प्रयास

बीकानेर , 14 अक्टूबर। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा के प्रयासों से लूणकरणसर क्षेत्र में विभिन्न गांवों को जोड़ने वाली 7 सड़कों के नवीनीकरण कार्य हेतु 4 करोड़ 21 लाख 68 हजार रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। कैबिनेट मंत्री गोदारा ने बताया कि क्षेत्र में कुल 25.3 किलोमीटर लंबाई की सड़कों के नवीनीकरण के लिए इस राशि को खर्च किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रानीसर से कतरियासर की 3 किमी सड़क नवीनीकरण के लिए 60 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे ।

इसी प्रकार मालासर से लाडेरा तक ढाई किलोमीटर सड़क निर्माण हेतु 50 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है ।खिचिया से मघजी की ढाणी के बीच 1.70 किलोमीटर लंबाई के सड़क नवीनीकरण कार्य पर 34 लाख रुपए, बंंधा गांव से उड़ाना जोहड़ तक 3.30 किलोमीटर सड़क नवीनीकरण कार्य पर 66 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे। लूणकरणसर से चक 300 / 700 आरडी के बीच 4.50 किलोमीटर सड़क निर्माण नवीनीकरण कार्य हेतु 67 लाख 95 हजार रुपए की राशि की स्वीकृति मिली है। इसी प्रकार धीरेरां महाराणा से होते हुए साधेरा तक 5 किलोमीटर सड़क नवीनीकरण कार्य पर 68.25 लाख रुपए तथा अर्जुनसर से मिठडिया तक 5.30 किलोमीटर सड़क नवीनीकरण कार्य हेतु 75 लाख 48 हजार रुपए की राशि स्वीकृत की गई है।

गोदारा ने कहा कि इन सड़कों के नवीनीकरण से क्षेत्र के विभिन्न गांवों तक आमजन के लिए सुगम व सुरक्षित परिवहन। सुविधा उपलब्ध हो सकेगी मुख्यमंत्री श्री भजनलाल का इन स्वीकृतियों हेतु आभार प्रकट करते हुए कैबिनेट मंत्री गोदारा ने कहा कि क्षेत्र के बुनियादी विकास के लिए सतत प्रयास कर नहीं स्वीकृतियां जारी करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि नए जीएसएस स्वीकृत करवाने, जीएसएस क्षमता वर्धन कार्य के साथ-साथ शिक्षा और चिकित्सा क्षेत्र में भी कई ऐतिहासिक कार्य किया जा रहे हैं।
===================

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *