बीकानेर के 11 सरकारी समाचार

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

स्व. अनंत लाल-भगवती देवी की स्मृति में थाने में भेंट किया वाटर कूलर

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 19 जून। स्व. अनंत लाल भगवती देवी अग्रवाल की स्मृति में बुधवार को नया शहर थाने में वाटर कूलर भेंट किया गया।
समाजसेवी रमेश कुमार अग्रवाल ने बताया कि इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (सिटी) दीपक शर्म अतिथि के रूप में मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि पूर्वजों की स्मृति में ऐसे कार्य अनुकरणीय हैं। इससे दूसरों को भी प्रेरणा मिलेगी।
नयाशहर थानाधिकारी विक्रम तिवारी ने बताया कि थाने के कार्मिकों और यहां आने वाले लोगों के लिए यह सुविधा लाभदायक साबित होगी। अग्रवाल द्वारा अपने माता पिता की स्मृति में यह पुनीत कार्य किया गया है। रमेश अग्रवाल ने सभी का आभार जताया। इस दौरान थाने के स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।
————
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों से जुड़ी बैठक आयोजित

mona industries bikaner

बीकानेर, 19 जून। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के मद्देनजर आयुर्वेद विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. घनश्याम रामावत की अध्यक्षता में बुधवार को विभाग के उप निदेशक कार्यालय में बैठक आयोजित हुई। डॉ. रामावत ने प्रशासन और स्वयंसेवी संगठनों के समन्वय से योग दिवस समारोह में अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अब तक की तैयारियों के बारे में जाना और गुरुवार तक इन्हें अंतिम रूप देने के लिए निर्देशित किया।
योग दिवस समारोह के जिला नोडल प्रभारी डॉ. नन्द लाल मीना ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रचार के लिए कठपुतली शो का आयोजन किया जा रहा है। वहीं इसके प्रचार के मद्देनजर ई-रिक्शा को अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) उम्मेद सिंह रतनू ने कलेक्ट्रेट से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस दौरान अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा, डॉ. इरशाद रफीक, डॉ. राजकुमार सिंगारिया, डॉ. दिनेश गोठवाल, डॉ. राजकुमार कुमावत आदि उपस्थित रहे।
सहायक निदेशक डॉ. सुरेश कुमार सैनी ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य समारोह रेलवे ग्राउण्ड प्रातः 7 से 8 बजे तक आयोजित किया जाएगा। इस दौरान योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान प्रभारी डॉ. संतोष शेषमा को योग प्रोटोकॉल के अनुसार पूर्व योगाभ्यास करने हेतु निर्देशित किया गया।
बैठक में डॉ. सागरमल शर्मा, डॉ. रामगोपाल सैनी, डॉ. किशन कुमार पन्नू, डॉ. संदीप नाई, डॉ. बादर राम प्रजापत, डॉ. हरिराम शर्मा, डॉ. सुनील कुमार मीना, डॉ. हरनीत सिंह सिद्धू आदि उपस्थित रहे।

शहर के विभिन्न स्थानों से रहेगी बसों की व्यवस्था

समारोह के नोडल अधिकारी मीना ने बताया कि मुख्य समारोह के लिए शहर के विभिन्न चिन्हित स्थानों से आमजन को योग स्थल तक लाने, ले जाने के लिए बसों की व्यवस्था रहेगी। कार्यक्रम स्थल पर आने के लिए प्रातः 5.30 बजे से बसें राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी चौराहा मुरलीधर व्यास कॉलोनी, जवाहर पार्क जैसलमेर रोड, गोकुल सर्किल नत्थूसर गेट के बाहर, पण्डित दीनदयाल सामुदायिक भवन मुक्ता प्रसाद नगर, कृष्णा पेट्रोल पम्प पूगल रोड, पुरानी गिन्नाणी गोल पार्क, रामकृष्ण आश्रम करणी नगर लालगढ़, वैष्णोधाम नगर जयपुर रोड, जयनारायण व्यास कॉलोनी मूर्ति चौराहा, शिव बाड़ी मन्दिर, घड़सीसर सरकारी स्कूल के पास, खरनाडा मैदान जैल वेल, देवेन्द्र योग संस्थान नोखा रोड, मुरली मनोहर मन्दिर भीनासर, सुजानदेसर रामदेव जी मन्दिर और नागणेची जी मन्दिर के पास उपलब्ध रहेंगी।
———-
निषेध पखवाड़े के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित

बीकानेर, 19 जून। पीबीएम अस्पताल के मानसिक रोग एवं नशा मुक्ति विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस पखवाड़े के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित हो रही हैं।
इस श्रृंखला में बुधवार को विभाग के ओपीडी परिसर में आचार्य एवं विभागाध्यक्ष डॉ श्रीगोपाल गोयल ने मरीजों व उनके परिजनों को नशा मुक्ति की शपथ दिलाई। इसमें समस्त अधिकारी, रेजिडेन्ट डॉक्टर्स, नर्सिंग अधिकारी व स्टाफ सदस्य मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार के निर्देश अनुसार 18 से 26 जून तक नशे के विरूद्ध जागरूकता पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है।
———-
महिला एवं बाल विकास विभाग की मासिक रैंकिंग

बीकानेर जिला लागतार दूसरे माह पहले स्थान पर

बीकानेर, 19 जून। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 24 बिंदुओं के आधार पर जारी मई माह की रैंकिंग में बीकानेर को पहला स्थान प्राप्त हुआ है। जिले ने लगातार दूसरे महीने यह उपलब्धि हासिल की है।
महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक सुभाष बिश्नोई ने बताया कि विभाग द्वारा आंगनबाड़ी संचालन, आंगनबाड़ी आधारभूत संरचना, वृद्धि निगरानी, पोषाहार वितरण, पोषण जागरूकता एवं सलाह तथा डीबीटी योजनाओं के 24 इंडीकेटर्स के आधार पर प्रतिमाह मासिक रैंकिंग निर्धारित की जाती है। इसमें मई की रैंकिंग में बीकानेर ने 100 में से 89.8 अंकों के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है। हनुमानगढ़ 88.7 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। उन्होंने बताया कि गत माह भी जिला इस रैंकिंग में पहले स्थान पर था। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर के मार्गदर्शन, अधिकारियों की नियमित माॅनिटरिंग तथा फील्ड मशीनरी के सतत प्रयासों की बदौलत यह उपलब्धि हासिल हुई है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए सभी कार्मिकों की हौसला अफजाई की।
————

संभागीय आयुक्त ने निगम और न्यास सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ किया सिटी राउंड
शहरी क्षेत्र को साफ-सुथरा बनाए रखने के दिए निर्देश

पब्लिक पार्क और रतन बिहारी पार्क का लिया जायजा

बीकानेर, 19 जून। संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने बुधवार को नगर निगम और नगर विकास विकास सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ शहरी क्षेत्र का दौरा किया।
पब्लिक पार्क स्थित टॉय ट्रेन के संचालन की संभावनाओं को देखा और न्यास को इसका प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पब्लिक पार्क परिसर में साफ सफाई बनाए रखी जाए। सभी पार्कों की बेहतर तरीके से देखभाल की जाए। पार्क में बेतरतीब वाहन नहीं खड़े रहें। उन्होंने विभिन्न पार्कों को देखा। साथ ही आगामी समय में यहां पौधारोपण की योजना बनाने के निर्देश दिए।

संभागीय आयुक्त में केईएम रोड स्थित रतन बिहारी मंदिर में पुरातत्व विभाग की ओर से चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया। कार्य गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दिए। पार्किंग में साफ सफाई के साथ वाहनों को ढंग से खड़े करवाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि मंदिर जन जन की आस्था का केंद्र है। इसे धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के प्रयास होंगे। उन्होंने बच्चों के लिए झूले और मनोरंजन की अन्य संभावनाओं को देखा। इस संबंध में स्थानीय लोगों का फीडबैक भी लिया।

संभागीय आयुक्त ने मंदिर के बाहर सफाई पर्याप्त साफ-सफाई नहीं होने पर नाराजगी जताई। नगर निगम आयुक्त को पूरी व्यवस्था की मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। यहां रोड साइड पर ठेला लगा कर बैठे दुकानदारों को सामान व्यवस्थित तरीके से रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्धारित सीमा से बाहर सामान रखा हो तो, इसे अविलंब हटाया जाए। मंदिर परिसर से बाहर दूसरी ओर नाला ओवर फ्लो होने के कारण फैली गंदगी को गंभीरता से लिया और सफाई के पश्चात सड़क पर कचरा फेंकने वाले दुकानदारों के खिलाफ पेनल्टी लगाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि यहां आवश्यकता के अनुसार अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। जिससे सफाई और पार्किंग व्यवस्था की प्रभावी मॉनिटरिंग हो। उन्होंने यातायात पुलिस को निर्देश दिए कि वन वे क्षेत्र में किसी भी स्थिति में वाहनों की दोतरफा आवाजाही नहीं हो। ऐसा होने पर कार्यवाही की जाए। सड़क के किनारे वाहन बेवजह खड़े भी ना रहे, इसके लिए पार्किंग का उपयोग किया जाए। संभागीय आयुक्त ने यहां का सार्वजनिक शौचालय लंबे समय से साफ नहीं होने को भी गंभीरता से दिया और निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्र के समस्त सार्वजनिक शौचालयों की साफ सफाई की जाए। साथ ही आवश्यकता अनुसार इनकी मरम्मत भी करवाई जाए। मुख्य मार्गों से गुजरने वाले लोगों को सुविधाओं की कमी के कारण परेशानी नहीं हो। उन्होंने वहां मौजूद लोगों का आह्वान किया कि शहरी क्षेत्र को साफ-सुथरा रखना हमारा सामूहिक दायित्व है। प्रत्येक नागरिक अपनी जिम्मेदारी समझते हुए यह सुनिश्चित करे कि सड़कों पर अनावश्यक गंदगी ना करें।
इस दौरान नगर निगम आयुक्त अशोक असीजा, नगर विकास न्यास सचिव सुभाष कुमार, निगम के अधीक्षण अभियंता ललित ओझा, यूआईटी की अधिशासी अभियंता वंदना शर्मा, देवस्थान विभाग निरीक्षक श्वेता चौधरी और डॉ. उमेश पुरोहित सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
========
जिला कलक्टर ने खारा स्थित मैकेनाइज्ड खजूर कृषि फार्म का किया निरीक्षण

बीकानेर, 19 जून। जिला कलक्टर और हॉल्टिकल्टर डेवलेपमेंट सोसायटी की अध्यक्ष नम्रता वृष्णि ने बुधवार को खारा स्थित मैकेनाइज्ड खजूर कृषि फार्म का निरीक्षण किया।
जिला कलक्टर ने अनुबन्धित फर्म द्वारा खजूर फार्म के प्रबंधन पर असंतोष जताया और कहा कि प्रबन्धन सही होने के कारण फलन की स्थिति आशानुरूप नहीं है। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को प्रभावी मॉनिटरिंग के निर्देश दिए, जिससे किसानों को मैकेनाइज्ड खजूर फार्म व खजूर उत्पादन तकनीकी का लाभ मिल सके। जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में 300 हैक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में किसानों द्वारा खजूर की खेती की जा रही है।

इसके मद्देनजर बीकानेर को खजूर हब के रूप में विकसित करने के प्रयास हों। उन्होंने खजूर के मूल्य संवर्धित उत्पादों की संभावना पर चर्चा की और कहा कि किसान, खजूर के ताजा फल बेचने के साथ खजूर प्रसंस्करण इकाई लगाकर छुहारा व पिण्ड खजूर आदि बनाएं। इससे वे अपने उत्पादों के उचित मूल्य कमा सकते हैं। उन्होंने कहा कि विभाग भी इस ओर काम करे।

संयुक्त निदेशक (उद्यान) डॉ. दया शंकर शर्मा ने बताया कि फाॅर्म लगभग 50 हैक्टेयर क्षेत्रफल में फैला है। यह छह ब्लॉक में विभक्त है। यहां खजूर की खदरावी, बरही, खुनैजी, मेडजुल, खलास, जामली, सगाई, एलपाईन सिटी व धनामी मेल को मिलाकर वर्तमान में फाॅर्म पर 3 हजार 816 स्वस्थ खजूर पौधे हैं। फार्म का प्रबन्धन जून 2020 से रेनबो हाइटेक एग्री सोल्यूशन्स झोटवाड़ा द्वारा किया जा रहा है। फॉर्म पर 20 लाख लीटर से अधिक क्षमता वाली 3 डिग्गियां, 15 किलोवाट के 3 सोलर पम्प संयंत्र स्थापित हैं व खजूर पौधों में ड्रिप द्वारा सिंचाई की जा रही है।

कृषि अधिकारी मुकेश गहलोत ने बताया कि खजूर ईराक मूल का पौधा है व इजिप्ट, साउदी अरेबिया, अलजीरिया, ईरान व इण्डस वैली में इसका उत्पादन प्रमुखता से होता है। वर्ष 2022 में 9.7 मिलियन टन खजूर का विश्वव्यापी उत्पादन हुआ। खजूर की बरही किस्म बीकानेर के परिपेक्ष्य में फ्रेश फ्रूट के रूप में उपयुक्त है। खजूर के फल में 75 प्रतिशत तक कार्बोहाड्रेटस होता है।
उपनिदेशक (उद्यान) राजेश गोदारा ने खजूर सह उत्पाद छुहारा, पिण्ड खजूर आदि निर्माण के बारे में अवगत करवाया।
========

अनियमितताएं पाए जाने पर 15 मेडिकल स्टोर्स के अनुज्ञापत्र निलंबित

बीकानेर, 19 जून। जांच के दौरान विभिन्न अनियमितताएं पाए जाने पर 15 मेडिकल स्टोर्स के अनुज्ञापत्र निलम्बित किए गए हैं।
अनुज्ञापन प्राधिकारी एवं सहायक औषधि नियंत्रक देवेंद्र कुमार केदावत ने बताया कि वल्लभ गार्डन स्थित राज मेडिसिन एंड जनरल स्टोर, आरकेपुरम स्थित मां वैष्णो मेडिकल एंड जनरल स्टोर, लक्ष्मीनाथ जी घाटी के पास स्थित खुशी मेडिकल एंड जनरल स्टोर, शिव बाड़ी स्थित गणपति मेडिकल एंड जनरल स्टोर के अनुज्ञापत्र 5 दिनों के लिए, जाट छात्रावास के सामने जयपुर रोड स्थित गणपति मेडिकोज का अनुज्ञापत्र 7 दिनों के लिए, सत्तासर स्थित शुभम मेडिकल एंड जनरल स्टोर, खाजूवाला स्थित आदर्श मेडिकल स्टोर, रानेरी स्थित पूजा मेडिकल स्टोर, छतरगढ़ स्थित योगेश मेडिकल एंड जनरल स्टोर, कालू स्थित जे.पी. मेडिकोज, जांगलू जेगला स्थित मां मेडिकल एंड जनरल स्टोर के अनुज्ञापत्र 10 दिनों के लिए, आदर्श कॉलोनी स्थित रक्षिता मेडिकल स्टोर, गांव ताउ, सूडसर, दुलचासर स्थित नेहा मेडिकल एंड जनरल स्टोर के अनुज्ञापत्र 15 दिनों के लिए, जेगला स्थित श्री करणी मेडिकल एंड जनरल स्टोर का अनुज्ञापत्र 18 दिनों के लिए, सूडसर स्थित बीकानेर मेडिकल एंड जनरल स्टोर का अनुज्ञापत्र 20 दिनों के लिए निलंबित किए गए हैं।
========
ऊर्जा राज्य मंत्री गुरुवार को लेंगे बैठक

बीकानेर, 19 जून। ऊर्जा राज्य (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री हीरालाल नागर गुरुवार प्रातः 10 बजे जोधपुर विद्युत वितरण निगम के सांगलपुरा स्थित संभागीय मुख्य अभियंता कार्यालय में विभाग की संभाग स्तरीय बैठक लेंगे। इस दौरान विभाग के संभाग स्तरीय अधिकारी मौजूद रहेंगे। ऊर्जा राज्य मंत्री दोपहर 2 बजे सूरतगढ़ के लिए प्रस्थान करेंगे।
=======
रैली निकालकर आमजन को दिया नशे से दूर रहने का संदेश

बीकानेर, 19 जून। नशे के दुष्प्रभावों के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए चलाए जा रहे जन-जागरूकता पखवाड़ा के तहत बुधवार को रैली का आयोजन किया गया। राजकीय बांठिया बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, भीनासर के मुख्य मार्गो से होते हुए निकाली गई इस रैली में नशे से दूर रहने और नशामुक्ति का संदेश दिया गया।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, बीकानेर, सर्किल आर्गनाइजर, राजस्थान राज्य भारत स्काउट एवं गाईड, मण्डल बीकानेर एवं दंतौर विकास सार्वजनिक पुण्यार्थ ट्रस्ट, दंतौर, खाजूवाला के संयुक्त तत्वावधान से स्काउट एवं गाईड द्वारा यह रैली आयोजित की गई। रैली में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डॉ. अरविन्द आचार्य, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी मुकेश कुमार भाटी, सहायक प्रशासनिक अधिकारी इनायत हुसैन, राजस्थान राज्य भारत स्काउट एवं गाईड मण्डल बीकानेर से सर्किल आर्गनाइजर जसवन्त सिंह राजपुरोहित, स्काउट गाईड प्रशिक्षक बुलाकी हर्ष, भवानी शंकर राजपुरोहित, महेश किराडू, ज्योति प्रजापत, रवि प्रकाश चाहर, भंवर सिह, महेन्द्र कुमार पंवार, कुसुम गहलोत, योगिता गहलोत, मीनाक्षी उपाध्याय, अंजली उपाध्याय, जिला समन्वयक एवं टास्क फोर्स, जिला तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम रविन्द्र सिंह शेखावत, देवीदान चारण, कमल कुमार पुरोहित एवं दंतौर विकास सार्वजनिक पुण्यार्थ ट्रस्ट के सचिव रामकिशोर सियोल सहित अन्य प्रतिभागियों ने सहभागिता की।

25 जून को टीबी क्लीनिक में आयोजित होगी कार्यशाला

अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) एवं कार्यक्रम प्रभारी उम्मेद सिंह रतनू ने बताया कि इस श्रृंखला में 25 जून को टीबी क्लीनिक सभाकक्ष में नशे से दूर रहने के विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को कार्यशाला में उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं।
========
पंद्रह सूत्री कार्यक्रम की प्रगति समीक्षा बैठक 24 जून को

बीकानेर, 19 जून। प्रधानमंत्री के 15 सूत्री कार्यक्रम की प्रगति समीक्षा बैठक जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि की अध्यक्षता में 24 जून को दोपहर 1 बजे कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी राजेश कुमार कालवा ने यह जानकारी दी तथा बताया कि संबंधित विभाग को जनवरी से मार्च 2024 तक की प्रगति रिपोर्ट की सॉफ्ट कॉपी व प्रमाणित हार्ड कॉपी अल्पसंख्यक मामलात विभाग की ईमेल आईडी पर भिजवाने का आग्रह किया गया है।
=======
विधानसभा सत्र 3 जुलाई से, जिला स्तर पर स्थापित होगा नियंत्रण कक्ष

बीकानेर, 19 जून। सोलहवीं विधानसभा के द्वितीय सत्र के मद्देनजर जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। यह कक्ष 3 जुलाई से कलेक्ट्रेट के कमरा नंबर 5 में संचालित होगा। इसके दूरभाष नंबर 0151- 2226031 होंगे।

जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने बताया कि सोलहवीं विधानसभा का द्वितीय सत्र 3 जुलाई को प्रातः 11 बजे से आरम्भ होगा। विधानसभा सत्र के दौरान प्राप्त होने वाले प्रश्नों, ध्यानाकर्षण, विशेष उल्लेख प्रस्तावों का जवाब अविलम्ब भिजवाने का कार्य नियंत्रण कक्ष द्वारा किया जाएगा।अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) दुलीचन्द मीना इसके प्रभारी होंगे। नियंत्रण कक्ष विधानसभा सत्र काल तक प्रातः 8 बजे से रात्रि 10 बजे तक कार्यरत रहेगा।

वर्तमान में संचालित नियंत्रण कक्ष में कार्यरत कर्मचारी विधानसभा प्रश्नों से संबंधित कार्य भी सम्पादित करेंगे। नियंत्रण कक्ष में कार्यरत कर्मचारियों के अवकाश पर होने की स्थिति में स्थापना शाखा द्वारा की गई व्यवस्थाओं के अनुसार संबंधित कार्मिक उनके स्थान पर कार्य करेंगे। नियंत्रण कक्ष में कार्यरत अति. प्रशासनिक अधिकारी की देखरेख में प्रतिदिन प्राप्त होने वाले प्रश्नों का रजिस्टर संधारित करेंगे व प्रतिदिन प्रातः 10.30 बजे शाखावार प्राप्त एवं निस्तारित प्रश्नों की सूचना प्राप्त कर नवीनतम स्थिति से प्रभारी अधिकारी को अवगत करवाएंगे।

shree jain P.G.Collegeथार एक्सप्रेसCHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *