भाजपा नेता यौन उत्पीड़न केस में हिरासत में लिए गए

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

नई दिल्ली, 11 मई। कर्नाटक भाजपा नेता देवराजे गौड़ा – जिन्होंने जनता दल (सेकुलर) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना के बारे में पार्टी नेताओं को कथित तौर पर कई महिलाओं का यौन शोषण करने के बारे में लिखा था – को शुक्रवार (10 मई) को हिरासत में लिया गया.

L.C.Baid Childrens Hospiatl

रिपोर्ट के अनुसार, कर्नाटक के होलेनरसीपुरा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता के पुलिस हिरासत में होने का एक कारण उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न का मामला है.

mona industries bikaner

एक दंपति द्वारा देवराजे गौड़ा के खिलाफ दो अलग-अलग मामले दर्ज करने के बाद हासन जिला पुलिस उनकी तलाश कर रही थी. इसी बीच, कथित तौर पर उनसे संबंधित ऑडियो और वीडियो क्लिप लीक हो गए और सोशल मीडिया पर फैल गए.

पुलिस ने कहा कि उन्होंने गौड़ा को शुक्रवार शाम चित्रदुर्ग जिले के हिरियूर के पास से हिरासत में लिया. उन्होंने कहा कि वे चित्रदुर्ग पुलिस की मदद से गौड़ा को हिरासत में लेने में कामयाब रहे, जो गुरुवार से फरार थे.

जब पिछले महीने के अंत में कर्नाटक के होलेनरसीपुरा से भाजपा नेता देवराजे गौड़ा सुर्खियों में आए, तो वह सही काम करने की कोशिश करने वाले एक ईमानदार व्यक्ति के रूप में सामने आए. गौड़ा, जो 2023 के कर्नाटक विधानसभा चुनावों में होलेनरसीपुरा से भाजपा उम्मीदवार रहे थे, ने तब कहा था कि उन्होंने एक पेन ड्राइव के बारे में पार्टी नेतृत्व को लिखा था जो उन्हें मिली थी.

गौड़ा ने दावा किया था कि उन्होंने पार्टी नेतृत्व को जेडीएस नेता और एनडीए के हासन लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवार प्रज्वल रेवन्ना के महिलाओं (जिनमें सरकारी अधिकारी भी शामिल थीं) के साथ यौन कृत्यों के 3,000 से अधिक वीडियो के बारे में सूचित किया, लेकिन राज्य के किसी भी नेता ने इस पर ध्यान नहीं दिया.

फिर, गुरुवार (9 मई) को यह सामने आया कि उन पर एक दंपति की शिकायतों के बाद यौन शोषण के साथ-साथ एससी/एसटी (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है.

इसके एक दिन बाद एक महिला के साथ गौड़ा की कथित ऑडियो और वीडियो कॉल – जहां उन्होंने कथित तौर पर अपने निजी अंगों का प्रदर्शन किया – और भी अधिक चौंकाने वाले रहस्योद्घाटन के रूप में सामने आए हैं.

प्रज्वल के वीडियो लीक होने के बाद देवराजे गौड़ा ने यह भी आरोप लगाया था कि कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार – जो कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख भी हैं – वीडियो वायरल होने के पीछे मास्टरमाइंड थे.

उन्होंने यह भी मांग की थी कि राज्य सरकार प्रज्वल रेवन्ना और एचडी रेवन्ना यौन शोषण मामले की जांच सीबीआई को सौंपे. 2023 के कर्नाटक विधानसभा चुनावों में देवराजे गौड़ा होलेनरसीपुरा सीट पर तीसरे स्थान पर रहे थे. जेडीएस नेता और प्रज्वल के पिता एचडी रेवन्ना को इस सीट पर जीत मिली थी.

ऑडियो, वीडियो कॉल लीक

मार्च और अप्रैल में होलेनरसीपुरा टाउन पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराने वाले एक दंपति ने गौड़ा पर यौन उत्पीड़न और अत्याचार अधिनियम के तहत आरोप लगाया है.

महिला ने दावा किया था कि उसने देवराजे गौड़ा द्वारा किए गए सभी वीडियो और ऑडियो कॉल रिकॉर्ड किए थे, जहां उन्होंने कथित तौर पर उसके साथ दुर्व्यवहार किया था. महिला ने कहा कि जब भी जांच अधिकारी मांगेंगे तो वह उनके सामने सबूत भी पेश करेंगी.

अब ऐसा प्रतीत होता है कि उनके निजी वीडियो और ऑडियो कॉल शुक्रवार शाम तक सोशल मीडिया पर प्रसारित हो लगे थे. एक कन्नड़ न्यूज चैनल ने ऐसा दावा किया है.

देवराजे गौड़ा के खिलाफ दर्ज दो एफआईआर के संबंध में हासन के पुलिस अधीक्षक (एसपी) मोहम्मद सुजीता ने कहा कि जांच चल रही है.

हालांकि, एफआईआर दर्ज होने के 40 दिन बाद भी पुलिस गौड़ा को गिरफ्तार नहीं कर पाई. उन्हें शुक्रवार को हिरासत में लिया गया है.

सुजीता का कहना है, ‘हमने उन्हें एक नोटिस दिया था और पूछताछ के लिए उपस्थित होने के लिए कहा था. हम इस मामले की जांच करने की प्रक्रिया में हैं.’

पुलिस सूत्रों के अनुसार, ‘देवराजे गौड़ा को नोटिस दिया गया था. वह एक पूछताछ के लिए उपस्थित हुए थे. आरोप मजबूत नहीं दिखे क्योंकि शिकायतकर्ताओं ने साक्ष्य प्रस्तुत करने में जांच अधिकारियों के साथ सहयोग नहीं किया.’

उन्होंने कहा, ‘जांच अधिकारियों ने शिकायतकर्ता महिला से कई बार सबूत पेश करने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने सबूत पेश करने से इनकार कर दिया और छोटे-मोटे कारण गिनाए.’

उन्होंने यह भी कहा, ‘गौड़ा की ऑडियो और वीडियो कॉल समाचार चैनलों पर प्रसारित होने के बाद ही हमारे संज्ञान में आईं. वह गुरुवार से भूमिगत हो गए थे.’

मालूम हो कि कर्नाटक के हासन से सांसद और इस लोकसभा चुनाव में भाजपा और जेडीएस गठबंधन के मौजूदा उम्मीदवार प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ कई महिलाओं के यौन उत्पीड़न का आरोप है. उत्पीड़न के कथित वीडियो सामने आने के बाद पार्टी ने उन्हें निलंबित कर दिया था.

प्रज्वल रेवन्ना पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा के पोते और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के भतीजे हैं।

shree jain P.G.CollegeCHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *