ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह गुलिया ने 15 घण्टों में 103 किलोमीटर पदयात्रा की

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

जयपुर, 27 अक्टूबर।भारतीय सेना की सिख रेजिमेंट के गौरव सेनानी ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह गुलिया ने 27 अक्टूबर को जयपुर में इन्फैंट्री दिवस 2023 के अवसर पर 103 किलोमीटर (1 लाख से अधिक कदम) पदयात्रा की।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

उन्होंने 17 सिख और 4 कुमाऊं के सैनिकों और नागरिक उत्साही लोगों के साथ अलसुबह अपनी यात्रा शुरू की, जो विभिन्न स्थानों पर उनके साथ चले। महादेव नगर से यात्रा शुरू करते हुए, गौरव सेनानी सबसे पहले 17 सिख गुरुद्वारा (जयपुर मिलिट्री स्टेशन) तक पैदल गए। फिर वह विजय द्वार से होते हुए महादेव नगर पार्क पहुंचे और हल्दी घाटी गेट से होते हुए दक्षिण पश्चिमी कमान के युद्ध स्मारक, ‘प्रेरणा स्थल’ तक गए। वहां ब्रिगेडियर गुलिया ने इन्फेंट्री दिवस के मौके पर वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।
श्रद्धांजलि अर्पण के बाद वे सप्त शक्ति द्वार बनीपार्क से चांदपोल, छोटी चौपड़, हवा महल और चौड़ा रास्ता होते हुए अल्बर्ट हॉल की ओर चले। फिर वह महादेव नगर में अपने आवास तक 100 किलोमीटर की पैदल यात्रा पूरी करने के लिए, अंतिम 30-40 किलोमीटर के लिए सेंट्रल पार्क-सी स्कीम/सिविल लाइंस की ओर चले।
ब्रिगेडियर गुलिया 28 अक्टूबर को 76 वर्ष के हो गए और उन्होंने पदयात्रा एवं जीवनयात्रा को भारत माता को समर्पित किया। इनके एक लाख कदमो में प्रत्येक 100 कदम, 1 सिख बैटल ग्रुप बनाने वाले 1000 सैनिकों के बहादुरी, बलिदान और वीरता को समर्पित है। 14-15 घंटे के इस निरंतर पैदल मिशन के द्वारा, ब्रिगेडियर गुलिया ने नागरिकों को भारतीय सेना और पैदल सेना के सैनिकों के अद्वितीय साहस और बलिदान का सम्मान करने में उनके साथ शामिल होने के लिए प्रेरित किया।

mona industries bikaner

ब्रिगेडियर केएस गुलिया ने इससे पहले जयपुर और सरिस्का के आसपास लगभग सभी चोटियों और किलों की ट्रैकिंग की है, 70 साल की उम्र के बाद कई मौकों पर एक ही दिन में 60-70 किलोमीटर से अधिक की ट्रैकिंग करते हुए पूरे भारतीय हिमालयी राज्य में ट्रैकिंग की है। उन्होंने किताबें भी लिखी हैं और इनसाइक्लोपीडिया के 20 खंडों में योगदान भी दिया है।

थार एक्सप्रेसshree jain P.G.CollegeCHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *