चातुर्मास का समय धर्मध्यान का सीजन – मुनिश्री दीपकुमार

  • कोयंबतूर में हुआ मुनिदय का चातुर्मासिक मंगल प्रवेश

कोयम्बटूर , 20 जुलाई। (स्वरूप चन्द दांती ) तमिलनाडु के कोयंबतूर शहर स्थित तेरापंथ भवन में युगप्रधान आचार्य श्री महाश्रमणजी के सुशिष्य मुनिश्री दीपकुमारजी ठाणा–2 का शुक्रवार 19.07.2024 को चातुर्मासिक मंगल प्रवेश हुआ। राजगुरु अपार्टमेंट से करीब 8:50 बजे विहार कर 9:11 बजे भवन में मुनिदय का रैली के साथ प्रवेश हुआ। कोयम्बटूर के अलावा आसपास के एवं विजयनगर, बेंगलुरु इत्यादि क्षेत्रों के अच्छी संख्या में श्रावक समाज उपस्थित था।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

मुनिश्री दीपकुमारजी ने कहा कि चातुर्मास का समय धर्मध्यान की सीजन का समय है। इस समय जैसे आसमान में बादल मंडराते हुए दिखाई देते हैं, तो लोगों का हृदय प्रफुल्लित हो जाता है। इस प्रकार इस समय संतजन आचार्यवर द्वारा निर्धारित क्षेत्र में चातुर्मासिक प्रवेश करते हैं, तो श्रावक समाज में नए उल्लास का संचार हो जाता है। चातुर्मास का समय आध्यात्म का प्राणवान समय है। सौभाग्य से हमें जिनशासन प्राप्त हुआ है। उसमें भी तेरापंथ धर्मसंघ जैसा संघ प्राप्त हुआ है। यहां एक गुरु आज्ञा में सब कार्य होते हैं। वर्तमान में आचार्य श्री महाश्रमणजी की अनुशासना में सब साधना कर रहे हैं।

pop ronak

मुनिश्री ने आगे कहा कि आज का दिन आचार्य श्री भिक्षु के साथ जुड़ा हुआ है, उनका जन्म दिवस है। आचार्य भिक्षु मंगल पुरुष थे। उनका अथ से इति तक का जीवन मंगल ही मंगल था। मुनि श्री ने चातुर्मास से संबंधित विविध बातों की प्रेरणा प्रदान की।

CHHAJER GRAPHIS

मुनि श्री काव्यकुमारजी ने कहा कि कोयम्बटूर वासियों को सौभाग्य है की गुरुदेव ने कृपा कर मुनि श्री दीपकुमारजी स्वामी का चातुर्मास प्रदान किया है। मुनिश्री के चातुर्मास का पूर्ण रूप से लाभ उठाएं।

कार्यक्रम में तेरापंथ सभा कोयंबतूर के अध्यक्ष देवीचंदजी मंडोत, तेरापंथ भवन ट्रस्ट अध्यक्ष महावीर भंडारी, तेरापंथ महिला मंडल अध्यक्षा श्रीमती मंजू सेठिया, तेरापंथ युवक परिषद् उपाध्यक्ष चिराग बोथरा ने स्वागत भाषण दिया। तेरापंथ महिला मंडल कोयम्बटूर और तिरुपुर की बहनों ने स्वतंत्र गीत का संगान किया।

तेरापंथ सभा, तिरुपुर अध्यक्ष अनिल आंचलिया, तेरापंथी महासभा क्षेत्रीय प्रभारी प्रवीण बोहरा, अभातेयुप से राकेश पोखरना- विजयनगर एवं सोनू डागा, तिरुपुर ने भावाभिव्यक्ति दी। तेयुप विजयनगर अध्यक्ष कमलेश चोपड़ा और मूर्तिपूजक संघ, कोयम्बटूर अध्यक्ष गुलाबजी मेहता ने भी स्वागत में विचार रखें। संचालन तेरापंथ महिला मंडल, कोयंबतूर की सहमंत्री श्रीमती मधुजी चौरड़िया ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *